Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

Bill Gates Biography in Hindi। बिल गेट्स का जीवन परीचय, कहानी, कमाई, शिक्षा, PDF

Bill Gates Biography in Hindi। बिल गेट्स का जीवन परीचय, कहानी, कमाई, शिक्षा

दुनिया के सबसे बड़े सॉफ्टवेयर बिजनेसमैन बिल गेट्स ने पॉल एलन के साथ मिलकर माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की स्थापना की और इसी कारण आज Bill Gates दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक है. आज के युग में बिल गेट्स कई लोगो के जीवन में आगे बढने के लिए एक प्रेरणादायक (Motivational) उदाहरण है. तो आइये जानते है बिल गेट्स की कहानी क्या है आखिर बिल गेट्स आमिर कैसे बने Bill Gates Biography in hindi Information और सफलता के लिए बिल गेट्स के अनमोल वचन कोनसे है इन सभी सवालों के जवाब इस पोस्ट के माध्यम से पढ़े (Life Story of Bill gates history in hindi) 

bill gates biography in hindi, bill gates hindi information, बिल गेट्स की कहानी
बिल गेट्स की कहानी 


    बिल गेट्स कौन है । Who is Bill Gates In Hindi । Bill Gates Introduction In Hindi

    उद्योगी तथा व्यवसाय बिल गेट्स ने अपने पाटनर पॉल एलन के साथ मिलकर  दुनिया की नई तकनीकी के लिए तथा दुनिया के उज्जवल भविष्य के लिए दुनिया का सबसे बड़ा सॉफ्टवेयर  लांच किया  जिसे माइक्रोसॉफ्ट के नाम से जाना जाता है। जिसका निर्माण 4 अप्रैल 1975 मैं हुआ।और इसी के चलते बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक जाने जाते हैं।आज के युग में Bill Gates sucessfull Businessman के नाम से जाने जाते है। फरवरी 2014 में गेट्स ने कहा की  वेह  “बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाऊंडेशन” पर अपना ध्यान केंद्रित करके माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष के रूप में आगे बढ़ते रहेंगे। तो आइये जानते है Bill Gates ki Kahani In Hindi


    बिल गेट्स का जीवन परिचय । Bill Gates Biography In Hindi

      Bill Gates information in hindi
    Bill Gates Bio Data In Hindi
    पूरा नाम                       (Full name of Bill Gates In Hindi)      विलियम हेनरी गेट्स 
    उम्र                              (Age Of Bill Gates In Hindi)               65 साल
    जन्म दिन                      ( Date Of Birth Of Bill Gates )            28 अक्टूबर 1955
    जन्म स्थान                    (Bill Gates Birth Place)                     सीएटल, वाशिंगटन (यूनाइटेड स्टेट्स) 
    पढाई                           (Bill Gates Education In Hindi)          हार्वर्ड कॉलेज (अधूरी पढाई)
    व्यवसाय                       (Bill gates Business In Hindi)            माइक्रोसॉफ्ट सॉफ्टवेर  कंपनी 
    प्रसिद्धि का कारण         (Reason Of Bill Gates Fame In Hindi)  दुनिया के सबसे आमिर व्यक्ति
    बिल गेट्स की कुल राशी (Total Money Of Bill Gates)               $128.8 बिलियन डॉलर
    माता का नाम               (Mother Of Bill Gates In Hindi)          मेरी मैक्सवेल गेट्स
    पिता का नाम               (Father Of Bill Gates In Hindi)           विलियम एच
    पत्नी                           (Name of Bill Gates Wife In Hindi)     मेलिंडा
    बेटी का नाम               (Name of Bill Gates Daughter In Hindi) जेनिफ़र और फोएब
    बेटे का नाम                (Name of Bill Gates Son In Hindi)         रोरी
    बहन का नाम             (Name Of Bill Gates Sister In Hindi)     लिब्बी और क्रिस्टी

