Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

Chia Seeds In Hindi । चिया बिज के फायदे और नुकसान हिंदी जानकारी

चिया बिज के फायदे और नुकसान हिंदी में  Chia Seeds Benefits And Side Effect In Hindi 

    चिया सीड्स क्या होता है? Chia Seeds In Hindi 

    आजकल ज्यादातर लोग खाने में प्रोटीन तथा पोषक तत्व से भरे हुए भोज पदार्थ उपयोग करते हैं. जिसमें कई प्रकार की हरी सब्जियां, फल और प्रोटीन शेक शामिल है.इसके अलावा कई ऐसी चीज है जिनमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं.अब आपके मन मे सवाल आयेगा की चिया सीड्स क्या है ?, तथा सब्जा सीड्स क्या होता है ? चिया सीड्स  इन्हीं में से एक है. दरअसल  चिया सीड कोई सब्जी या फल नहीं है, यहां छोटे छोटे आकार के बीज  है  जो पौष्टिक गुणों से भरपूर होते है. चिया सीड में कैल्शियम की मात्रा दूध से अधिक होती है. यहां चिया सीड तीन रंगों में पाया जाता है काला, सफेद और  भूरा. आपको बता दें की चिया सीड में Omega 3 Fatty Acid पाया जाता है जोकि बहुत कम वनस्पति में पाए जाते हैं. आप चिया बीज को शरीर को लगने वाली ऊर्जा का मुख्य भंडार भी कह सकते हैं.अक्सर लोग सर्च करते रहते है chia seeds in hindi name, इसलिए हम आपको बता दे चिया सीड का हिंदी नाम चिया बिज है. अगर आप अभी भी चिया बीज से अनजान है तो इस लेख को पूरा पढ़ें, क्योंकि आज हम आपको chia seeds in hindi benefits चिया बीज के फायदे बताएंगे.

    chia seeds in hindi, chia seeds hindi information, chia seeds benefits in hindi, chia seeds hindi meaning, chia seeds in hindi name, chia seeds in hindi sabja
    chia seeds in hindi information

    चिया बिज और सब्जा बिज में क्या फरक है । Difference Between Chia Seeds and Sabja Seeds In Hindi

    अक्ससर लोगो के मन में सब्जा सीड्स क्या है यह सवाल आता है और बहुतसे लोग चिया बिज और सब्जा बिज में कनफ्यूज रहते है. ज्यादातर लोग चिया बिज को ही सब्जा बिज समझते है. लेकिन यह मानना बिलकुल गलत है. आपकी जानकारी के लिए बता दे चिया बिज और सब्जा बिज दोनों अलग-अलग है. प्रोटीन और कैल्शियम के आलावा दोनों बीजो में बाकी के गुणधर्म  लगभग समान मात्र है में पाये जाते है. जानिए इस पोस्ट में चिया बिज और सब्जा बिज में क्या फरक है हिंदी में .पूरा पढ़े    

    No. चिया बिज ( Chiya Seeds) सब्जा बिज ( Sabja Seeds )
    1 चिया बिज को मैक्सीकण चिया सीड्स से जाना जाता है सब्जा सीड्स को तुकमरिया, फालूदा सीड्स, स्वीट बेसल सीड्स, तुकमालंगा आदि नाम से जाना जाता है.
    2 चिया बिज ग्रे, काले, सफ़ेद और भूरे रंग में पाये जाते है. यह आकर में सब्जा बिज से छोटे होते है. सब्जा बिज सिर्फ काले रंग में पाये जाते है, यह आकर में तिल जैसे दीखते है.
    3 चिया बिज को पानी में भिगोकर, पेय में मिलाकर तथा कच्चे तरीके से भी खाए जा सकते है. सब्जा बिज को किसे भी पेय में भिगाना जरुरी है. इसे कच्चे तरीके से खाया नहीं जा सकता.
    4 चिया बिज पानी में फूलने के लिए 30 से 120 मिनिट का समय लगता है. सब्जा बिज 15 से 30 मिनिट के अंदर पूरी तरह पानी में फुल जाते है.
    5 चिया और पानी का मूल्य 1:10 होना चाहिये सब्जा और पानी का मूल्य 1:5 होना चाहिये
    6 पानी में फूलने के बाद चिया बिज सब्जा बिज की तुलना में छोटे आकर में होते है बेसल सीड्स / सब्जा बिज पानी में फूलने के बाद आकर में चिया बिज से बड़े दिखाई देते है.
    7 चिया सीड्स में प्रोटीन की मात्रा सब्जा सीड्स की तुलना में अधिक है. सब्जा बिज में कैल्शियम, आयरन और मैग्निज की मात्रा चिया सीड्स से अधिक है.
    8 चिया बिज में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होने की वजह से यह वजन घटाने के लिए सब्जा बिज की तुलना में काफी फायदेमंद है. सब्जा सीड्स में डायट्री फाइबर की वजह से यह खून की क्वालिटी तथा पाचनतंत्र को मजबूत बनाने में मदत करता है.
    9 चिया बिज में 100 ग्राम के अनुसार 571 कैलोरी पाई जाती है. सब्जा बिज में 100 ग्राम के अनुसार 120 कैलोरी होती है.


