Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

बालों को घना करने का आयल, तेल। बालों को घना करने का तरीका घरेलू उपाय

बालों को घना करने का आयल, तेल। बालों को घना करने का तरीका घरेलू उपाय 

शरीर में विटामिंस की कमी के कारण कई लोगों को बाल झड़ने की, सफेद बाल, रूखे सूखे पतले  और कमजोर बालों की समस्या उत्पन्न होती है।  ऐसे में वहां कई प्रकार की दवाइयों का सेवन करते हैं जिसका साइड इफेक्ट भी हो सकता है।  परंतु यदि यही विटामिंस की पूर्ति प्राकृतिक तरीके से की जाए तो बालों के स्वास्थ्य के लिए काफी मददगार और फायदेमंद साबित होता है। समय रहते बालो की समस्या पर ध्यान दिया जाये तो बालो की समस्या का निवारण किया जा सकता है। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से कमजोर बालों को घना करने का आयल के बारे में बताएंगे जो बालों को काला लंबा और घना बनाने में मदद करेगा। कमजोर बालों को घना करने का ऑइल में कई प्रकार के तेल शामिल है परंतु कुछ तेल बालों के लिए नुकसानदायक भी होते हैं इसीलिए  बालों के लिए घर पर तेल कैसे बनाएं  इसके बारे में जानकारी देंगे। तो जानिए बालो को घना करने का तेल घरेलू उपाय।


बालों को घना करने का आयल
बालों को घना करने का आयल


बालों को घना करने का आयल घर पर बनाये 

बालो को घना बनाने के घरेलू नुस्खे कई प्रकार के है। इसके आलावा  बालो के लिए घरेलू नुस्खे से बनाया हुआ तेल पूर्ण रूप से प्राकृतिक (Natural) होता है जिसके कारन  किसी भी प्रकार का नुकसान नही होता। आज इस पोस्ट के माध्यम से बालो को घना करने का आयल बतायेंगे. आप बड़े आसानीसे इसे घर पर बना सकते है। जिसे लगाने से  आपके बाल मजबूत, काले, घने  और  चमकदारदिखाई देंगे। बालो को घना करने का आयल चित्र के माध्यम से बताया गया है जिसे आपको समझने में आसानी होगी. कृपया पूरा पढ़े।

बालो का तेल सामग्री

1. प्याज

2. सरसों का तेल

3. लहसुन

4. मीठा नीम ( करी पत्ता)

5. सौ ग्राम नारियल का तेल

6. विटामिन ई कैप्सूल

 


बालों को घना करने का आयल बनाने की विधि

बालों को घना करने का आयल घर पर बनाये
बालों को घना करने का आयल घर पर बनाये


1. सबसे पहले  दो सूखे हुए प्याज ले  और उसे मिक्सर में अच्छे से बारीक करें। 

2. अब उसमें 2  चम्मच सरसों का तेल, 8-10 लहसुन  की कलियां  और एक बाटी  करी पत्ता (मीठा नीम) मिलाकर फिर से एक बार मिक्सर में अच्छे से बारिक  मिश्रण करें। 

3. पिसे गए बारीक मिश्रण को एक कढ़ाई में डालें। आप मिश्रण में 150  ग्राम सरसो का तेल और100  ग्राम नारियल का तेल  डालकर धीमी गैस पर 20 से 25 मिनट उबाल आने तक चम्मच से घोटते  रहे। उबाल आने का चित्र आप  ऊपर में देख सकते हैं। ध्यान रहे आपको मिश्रण को जलाना नहीं है इसीलिए उसे घोटते  रहे

4. मिश्रण को 25 मिनट घोटने  के बाद गैस  को बंद करें और उसे ठंडा होने के लिए रख दें। जैसा कि आपको ऊपर के चित्र में दिखाया गया  है।

5. आग ठंडे हुए मिश्रण को  सूखे कपड़े में डालकर उसका  तेल छान ले। 

6. जानने के बाद यह हरे रंग समान दिखाई देगा। अब उस में 2-3 विटामिन ई की कैप्सूल  डालकर उसे अच्छे से मिक्स करें।  विटामिन ई कैप्सूल बालों के लिए बेहद फायदेमंद होती है।

7.  आपका घरेलू नुस्खा बालों को घना करने का आयल  तैयार हो चुका है। इस पूरे मिश्रण को 14 में भरकर रखें और  रोज रात को सोते समय बालों को लगाकर मालिश  करने से 15 दिन में आपके बाल घने और काले  हो जाएंगे।  यहां  बालों को घना करने का आयल बनाने की विधि ऊपर चित्र के माध्यम से समझाइए गई है। 



बालों को घना करने का आयल मैं इस्तेमाल की गई सामग्री का महत्व समझे


 प्याज : बालों के लिए प्याज अधिक फायदेमंद है.  आपकी जानकारी के लिए बता दें प्याज में  सल्फर की मात्रा अधिक पाई जाती है जो बालों की जड़ों को मजबूती प्रदान करने में मदद करता है. इसके अलावा पतले बालों को मोटा करने में  प्याज अहम भूमिका निभाता है।


