Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

30 बिज़नेस आईडिया -कम लागत का बिजनेस । कम पैसे में ज्यादा कमाई वाले बिजनेस

30 बिज़नेस आईडिया -कम लागत का बिजनेस शुरू करे और मोटा मुनाफा कमाए। कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस

ज्यादातर लोग नौकरी में कम पगार मिलने के कारण बिजनेस की ओर आकर्षित होते हैं। इसके अलावा कई लोग कम लागत में लघु उद्योग खोजते रहते हैं। ऐसे में कम लागत में कौन सा बिजनेस शुरू करें यह सवाल आता है। आज आप इस पोस्ट के माध्यम से कम लागत का बिजनेस के बारे में जानेंगे। इसके अलावा शहर में और गांव में चलने वाला बिजनेस के बारे में जानकारी देंगे  जिसमे आप कम लागत में ज्यादा मुनाफा आसानी से कमा सकेंगे। किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले धंधे के बारे में उचित जानकारी होना बेहद जरूरी है। यदि आप कम पैसे मे अच्छा बिजनेस करना चाहते हैं तथा कम पूंजी में महीने का लाखों रुपये कमाना चाहते हैं तो हमारी यह पोस्ट पूरी पढ़ें।  तो आइए जानते हैं कम लागत के बिजनेस के बारे में जिसमें आप मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। High Profit and Low investment Business ideas in hindi

कम लागत का बिजनेस आइडिया
कम लागत का बिजनेस आइडिया


    कम लागत का बिजनेस कोनसा है

    सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है  यह सवाल से अक्सर लोगो को  परेशान रहते है।  ऐसे में कम लागत का बिजनेस ढूंढना उन्हें चिंता में डालता है। हम आपको ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे जो बहुत कम पूंजी में शुरू किया जा सकता है। मैं मात्र कम लागत में ज्यादा मुनाफा वाले बिजनेस की जानकारी देंगे। नीचे बताए गए कम लागत वाले नये व्यवसाय की जानकारी बताई गई है जिसमें आप 1 लाखों रुपए से भी कम लागत में अच्छा बिजनेस शुरू  कर सकते हैं जिसमें आप कम निवेश में ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं आइए जानते हैं लागत के बिजनेस कौन से हैं


    30 बिजनेस आइडिया - कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस

    काम लागत के बिज़नेस आईडिया निचे बताये गये है, जिसकी मदत से आप लाखो रूपये कमा सकते है. तो आइये जानते है Low investment Business ideas in hindi

    1. सोयाबीन पनीर  उद्योग

     शरीर के लिए सोयाबीन के फायदे कई प्रकार के हैं, इसलिए ज्यादातर लोग आज सोयाबीन पनीर खाना पसंद करते हैं।  यह सोयाबीन पनीर दूध के मुकाबले काफी सस्ता है जिस वजह से शादी में यह पनीर आसानी से बिक जाता है।  सोयाबीन पनीर उद्योग शुरू करने के लिए  कुछ मशीनों की आवश्यकता होती है जैसे कि  मिक्सर, stainlizer और  Steamer। शुरुआत में सोयाबीन को मिक्सर में पीसा जाता है जिसके बाद stainlizer  मशीन से सोयाबीन का दूध अलग किया जाता है और उसमें निगारी डालकर  दूध को फाड़ दिया जाता है।  यह होने के बाद सोयाबीन को प्रेसिंग मशीन से प्रेस किया जाता है  और मार्केट में बेचा जाता है। यह एक प्रकार का कम लागत और ज्यादा कमाई वाला बिजनेस है जो छोटे से कमरे में किया जा सकता है  जिसके लिए ₹1 लाख रुपए की लागत होती है। बनाया गया पनीर मार्केट में ₹220 किलो आसानी से बिक जाता है जबकि दूध का पनीर की कीमत ₹300 किलो देनी पड़ती है। सोयाबीन पनीर उद्योग यह लागत का बिजनेस है  जिसमें मैंने का लाखों रुपए तक मुनाफा कमाया जा सकता है।