    चिया के बीज का उपयोग कैसे करें? चिया सीड कैसे खाएं?

    अक्सर लोग अपनी सेहत का  खयाल रखने के लिए  तरह-तरह की चीजें अधिक मात्रा में इस्तेमाल करते हैं और ऐसा करने से  सेहत का नुकसान होने का खतरा रहता है. किसी भी चीज का सही मात्रा में सेवन करना बहुत जरूरी है. इसीलिए हम आपको चिया बीज कब और कैसे खाएं  तथा चिया के बीज के फायदे  और नुकसान  के बारे में बताएंगे. 

    चिया बीज कब और कैसे खाएं ? How to eat chia seeds in Hindi

    चिया बीज का सेवन यह एक हलका आहार है. आप इसे किसी भी समय पर खा सकते हैं  तथा किसी भी पेय के साथ मिलाकर पी सकते हैं.जानिए चिया बिज का किस प्रकार सेवन किया जाता है. और चिया बिज खाने का उचित समय क्या है.आगे पढ़े   


    चिया बीज खाने का सही तरीका 

    अगर आप अपने शरीर को  स्वस्थ, तंदुरुस्त तथा  हाइड्रेट रखना चाहते हैं ,तो चिया बिज का सेवन जरुर करे.  चिया भी का सेवन करने के कई तरीके है.चिया बिज को किसी भी पेय के  साथ खाया जा सकता है. यहां चिया बीज से  बना हुआ पेय आपकी शरीर की PH  मात्रा को बनाए रखता है. दही के साथ चिया बीज मिलाकर नाश्ते के रूप में सेवन कर सकते हैं.

    1. पानी में भिगोकर चिया बिज खाए

    अगर आप अपने शरीर को  स्वस्थ, तंदुरुस्त तथा  हाइड्रेट रखना चाहते हैं  तो एक ग्सुलास पानी में 2 चम्मच चिया बिज रातभर भिगोकर रखे, भीगने के बाद यह जेल की तरह दिखाई देगा, इसमें  एक छोटा चम्मच दाल चीनी और शहद मिलाकर किसी भी पेय के साथ मिलाकर पी सकते हैं. आप  सुबह कसरत करने से पहले चिया बीज का सेवन करें.  इसके अलावा वजन कम करने के लिए  तथा अपनी  भूख में सुधार करने के लिए भोजन से पहले इसका सेवन जरूर करें. गरम पानी पिने के फायदे 


    2. सलाद के साथ चिया बिज का सेवन 

    चिया बिज का इस्सतमाल सलाद में जरुर करे क्योकि सलाद के साथ साथ चिया बिज में भरपूर मात्र में विटामिन्स पाये जाते है. इसलिए भोजन के साथ सलाद में चिया बिज का सेवन करना अधिक पोष्टिक होता है.आप चिया बिज का उपयोग सलाद तथा फ्रूट्स का बना हुआ प्रोटीन शेक में भी इसेवन कर सकते है.  


    3. दही के साथ चिया बिज का सेवन 

    भोजन में दही का सेवन करना अधिक पोष्टिक माना जाता है. परंतु दही में चिया बिज का सेवन करने से दही में प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है जिससे आपको  तनाव मुक्त रहने में मदत मिलती है. इसलिए एक छोटा चम्मच चिया बिज दही में मिलाये और 10 मिनिट बाद सेवन करे.

    4. दूध के साथ चिया बिज का सेवन

    जानकारी के लिए बता दे की चिया बिज में दूध से भी अधिक मात्र में कैल्शियम पाया जाता है जो शरीर के लिए बेहद जरुरी है.इसलिए दही के आलावा आप दूध के साथ बि चिया बिज का सेवन कर सकते है. इसके लिए 1 चम्मच चिया बिज गरम दूध में डाले और 2-3 मं बाद दूध का सेवन करे.  

    4. सब्जी में जिया बिज डाले 

    सब्जी में चिया बिज डालनेसे हमे कई तरह के पोष्टिक गुण मिलते है. चिया बिज में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो शरीर को उर्जा प्रदान करने में मदत करता है. आप चिया बिज का उपयोग सब्जी के अलावा अन्य मनपसंद पकवान तथा सुबह के नाश्ते में चिया बिज का सेवन सकते है जैसे उपमा, मोट, खीर,आदि.     


    चिया सीड कहां पाया जाता है ?

