Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

ताकतवर बॉडी बनाने का घरेलू उपाय । बॉडी बनाने के घरेलू तरीके

ताकतवर बॉडी बनाने का घरेलू उपाय। बॉडी बनाने के घरेलू तरीके


आजकल लोग सुंदर और आकर्षक  दिखना बेहद पसंद करते हैं।  इसलिए कई लोग जिम, न्यूट्रिशन, डायट आदि का प्रयोग करते हैं। ताकतवर बॉडी बनाने का घरेलू उपाय कई प्रकार के हैं। ताकतवर बॉडी बनाने के लिए घरेलू खान-पान का इस्तेमाल  नेचुरल तरीके से किया जा सकता है। एक सुडौल और आकर्षक बॉडी बनाने के लिए कसरत के साथ-साथ खानपान का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। हमारे खाने के तरीके और खानपान से बॉडी पर अधिक असर पड़ता है। अक्सर लोग बॉडी बनाने के घरेलू उपायसेहत कैसे बनाए घरेलू उपाय खोजते रहते हैं आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बॉडी बनाने के लिए क्या खाएं और बॉडी घर पर कैसे बनाएं आदि संबंधित जानकारी देंगे इसलिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। तो आइए जानते हैं शरीर बनाने के घरेलू उपाय हिंदी जानकारी। 

बॉडी बनाने का घरेलू उपाय
बॉडी बनाने का घरेलू उपाय


    बॉडी बनाने का घरेलू उपाय

    ताकतवर बॉडी हर कोई बनाना चाहता है, क्योंकि ऐसा शरीर देखने में बड़ा आकर्षित दिखता है। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको बॉडी बनाने के घरेलू तरीके बताएंगे। अक्सर लोग फौलादी शरीर कैसे बनाएं, दुबले पतले शरीर का मोटापा कैसे बढ़ाए आदि सवालों के जवाब ढूंढते रहते हैं। आपको बता दें ताकतवर बॉडी बनाने के लिए रोज कसरत करना बेहद जरूरी है। हमारे घर में कई  ऐसी चीजें हैं जिसका सेवन करके हम ताकतवर बॉडी बना सकते हैं और दुबले पतले शरीर का वजन बढ़ा सकते हैं। आप घर पर बॉडी बनाने की दवा बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं बॉडी बनाने के लिए खानपान  कैसा रखें, बॉडी बनाने के लिए किन चीजों का सेवन करें और बॉडी बनाने की दवा आदि सभी जानकारी हिंदी में पूरा पढ़ें निचे बताये गये बॉडी बनाने का घरेलू उपाय  का पालन करे और तंदुरुस्त ताकदवर शरीर बनाये.


    बॉडी बनाने के घरेलू तरीके


    1. बॉडी बनाने के लिए काले चने का सेवन करे 

    body kaise bnaye gharelu upay
    फौलादी शरीर कैसे बनाएं

    दुबले पतले शरीर को ताकतवर बनाने के लिए तथा फौलादी शरीर बनाने के लिए अक्सर लोग मांस का सेवन करते हैं। लेकिन आपको बतादू देसी काले चने मांस के गुना अधिक ताकत पैदा करती है। बॉडी बनाने का  घरेलू उपाय में काले चने अधिक महत्वपूर्ण पाये जाते है। काले चने में प्रोटीन फाइबर और मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर में कमजोरी और मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए बेहद फायदेमंद है। आप काले चने का सेवन करके लोहे जैसी बॉडी बना सकते हैं इसके लिए आपको हर रोज एक मुट्ठी पर काले चने रात को पानी में भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। जिससे आपके शरीर में घोड़े जैसी ताकत दौड़ने में मदद मिलेगी। यदि आपसे सिर्फ  काले चने  का सेवन नही होता है, तो काले चने में प्याज, टमाटर और नींबू को मिलाकर इसका सेवन करें ताकि आपको काले चने का भरपूर फायदा मिले।

    2. ताकदवर बॉडी बनाने के लिए सोयाबीन फायदेमंद  

    body banane ka gharelu upay
    body banane ka gharelu upay


    अधिक कसरत करने वाले लोग सोयाबीन खाना ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। सोयाबीन में 46 %  प्रोटीन पाया जाता है यह प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व के कारण सोयाबीन के फायदे कई प्रकार के हैं।  सोयाबीन का सेवन बॉडी की मसल्स को मजबूत करने में बेहद फायदेमंद होता है। शरीर को ताकतवर बनाने के लिए रोजाना भीगे हुए सोयाबीन का सेवन करें इसके अलावा सोयाबीन के आटे को गेहूं के आटे में मिलाकर रोटी बना कर खाएं। सोयाबीन का आटा पाउडर समान होने के कारण यह डाइजेस्ट होने में आसान होता है। इसके अलावा सोयाबीन के दूध का सेवन कर सकते हैं जो शरीर में फौलादी ताकत को बढ़ाता है। आप बॉडी बनाने का घरेलू उपाय में सोयाबीन पनीर का सेवन भी कर सकते है 

