Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

भूख लगने की होम्योपैथिक दवा । भूख बढ़ाने की होम्योपैथिक दवाई । Homeopathic medicine of Hunger in hindi

भूख लगने की होम्योपैथिक दवा। भूख बढ़ाने की होम्योपैथिक दवाई। Homeopathic medicine of Hunger in Hindi

भूख का न लगना यह एक आम समस्या है। हालांकि भूख ना लगने के कई कारण है जैसे डिहाइड्रेशन, तनाव तथा डिप्रेशन, अल्सर, पेट का दर्द, गैस , एसिडिटी इसके अलावा दवाई का साइड इफेक्ट, शारीरिक गतिविधि का ना होना, दिन भर बैठकर काम करना जिसकी वजह से पाचनतंत्र ठीक से कार्य नही करता और कारणों की वजह से शरीर की भूख कम होने लगती है। भूख ना लगने की समस्या पर ध्यान ना देने से कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है जिसकी वजह से सेहत को नुकसान हो सकता है। इसलिए आज हम इस पोस्ट के माध्यम से भूख बढ़ाने के लिए होम्योपैथिक टॉनिक तथा भूख लगने की होम्योपैथिक दवा  के बारे में बताएंगे जो शरीर पाचन तंत्र के आंतरिक कार्य को ठीक करके भोजन करने की इच्छा उत्पन्न करती है जिससे आपकी भूख बढ़ाने में मदद मिलती है। 

भूख लगने की होम्योपैथिक दवा
भूख लगने की होम्योपैथिक दवा


    भूख लगने की होम्योपैथिक दवाईया 

     जैसा कि  बाजार में कई प्रकार के भूख बढ़ाने की दवाईया  उपलब्ध है। परंतु एलोपैथिक दवाइयों का सेवन करने से अक्सर साइड इफेक्ट पाए जाते हैं। इसीलिए ज्यादातर लोग  भूख बढ़ाने के लिए होम्योपैथिक तथा आयुर्वेदिक दवाइयों का सेवन करते हैं जिससे शरीर को साइड इफेक्ट नहीं होता। भूख ना लगने की समस्या अक्सर बच्चों में ज्यादा पाई जाती है। यदि बढ़ाने के लिए उचित दवाइयों का सेवन किया जाए तो भूख  को बढ़ाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं भूख लगने की होम्योपैथिक दवाई जो आपको भूख बढ़ाने में मदद करेगी और शरीर को स्वस्थ बनाए रखेंगी। भूख बढ़ाने की दवाइ नीचे बताई गई है जिसमें से आप किसी एक दवाई का सेवन कर सकते हैं


    भूख बढ़ाने के होम्योपैथिक दवाईया कुछ इस प्रकार है। Homeopathic medicine of Hunger in hindi


    1. Lecithunum होम्योपैथिक दवाई से भूख बढ़ाए

    Homeopathic Medicine of hunger in hindi
    Homeopathic Medicine of hunger in hindi


    अक्सर लोग भूख लगने की होम्योपैथिक दवा ढूंढते रहते है । यदि आपको भूख ना लगने की समस्या है तो यह होम्योपैथिक दवाई आपके लिए कारगर साबित होगी। Lecithunum  यह भूख बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा है  जो शरीर की भूख बढ़ाने में मदद करती है। यह दवा  का सेवन 8 साल के बच्चों से लेकर  बुजुर्ग  व्यक्ति भी कर सकते हैं। Lecithunum यहां ऐसी दवा है जो हमारे शरीर के महत्वपूर्ण प्रक्रिया (vital process) को बढ़ाती है जिससे शरीर के कार्य करने की क्षमता बढ़ जाती है और अच्छी भूख लगने में मदद मिलती है। इसका सेवन करने के बाद शरीर की कमजोरी दूर हो जाती है और शरीर का  स्वास्थ्य तंदुरुस्त  रहता है।  भूख बढ़ाने के लिए  Lecithunum  दवाई का सेवन दिन में तीन बार करें (सुबह- दोपहर- श्याम) । Lecithunum यह चूसने की होम्योपैथिक दवाई है जो आपके भूख को बढ़ावा देती है, इस दवाई का 7 दिन नियमित सेवन करने से आपको भूख में बदलाव नजर आएगा और आप ज्यादा भोजन करने लगेंगे। 


