Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

सेहत कैसे बनाये घरेलू उपाय । सेहत बनाने के घरेलू तरीके hindi

सेहत कैसे बनाये घरेलू उपाय। सेहत बनाने के घरेलू तरीके 

आज की इस भागदौड भरी दुनिया में काम के साथ साथ सेहत का ध्यान रखना भी बोहोत जरुरी है। अक्सर लोग काम को ही लेकर कुछ ज्यदाही चिंतित रहते है ऐसे में शरीर कई तरह की बीमारी, तानाव , चिंता , शरीर का दुबला होना , मानसिक रोग आदिकी समस्याओ का समना करना पड़ता है। अच्छी सेहत के लिए इन समस्याओ का समाधान करना बेहद आवश्यक है। इसलिए आज इस पोस्ट के माध्यम से सेहत कैसे बनाये घरेलू उपाय, सेहत कैसे बनाये क्या खाये, शरीर कैसे बनाये घरेलू उपाय, दुबले पतले शरीर से छुटकारा कैसे पाएं, क्या खाने से सेहत बनती है, बॉडी बनाने का घरेलू उपाय आदि सभी सवालों की जानकारी  देंगे, ताकि आपका अच्छा स्वास्थ और सेहत अच्छी रखने में मदत मिले। आप कई प्रकार के घरेलू उपाय से अच्छी सेहत बना सकते है तो आइये जानते है सेहत बनाने के घरेलू उपाय।

सेहत कैसे बनाये घरेलू उपाय
सेहत कैसे बनाये घरेलू उपाय


    सेहत कैसे बनाये घरेलू उपाय 

    हमारे घर में खाने की कई ऐसी चीजे मौजूद है जिससे अच्छी सेहत बनाई जा सकती है। सेहत बनाने के लिए शरीर में भरपूर मात्र में प्रोटीन की पूर्ति होना अधिक आवश्यक है, इसके आलावा शरीर को पोष्टिकतत्व, विटामिन्स, मिनरल्स आदि कई चीजो की आवश्कता होती है जिससे शरीर को उर्जा प्राप्त करने में मदत मिलती है। भोजन के साथ सलाद का सेवन करना यह मस्तिष के तनाव को दूर रखने में मदत करता है जिससे हमारी सेहत अच्छी रहने में मदत मिलती है। सेहत बनाने के घरेलू उपाय में कई चीजो का समावेश है तो आइये जानते है सेहत बनाने के घरेलू तरीके हिंदी जानकारी।


    सेहत बनाने के घरेलू तरीके 

    1. दूध के साथ बादाम और अन्य ड्राई फ्रूट्स का सेवन करे 

    घर पर सेहत कैसे बनाये
    sehat kaise banaye gharelu upay


    ड्राई फ्रूट्स सेहत के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा पाया जाता है। ड्राई फ्रूट्स में कई पौष्टिक चीजें पाई जाती हैं और यह शरीर की ऊर्जा बनाए रखने में मदद करता है। ड्राई फूड्स में  काजू बदाम अखरोट अंजीर किशमिश खजूर आदि चीजों का समावेश है। यदि किसी को  वजन घटाना हो तो  दूध में  बादाम और अखरोट मिलाकर उसका सेवन कर सकते हैं इसके अलावा अंजीर का सेवन भी वजन कम करने के लिए बेहद फायदेमंद है।  अक्सर लोग सेहत कैसे बनाएं घरेलू उपाय ढूंढते रहते हैं, यदि किसी व्यक्ति को वजन बढ़ाना है तो  वह दूध के साथ काजू और किशमिश का सेवन कर सकते हैं। साथ साथ रोज खजूर खाने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है जिससे शरीर का स्वास्थ्य अच्छा रहने में मदद मिलती है।