    आपकी जानकरी के लिए बता दे अमेरिका में चिया बिज का सर्वाधिक मात्रा में उत्पादन पाया जाता है. परंतु चिया बिज के फसलो की खेती सर्वप्रथम एज्टेक प्रजाति के लोगो द्वारा हुई थी. शोधकर्ताओ के अनुसार चिया बिज का सबसे पहला पोधा ग्वाटेमाला और मैक्सिको में  मिला था. इसलिये शोधकर्ताओ नुसार चिया बिज की खेती सबसे पहले  ग्वाटेमाला और मैक्सिको में की गई थी ऐसा अनुमान लगाया जाता है. आजके वर्तमान समय में कई देशो में चिया बिज का उत्पादन किया जाता है जैसे अमेरिका, ऑस्टेलिया, अर्जेंटीना, बोल्विया, निकारागुआ, मेक्सिको आदि. आपको बता दे भारत में चिया बिज मैक्सिको से आयत किया जाता है. भारतीय बाजार में चिया बिज का मूल्य 400 रूपये किलो से बेचा जाता है.  


    चिया बिज के प्रकार व् चिया बिज के रोचक तथ्य  ( Chia Seeds In Hindi Name )

    चिया सीड्स को कई नमो से जाना जाता है. आपको बता दे चिया बिज का वैज्ञानिक नाम साल्विया हिस्पानिका है तथा चिया बिज के वनस्पति का नाम भी साल्विया हिस्पानिका है. Chia Seeds का  Hindi Meaning चिया बिज होता है. इसके आलावा चिया सीड्स को मेक्सिकन चिया के नाम से भी जाना जाता है.

    अक्सर लोगो के मन में सवाल आता है चिया सीड्स कैसे दीखता है.  हम आपको बता दे चिया बिज देखने में बहुत सुन्दर लगते है और यह  बहुत छोटे आकर के होते है. चिया बिज में पानी का जल्दी अवशोषण करने की कला पाई जाती है. यह चिया बिज 3 प्रकार में पाये जाते है सफ़ेद, भूरा और कला. चिया बिज को पानी में भिगोने के कुछ ही समय बाद यह जेली के रूप में दिखाई देता है. आपकी जानकारी के लिए बता दे चिया बिज के फुल सफ़ेद और बैंगनी रंग के होते है.  


    चिया बिज में कोनसे कोनसे पोष्टिक गुण पाये जाते है.

    चिया बिज यह एक औषधी वनस्पति है. इसमे कई प्रकार के औषधी गुण तथा  पोष्टिक गुण पाये जाते है जो हमारे शरीर दिमाग और पाचनतंत्र के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते है. आपकी जानकारी के लिए बता दे 100 ग्राम चिया सीड्स में 

    प्रोटीन            :- 4 g

    कार्बोहायड्रेट   :- 42 g

    पोटेशियम       :- 407 mg

    सोडियम         :- 17 mg  

    फैट               :- 29 g

    फाइबर          :- 34g 

    कोलेस्ट्रॉल      :- 0 mg

    इनके आलावा चिया सीड्स में विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-सी, विटामिन-ई तथा मिनरल में आयरन, जिंक, फाइबर, सेलेनियम, मैगनीज, कॉपर, फास्फोरस और लिपिड में ओमेगा 3 फैटी एसिड और अमीनो एसिड जैसे महत्वपूर्ण गुण पाये जाते है. chia seeds hindi information में आगे पढ़े चिया बिज के फायदे.


    चिया सीड खाने के फायदे । Benefits of chia seeds in Hindi

    चिया बिज खाने के कई फायदे है, जिससे आपकी सेहत तंदुरुस्त रखने में मदत मिलती है. जानिए किस प्रकार चिया सीड्स आपके शरीर के लिए लाभदाई है. Chia Seeds Information in Hindi के बारे में पूरी जानकारी पढ़े 
    आगे पढिये. 

    1. चिया सीड कैंसर रोग उपचार के लिए लाभदाई । Chia Seeds Benefits For Cancer

    चिया बीज के तेल में कैंसर जैसी बीमारी को नष्ट करने के गुण पाए जाते हैं. यह  ब्रेन ट्यूमर और अन्य  कैंसर की  कोशिकाओं की  प्रवृत्ति होने से रोकता है.

    2013 में  कि गई रिसर्च के अनुसार यह पता चलता है की शरीर की स्वस्थ कोशिकाओं को बिना हानि पहुंचाए कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करने में मदद करता है.

    मेडिकल रिसर्च सेंटर द्वारा प्रकाशित  किए रिपोर्ट के अनुसार, चिया बीज में Alpha linolenic acid और Omega 3 Fatty Acid पाया जाता है जो स्तन कैंसर को रोकने के लिए एक अच्छा स्त्रोत है.दिन प्रतिदिन महिलाओ में  Breast cancer जिसे स्तन कैंसर भी कहते हैं यह समस्या बढती ही जा रही है. इन कैंसर रोगग्रस्त महिलाओ के  लिए यह एक महत्वपूर्ण खोज है.


