Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं हिंदी टिप्स। Share Market Guidance in Hindi

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं हिंदी टिप्स। Share Market Guidance in hindi

जल्दी पैसा कमाने के लिए लोग शेयर बाजार में पैसे निवेश करते है और काफी अच्छा मुनाफा कमाते है। परंतु कुछ लोग जोश में आकर पैसा गवा बैठते है और उन्हें काफी नुकसान का सामना करना पड़ता है। इसीलिए शेयर मार्केट का ज्ञान होना बेहद जरुरी है जिससे हमे यह पता चलता है की शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं तथा  शेयर कैसे खरीदते है। शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए इन बातो की जानकारी होना बेहद जरुरी है जैसे, स्टॉक मार्केट क्या है, शेयर मार्केट को कैसे समझें, शेयर मार्केट का गणित कैसे काम करता है, Share Market Me Paise Kaise Lagaye..आदि. इन सभी सवालों के जवाब इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे ताकि आपको शेयर बाजार में फायदा हो। इस पोस्ट में शेयर मार्केट गाइड, शेयर मार्केट की जानकारी चित्र के माध्यम से बताई गई है ताकि आपको समझने में आसानी हो। तो आइये जानते है शेयर मार्केट क्या है और Share Market se Paise Kaise Kamaye hindi tips।

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं
शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं

    शेयर मार्केट क्या है ? और कैसे काम करता है ?

    स्टॉक मार्केट और शेयर मार्केट यह एक प्रकार का बाजार है जहां पर स्टॉक तथा शेयर की खरीदी और बिक्री की जाती है। यदि किसी कंपनी को बिजनेस बढ़ाने के लिए पैसों की जरूरत होती है उस दौरान कंपनी अपने शेयर NSE और BSE  को  बेचती है।  जैसे ही (Investor) लोग कंपनी के पूरे शेयर खरीदते हैं उस दौरान कंपनी को बिजनेस बढ़ाने के लिए पैसे मिल जाते हैं  जिससे कंपनी अपना बिजनेस बढ़ाने में लगाती है। जिन लोगों ने कंपनी के शेयर खरीदे हैं उन्हें कंपनी के अधिकार प्राप्त हो जाते हैं। इस दौरान यदि कंपनी को  बिजनेस में मुनाफा होता है तो कंपनी के शेयर की कीमत बढ़ जाती है जिससे  (Investor) लोगो को भी मुनाफा होता है। परंतु यदि कंपनी को बिजनेस में नुकसान होता है उस दौरान शेयर की कीमत कम हो जाती है और लोगों (Investor) को नुकसान होता है। इस प्रकार शेयर की खरीदी और बिक्री करके शेयर मार्केट काम करता है।


    शेयर मार्केट में पैसे लगाने का तरीका। शेयर मार्केट गाइड 

    शेयर मार्केट में आज हर कोई निवेश करना चाहता है।  परंतु इसके लिए शेयर मार्केट का उचित ज्ञान होना जरूरी है।  किसी भी कंपनी का शेयर उस कंपनी के विकास पर निर्धारित करता है। सभी कंपनियों  शेयर की खरीदी और बिक्री NSE और BSE  द्वारा की जाती है। भारत देश की सबसे ज्यादा ट्रेडिंग NSE और BSE से की जाती है। शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं यह जानने के लिए आपको NSE और BSE के बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है ताकि आपको किस कंपनी के शेयर में पैसे इन्वेस्ट करने हैं इसकी जानकारी मिले। तो आइए जानते हैं NSE और BSE के बारे में