    हार्ट का ऑपरेशन कैसे होता है 

    2. भोजन में पोष्टिक आहार को शामिल करे 

    सेहत बनाने के घरेलू तरीके
    शरीर कैसे बनाये घरेलू उपाय


     घरेलू उपाय से सेहत बनाने के लिए भोजन के साथ-साथ पौष्टिक आहार भी अधिक महत्वपूर्ण है। भोजन में अन्य सब्जी के साथ साथ कच्ची पत्तेदार सब्जियां जैसे मेथी, पालक, चवली आदि अन्य पत्तीदार सब्जियों का सेवन  करने से शरीर में आयरन जैसे मिनिरल्स की पूर्ति होने में मदद मिलती है। इसके अलावा स्वास्थ्य बनाने के घरेलू उपाय में  सलाद का सेवन भोजन करते समय तथा नाश्ते के रूप में कर सकते हैं। सलाद में  टमाटर, करी पत्ता, मूली, ककड़ी, गाजर, कैरी आदि का सेवन करने से शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति होती है और मस्तिष्क तरोताजा रहता है जिससे शरीर का स्वास्थ्य तनाव मुक्त रहने में मदद मिलती है। 

    चिली पनीर बनाने की विधि 

    3. अंकुर आये हुए कडधान्य का सेवन करे (अंकुरित अनाज)

    sehat kaise banaye ghrelu upay
    अंकुरीत अनाज खाकर सेहत बनाये 


    अंकुरित अनाज से सेहत कैसे बनाये घरेलू उपाय जानने के लिए आपको अंकुरित अनाज के बारे में जानना बेहद जरुरी है। आपको बता दे अंकुरित अनाज पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक पाई जाती है अंकुर आए हुए कडधान्य हमें कई बीमारियों से बचाते हैं।इसका सुबह के समय सेवन करना अधिक लाभदायक पाया जाता है।अंकुरित अनाज का रोज सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिकारक शक्ति की क्षमता बढ़ जाती है और यह आपके शरीर के हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है और शरीर में ऊर्जा की पूर्ति करता है। अंकुरित अनाज में आप काबुली चना,  काला चना,  हरी मूंग, मसूर, लीबिया, अलसी,  सोयाबीन आदि अंकुरित अनाज को रात में पानी में भिगोए और सुबह-सुबह  नाश्ते के रूप में  नमक और मिर्ची पाउडर मिलाकर सेवन करें।  आपको बता दें अंकुरित अनाज में फाइबर की अधिक मात्रा पाई जाती है जिससे खाने के बाद कई समय तक भूख नहीं लगती इसलिए यह  मोटापा कम करने के लिए अधिक महत्वपूर्ण है। अंकुरीत अनाज खाकर सेहत बनाये 

     हर्निया ऑपरेशन के बाद सावधानिया  

    4. अंडे का सेवन करके सेहत बनाये 

    सेहत बनाने के घरेलू तरीके
    सेहत बनाने के तरीके


    अंडे में कई प्रकार के पोषक तत्व और विटामिन पाए जाते हैं  जैसे विटामिन-ए, विटामिन-ई,  विटामिन B12 आदि अन्य  जो शरीर का स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करता हैं।  इसके अलावा  अंडे में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो शरीर के मसल्स को एक्टिव रखने में मदद करता है।  रोजाना  एक उबले हुए अंडे का सेवन करने से  शरीर में ऊर्जा प्राप्ति होती है और शरीर की थकावट दूर हो जाती है इसलिए कमजोर शरीर वाले व्यक्ति को रोजाना उबले हुए अंडे का सेवन करना चाहिए। आप अंडों का सेवन कई प्रकार से कर सकते हैं जैसे उबला हुआ अंडा के रूप में, ऑमलेट के रूप में और अंडा करी के रूप में। अंडे का सेवन वजन घटाने में तथा वजन बढ़ाने में मदद करता  है। यदि  आप वजन कम करना चाहते हैं, तो उबले हुए अंडे के पीले भाग को ना खाएं। अंडे के पीले हिस्से में फैट की मात्रा अधिक होती है। वहीं  दूसरी ओर यदि  आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आप उबले हुए अंडे का पूर्ण सेवन कर सकते हैं जिसमें फैट और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। 