 लहसुन : बालों के लिए  लहसुन बहुत हेल्दी होता है। लहसुन एंटीबैक्टीरियल होता है जिसमें सेलेनियम नाम का  पोषक तत्व तथा कंपाउंड  पाया जाता है जो खराब बालों को सुधारने में  और नए बालों को उगाने में मदद करता है।


करी पत्ता ( मीठी नीम):  करी पत्ता यह हमारे बालों के लिए सबसे अहम भूमिका निभाता है। करी पत्ता में प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है  जो बालों को  काला और मॉइश्चराइज रखने में मदद करता है। करी पत्ता का सेवन भी शरीर तथा बालो के लिए बहुत लाभदायक होता है।


विटामिन ई कैप्सूल:  बालों के विटामिन इ  सबसे महत्वपूर्ण घटक माना जाता है। एक अध्ययन में पाया गया है विटामिन ई   के कमी के कारण  बाल टूटने लगते हैं।  इसीलिए डॉक्टर सिफारिश  करते हैं। बालों का तेल में विटामिन ई का कैप्सूल जरूर डालें.   विटामिन ई कैप्सूल मेडिकल में आसानी से उपलब्ध है।


बालों को घना करने का आयल खरीदने से पहले यह बाते जाने

 

सीर पर काले और घने बाल होना सभी को अच्छा लगता है। इसके लिए लोग कई प्रकार के तेल का इस्तेमाल करते हैं।  परंतु वह  तेल किस चीज से बना हुआ है तथा किस केमिकल से बना हुआ है यह बात से  वह अनजान रहते हैं। अगर आप अनजाने में ऐसा हेयर ऑयल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो  आपके बाल झड़ने (Hair Fall) की  संभावना आ सकती है।  क्योंकि इसमें कई प्रकार के केमिकल का मिश्रण होता है और तेल का सुगंध बढ़ाने के लिए कई प्रकार के हानिकारक  परफ्यूम का इस्तेमाल किया जाता है जिससे, गंजापन,  बाल झड़ना  तथा कैंसर संबंधित बीमारीया  उत्पन्न हो सकती है।  इसीलिए बेहतर है कि आप  बालों को घना करने के लिए प्राकृतिक हेयर ऑयल (Natural Hair Oil )  का इस्तेमाल करें।  जिससे आपके बालों को मजबूती मिल सके। आज हम आपको प्राकृतिक तरीके से बालों को घना करने का आयल की जानकारी देंगे इसे पूरा पढ़ें।


प्राकृतिक तरीके से बालों को घना करने का आयल

बालों के लिए प्राकृतिक तरीके से बना हुआ ऑयल का पता लगाने के लिए उस तेल में इस्तेमाल किए गए तत्व की जानकारी होना जरूरी है,  जिससे हमें यह पता चले  क्या बालों के लिए वह तेल सही है या नहीं। अक्सर लोग बालों को घना करने का आयल  देखते रहते हैं।  इसीलिए हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से घने बालों के लिए अच्छा ऑयल  बताएंगे जो प्राकृतिक रूप से बना हुआ है,इसमें किसी भी प्रकार के मिलावट शामिल नहीं है।  तो जानिए  6 प्रकार के ऑयल जो  घने और काले बालों के लिए फायदेमंद है। Hair Oil In Hindi


पतले बालों को घना करने का आयल 


पतले कमजोर बालों को घना करने का तेल
पतले कमजोर बालों को घना करने का तेल


1. डाबर कोकोनट आयल 

बालों के लिए नारियल से बना हुआ यह कोकोनट ऑयल  100 %  शुद्ध पाया गया है इसमें किसी प्रकार की मिलावट नहीं की है। घने बालों के लिए  इस इस्तेमाल बेहद फायदेमंद होता है।  हालांकि ठंड  सुकून जाने की वजह से में यह तेल इस्तेमाल करने के लायक नहीं रहता।  परंतु बाकी मौसम में  आप यह तेल  बालों को लगाकर  हल्के हाथ से मालिश करने से घने बाल आने में मदद मिलती है।


2. पतंजलि नारियल तेल

जैसे पतले बालों की समस्या है वह पतंजलि का नारियल तेल कहां इस्तेमाल करें।  एक शुद्ध आयुर्वेदिक नारियल तेल है जो ठंड में इस्तेमाल करने के लिए बहुत लाभदायक है। नारियल तेल में विटामिन ई की मात्रा पाई जाती है जो बालों को घना और लंबा बनाने में मदद करती है।  लंबे बाल बनाने के लिए  एक महीना रोजाना इस्तेमाल  इस्तेमाल करें। 