    NSE और BSE क्या है

    शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए  NSE और BSE  कैसे काम करता है  यह जानना बेहद जरूरी है।  जानकारी के लिए बता दूं NSE और BSE भारत के सबसे बड़ी  स्टॉक एक्सचेंज कंपनीया है जो मुंबई में स्थित है। (NSE) National Stock Exchange मैं लगभग 2000 कंपनी का समावेश (Listed) है  और (BSE) Bombay Stock Exchange  एशिया की पहली  Stock Exchange कंपनी है  जिसमें लगभग 6000 से ज्यादा कंपनी का समावेश (Listed) है।   (Seller) विक्रेता से शेयर  लेकर (Buyer) खरीददार को देना यह काम स्टॉक एक्सचेंज  कंपनी का होता है। यह कंपनी Seller और Buyer के मध्यम काम करती है। इसके अलावा भारत में कई स्टॉक एक्सचेंज कंपनियां है परंतु सबसे ज्यादा ट्रेडिंग NSE और BSE में की जाती है। दोनों कंपनियों को सरकार ने SEBI (Security exchange Board of India) के नियम लागू किए गए हैं ताकि स्टॉक मार्केट में कुछ गलत चीजें ना हो।

    mobile se online Paise kaise kamaye 

    ट्रेडिंग चार्ट को पढ़कर शेयर मार्केट में पैसा लगाएं 

    शेयर मार्केट को कैसे समझें  यह एक महत्वपूर्ण सवाल है।  जानकारी के लिए बता दू शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए ट्रेडिंग चार्ट को सीखना बहुत जरूरी है। Trading chart को पढ़कर  और उसे ही तरीके से समझ कर  पैसा निवेश किया जाता है। ट्रेडिंग चार्ट पढ़ने के लिए यह 3 मुद्दों का अवलोकन  जरूर करें। 

    1. Time (ट्रेडिंग का समय) 
    2. Price ( ट्रेडिंग का शुरुआती मूल्य)
    3. Volume (कितने आकार में ट्रेडिंग का मूल्य बढ़ा और घटा) 

    Trading Chart को पढना सीखे । Share Market Guide in hindi

    शेयर मार्केट को कैसे समझें
    शेयर मार्केट को कैसे समझें

    जैसा कि ऊपर चित्र में ट्रेडिंग चार्ट दिखाया गया है, यह ट्रेडिंग चार्ट  Tata Chemical नाम की कंपनी के ट्रेडिंग को  दर्शा रहा है। जिसमें Market open value और  Market lose value  बताई गई है।  इसके अलावा Rectangular candlestick के माध्यम से  समय के अनुसार  शेयर मार्केट का बढ़ता हुआ मूल्य और घटता हुआ मूल्य दिखाया गया है। जिसे Share Market Entry Point और Share Market Exit Point भी कहते हैं।

    ट्रेडिंग के प्रकार 

    ट्रेडिंग 3 प्रकार से की जाती है. शेयर मार्केट में पैसे निवेश करने के तरीके को ट्रेडिंग के माध्यम से समझे और जानेंगे share market se paise kaise kamaye और शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं पूरा पढ़े.

    1. Long term hold :

    यदि आप किसी कंपनी के शेयर दीर्घकाल समय के लिए खरीद देते हैं उसे Long term investment  कहां जाता है इसमें आप 6 महीने से लेकर 5 साल से  अधिक समय के लिए अपनी राशि निवेश कर सकते हैं। प्रकार के ट्रेडिंग में ऐसे निवेश करने के लिए  किसी भी कंपनी का Fundamental analysis करना अधिक महत्वपूर्ण होता है।  ज्यादातर   Long term investment मैं नुकसान होने का खतरा कम रहता है और फायदा होने की संभावना बढ़ जाती है। 

    2. Short term hold : 

    यदि आप किसी कंपनी के शेयर 6 महीने से कम समय के लिए  खरीदते हैं  तो यह short term investment  कहां जाता है। इसमें आप कुछ हफ्तों के लिए और कुछ दिनों के लिए भी  पैसे निवेश कर सकते हैं  जिसके बाद शेयर बढ़ जाने पर भेज सकते हैं। 

    3. Intraday Trading :

    Intraday Trading  क्या है  यह सवाल अक्सर लोग पूछते रहते हैं।  जानकारी के लिए बता दूं  Intraday Trading  यह शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने का प्रकार है। इंट्राडे ट्रेडिंग में आप कुछ घंटों के लिए शेयर होल्ड कर सकते हैं और बेच सकते हैं और यदि आपको लगता है कि आज  शेयर मार्केट घटने वाला है तो आप पहले  शेयर बेचकर खरीद सकते हैं। परंतु ध्यान रहे Intraday Trading  में 9:15 AM से 3:10 के अंदर शेयर की खरीदी बिक्री की जाती है। 