    2. चिया बीज खाकर शुगर लेवल ( मधुमेह) नियंत्रित करें । Chia Seeds Helpfull For Diabetes

    आजकल ७०% लोगो को  शुगर (डायबिटीज, मधुमेह) है और लोग शुगर लेवल कम करने के लिए मेडिसिन तथा तरह तरह के घरेलू उपाय करके लोग अपना शुगर लेवल कण्ट्रोल करते है. लेकिन क्या आपको पता है  चिया बिज में भी रक्त में मौजूद शुगर की मात्र को नियंत्रित करने के गुण पाये जाते है. जी हां 

    संयुक्त राज्य अमेरिका कृषि विभाग के अनुसार चिया बीज में पाये जाने वाले  Omega 3 Fatty Acid की वजह से यह चिया बीज का सेवन मधुमेह रोगियों के लिए बहुत लाभदाई और मदतगार साबित हुआ है. इसके लिए गरम पानी में चिया बिज का सेवन करे और मधुमेह से दूर रहे.


    3. चिया बीज के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करे । Chia Seeds Helpfull For Control High Blood Pressure

    ज्यादातर लोगो को 45 साल के बाद चिंता तथा अन्य कारण की वजह से शरीर में उच्च रक्तदाब पाया जाता है जिसे High Blood Pressure कहते है और इसके लिए व्यायाम और अन्य कई दवाई का सेवन करना पड़ता है. इसके आलावा Oily Food, नमक और खट्टी चीजो का त्याग करना पड़ता है.

     जैसा की सभी जानते है शरीर में नमक की मात्र नियंत्रित हो तो Blood pressure Normal होता है. चिया सीड यह एक महत्वपूर्ण स्वस्थिक बिज है जिसमे पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन और ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद है जो  शरीर में  नमक की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करते है.


    4. चिया बीज से कोलेस्ट्रॉल कम करें । Chia Seeds Usefull to Overcome Cholestetrol

    अक्सर लोग ज्यादा Testy Oily Food खाना पसंद करते है. जिसकी वजह से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्र बढ़ जाती है. इस हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण कई बीमारीयों का सामना करना पड़ सकता है जैसे दिल की बीमारी, आर्ट अटैक, दमा,  किडनी से संबंधित रोग..आदि. इसीलिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्र का योग्य नियंत्रण रखना स्वास्थ के लिए जरुरी है. 

    इसके लिए ज्यादा Oily Food ना खाए और भोजन, सब्जी या सलाद में चिया बीज का सेवन जरुर करे. इन Chia Seeds में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है जिससे आपका दिल ( ह्रदय ) स्वस्थ रहता है तथाचिया बीज से फाइबर का सेवन करनेसे  कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदत करता है.


    5. चिया बीज सेवन से हड्डियों और दांत को मजबूत करें । Strengthen Teeth and Bobes With Chia Seeds

    जैसा की अक्सर लोगो को बुढ़ापे में लोगो को दांत और और हड्डीयों की बीमारी से झुझना पड़ता है.  बुढ़ापे में दांत गिरने के कारण नकली दांत लगवाना पड़ता है इसके आलावा कैल्शियम और विटामिन मी कमी से हड्डीयों की जोड़ो में दर्द होना शुरू हो जाता है. यह सब बीमारियाँ शरीर में Calcium की कमी की वजह से होती है. इसीलिए शरीर में कैल्शियम का होना  बेहद जरुरी है.

    स्वस्थ का अभ्यास से पता चला है की हड्डियों और दांत का मजबूत होना यह कैल्शियम पर निर्भर करता है. आजकल दूध में पानी की मिलावट से शरीर को उचित मात्रा में  Calcium नही मिल पता. आपकी जानकारी के लिए बता दे चिया बीज में कैल्शियम की मात्रा दूध से अधिक पाई जाती है जिससे दांत और हड्डीयों को पूर्ण रूप से कैल्शियम और मैगनीज मिलता है और वे मजबूत बने रहते है.

    चिया बीज में कैल्शियम और मैगनीज के आलावा फोस्फरस भी पाया जाता है. फोस्फरस यह एक खनिज का प्रकार है जो की दांत और हड्डियों के स्वास्थ को मजबूत रखने में मदत करता है.


    6. चिया बीज बालों के लिए लाभदाई । Benefits Of Chia Seeds  For Hair

    अक्सर लोगो के बाल  तनाव, चिंता, और विटामिन की कमी  से झड़ना शुरू हो जाते है. बालो का सही समय पर खानपान और खयाल  रखना बेहद जरुरी है. बालो को सही समय पर ध्यान ना देने से अक्सर लोग गंजे हो जाते है. दरअसल शरीर में "विटामिन बी" (Vitamin B) की कमी से बाल का झड़ना और सफ़ेद होना शुरू होता है.

    "विटामिन बी" की मात्रा चिया सीड्स में पाई जाती है इसीलिए इसका सेवन जरुर करे ताकि इसके जरिये बालो में "विटामिन बी" की पूर्ति होगी और आपके बालो को दाट और घना बनने में मदत मिलेगी.

    बाल झड़ने से कैसे बचाये 

    7. बुद्धि क्षमता (मेमोरी पॉवर)  बढ़ने में मदत  Chia Seeds Good For Grasping Power

    बढती उम्र के साथ-साथ युवाओं में कमजोर याददाश्त की समस्या भी दिखाई देती है. इसका कारण अधूरी नींद, दिनभर कंप्यूटर के सामने काम करना, तनाव, चिंता, धूम्रपान, शराब इनके आलावा अनुचित व्यायाम, अनुचित योग,  पोष्टिक आहार का सेवन ना करना यह सारी चीजे दिमाग की क्षमता और याददाश्त को कमजोर बना देती  है. 