    Bill Gates Life History in Hindi

    बिल गेट्स का प्रारंभिक जीवन । Life Story Of Bill Gates In Hindi


    बिल गेट्स का जन्म  28 अक्टूबर 1955  में सिएटल शहर, यूनाइटेड स्टेट ( अमेरिका) में हुआ उनका पूरा नाम विलियम हेनरी गेट्स है, वे  एक मध्यम वर्गीय परिवार से  थे। Bill Gates Family Background in Hindi बिल गेट्स की बड़ी बहन क्रिस्टियन और छोटी बहन लिब्बी  के साथ उनका बचपन बीता। बिल गेट्स का पारिवारिक माहौल तनाव भरा तथा करीबी था। बिल गेट्स के पिता विलियम एच सिनिअर गेट्स एक प्रख्यात वकील थे। वे अपने तीनों बच्चों को किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में उत्कृष्ट रहने के लिए प्रोत्साहित करते थे। Bill Gates Childhood Story  बचपन में बिल गेट्स में स्पर्धा परीक्षा के लक्षण तब दिखाई गए जब उन्होंने गर्म घर में  पुगेट साउंड का पारिवारिक एथलेटिक खेलों का समन्वय किया। इसके अलावा  बिल गेट्स को बोर्ड गेम खेलना पसंद था, उन्होंने मोनोपोली में इसका उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। किसी गेम को रिस्क तथा जोखिम के साथ खेलना उन्हें काफी दिलचस्प लगता था।

    बिल गेट्स की मां मैरी के साथ उनका बहुत करीबी रिश्ता था। उन्होंने एक शिक्षक के रूप में नागरिक मामलों और दानकार्य के साथ बच्चों का पालन तथा बच्चों के भविष्य को आगे बढ़ाने में अपना समय समर्पित किया।इसके  अलावा बिल गेट्स की मां मैरी ने कई कारपोरेट बोर्ड पर काम किया था जिसमें उनके दादा जी द्वारा स्थापित की हुई सिएटल में पहली इंटरेस्ट बैंक “यूनाइटेड वे और इंटरनेशनल बिजनेस मशीन” (IBM) शामिल थी।

    जानिए अल्बर्ट आइन्स्टीन की जीवनी 

    बिल गेट्स की शिक्षा एव पढाई  Bill Gates Educational Qualification in Hindi

    बचपन में बिल गेट्स को किताब पढ़ना अच्छा लगता था वह अपना समय ज्यादातर विश्वकोश संदर्भ (Encyclopedia) जैसी  किताब पढ़ने में बिताया करते थे।  जब बिल गेट्स 12 साल के थे उस दौरान उनके माता-पिता को बिल गेट्स गेट्स  के व्यवहार  और बर्ताव को लेकर बड़ी चिंता लगी रहती थी। अक्सर पाठशाला में उनका प्रदर्शन अच्छा रहता था लेकिन गेट्स कई बार उब जाता था तथा पीछे हार मानने लगा था। इसी कारण वे  एक दिन अकेला हो जाएगा यह चिंता उनके माता-पिता को  सताती  रहती थी।

    जब बिल गेट्स 13 साल के थे तब वहां शिक्षा में बड़ी मजबूती के साथ  विश्वासु थे  यह देखते हुए उनके माता-पिता ने उनका दाखिला सिएटल  के लोकसाइड स्कूल में किया उस समय में यह सिएटल का अच्छा स्कूल था। वेह अंग्रेजी, विज्ञान और गणित के साथ साथ अन्य कई विषयों में  भरपूर निपुण।  इसके अलावा स्कूल के नाटक समारंभ  मैं उनका अच्छा प्रदर्शन था।

    लोक साइड स्कूल में एक सिएटल कंप्यूटर कंपनी ने छात्रों को कंप्यूटर पर समय बिताने की संधि प्रधान की।  छात्रों  के उपयोग के लिए तथा छात्रों  को आगे बढ़ाने के लिए मदर्स क्लब ने स्कूल के कमरे  बेचकर छात्रों के उपयोग के लिए  टेलीटाइप टर्मिनल खरीदा। गेट्स कंप्यूटर से परिचित होने लगे और अपना खाली समय टेली टाइप टर्मिनल पर बिताने लगे धीरे धीरे बिल गेट्स की कंप्यूटर में रूचि बढने लगी। जिसके बाद उन्होंने कंप्यूटर की बेसिक भाषा में (Tic-tac-toe)  टिक-टैक-टो प्रोग्राम लिखा था  जो यूजर्स को कंप्यूटर के खिलाफ जाने की अनुमति प्रदान करता था।