    वजन घटाने के लिए चिया बिज का सेवन करे  

    5. सेहत बनाने के लिए फलो का सेवन करे 

    फल खाकर सेहत बनाये
    शरीर कैसे बनाये घरेलू उपाय


    शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलने के लिए फलों का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद होता है। यह एक स्वस्थ रहने का सरल उपाय है परंतु  फल खाने का एक उचित समय होता है जिससे शरीर को फल खाने का उचित फायदा मिलता है अक्षर भूख लगने के कारण लोग फलों का सेवन करना शुरू करते हैं जिससे हमारी भूख मिट जाती है परंतु फल का पूरा फायदा नहीं मिल पाता  इसके लिए खट्टे फल जैसे आम नारंगी अंगूर इनका सेवन सुबह 10:00 बजे से 3:00 बजे तक करें परंतु इन फलों का इस्तेमाल कभी खाली पेट ना करें। इसके अलावा केला, सेब, नाशपाती, कीवी, आडू आदि फलों का इस्तेमाल खाली पेट किया जा सकता है। कुछ ऐसे फल होते हैं जिनका सेवन खाना खाने के बाद करने से पाचन तंत्र अच्छा रहने में मदद मिलती है जैसे  अननस  (पाइनएप्पल)। यदि शरीर में पानी की कमी हो तो आप तरबूज का सेवन कर सकते हैं यह एक हल का फल होता है और जल्दी पच जाता है। पेट संबंधित समस्याओं के लिए नारियल पानी का सेवन किसी भी वक्त किया जा सकता है परंतु पेट खाली ना रहे इस बात का ध्यान रखें।  

    काले बालो के लिए गुडहल का फुल उपकारी 

    6. सेहत बनाने के लिए दही का सेवन फायदेमंद 

    घर पर  सेहत कैसे बनाये
    घर पर सेहत बनाने के तरीके


    स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए दही का सेवन करना शरीर के लिए अधिक फायदेमंद पाया गया है। दही मेंकैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन, B-6, B-12 इसके अलावा कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। दही का इस्तेमाल आप सलाद के रूप में कर सकते हैं। इसके अलावा यदि भोजन में दही का सेवन करने से पेट संबंधित बीमारियों कासमाधान किया जा सकता है और पाचन तंत्र मजबूत बनाने में मदद मिलती है। ह्रदय  स्वास्थ्य के लिए दही एक अच्छा विकल्प माना जाता है।इसके  अलावा  बालों के लिए, मजबूत हड्डियों के लिए और ब्लड प्रेशर, वजन जैसी समस्याओं और त्वचा रोग आदि संबंधित स्वास्थ्य के लिए दही फायदेमंद है। sehat kaise bnaye ghrelu upay में दही का सेवन एक विशेष रूप में कार्य करता है 

     कोर्नफ्लौर hindi जानकारी 


    7. अच्छी सेहत के लिए पानी पिने का तरीका बदले 

    सेहत कैसे बनाये घरेलू टोटके
    sehat kaise banaye gharelu upay


    सेहत कैसे बनाये घरेलू उपाय में पानी यह सबसे महत्वपूर्ण विषय है पानी के बिना जीवन असंभव है जैसा कि आप सभी जानते हैं हमारे शरीर में 65% से भी ज्यादा पानी की मात्रा होती हैशरीर को स्वस्थ रखने के लिए अन्य बेहद जरूरी है। यदि पानी को उचित तरीके से पिया जाए तो शरीर के स्वास्थ्य के लिए यह काफी मददगार साबित होता है। अक्सर लोग खाना खाने के  तुरंत बाद  पानी का अधिक सेवन करते हैं,  परंतु यह पानी पीने का एक अनुचित तरीका है। खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से  पेट के रस पतले  हो जाते हैं जिसकी वजह से पाचन तंत्र ठीक से कार्य नहीं कर पाता और पेट में खाना  सड़ जाता है और गैसेस उत्पन्न होती है जो शरीर के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है।  इसका समाधान करने के लिए खाना खाने के  तुरंत बाद  सिर्फ आधा ग्लास पानी  पिए तथा खाना खाने के आधे घंटे बाद आप पानी का पूरा सेवन कर सकते हैं जिससे आप का पाचन तंत्र अच्छा रहने में मदद मिलेगी और आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। 