    परंतु सबह-सुबह चिया बिज का दूध के साथ सेवन करने से मस्तिष्क का Grasping Power बढ़ जाता है और शरीर में तरोताजगी जागृति होती है. जिससे हमारा दिमाग तेजी से काम करने की गति प्राप्त करता है. तथा बुद्धि में काम करने की एकाग्रता बनी रहती है. 


    8. चिया बीज तेजी से वजन घटाने में मदद । Chia Seeds Helpfull For Weightloss Hindi Information

    बहुतसे लोग वजन कम करना चाहते है और इसके लिए वह तरह तरह के Diet, Nutrition, Tonic तथा दवाईयों का इस्तमाल करते है परंतु अधुरा घ्यान होने की वजह से वे अपना वजन कम करने में असफल हो जाते है. चिया बिज के फायदे जितने बताने जाये उतने कम ही है. अगर आप वजन कम करना चाहते है तो चिया बिज आपके लिए एक अच्छा सूत्र साबित हो सकता है. इसके लिए एक ग्लास  पानी में  2 चम्मच चिया बिज भिगाकर अच्छे से मिक्स करे और बिज फूलने से पहले ही  सेवन करे. चिया बिज में फाइबर मौजूद होने से आपको लंबे समय तक भूक नही लगेगी क्योकि इसमे भूक को नियंत्रित करने का गुण पाया जाता है जिससे आपकी भूक कम होगी. चिया बिज का रोजाना सेवन करके आपको वजन कम करने में काफी मदत मिलेगी. वजन कम करने के लिए सोयाबीन के फायदे 


    9. चिया बीज के त्वचा के लिए फायदे । Chia Seeds Benefits For Skin Hindi Information 

    आज की भागदौड भरी जिन्दगी में चेहरे को कई प्रकार की समस्याओ का सामना करना पड़ता है जैसे प्रदुषण, तापमान , बढती धुप. एसेमे हर कोई आपनी त्वचा को सुन्दर और खुबसुरत रखने की कोशिश करता है और इसके लिए लोग पारलर में जाते है तो कई लोग तरह-तरह की क्रीम, पाउडर और  घरेलू उपचार आजमाते है. परंतु फिर भी चेहरे का निखार पाने में असफल हो जाते है. आपकी जानकारी के लिए बता दे चिया बिज का तेल त्वचा को नमी प्रदान करता है जिससे त्वचा का स्वस्थ बना रहे. चिया बिज में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी ऑक्सीडेंट जैसे गुण पाये जाते है जो त्वचा की झुरिया और दाग धब्बे मिटाने में मदत करता है. बढती उम्र के बावजूद भी चिया बिज आपकी त्वचा को तरोताजा रखने में मदत करता है. 

    अपने चेहरे पर नियमित रूप से चिया फेस मास्क का उपयोग करने पर, यह त्वचा को मुलायम करने में मदत करता है. चिया बिज में जिंक का अच्छा स्त्रोत पाया जाता है जो आपकी त्वचा के लिए एक एंटी ऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है, यह डेड स्किन सेल्स को रिपेयर करने में  मदत करता है. इसके आलावा चेहरे के पोर्स (चेहरे के गड्ढे ) को पूर्ण रूप से भरने में मदत करता है.


    10. चिया के बीजों से त्वचा के लिए फेसपैक बनाये । Make Chia Seeds Facepack

    चिया बिज का फेसपैक बनाने के लिए सबसे पहले 4 छोटे चम्मच चिया बिज पानी में रातभर भिगाए. भीगने के बाद फुले हुए चिया भिज को 10 मिनिट पानी में गरम करे. इसके बाद गरम पानी को फेक क़र फुले हुए चिया को अलग करे और इसमे अलोविरा, गुलाब जल ग्लिसरीन और हल्दी को मिलाये मिलाकर अच्छे से मिक्स करे. इस त्र आपका चिया बिज से बनाया फेसपैक तैयार हो जायेगा. इसके बाद शरीर के छोटे से अंग में इसे लगाकर यह जान ले की यह आपके शरीर को रियेक्ट तो नही कर रहा. उसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाये और 20 मिनिट बाद गुण गुने पानी से चेहरा धोये. आप इस फेसपैक को हफ्ते में 3 बार इस्तमाल करे, कुछ ही दिन बाद आपको चेहरे पर चमक नजर आयेगी.    


    11. सूजन कम करने में मदद । Contribution Of Chia Seeds To Reduce Onflammation In Hindi

    शरीर में सुजन आना यह एक आम बात है यह एक ऐसी समस्या है जो किसी भी माध्यम से आ सकती है जैसे सर्दी में ठण्ड के कारण, ज्यादा पैदल चलने से तथा मोच आने से  इसके लिए कई तरह की दवाईयाँ जैसे  बाम ,तेल , पैन रिलीफ स्प्रे आदि चीजे मार्केट में मौजूद है.परंतु क्या आपको पता है घरेलू उपाय में चिया बिज सुजन के लिए बहुत मदतगार है इसमे एंटी-फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो सुजन को कम करने में मदत करता है.