    बिल गेट्स  ने 1973 में  अपना ग्रेजुएशन लोग साइड स्कूल से पूरा किया इसके बाद उन्होंने SAT (स्कॉलरशिप एप्टीट्यूड टेस्ट)  की परीक्षा दी जिसमें उन्होंने 1600 में से 1590 गुण प्राप्त किए। यह SAT परीक्षा का Bill Gates Qualification उनके लिए अकड़ निर्माण कर रहा था इस बौद्धिक उपलब्धि का उन्हें कई वर्षों तक घमंड रहा।


    Bill Gates Life Story In Hindi । बिल गेट्स की कहानी 

    SAT परीक्षा में 1600 में से 1590 अंक प्राप्त करने के बाद, बिल गेट्स ने आगे की पढ़ाई के लिए 1973 में हावर्ड विश्वविद्यालय में अपना दाखिला किया। परंतु वह वकील (Law) की पढाई में उनका बिलकुल भी मन नही लगता था, उनकी रूचि कंप्यूटर में थी और इसी कारन बिल गेट्स अक्सर अपना अधिक समय क्लास करने  की तुलना में हावर्ड कंप्यूटर लैब (Harvard Computer Lab) में बिताया करते थे। बिल गेट्स ने अपने पाटनर एलन के साथ माइक्रोसॉफ्ट का व्यवसाय करने के लिए कॉलेज छोड़ दिया था जिसकी वजह से उनके माता-पिता निराश हो गए।

    Bill Gates को हमेशा यह जानने की की इच्छा रहती थी की, आखिर कंप्यूटर काम कैसे करता है वास्तव में पढ़ाई  करने का समय उनके पास बिल्कुल भी नहीं था वे पेपर के दिन नींद से झटपट उठ कर पेपर देने चल दिए और एक उचित गुण के साथ उत्तीर्ण हुए। Bill Gates Biography In Hindi में आगे जानिए बिल गेट्स और पोल एलन की मुलाखात के बारे में आगे पढ़े. 

    भारत के लाल किला का इतिहास 

    बिल गेट्स और पॉल एलन की भागीदारी

    Bill Gates Biography In Hindi में आगे जानिए किस प्रकार बिल गेट्स ने पोल एलन के साथ मित्रता बनाई और आगे चलकर कैसे बिल गेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की स्थापना की Bill Gates Life Story In Hindi जानने के लिए आगे पढ़े।

    बिल गेट्स की पौल एलेन के साथ दोस्ती लेकसाइड स्कूल में ही हुई  थी। पॉल एलन  बिल गेट्स से 2 साल सीनियर थे। दोनों दोस्त कंप्यूटर के मामले में बड़े उत्सुक थे पर बर्ताव में अलग-अलग थे। पॉल एलन का स्वभाव शर्मिला और शांत था तथा बिल गेट्स के स्वभाव में चिड-चिड़ापण तथा कई बार लड़ाकू होता था। 

    दोनों में मतभेद होने के बावजूद भी  वे अपना ज्यादातर समय कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीखने में बिताने लगे कभी-कभी वह एक दूसरे से असहमत रहते थे की  कौन लैब के लिए सही है तथा किसी लैब चलाना चाहिए। जिसकी वजह से दोनों में झगड़ा हो जाता था  और इसी के चलते पौल एलेन ने बिल गेट्स को कंप्यूटर लैब से प्रतिबंधित कर दिया था।

    उन्हें कंप्यूटर लैब वापस जाने की अनुमति तब दी गई थी जब उन्होंने प्रोग्राम  डिबग करने की ऑफर पेश की। इस दौरान बिल गेट्स ने  हैक हुई कंप्यूटर कंपनी के लिए पेरोल प्रोग्राम  और स्कूल के लिए शेड्यूलिंग प्रोग्राम बनाया था।