    Intraday Trading को Daily trading  भी कहते है ।  शेयर मार्केट मेंIntraday trading काफी जोखिम (Risky) भरा होता है। इसमें फायदा होने के साथ-साथ नुकसान होने  की संभावना भी अधिक रहती है। Intraday Trading करने के लिए आपको Trade chart और Technical Analysis का उचित ज्ञान होना बेहद जरूरी होता है। इसके अलावा शेयर मार्केट में पैसे  कैसे लगाएं और किस कंपनी के शेयर खरीदे  इसकी जानकारी होना बेहद जरूरी है। 

    बिल गेट्स की एक मिनिट की कमाई 

    Stock Market Analysis करके शेयर मार्केट में पैसे निवेश करें

    किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने से पहले उस कंपनी की जानकारी होना अधिक महत्वपूर्ण होता है। Stock Market Analysis में शेयर मार्केट का गणित समझा जाता है।अक्सर लोग पूछते रहते हैं कि शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं। यदि आप शेयर मार्केट में पैसा लगाना चाहते हैं तो  किसी भी कंपनी की Balance sheet analysis, लेनदेन मुनाफा, Profit and loss account, Company cash flow आदि चीजों का अध्ययन जरूर करें जिससे यह जानने में आसानी होगी की कंपनी के शेयर भविष्य में मुनाफा दे सकती है या नहीं। 

    share market se paise kaise kamaye
    share market se paise kaise kamaye


    किसी भी कंपनी का Stock Market Analysis  करने के लिए MoneyControl App डाउनलोड करें। रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप किसी भी कंपनी की  Share market value और पुराना डाटा जान सकते हैं जैसा कि उपर  चित्र में बताया गया है। जिस कंपनी की जानकारी हासिल करनी हो उसका नाम सर्च बॉक्स में डालें जैसा कि  ऊपर चित्र में दिखाया गया है,  जिसके बाद आपको कंपनी की सारी जानकारी प्राप्त होगी। यदि किसी कंपनी का Share Market Graph  बढ़ता हुआ दिखाई दे,  तो आप उस कंपनी के शेयर मार्केट पर पैसा लगा सकते हैं।


    Share Market Se Paise Kaise Kamaye Hindi Tips

    कंपनी के सेल्स और बढ़ता हुआ प्रॉफिट को समझकर शेयर मार्केट में पैसे निवेश करें 

    शेयर मार्केट में पैसे निवेश कैसे करें  यह सवाल अधिकतर लोगों को परेशान करता है। इंटरनेट पर कई प्रकार की Mobile Application मौजूद है  जैसे कि Up-stock, Grow-app, Zerodha जिस पर रजिस्टर करें और बैंक के साथ लिंक करें और शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए Demat Account ओपन करे  इसके साथ Money Control App  से  शेयर मार्केट का गणित समझकर शेयर कैसे खरीदे और किस कंपनी के शेयर खरीदे आदि जानकारी प्राप्त करे. शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए शेयर बाजार में पैसे निवेश करना जरुरी है. तो आगे जानिए शेयर कैसे खरीदते है चित्र के माध्यम से. Share Market Guidance in hindi


    कंपनी के शेयर को इस प्रकार खरीदे

    शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं चित्र के माध्यम से देखे । Share Market Investment In Hindi

    शेयर कैसे खरीदते है
    शेयर कैसे खरीदते है। शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं


    अलग-अलग कंपनी की अलग-अलग Stock Value होती है जिसे हम एक शेयर का मूल्य  (Rate of one Share) भी कहते हैं। जैसा कि ऊपर चित्र में  बताया गया है। share Market से पैसा कमाने के लिए Stock की खरेदी करनी पडती है. लेकिन शेयर कैसे खरीदे तथा शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं
     यह सवाल से वह परेशान रहते है. आपको बता दे किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने से पहले कंपनी का अध्ययन (Stock Analysis) जरूर करें। शुरुआत में आप किसी एक कंपनी के शेयर को खरीदें, जैसा की उपर  share market ki application upstock का चित्र दिखाया गया है. चित्र में कंपनी के 1 share की किमत दिखाई गई है. शेयर बाजार की किमत रोज बदलती रहती है. शेयर खरीदने के लिए कंपनी के शेयर पर क्लिक करें और Buy  बटन पर क्लिक करके उसे खरीदें। जैसा कि आप ऊपर के चित्र में देख सकते हैं।