    2. भूख बढ़ाने के लिए होम्योपैथिक टॉनिक

    भूख बढ़ाने के लिए होम्योपैथिक टॉनिक
    भूख बढ़ाने के लिए होम्योपैथिक टॉनिक

    अक्सर पेट में गैस, एसिडिटी और कमजोर पाचन तंत्र की वजह से शरीर की भूख कम हो जाती है, जिससे  खाली पेट उल्टी जैसा महसूस होता है।  इन सारी समस्याओं का समाधान करने के लिए तथा भूख को बढ़ाने के लिए जेन्तियाना लुटिया (GenTiana LuTea Homeopathic Stomach Tonic)  यह भूख बढ़ाने का होम्योपैथिक टॉनिक है। यह होम्योपैथिक टॉनिक  पाचन तंत्र को मजबूत  बनाकर गैस और एसिडिटी  को दूर करता है  और यकृत(Liver) को सक्रिय बनाता है जिसके कारण शरीर की भूख बढ़ जाती है। यदि आपको भूख न लगने की समस्या है तो  इस होम्योपैथिक टॉनिक का सेवन करें। इसके लिए भोजन से पहले आधे कप गुनगुने पानी में 20 बुँदे डालकर दिन में 2 बार सेवन करे। एक हफ्ते बाद आपको भूख  में बदलाव नजर आएगा। यह  भूख बढ़ाने का होम्योपैथिक टॉनिक का सेवन 8 साल के बच्चों से लेकर बुजुर्ग व्यक्ति कर सकते हैं। किसी भी कमजोर व्यक्ति की भूख बढ़ाने के लिए यह होम्योपैथिक दवा बेहद फायदेमंद है। 


    3. Alfalfa भूख बढ़ाने की लिए होम्योपैथिक दवा

    भूख बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा
    भूख बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा

    अक्सर खाना खाने के बाद दिन भर बैठे रहने से तथा बैठकर काम करने से खाना सही तरीके से बच नहीं पाता जिससे पाचन तंत्र  खराब होता है तथा गैस जमा होने के कारण पेट फूलने लगता है और कब्ज, उल्टी जैसी डकार का  आना शुरू हो  जाता  है। इन समस्याओं का समाधान करने के लिए शरीर का पाचन तंत्र मजबूत होना बेहद जरूरी है। Alfalfa यह भूख लगने की होम्योपैथिक दवाई है जो  पाचन तंत्र को ठीक तरीके से कार्य करने में मदद करते हैं। यदि आप दुबले पतले हैं तथा भूख की समस्या है ऐसे में यह  होम्योपैथिक दवा शरीर का स्वास्थ अच्छा रखने में काफी मददगार साबित होती है। यह दवा बच्चो की तथा बडो की भूख बढ़ाने के लिए बेहद मददगार पाई गई है। इसका सेवन करने के लिए आधा कप गुनगुने पानी में 15-20 बुँदे मिलाये। इस दवा का 15 दिन नियमित सेवन करने से दुबलापन और भूख की समस्या  दूर हो जायेगी।  

    "स्वास्थ्य है जीवन का सार, इसके बिना है सब बेकार।"- सेहत सुविचार


    आज हमने क्या सीखा

    भूख लगने की होम्योपैथिक दवाकोंसी है इसका जवाब आपको मिल गया होगा. इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में अक्सर काम के कारण लोग सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते और भूख लगने पर फ़ास्ट फ़ूड  का सेवन करते हैं, जिसके कारण  शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति नहीं होती और भूख कम हो जाती है। परंतु यदि सही समय पर इसका समाधान किया जाए तो शरीर के स्वास्थ्य को नुकसान से बचाया जा सकता है। आमतौर पर बाजार में भूख बढ़ाने की कई दवाइयां उपलब्ध है,  परंतु यदि आप किसी अन्य बीमारी से पीड़ित  होने के बावजूद यदि शरीर की भूख बढ़ाना चाहते हैं तो किसी भी दवाई का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। जैसा कि इस पोस्ट में भूख बढ़ाने की होम्योपैथिक दवाई के बारे में बताया गया है,  जिसका कोई साइड इफेक्ट नहीं पाया गया है। आप इन दवाई का सेवन सेवन भूख बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। 

    उम्मीद करता हु दोस्तों हमारा लिखा गया यह पोस्ट भूख लगने की होम्योपैथिक दवा । भूख बढ़ाने की होम्योपैथिक दवाई आपको जरुर पसंद आया होगा। भूख बढ़ाने के लिए होम्योपैथिक दवा में आपकी क्या राय है कमेंट में जरुर बताए।

    यह पढ़े 

    चिया बिज के फायदे (वजन घटाए)

    बिना बताये शराब छुड़ाने के उपाय

    बालो को घना करने का तेल

    ताकतवर बॉडी बनाने का घरेलू उपाय

    सेहत कैसे बनाये घरेलू उपाय

    करोडपती बनने की धन योग हस्त रेखा

    लकवा कैसे ठीक करे


    Reactions

    Post a Comment

    0 Comments

    Ad Code