    15 साल की उम्र में बिल गेट्स और पौल एलेन दोनों मिलकर व्यवसायिक बिजनेस  की शुरुआत की।  1975 में उन्होंने ट्राफ़-ओ-डेटा (Traf-O-Data Computer Program) का प्रोग्राम विकसित किया जिसके चलते शहर में होने वाले यातायात  (Traffic Signal) की निगरानी की जा सकती थी, इस प्रोग्राम के मेहनत के तौर पर उन्हें $20000 की कमाई हुई, जोकि पोल एलन और बिल गेट्स की पेहली कमाई थी। पौल एलेन और बिल गेट्स खुद की कंपनी शुरू करना चाहते थे लेकिन बिल गेट्स के माता पिता चाहते थे कि वे यह सब  काम धंधा बंद करके वकील बनने के लिए पढ़ाई करें। 

    कुछ समय बाद बिल गेट्स  हावर्ड  चले गए और एलेन वॉशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी चले गए हालांकि वे एक दूसरे के संपर्क में बने रहे। 2 साल के बाद  पौल एलेन हनीवेल में काम करने के लिए बोस्टन चले गए। दौरान उन्होंने बिल गेट्स को (Popular Electronic Magazine) प्रसिद्ध इलेक्ट्रॉनिक्स मैगजीन में  Altair-8800 मिनी कंप्यूटर किट पर छपा हुआ आर्टिकल दिखाया। यह देखकर उन्हें इस बात का अंदाजा हो गया था कि यह कंप्यूटर दुनिया में किस प्रकार उपयोग किए जा सकते है।

    अल्टर माइक्रो इंस्ट्रूमेंटेशन एंड टैली मेट्रिक सिस्टम  कंपनी द्वारा बनाया गया था।पॉल एलन और बिल गेट्स ने कंपनी को संपर्क किया। MITS  के काम पर पॉल एलन को रखा गया।इसके बाद बिल गेट्स ने उनके साथ काम करने के लिए हावर्ड  को छोड़ दिया। और दोनों ने मिलकर  4 अप्रैल 1975 में इक्रोसॉफ्ट की स्थापना की।



    आपकी जानकारी के लिए बता दे  पौल एलेन 1983 तक माइक्रोसॉफ्ट से जुड़े रहे, इसके बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया। Biography Of  Bill Gates in Hindi में आगे जानिए आखिर पोल एलन में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी क्यों छोड़ी.

    इस बात को लेकर अफवाह चल रही है कि पॉल एलन ने माइक्रोसॉफ्ट कंपनी को क्यों छोड़ा। इस मामले में कुछ लोगों का कहना है कि बिल गेट्स ने उन्हें बाहर निकाल दिया तथा कुछ लोगों का कहना है कि यह एलन के जीवन में एक ऐसा बदलाव तथा ऐसा मोड़ था जिससे उन्हें यह पता था कि आगे इसके अलावा और भी बहुत कुछ किया जा सकता है। 


    बिल गेट्स की पत्नी और बच्चे । Bill Gates’s Wife and Children Hindi Information

    साल 1987 मैं ओल्ड माइक्रोसॉफ्ट प्रोडक्ट मैनेजर जिनका नाम मेलिंडा फ्रेंच   की नजर बिल गेट्स पर  पड़ी तब बिल गेट्स 32 साल के थे और मिलिंडा फ्रेंच 23 साल की थी मेलिंडा बहुत होशियार थी और बिल गेट्स के लिए यह एक उत्तम जोड़ी।समय के साथ साथ दोनों के रिश्ते पास आने लगे और  बिल गेट्स ने 1 जनवरी  1994 को मेलिंडा के साथ  हवाई में शादी की।

    1996 में बिल गेट्स और मेलिंडा की पहली बेटी जेनिफर का जन्म हुआ, जिसके बाद 1999 में उनका बेटा रोरी का जन्म हुआ  और 2002 में उनकी दूसरी बेटी फ़ोबे का जन्म हुआ। 


    बिल गेट्स अमीर कैसे बने। History Of Bill Gates Success Story In Hindi

    किसी व्यक्ति का आमिर बनाना यह एक आसन बात नही होती है। इसके लिए कड़ी मेहनत, कठोर परिश्रम और अपने लक्ष को पाने की जिद्द होना जरुरी है जो की बिल गेट्स में दिखाई देती है। बिल गेट्स जीवनी (Bill Gates Biography In Hindi) में आगे जानिए बिल गेट्स आमिर व्यक्ति  कैसे बने। पूरा पढ़े 