    सुजन को कम करने के लिए चिया बिज को गलाकर उसका पेस्ट तैयार करे और हल्दी पाउडर मिलाकर तबे पे हलका गरम करे, जिस अंग पर सुजन आई हो उस जगह मिश्रण का लेप लगाये. कुछी समय में आपको सुजन कम होने में मदत मिलेगी. साथ ही चिया बिज का सेवन करना ना भूले.  


    12. कब्ज और पाचन तंत्र  के लिए चिया बीज के फायदे । Benefits Of Chia Seeds For Digestion hindi Information

    बार -बार  पेट खराब होने की बीमारी अक्सर लोगो में पाई जाती है, इसका कारण जैसे आम्ल पदार्थ, रात का बासी खाना, मैदा, बेसन, समय के विरुध भोजन करना तथा एलोपेथिक दवाईयों का अधिक सेवन इन सारे करनोसे कब्ज की समस्या निर्माण होती है और कब्ज की वजह से पाचनतंत्र ठीक नही रहता जिसकी वजह से पेट साफ नही रहना, खट्टी डकारे आना, भूक ना लगना, उलटी जैसा लगना  इन सारी समस्याओ का सामना करना पड़ता है. इसलिए कब्ज की बीमारी को दूर करना तथा पाचन तंत्र स्वस्थ रखना बेहद जरुरी है. 

    इन सारी समस्याओ का समाधान करने के लिए चिया बिज एक महत्वपूर्ण घटक है. आपको बता दे चिया बिज में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर के गुण उच्च मात्र में पाये जाते है जो कब्ज और पाचनतंत्र जैसी समस्याओ का समाधान करने में मदत करता है. 


    13. चिया बीज  से प्रोटीन मात्रा बढ़ाएं । Chia Seeds Benefits For Protine

    शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भोजन में प्रोटीन की मात्रा यह एक महत्वपूर्ण घटक है जिसे हम विभिन्न प्रकार की सब्जी और फलो से ग्रहण करते है. परंतु क्या आपको पता है चिया सीड्स में वजन का 14% प्रोटीन और अमीनो एसिड पाया जाता है. इसी कारण चिया बिज को एक अच्छा प्रोटीन स्त्रोत माना जाता है. इसीलिए अपने भोजन या सलाद में चिया बिज का इस्तमाल करे और  शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाये.


    14. शरीर में ऊर्जा प्राप्ति करने में मदद । Chia Seeds Help to Boosting Energy 

    शरीर में उर्जा एक महत्वपूर्ण घटक है, कोई भी कार्य शरीर की उर्जा के बिना नही हो पता. बिना उर्जा के शरीर थकान-भरा और कमजोर महसूस करने लगता है. उर्जा बढ़ाने के कई दवाईयाँ और घरेलू उपाय है, चिया बिज इन्हीमेसे एक है. चिया बिज में उर्जा प्रदान करने वाले तत्व पाये जाते है जैसे आयरन, जिंक, विटामिन-बी और अन्य फायदेमंद पोषक तत्व. आप चिया बिज का रोजाना सेवन करके शरीर के लिए भरपूर मात्रा में उर्जा पा सकते है.   


    15. चिया बीज से आंखों की रोशनी बढ़ाए  Chia Seeds Benefits For Eyes

    आज कल बडो के साथ-साथ  छोटे उम्र के बच्चो को भी चश्मे की समस्या पाई गई है. जमाने के अनुसार आज की पीढ़ी मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप का अधिक इस्तमाल करने लगी है जिसकी वजह से अधिकांश इस्तमाल करने से अक्सर लोगो की आख दर्द देती है जिसकी वजह दे सर दर्द तथा चश्मा लगने की समस्या उत्पन्न होती है और समय के नुसार चश्मे का नंबर बढ़ता चला जाता है. इस समस्या से बचने के लिए अक्सर लोग Eye Drops का इस्तमाल करते है. आपकी जानकारी के लिए बता दे चिया बिज में "ओमेगा 3 फैटी एसिड" पाया जाता है जो आखो की रौशनी बढ़ाने में मदत करता है. सोने से पहले चिया बिज का दूध तथा पानी के साथ सेवन करे यह आपकी आखों की रौशनी के लिए मदत कर सकता है.   