    चिली पनीर बनाने की विधि 

    3. बॉडी बनाने के लिए मूंगफल्ली के साथ गुड का सेवन करे 

    बॉडी बनाने का घरेलू उपाय
    बॉडी बनाने का घरेलू उपाय


    मूंगफली का तेल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होता है क्योंकि इसमें  आयरन, जिंक, नियासिन,  कैल्शियम, फाइबर आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। आपको बता दें मांस मछली अंडे से 10 गुना ताकत मूंगफली में पाई जाती है। मूंगफली के साथ गुड़ का सेवन करने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ जाती है जो शरीर की ताकत बनाने में बढ़ावा देती है। मूंगफली में अधिक मात्रा में फैट पाया जाता है जो शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। आपको बता दें मूंगफली में मैग्नीशियम की मात्रा प्रचुर होती है जो शरीर की कोशिकाओं में उर्जा प्रदान करने में मदद करती है। आप कसरत करने के बाद गुड़ और मूंगफली का सेवन  कर सकते हैं जो  शरीर को ताकतवर बनाने के लिए अधिक फायदेमंद है। बॉडी बनाने का घरेलू उपाय में यह एक सटीक नुस्खा है

    वजन घटाने के लिए चिया बिज के फायदे 

    4. मर्दाना तकाद के लिए रोजाना दूध के साथ खजूर का सेवन करे 

    दुबले पतले शरीर को ताकतवर कैसे बनाएं
    दुबले पतले शरीर को ताकतवर कैसे बनाएं


    शरीर में लोहे जैसी ताकत बनाने के लिए दूध का सेवन करना अधिक जरूरी पाया जाता है। एक अच्छी और ताकतवर बॉडी बनाने के लिए हड्डियों का मजबूत होना बेहद जरूरी होता है। दूध में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है, जो  हड्डियों में मजबूती प्रदान करने में मदद करते हैं।अक्सर लोग बॉडी बनाने की दवा ढूंढते रहते हैं आपको बता दें  खजूर का सेवन दुबले-पतले लोगों के लिए अधिक फायदेमंद होता है।  दूध के साथ खजूर का सेवन करने से शरीर में खून की मात्र में तेजी  होती है और मसल्स निर्माण होने में मदद मिलती है जिससे शरीर की मर्दाना ताकत बढ़ जाती है और शरीर सुडौल दिखने में मदद मिलती है। body bnane ka gharelu upay में दूध का सेवन ताकदवर बॉडी बनाने के लिए मुख्य भूमिका निभाता है


     5. फौलादी तकाद के लिए गुड के साथ भुने चने  का सेवन करे

    घर पर बॉडी कैसे बनाएं
    घर पर बॉडी कैसे बनाएं


    अक्सर हम सुनते हैं की घोड़ा चने का सेवन अधिक करता है और वह अन्य प्राणियों से अधिक ताकतवर और जोशीला होता है।  भुने चने में प्रोटीन का स्त्रोत प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। घोड़े जैसी ताकतवर बॉडी बनाने के लिए  भुने चने का सेवन शरीर के लिए अधिक फायदेमंद है। बॉडी बनाने के लिए घरेलू उपाय के तरीके बहुत कुछ है। इसी में गुड़ और चना बॉडी बनाने के लिए अधिक महत्वपूर्ण पाया जाता है। बॉडी बनाने का घरेलू उपाय में यह नुस्खा बेहद कारीगर है गुड़ और भुने हुए चने में प्रोटीन की अधिक मात्रा होती है। गुड़ का सेवन शक्कर की तुलना में काफी अच्छा पाया जाता है। दुबले- पतले और कमजोर व्यक्ति को ताकतवर शरीर बनाने के लिए गुड़ और चने का सेवन बेहद लाभदायक होता है।  इसमें B-6  विटामिन तत्व पाया जाता है। एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए  शरीर में  उचित हीमोग्लोबिन  होना बेहद जरूरी है।  भुना चना और गुड़ शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाते हैं ताकि आपको तंदुरुस्त रहने में मदद मिल सके।  इसके अलावा भुने चने का सेवन करने से  शरीर में मसल्स की ताकत बढ़ाने में मदद मिलती है।