    4 अप्रैल 1975 में माइक्रोसॉफ्ट  कंपनी की स्थापना हुई. जिसके बाद मार्च 1986 में बिल गेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट पब्लिक शुरुआती सार्वजनिक प्रस्ताव पर  $21 प्रति शेयर लिया, समय के साथ साथ माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के शेयर में  बढोती हुई और साल 1987 में जब स्टॉक (Stock) की कीमत $90.75  प्रति शेयर हुई, जिसके बाद 31 साल की उम्र में करोड़पति बन गए। 

    उस समय उनका नाम अमेरिका के 400 अमीर व्यक्ति के सूची में आया था। जब 1999 में IPO स्टॉक की कीमत बढ़कर 8 गुना हो गई उस दौरान बिल गेट्स का धन $101 बिलीयन  के ऊपर जा चूका था।


    बिल गेट्स की कुल कितनी कंपनी है। How many Companies Does Bill Gates Have 

    बिल गेट्स की ज्यादातर संपत्ति माइक्रोसॉफ्ट कंपनी से प्राप्त होती है परंतु इसके अलावा  बिल गेट्स की कई अन्य कंपनी भी है जिसका खुलासा नहीं किया गया है परंतु अपनी नींव् रचने के लिए  बिल गेट्स  कई सार्वजनिक कंपनी के मालिक हैं तो आइए जानते हैं हैं यह बिल गेट्स के पास कितनी कंपनी है।

    बिल गेट्स की कंपनियां कुछ इस प्रकार है।

    • बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन मैं  बर्कशायर हैथवे के रूप में $50 मिलीयन शेयर है, जिसकी कुल कीमत $11 बिलियन के ऊपर है।
    • Waste Management मैं $16.6  मिलियन  शेयर जमा की हुई दूसरी राशि है  जो $2.12 बिलियन के बराबर है। 

    •  Canadian National Railway Company मैं $17.1 मिलियन शेयर जमा की हुई तीसरी राशि है, जो कुल $1.54 बिलीयन डॉलर के बराबर है।

    • Caterpillar Inc. मैं $11.2 मिलीयन शेयर  जमा की हुई चौथी राशि है, जिसकी कुल कीमत $1.6 बिलीयन डॉलर से ज्यादा है।

    • Walmart Inc. मैं $11. 6 मिलीयन शेयर जमा की हुई आज भी राशि है, जिसकी कुल कीमत लगभग $1.40 बिलियन डॉलर के बराबर है। 


    बिल गेट्स की कमाई Bill Gates Income In Hindi 

    बिल गेट्अस के पास माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के आलावा अन्य कई  पैसे कमाने के तरीके है जैसे Share Market, Sponsership, Funding आदि अन्य आज के तौर पर मार्च  2021 के रिपोर्ट  के अनुसार माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के फाउंडर बिल गेट्स के पास  लगभग $133 बिलियंस डॉलर है। (Bill Gates Income In Indian Currency) इंडियन रूपये में 9,64,210,0000000/- (9 लाख 64 हजार 210 करोड़ रूपये) तथा बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।


    बिल गेट्स की एक दिन की कमाई । Bill Gates's One Day Earnings in Hindi

    आमतौर पर माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के मालिक बिल गेट्स को सभी जानते है, जो दुनिया के एक आमिर व्यक्ति हैलेकिन लोगो के मन में बिल गेट्स की आय को लेकर कई सवाल है जैसे बिल गेट्स के पास कितनी प्रॉपर्टी है, बिल गेट्स की एक दिन की कमाई कितनी है तथा बिल गेट्स की एक सेकंड की कमाई कितनी है आदि Bill Gates Biography In Hindi में आगे जानिए Bill gates Income के सम्बंधित सभी सवालों के जवाब