3. कोल्ड प्रेस कोकोनट आयल

 जैसा कि कोकोनट ऑयल में विटामिन फैटी एसिड पाया जाता है जो बालों की जड़ों में जाकर बालों को घना लंबा तथा मजबूत बनाने में मदद करता है। कहां जाए तो नारियल तेल पूर्ण रूप से कमजोर बालों को  स्वस्थ  रखता है और हेयर फॉल को रोकने में मदद करता है।


  

बालों को घना करने का ऑइल
बालों को घना करने का ऑइल

4. डाबर बादाम तेल 

बालों को घना करने का आयल में बादाम का तेल अहम भूमिका निभाता है।  मार्केट में कई सुगंधित बादाम का तेल मौजूद है परंतु वह केमिकल से बना हुआ होता है जो बालों के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है।  इसके लिए  बालों में चमक तथा मजबूती के लिए डाबर बादाम का तेल बेहद उपयुक्त है जो 100% शुद्ध बादाम से बना हुआ है। जिसमें किसी भी प्रकार की मिलावट नहीं है।


5. आयुर्वेदिक बैद्यनाथ महा भ्रिनग्राज तेल

अक्सर लोग बालों को घना करने का नुस्खा  खोजते रहते हैं।  ऐसा ही बालों को लंबा करने का नुस्खा  आयुर्वेद में पाया गया है।  महा भृंगराज तेल  यह एक  ऐसा पुराना नुस्खा है जो बालों को लंबा,  मोटा और  घने बालों को उगाने में मदद करता है.  जिसके सामने कई प्रकार की दवाइयां भी काम नहीं करती। यह एक प्रकार का नेचुरल हेयर ऑयल है जो  भृंगराज पेड़  कि से बना हुआ है जिसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो बालों की विधि करने में मदद करता है।


6. शुद्ध कास्टरऑइल एरंड का तेल 

रूखे सूखे, पतले तथा  कमजोर बालों को घना करने का ऑइल मैं  अरंडी का तेल  अधिक गुणकारी होता है।  जो बालों को लगने वाले सभी पोषक  तत्वों की पूर्ति प्रदान करता है। यह तेल अन्य तेल के मुकाबले काफी गाढ़ा और चिपचिपा होता है जो  सिर में खुजली और डैंड्रफ जैसी समस्याओं का निवारण करता है। यहां बालों को घना करने का उचित ऑयल  है,  इसके लिए 20 से 25 मिनट कास्टर ऑयल से मालिश करें और सुबह शैंपू से बाल धो ले। बालों के लिए अरंडी  तेल का इस्तेमाल हफ्ते में तीन बार करें जिससे काले, घने और नए बाल  उगने में मदद मिलती है।


7. कच्ची घनी सरसों का तेल

 बालों के लिए कची घनी का सरसों का तेल अधिक गुणकारी होता है। जो बालों को सिम्युलेट करके काला बनाए रखने में मदद करता है। सरसों के तेल में विटामिन के साथ-साथ फैटी एसिड पाया जाता है जो बालों में नमी बनाए रखता है और बालों को रुखा सुखा होने से दूर रखता है। इसके अलावा सरसों के तेल में सेलेनियम की मात्रा पाई जाती है जो बालों को प्रदूषण  के नुकसान से बचाए रखने में मदद करता है। ऊपर बताये  गई चित्र में  सरसों का तेल दिखाया गया है  जो प्राकृतिक  तरीके से  बनाया हुआ है, जिसमें किसी प्रकार की मिलावट शामिल नहीं है।


आज हमने क्या सिखा 

 जैसा कि मार्केट में कई प्रकार के तेल उपलब्ध है।  परंतु अभी  आप यह बात समझ गए होंगे कि बालों को घना करने का आयल की पहचान कैसे करें। रासायनिक और हानिकारक तेल का इस्तेमाल करने से बालों को काफी नुकसान हो सकता है इसीलिए जितना हो सके उतना प्राकृतिक तेल का इस्तेमाल करें ताकि हमारे बालों को उचित पोषक तत्व मिले और बाल काले घने तथा लंबे और चमकदार दिखने में मदद मिले। यह पोस्ट बालो का तेल में इस्तमाल किये गये पदार्थो का अध्यायन करते हुए बनाई गई कई ताकि आपको किसी प्रकार का नुकसान ना हो सके। परंतु यदि आप बालो के लाइट दवाई का सेवन कर रहे है तो किसी भी तेल का इस्तमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर ले।


उम्मीद करता हु दोस्तों हमारा लिखा गया यह पोस्ट बालों को घना करने का आयल, तेल । बालों को घना करने का तरीका घरेलू उपाय आपको जरुर पसंद आया होगा, कृपया आपनी राय कमेन्ट में देना ना भूले।


यह पढ़े 


बॉडी बनाने का घरेलू उपाय 

सेहत कैसे बनाये घरेलू उपाय 

सोयाबीन के फायदे 

चिया बिज से वजन घटाए 

टेस्टी चिली पनीर कैसे बनाये 

Reactions

Post a Comment

0 Comments

Ad Code