    काले बालो के लिए गुडहल का फुल 


    6. बॉडी बनाने के लिए अंडे का सेवन करे 

    ताकतवर शरीर बनाने के उपाय
    ताकतवर शरीर बनाने के उपाय

    बॉडी बनाने के घरेलू उपाय में अंडा एक अहम भूमिका निभाता है। कसरत करने के बाद यदि आप अंडे का सेवन करते हैं तो आपको किसी प्रकार की प्रोटीन की आवश्यकता नहीं है।अंडा प्रोटीन और अमीनो एसिड का बहुत अच्छा स्त्रोत हैजो बॉडी की मसल्स बनाने में काफी मदद करते हैं। इसके अलावा अंडे में विटामिन ए, विटामिन बी,  विटामिन B12, विटामिन डी और विटामिन ई  पाया जाता है। अंडे का सेवन अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है  जैसे आमलेट, अंडा करी, उबला हुआ अंडा आदि। यहां हर मौसम में  आपके शरीर को फायदा देता है। सुडौल और ताकतवर बॉडी बनाने के लिए रोजाना 2 उबले हुए अंडे का सेवन जरूर करें।


    7. मजबूत बॉडी बनाने के लिए केले का सेवन करे   

    बॉडी बनाने का घरेलू उपाय
    ताकदवर बॉडी बनाने का घरेलू उपाय


    बॉडी के मसल्स बिल्डिंग के लिए केले का सेवन अधिक फायदेमंद होता है। केला फ़ास्ट डाइजेस्टिव फ्रूट है।  यह जल्दी पचने वाला फल है जो सेवन करने के तुरंत बाद शरीर को शक्ति प्रदान करता है। आप केले का सेवन कसरत करने के पहले तथा कसरत करने के बाद कर सकते हैं। अक्सर लोग सोचते रहते हैं कि “दुबले पतले शरीर को ताकतवर कैसे बनाएं”। यदि आपका शरीर दुबला पतला है तो आप  केले का सेवन दूध के साथ कर सकते हैं, इससे आपके शरीर को दोगुना फायदा मिलेगा और आपकी बॉडी बनने में मदद मिलेगी। घरेलू तरीके से बॉडी बनाने के लिए  रोजाना 3 केले का सेवन जरूर करें। परंतु ध्यान रहे केले का सेवन के साथ साथ घरेलू कसरत करना भी अधिक जरूरी होता है तो आइए जानते हैं बॉडी बनाने के लिए घरेलू कसरत कैसे करें। 

    कोर्नफ्लौर के फायदे 

    8. बॉडी बनाने के लिए घरेलू कसरत

    बिना जिम के बॉडी कैसे बनाये
    बिना जिम के बॉडी कैसे बनाये

    आजकल सभी लोग सुंदर और आकर्षक शरीर बनाना पसंद करते हैं।  इसके लिए बॉडी कैसे बनाए घरेलू उपाय के तरीके ढूंढते रहते हैं। आपको बता दें ताकतवर और अच्छी बॉडी बनाने के लिए कसरत एक मुख्य भूमिका निभाता है जिससे शरीर सुडौल और सुंदर दिखाई देता है।  कसरत करने से शरीर को मजबूती  और सुंदर आकार मिलता है । आप घर पर कसरत व्यायाम तथा योगा करके  ताकतवार बॉडी बना सकते हैं।  बॉडी बनाने की  घरेलू एक्सरसाइज  कई प्रकार की होती है,  जैसे कि दंड बैठक,  Push ups,  pull ups,  abs exercise,  six packs exercise,  shoulder exercise,  back exercise  आदि।  यह प्रकार की कसरत करके आप मसल्स को मजबूत बनाकर एक अच्छी बॉडी बना सकते हैं। नीचे दिए गए चित्र के माध्यम से आप एक्सरसाइज को समझें और घर पर एक्सरसाइज करने का प्रयास करें ताकि 30  दिन में ताकतवर बॉडी बना सके। 


    9. बॉडी बनाने के लिए ड्राई फूड का सेवन

    सेहत कैसे बनाये घरेलू उपाय
    बॉडी कैसे बनाये घरेलू उपाय

    ताकतवर बॉडी बनाने के लिए  शरीर में उर्जा प्राप्त होना बेहद जरूरी है। शरीर में ऊर्जा और शक्ति प्राप्त करने के लिए   ड्राई फ्रूट्स का सेवन अधिक महत्वपूर्ण है। बॉडी बनाने के घरेलू उपाय में आप ड्राई फ्रूट्स का नियमित सेवन करके ताकदवर बॉडी बना सकते है परंतु ड्राई फ्रूट्स के कई प्रकार है जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं,  ऐसे में कुछ ड्राई फ्रूट शरीर में गर्मी पैदा करते हैं तो कुछ ड्राई फ्रूट्स शरीर में ठंडक पैदा करते हैं। बॉडी बनाने के लिए काजू, बदाम, अक्रोड, पिस्ता, अंजीर आदि चीजें शरीर में ताकत को बढ़ावा देती है। यदि आपके शरीर में अधिक ऊर्जा है तो आप मुनक्का और किशमिश का सेवन कर सकते हैं।