    Income Of Bill Gates In Hindi 

    • Total Money Of Bill Gates   $133 बिलियन डॉलर     (9.6 ट्रिलियन रूपये )
    • Bill Gates Income Per year  प्रति वर्ष आय  $7.2 बिलियन  (5 बिलियन 71 करोड़ रूपये )
    • Bill Gates Income Per day  प्रति दिन आय $10,959,0007 (79 करोड़ 73 लाख 64 हजार 789 रूपये) 
    • Bill Gates Income Per Hour  प्रति घंटा आय $ 9,000,00 (6 करोड़ 54 लाख 83 हजार 10 रूपये) 
    • Bill Gates Income Per Minute  प्रति मिनट आय  $ 15,000  ⇒   (10 लाख 91 हजार 383 रूपये )
    • Bill Gates Income Per Second  प्रति सेकंड आय $ 250 ⇒   (18 हजार 190 रूपये) 

    जानिए कोहिनूर हिरा कितना मेहंगा है 

    बिल गेट्स का आलिशान घर । Bill Gates’s Home Information In Hindi

    1997 में बिल गेट्स  ने वाशिंगटन झील के किनारे 66,000 स्के. में बसने वाला घर  $54 मिलीयन डॉलर में खरीदा और अपने परिवार के साथ वह रहने चले गये। घर का बांधकाम पूरा होने के लिए कुल 7 साल का समय लगा. यह घर उनके परिवार के लिए बहुत आरामदायक था। 

    बिल गेट्स के घर का नाम (Xanadu 2.0) शानाडू है जो 66,000 स्के. फूट में फैला हुआ है  यह आलिशान घर में 7 बेडरूम, 6 किचन, 24 बाथरूम, एक रिसेप्शन हॉल जिसमे 200 मेहमान बैठ सकते है, 60 स्के. फूट का म्यूजिकल स्विमिंग पूल, 10 कार के लिए जमीं के निचे गेराज  (Underground Garage) , 2,500 स्के. फूट  जिम आदि अन्य कई कीमती चीजे शामिल है। यह बिल गेट्स का घर पूर्ण सुरक्षित माध्यम से घेरा हुआ है जिसके लिए हाई कैमरा, सेंसर और पूर्ण गार्ड सिक्यूरिटी के दायरे में सुरक्षित है।

    bill gates house images, bill gates home images, बिल गेट्स का घर दिखाइए, bill gates hindi information
    source : re-thinkingthefuture.com

    यदि आपको तथा किसी व्यक्ति को बिल गेट्स के घर का दौरा करना है तो उस व्यक्ति को $35,000 डॉलर की राशी देनी पड़ेगी आज के समय में बिल गेट्स के घर की किमत $127 मिलियन डॉलर है (12करोड़ 70 लाख) यह पढकर बिल गेट्स की प्रॉपर्टी कितनी है इस बात का अंदाजा आपको हो गया होगा।


    बिल गेट्स की पसंदिता कार्स । Bill Gates Car Collection In Hindi 

    दुनिया के आमिर व्यक्ति बिल गेट्स के पास कई प्रकार की महंगी गाड़िया है एक मुलाखत में (Bill Gates Interview)  बिल गेट्स ने कहा था की उन्हें पॉर्श कार ( Porsche Cars)  बहुत ज्यादा पसंद है इसलिए उनके पास बाकी अन्य कार के मुकाबले पॉर्श कार अधिक है। जानिए Bill Gates Lifestyle में  बिल गेट्स के पास कितनी कार है

    List Of Bill Gates Favourite Car Collection in Hindi

    1. Porsche 959            $292,959/-     (2.05 Crore)

    2. Porsche 911            $113,300/-     (1.82 Crore)

    3. Porsche 930            $189,000/-    (1.3 Crore)

    4. Mercedes V220d     $100,000/-    (82 Lakh)

    5. Shevrolet Suburban $66,125/-     (46.2 Lakh)

    आपको बता दे इन खूब सूरत कारो के आलावा बिल गेट्स के पास  (Bill Gates Private Jet) G650ER नाम का  खुद का विमान है, जिसकी किमत $65 मिलियन डॉलर है.