    Share Market में इस तरह ट्रेडिंग करके पैसे कमाए 

    शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाएं
    शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाएं

    शुरुवाती समय में लोग शेयर मार्केट में पैसे कमाने के लिए ट्रेडिंग करते है, परंतु वेह शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं इस बात अंजान रहते है और Stock Market का अनुभव ना होने के कारन उन्हें नाराजी देखनी पडती है आज हम चित्र के माध्यम से बतायेंगे Trading करके Share Market Se Paise Kaise Kamaye जैसा की उपर चित्र दिखाया गया है, शुरुवाती समय (Point A) पर ट्रेडिंग चार्ट अपना Base Point बना रहा है इस दौरान Graph कितना उपर की ओर तथा निचे की ओर जायेगा इसका अंदाजा नही होता, इसीलिए 1st  cycle complete होने के बाद जब Stock का मूल्य कम हो जाता है उस दौरान उसे खरीद ले जैसा की चित्र में (Point C) दिखाया गया है 

    थोड़ी देर इंतजार करने के बाद यदि Graph उपर की ओर जाता है उस दौरान Stock तथा Share का मूल्य बढ़ जाता है, उस समय आप अपना स्टॉक बेच सकते है(Point D देखे)  इस प्रकार आप शेयर मार्केट में पैसे लगाकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है


    शेयर मार्केट में पैसे निवेश करने से पहले इन कंपनियों से दूर रहे

    ज्यादातर लोग शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं तथा share Market me Invest कैसे करे यह जाने बिना शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए किसी भी कंपनी से अनजान होकर शेयर खरीदते हैं जिसके कारण उन्हें नुकसान का सामना करना पड़ता है। इसके लिए यदि आपको किसी भी कंपनी के शेयर  खरीदने हैं तो इंटरनेट पर उस कंपनी की जानकारी जरूर प्राप्त करें  जैसे कि क्या इस कंपनी ने धोखा दिया है, क्या यह कंपनी फ्रॉड है, कंपनी का पिछले साल का ग्राफ कैसा है,  कंपनी Loss में है तथा  Profit में है इन सारी बातों के इंटरनेट पर जांच करें।  यदि कंपनी का ग्राफ दिन प्रतिदिन घटता हुआ दिखाई दे रहा है तो उस कंपनी में इन्वेस्ट ना करें।

    "कुछ पाने के इंतजार में सब कुछ खो देना, यह सबसे बड़ी मुर्खता है "-शेयर बाजार की चेतावनी

    आज हमने क्या सीखा

    अधिकतर लोग शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं इसकी जानकारी खोजते रहते हैं। परंतु शेयर मार्केट में पैसा  निवेश से पहले शेयर मार्केट को समझना अधिक जरूरी है। अधिकतर लोग बिना सोचे समझे शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करते हैं जिसका उन्हें नुकसान भी होता है।  वहीं कुछ लोग ऐसे हैं जो आज भी शेयर मार्केट से लाखों रुपए कमा रहे हैं। किसी भी  शुरुआती बिजनेस में  फायदा तथा नुकसान होना आम बात है।  यदि आप शेयर मार्केट को  समझना चाहते हैं तो  शुरुआत में  कम पैसे इन्वेस्ट करके  शेयर मार्केट की गतिविधि का अध्ययन कर सकते हैं जिससे आपको शेयर मार्केट का संपूर्ण ज्ञान प्राप्त होगा और भविष्य में  शेयर मार्केट से पैसे कमाने में आसानी होगी।

    उम्मीद करता हु दोस्तों हमारी बताई गई यह हिंदी जानकारी "शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं हिंदी टिप्स । Share Market Guidance in hindi" आपको जरुर पसंद आई होगी। कृपया आपनी राय कमेन्ट में जरुर बताये।

    ये भी पढ़े


    Reactions

    Post a Comment

    0 Comments

    Ad Code