    गंजा होने से कैसे बचे 

    10. बॉडी बनाने की दवा Body banane ka formula

    जिम में बॉडी बनाने का प्रोटीन पाउडर मिलता है परंतु वह महंगा होने के कारण उसे खरीदना मुश्किल हो जाता है। इसके कारण अक्सर लोग बॉडी बनाने का घरेलू उपाय तथा बॉडी बनाने की दवा  कैसे बनाएं आदि प्रकार के सवाल सर्च करते रहते हैं। आज हम आपको बॉडी बनाने का नुस्खा  तथा बॉडी बनाने की दवा  बताएंगे  जिससे आप घर पर बॉडी बनाने की दवा  बना सकेंगे। ताकतवर बॉडी बनाने के लिए अश्वगंधा का उपयोग करके  दवा बनाएं सामग्री नीचे दी गई है। तो आइये जानते है body banane ka formula

    बॉडी बनाने की  दवा (सामग्री)

    1. अश्वगंधा चूर्ण 
    2.  दूध
    3.  शहद

    दवा बनाने की प्रक्रिया । body banane ka formula

    सबसे पहले  एक गिलास दूध  लेकर उसे  गर्म करें। अब  गरम किए हुए दूध को एक गिलास में डालें और दो  छोटे चम्मच अश्वगंधा चूर्ण मिलाए  उसके साथ-साथ पांच बूंद शहद डाल कर अच्छे से मिक्स करें।  थोड़ा ठंडा होने के बाद आप इसका सेवन कर सकते हैं। पर ध्यान रहे इस बॉडी बनाने के नुस्खे का सेवन खाली पेट ना करें। यदि बॉडी बनाने के नुस्खे का 15 दिन  सेवन करते है तो आपके शरीर में फौलादी ताकत बनने में मदद मिलेगी। बॉडी बनाने का घरेलू उपाय में यह नुस्खा बेहद कारीगर साबित होता है


    11. बॉडी बनाने के लिए इन चीजों का सेवन बंद करें

    body banane ka formula
    body banane ka formula

    यदि आप घर पर बॉडी बनाना चाहते हैं तो ऊपर बताए गए बॉडी बनाने के घरेलू तरीके का पालन करें इसके अलावा इन चीजों का सेवन करना बंद करें जैसे कि धुम्रपान,  सिगारेट, तंबाकू,  ड्रग्स,  हस्तमैथुन, खर्रा, फास्ट फूड,  बाहर का खाना,  दारू,  मद्यपान, बीयर  आदि चीजों का सेवन करना बंद करें  यह सारी चीजें शरीर को बढ़ाने में रुकावट पैदा करती है और  शरीर में कमजोरी के साथ साथ काफी बीमारियां उत्पन्न करती है जो शरीर के लिए काफी नुकसानदायक साबित होती है। 

    बाल काले करने के लिए करी पत्ता के फायदे 

    आज हमने क्या सीखा

    हमारा शरीर अच्छी सेहत पर निर्भर करता है परंतु आज की भागदौड़ भरी दुनिया में काम के कारण अधिकतर लोग सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते। ऐसे में बॉडी घर पर कैसे बनाएं यह सवाल आता है।  आपको बता दें  यदि आप  उचित तरीके से घरेलू खानपान  पर ध्यान देते हैं  तो आप बहुत जल्दी ताकतवर शरीर बना पाएंगे इसके लिए आपको ज्यादा समय देने की जरूरत नहीं पड़ेगी।   यदि  आप इस पोस्ट में बताए गए बॉडी बनाने का घरेलू उपाय का नियमित रूप से पालन है तो 30 दिन में बॉडी बना सकेंगे। 

    internate पर body banane ka ghrelu upya और बॉडी बनाने के घरेलू तरीके कई प्रकार के है परंतु यदि आप किसी रोग से पीड़ित है तो इन तरीको का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर ले। ताकि आपने शरीर को किसी भी प्रकार का नुकसान ना पहुचे


    "हर मनुष्य अपने स्वास्थ का खुद ही लेखक होता है"- गौतम बुद्ध


    उम्मीद करता हूं दोस्तों हमारा लिखा गया यह पोस्ट बॉडी बनाने का घरेलू उपाय । body banane ka formula आपको पसंद आया होगा। कृपया  अपनी राय कमेंट में जरूर बताएं। 

    लकवा ठीक कैसे करे 

    शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं

    Reactions

    Post a Comment

    0 Comments