    बिल गेट्स का कोरोना वायरस में योगदान। Bill Gates Contribution In Covid-19 Fight

    आज भी कई देश कोरोना वायरस से पीड़ित है और यह एक भयानक समस्या है. कोरोना वायरस का प्रकोप  2020 में  शुरू हुआ और दिन प्रति-दिन बढ़ता गया एसेमे  कई असुविधाओ का सामना करना पड़ रहा था. बढ़ते  हुए  कोरोना वायरस  का प्रभाव रोकने के लिए बिल गेट्स  एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने मदद करने की तौर पर कोरोना वैक्सीन, बिल्डिंग तथा मेडिकल कारखाने बनाने के लिए $250 मिलियन का योगदान दिया। 

    निधि का कुछ हिस्सा कोरोना वैक्सीन बनाने के लिए रखा गया और बाकि हिस्सा सहारन अफ्रीका और दक्षिण एशिया के कुछ भागो में Covid-19 के टिकाकरण के लिए विपरीत किया गया. बिल गेट्स ने दान किया हुआ $250  कई गरीब देशो के लिए मदतगर साबित हुआ जिसका मन रखकर सभी देशो ने उनका शुक्रियादा अदा किया Bill gates biography in hindi में यह कथन गलत नही होगा की, बिल गेट्स के मन में  मानवता के लिए प्रेम व् उदारता दिखाई देती है 


    "रास्ते कभी खत्म नही होते, बस लोग हिम्मत हार जाते है"- बिल गेट्स


    बिल गेट्स के अनमोल विचार  Bill Gates Thoughts In Hindi

    बिल गेट्स अपने जीवन में कई समस्याओ का सामना करते हुए आगे बढ़ते रहे। Bill Gates Autobiography Book की किताब 'Computer King' में उन्होंने बताया है की, अगर जीवन मी सफलता पाना है तो बड़ा जोखिम (Risk) उठाना ही पड़ेगा। Bill Gates In Hindi से कई लोगो को जीवन में आगे बढने की तथा जीवन में सफलता हासिल करने के लिए प्रेरणा मिलती है इसके आलावा मानव की सकारात्मक सोच और शक्ति को बढ़ावा मिलता है। तो आइये जानते है Bill Gates Biography In Hindi में  बिल गेट्स के विचार जो उन्होंने कई मुलाखात के माध्यम से लोगो तक पहुचाये है।

    Top 11 Bill Gates Motivation Quotes In Hindi

    1. हमे अभिप्राय देने वाले सभी लोगो की जरूरत है, जिससे हम खुद को आगे बढ़ा सके।

    2. इस दुनिया में किसी और से आपनी तुलना ना करे, ऐसा करने पर आप अपना अपमान खुद करते है।

    3. मेहनत के साथ धेर्य ही सफलता की चाबी है। 

    4. जित को हासिल करने के लिए सभी को एक कोच की जरूरत होती है, इससे कोए फरक नही पड़ता की आप टेनिस, बास्केट बॉल तथा जिमनास्टिक के मजबूत खिलाडी है या नही।

    5. आपका सबसे उदास ग्राहक, आपके सिखने का बड़ा स्त्रोत है।

    6. सफलता का जश्न मनाना ठीक है, लेकिन असफलता के सबक सीखना अधिक महत्वपूर्ण है।

    7. बड़ी जित के लिए, आपको अक्सर बड़े जोखिम उठाने पड़ते है।

    8. यदि आपको अच्छा काम नही जम रहा है, तो कम से कम इसे अच्छा दिखाने की कोशिश करे। 

    9. टेक्नोलॉजी तो सिर्फ एक उपकरण है, बच्चो को प्रेरित तथा एक साथ काम करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण शिक्षक है।

    10. जैसा की हम आगे की सोच रखते है, लेकिन नेता वो होते है जो दुसरो को सशक्त बनाते है।

    11. मानवी वातावरण  का बदलना यह एक भयानक समस्या है। और इसका हल जरुरी है, जो हमारी पहली प्राथमिकता है। 

    Bill Gates Biography In Hindi PDF Free Download


    उम्मीद करता हु दोस्तों आपको यह पोस्ट "Bill Gates Biography in Hindi। बिल गेट्स का जीवन परीचय, कहानी, कमाई, शिक्षा और बिल गेट्स की सफलता " पसंद आया होगा. आपनी राय कमेन्ट में जरुर बताये.

    Reactions

    Post a Comment

    0 Comments