    खाली पेट गरम पानी पिने के फायदे


    8. अच्छे स्वस्थ के लिए निम्बू पानी का सेवन करे 

    शरीर कैसे बनाये घरेलू तरीके
    स्वास्थ कैसे बनाये घरेलू उपाय 


    नींबू का रस स्वास्थ्य के लिए अधिक औषधिपूर्ण  है। स्वास्थ्य बनाने के लिए नींबू के फायदे कई प्रकार के हैं। नींबू में साइट्रिक एसिड और विटामिन-सी पाया जाता है जो रोगप्रतिकारक शक्ति को बढ़ावा देता है, नींबू पानी का सेवन यह शरीर के लिए एक एंटीसेप्टिक गुण की तरह कार्य करता है जो किसी भी इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है। नींबू का डांस शरीर में बैक्टीरिया को निर्माण होने नहीं देता, शरीर में  खून को साफ करने के लिए नींबू का बहुत बड़ा योगदान है। इसके अलावा नींबू में कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस आदि पोषक तत्व  प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जिससे पेट दर्द, पाचन तंत्र जैसी समस्या, डायरिया आदि समस्याओं से दूर रहने में मदद मिलती हैं। इसके  साथ- साथ चेहरे की झुर्रियां दूर करने के लिए और चमकदार त्वचा के लिए नींबू बेहद फायदेमंद है।  गर्मी के दिनों में नींबू पानी का सेवन  स्वास्थ्य बनाने के लिए बहुत मददगार साबित होता है। 

    भूख लगने की होमेइओपथिक दवा 

    9. अच्छी सेहत बनाने के लिए पूरी नींद फायदेमंद

    सेहत कैसे बनाये घरेलू उपाय
    सेहत बनाने के लिए अच्छी नींद फायदेमंद


    सेहत कैसे बनाये घरेलू उपाय हर कोई जानना चाहता हैअक्सर दिन भर काम करने के बाद शरीर थका हुआ महसूस करता है। एसेमे शरीर को पूरी नींद की आवश्यकता होती है। आपको बता दे अधूरी नींद सिर दर्द जैसे समस्याओ को निर्माण करती है। एक अध्यायन के अनुसार  शरीर के अच्छे  स्वास्थ के लिए 8 घंटे नींद बेहद जरुरी पाई जाती है। अक्सर लोग खाना खाने के बाद दोपहर के समय में नींद लेना पसंद करते है , लेकिन दोपहर की नींद मनुष्य को आलसी होने के साथ साथ पेट और पाचनतंत्र सम्बंधित कई बीमारीयों को निर्माण करती है। इसलिए रात को जल्दी सोना और सुबह जल्दी उठाना यह प्रक्रिया शरीर के स्वास्थ को अच्छा बनाने में मदत करती है।    

    मुड ठीक करने के तरीके 

    10. सेहत समय पत्र बनाकर उसका पालन करे

    सेहत बनाने का उचित समय
    घर पर सेहत बनाने के टोटके


    जिस प्रकास स्कूल में  पीरियड्स का टाइम टेबल होता है उसी प्रकार सेहत बनाने का टाइम टेबल जरुरी है, जिससे हमारी सेहत सम्बंधित दिनचर्या का रोज पालन हो सके। सेहत कैसे बनाये घरेलू उपाय में यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। सेहत समय पत्र में आप सेहत के लिए किस समय कोनसा कार्य करना है इसका समय लिखकर उसका आसानीसे पालन कर सकते है, ताकि आपकी सेहत तंदुरुस्त रहने में मदत मिले। 

    वजन घटाने के लिए चिया बिज के फायदे 

    11. नियमित रूप से व्यायाम करे

    अच्छी सेहत कैसे बनाये घरेलू तरीके
    सेहत बनाने के लिए यह उपाय करे


    सेहत कैसे बनाए घरेलू उपाय में व्यायाम यह एक अहम भूमिका निभाता है।  सुबह जल्दी उठकर व्यायाम,  योगा, जिम, कसरत आदि  कार्य करने से  शरीर का स्वास्थ्य अच्छा बनाने में मदद  मिलती है।  आज की इस भाग दौड़ भरी दुनिया में काम की वजह से शरीर में  तनाव और अकड़न निर्माण होती है, जिसकी वजह से शरीर का स्वास्थ्य बिगड़ने लगता है।  इसीलिए नियमित रूप से व्यायाम और  योगा करने से शरीर को लवचिक तथा फुर्तीला  रखने में मदद मिलती है जिससे श्वास संबंधित बीमारियां, तनाव,  शरीर की अकड़न आदि समस्याओं से छुटकारा मिलता है और बुद्धि तथा शरीर की कार्य करने की क्षमता  को बढ़ावा मिलता है।