    16. अच्छी तरोताजा नींद के लिए चिया बीज के फायदे । Benefits Of Chia Seeds For Completing sleep

    आजकल कई लोग भाग-दौड़ की जिन्दगी जी रहे है. आज के जमाने में मनुष्य कई प्रकार के तनाव में घेरा हु है किसी को नौकरी की चिंता, किसी को शादी की, तो किसी को धंदे की चिंता सताती रहती है. यही चिंता कई बीमारी का कारण बनती है  जैसे high blood pressure,अधूरी नींद, सिर दर्द करना आदि जैसी बीमारी की समस्या निर्माण होती है इसी कारण लोगो को  अक्सर नींद तथा सिर दर्द की दवाईया का सेवन करना पड़ता है. जो भविष्य में दिमाग के लिए बहुत हानिकारक साबित होता है. इस समस्या का समाधान करने के लिए चिया बिज का सेवन करे. इन चिया सीड्स में "ट्रिप्टोफेन नामक" गुणधर्म पाया जाता है जो अच्छी नींद आने के लिए मदत करता है साथ ही दिमाग की काम करने की तेजी को बढ़ाने  में मदत करता है.


    17. चिया बीज की मदद से एनीमिया से छुटकारा पाये । Get Rid Of Anemia With The Help Of Chia Seeds

    शरीर में खून की मात्रा कम होने की वजह से यह "एनीमिया" बीमारी होती है. अक्सर खाने-पिने की चीजों पर विशेष ध्यान ना देने से यह समस्या मिर्माण होती है. "शरीर में  खून की कमी"  इस समस्या का समाधान समय पर करना बेहद जरुरी है, इससे बचे रहने के लिए भोजन में पत्तीदार सब्जी का होना जरुरी है क्योकि पत्तीदार सब्जी में आयरन के गुण पाये जाते है, आपको बता दे दरअसल चिया बिज में आयरन की मत्रा होने के कारण यह शरीर में खून की मत्रा बढ़ाने में मदत करता है जिससे एनीमिया होने का खतरा नही रहता है. इसलिए भोजन में चिया बिज का इस्तमाल जरुर करे. 

    18. शरीर के विषारी द्रव बाहर निकालने में चिया बिज के फायदे। Chia Seeds Help To Swipe Out Toxic Acid From Body 

    अक्सर बाहर का खाने का अधिक सेवन करने से तथा अधिक मात्रा में दवाई का सेवन करने से हमारे शरीर के अंदर कुछ ऐसे विषारी धातु, विषारी द्रव  जमा हो जाते है जिनको बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है. इसके लिए अक्सर लोग तरह तरह की दवाईयों का सेवन करते है और कई बार विषारी द्रव को बाहर निकलने के लिए  ऑपरेशन का सामना करना पड़ता है, लेकिन आपको बता दे चिया सीड्स में अधिक मात्रा में  एन्टी -ओक्टसिडंट  (Anti-oxidants) पाये जाते है जो विषारी द्रव और विषारी धातु  (Toxic Metals ) को  शरीर से बहार निकालने में मदत करता है. इसलिए एक चम्मच चिया बिज का सेवन अपने भोजन में जरुर शामिल करे. 

    चिया बिज के नुकसान Side Effect of Chia Seeds In Hindi

    आम तौर पर सभी लोग तथा इंसानो के शरीर कुछ विटामिन मी कमी होती है, एसेमे शरीर को तंदुरुस्त रखने के लिए अक्सर लोग किसी वस्तु के बारे में बिना जाने अधिक सेवन करने लगते है जिसका परिनाम शरीर के लिए नुकसान दायक हो सकता है. आपने अभी तक चिया बिज के फायदे पढ़े. लेकिन हम आपको बताना चाहेंगे  कि सीड्स का ज्यादा सेवन करने पर आपको किन समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है. चिया बिज के नुकसान के बारे में जरुर पढ़े.

    1. चिया बिज का अधिक सेवन ना करे, अक्सर लोगो की रोगप्रतिकारक शक्ति कम होने से एलर्जी का खतरा हो सकता है जैसे उल्टी , खुजली आदि समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है.

    2. यदि  कोई व्यक्ति बार बार बीमार रहता है उसे चिया बिज का सेवन करने से अधिकतर बीमारी का खतरा ही सकता है. 

    3. शरीर की त्वचा सभी लोगो की अलग अलग होती है जैसे, किसी की सुखी तो किसी की मुलायम. एसेमे सुखी त्वचा वाले लोगो के लिए चिया बिज से बना फैसमास्क लगाने से शरीर पर अक्सर लाल ठिपके आने की संभावना बढ़ सकती है.  

    4. जैसे की चिया भिज में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिसकी वजह से अधिक सेवन करने से पेट दर्द की समस्या उत्पन्न हो सकती है. इसलिए चिया बिज का सेवन अधिक ना करे.

    5. अगर आपको पहले से ही यूरिन की समस्या हो तो चिया बिज का सेवन ना करे, क्योकि चिया बिज में कैल्शियम दूध से भी अधिक मात्रा में पाया जाता है. अधिक मात्रा में कैल्शियम का सेवन शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है.

    6. चिया बिज में ओमेगा -3 फैटी एसिड अधिक मात्रा में होता है, जिससे खून को पतला रखने में मदत मिलती है और खून को जमने से रोकता है.कहा जाये तो चिया बिज  यह एक blood thinner के रूप में कार्य करता है. परंतु यदि आपको पहले से ही Blood Clotting की दवाई का सेवन कर रहे हो तो चिया बिज का सेवन कृपया ना करे.