    करी पत्ता के फायदे 

    12. अच्छी सेहत के लिए यह चीजो का सेवन करना बंद करे 

    सेहत कैसे बनाये घरेलू उपाय में कई बाते शामिल है, जिसका सेवन करने से स्वास्थ अच्छा बना रहता है। परंतु कुछ अनावश्यक चीजो का सेवन शरीर के स्वास्थ के लिए नुकसानदायक भी साबित होता है, जिससे लीवर कैंसर, किडनी, फुफुस की बिमारिय  आदि समस्या निर्माण हो सकती है। यदि आप शरीर का स्वास्थ मजबूत तथा अच्छा रखना चाहते है तो निचे दिये गये चीजो का सेवन करना बंद करे।

    शरीर के स्वास्थ को नुकसान करनेवाली चीजे। 

    sehat-kaise-banaye-ghrelu-upay
    सेहत बनाने के लिए यह आदते बंद करे 



    यह चीजो का सेवन करना बंद करे  (सेहत कैसे बनाये घरेलू उपाय )

    • तम्बाखू, बीडी, सिगारेट का सेवन बंद करे 
    • नशा, ड्रग्स लेना बंद करे 
    • मद्यपान दारू शराब पीना बंद करे 
    • बाहर का खाना बंद करे 
    • बाहर का खाना न खाए  

    अक्सर लोग सेहत बनाने के लिए घरेलू उपाय ढूढते रहते है, लेकिन वे नशा के अधीन होने के कारन आपनी सेहत का स्वास्थ नही बना पाते। नशा और ड्रग्स के कई प्रकार है जैसे सिगरेट, गंजा, तम्बाखू, दारू,भांग, मद्यपान, खर्रा, गुठका आदि अन्य यह सारी चीजे हमारे शरीर के लिए नुकसान दायक होती है। इस प्रकार के नशे का सेवन करने से फुफुस, यकृत, किडनी खराब होने का खतरा रहता है इसके आलावा शरीर के फेफड़े काले हो जाते है और कैंसर, लकवा, हार्ट अटैक जैसे समस्याओ का सामना करना पड़ता है। ऐसी नशेदार चीजे इंसानी शरीर को खोकला कर देती है। इसलिए शरीर का स्वास्थ और सेहत अच्छी बनाने के लिए नशा और ड्रग्स का सेवन करना बंद करे। 

     बालो को घना करने का ऑइल 

    "स्वास्थ को दे पहला स्थान, तभी होगा बीमारीयों का निदान"- एक सच्चाई

    आज हमने क्या सिखा 

    जैसा की आज आपने इस पोस्ट के माध्यम से पढ़ा सेहत बनाने के घरेलू उपाय कई प्रकार के है, यदि आप सच में अपना स्वास्थ अच्छा रखना चाहते है तो पोस्ट में बताई गई जानकारी का नियमित तरीकेसे पालन करना बेहद जरुरी है। अक्सर लोग सेहत कैसे बनाये घरेलू उपाय खोजते रहते है। ज्यादातर लोग सेहत के लिए वजन बढ़ाने के तरीके और वजन घटाने के तरीके जानना चाहते है। आपको बता दे Internate पर सेहत बनाने के घरेलू उपाय दिए गये है, लेकिन Internate पर बताई गई बाते अक्सर जूठी सभीत हो सकती है, हलाकि कुछ बाते महत्वपूर्ण भी होती है। यदि आप सेहत बनाना चाहते है तो हमारी बताई गई सभी बाते उपयुक्त है इसमे कोई शक नही। परंतु सेहत सम्बंधित कोई भी खान पण शुरू करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर ले।    

    जल प्रदुषण पर नारे 

    उम्मीद करता हु दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट "सेहत कैसे बनाये घरेलू उपाय" पसंद आई होगी। कृपया आपनी राय कमेन्ट में जरुर बताये।



    Reactions

    Post a Comment

    0 Comments

    Ad Code