    7. आपकी जानकारी के लिए बता दे "प्रोस्टेट कैंसर" जैसे  पीड़ित व्यक्ति को चिया बिज का सेवन करने को सक्त मना करे.

    8. अन्य रोग से पीड़ित तथा गर्भवती महिलाओ को बिना डॉक्टर की सलाह से चिया बिज का सेवन ना करे. 

    9. सर्जरी तथा पिरेड्स के दौरान अत्यधिक रक्तस्राव होने पर चिया बिज का सेवन ना करे.

    10. चिया बिज छोटे आकर के होते है जिसे देखकर लगता है की इसे ज्यादा मात्रा में खाया जा सकता है, परंतु ऐसा नही है. यह आकर में छोटे होने के कारण दांत से बिना चबाये ही गले मी उतर जाते है जिससे गले में चोकिंग का खतरा बढ़ सकता है और सांस लेने में कठिनाई हो सकती है. इसके लिए चिया बिज का सेवन ध्यान से करे.

     चिया सीड्स हिंदी जानकारी 

     चिया सीड्स के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

    1. chiya Seeds name in hindi ?

    Chiya Seeds का हिंदी नाम चिया बिज है. 

    2. क्या तुलसी के बिज और चिया बिज एक ही है ?

    नही, दोनों बीजो में अंतर है, चिया बिज में ओमेगा -3 फैटी एसिड और फाइबर की मात्रा तुलसी बिज की तुलना से अधिक पाई जाती है. लेकिन पोषक तत्व की तुलना में दोनों बिज एक जैसे ही है.

    3. चिया बिज के वनस्पति का नाम क्या है? चिया बिज काहा पाया जाता है ?

    चिया बिज के वनस्पति का नाम भी साल्विया हिस्पानिका है. चिया बिज का सबसे पहला पोधा ग्वाटेमाला और मैक्सिको में  मिला था. वर्त्तमान काल में चिया बिज का सर्वाधिक उत्पादन अमेरिका में होता है.

    4. चिया सीड्स कैसे होते है ?

    चिया सीड्स आकार में छोटे होते है, यह चिया बिज तिन रंगों में पाये जाते है कला, सफ़ेद और भूरा. चिया बिज को पानी में भगोने के बाद यह जेल की तरह दिखाई देता है. इसमे भरपूर मात्रा में पोष्टिक गुण पाये जाते है जैसे कैल्शियम, फाइबर..आदि. 

    5. चिया बिज की किमत ?  चिया सीड्स काहा मिलता है ? 

    चिया बिज आपको ऑनलाइन स्टोर पे आसानीसे मिल जाता है ( जैसे indiamart, amazon) जो बेहतर क्वालिटी का होता है. आपको चिया बिज 350 से - 400 रूपये प्रति किलो से उपलब्ध है. 

    6. चिया बिज का उपयोग कितना करना चाहिए ?


    चिया बिज में अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है उस हिसाब से शरीर की जरूरत के अनुसार चिया बिज 20 -25 ग्राम यानि 1 से 1.5  चम्मच रोजाना खाने में इस्तमाल के सकते है.


    आज हमने क्या सिखा ?

    दोस्तों Internate पर आपको सेहत से सम्कबंधित कई तरह की जानकारीया मिलेगी जो कुछ चीजो के लिए सही तो कुछ चीजो के लिए गलत साबित हो सकती है.हमारा आपसे निवेदन है की सेहत से सम्बंधित किसी भी वस्तु का सेवन सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर ले. ताकि आपके शरीर को हनी होने से बचे.

    चिया बिज यह एक नेचुरल बिज है जो साल्विया हिस्पानिका नाम के पौधे से पाया जाता है. जैसा की हमने बताया है चिया बिज में भरपूर मात्र में फाइबर, प्रोटीन तथा कैल्शियम पाया जाता है, जो शरीर के लिए अच्छा गुणधर्म साबित होता है. लेकिन आपकी जानकारी के लिया बता दे किसी भी चीज का अधिक सेवन करने से सेहत पर बुरा असर हो सकता है. इसीलिए अगर आप किसी भी वस्तु का सेवन करना चाहते है तो उसकी बारे में पूरी जानकारी अवश्य ले. 

     हम आपको किसी विषय के बारे में पूरा रिसर्च करके और अभ्यास करके सही जानकारी देनेकी कोशिश में जुटे रहते है. आपको हमारी जानकरी कैसी लगी तथा आपको किसी विषय के बारे में जानकारी प्राप्त करनी हो तो हमे कमेन्ट में जरुर बताये. हम आपकी मदत के लिए हमेश तत्पर रहेंगे.

    उम्मीद करता हु दोस्तों आपको "चिया बिज के फायदे और नुकसान हिंदी जानकारी" यह छोटीसी जानकारी पसंद आई होगी.

    हमारा पोस्ट पढने के लिए आपका धन्यवाद.
    Reactions

    Post a Comment

    0 Comments