    2. मसाला उद्योग

    आज सभी लोग खाने के शौकीन है।  ऐसे में मसाला उद्योग 12 महीने  हमेशा चलने वाला बिजनेस है जिसके लिए मसाला मिक्सर मशीन की जरूरत होती है जो 30 से 40 हजार में आसानी से मिल जाती है।  इस मशीन से कई प्रकार के मसाले पिसे जाते हैं, जैसे कि मिर्च मसाला, हल्दी मसाला, धनिया मसाला, चिकन मसाला,  मैगी मसाला  आदि। इन सभी मसालों की हर घर में तथा बाजार और रेस्टोरेंट में अत्याधिक मांग है।  यदि आप कम लागत में अच्छा बिजनेस  ढूंढ रहे हैं तो आप मसाला उद्योग की शुरुआत कर सकते हैं। घर बैठे उद्योग करने के लिए  महिलाओं के लिए  यह मसाला उद्योग का बिजनेस काफी फायदेमंद है क्योंकि यह कम लागत का बिजनेस ज्यादा मुनाफा कमा कर देता है। मसाला उद्योग की शुरुआत आसानी से कर सकते हैं और मार्केट में बेचकर अच्छा खासा पैसा  कमा सकते हैं। 


    3. रबड़ बैंड बिजनेस

     दिन प्रतिदिन बाजार में रबड़ बैंड की मांग बढ़ रही है।  रबड़ बैंड या ऐसी चीज है   जिसका हर कोई इस्तेमाल करता है जैसे  किसी वस्तु को इकट्ठा करने के बाद उसे रबर बैंड में लपेट लिया जाता है। यदि आपके पास अच्छी जगह है तो आप  इस बिजनेस को खुले छत में शुरू कर सकते हैं।  इसके लिए रबर कटिंग मशीन का उपयोग होता है। इसके अलावा रबर का लंबा पाइप बनाने के लिए कुछ केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है इसके बाद उस पाइप को कटिंग मशीन द्वारा छोटे-छोटे टुकड़ों में काट दिया जाता है और रबर बैंड बनाकर ₹300  रुपए प्रति किलो  से बाजार में बेचा जाता है। रबड़ बैंड बिजनेस शुरू करने के लिए 70 से 80 हजार की लागत आती है जिसके बाद प्रतिदिन 8 घंटे काम करके आप महीने का लाखों रुपया कमा सकते हैं। यह एक कम लागत का बिजनेस है  जिससे आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। 


    4. पेपर प्लेट उद्योग

    पेपर प्लेट उद्योग यह लागत और ज्यादा कमाई वाला बिजनेस है  जिसके लिए  पेपर रोल और  पेपर कटिंग प्रेस मशीन की जरूरत होती है जो 30 से 40 में आसानी से उपलब्ध है। पेपर प्लेट का इस्तेमाल सभी जगह किया जाता है जैसे कि गांव में  तथा शहरों में महाप्रसाद बांटने के लिए ज्यादातर पेपर का इस्तेमाल किया जाता है इसके अलावा  बाहर नाश्ते  की दुकान पर छोटी पेपर प्लेट अधिकतर इस्तेमाल की जाती है। पहले लोग झाड़ की पत्तियों का इस्तेमाल करते थे परंतु  आज ज्यादातर लोग पेपर प्लेट में खाना पसंद करते हैं। यदि आप कम लागत का बिजनेस  खोज रहे हैं  तो यह उद्योग आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। एक छोटे से कमरे में पेपर प्लेट का उत्पादन करके आसानी से बाजार में बेचा जा सकता है और अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।


    5. सेलो टेप का बिजनेस

     यदि आप घर बैठे कौन सा बिजनेस करें इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं तो छोटे से कमरे में घर बैठे सेलो टेप मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस आसानी से शुरू कर सकते हैं। आज सभी के घरों में सेलो टेप का इस्तेमाल  कई प्रकार से किया जाता है जैसे  खुला हुआ विद्युत तार जोड़ने के लिए  किसी वस्तु और किताब को  जोड़ने तथा चिपकाने के लिए  सेलो टेप का इस्तेमाल किया जाता है। बाजार में सेलो टेप का रोल कच्चा माल की तौर पर उपलब्ध है। जिसको कटिंग मशीन द्वारा छोटी-छोटी हिस्सों में काट दिया जाता है और अच्छे से लेबलिंग और पैकिंग लगाकर बाजार में  बेचा जाता है। सेलो टेप का उद्योग बहुत कम पूंजी में शुरू किया जा सकता है।  इस बिजनेस को शुरू करने के लिए शुरुआती तौर पर कटिंग मशीन और सेलो टेप रोल की  जरूरत होती है जिसकी लागत 30 से 35 हजार है। कम लागत लगाकर इस बिजनेस से अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। 


    6. सोडा शॉप की दुकान

     यदि आप कम लागत में धंधा शुरू करना चाहते हैं तो यह बिजनेस आपके लिए काफी फायदेमंद है। आजकल लोग दोपहर में  तथा रात में खाना खाने के बाद सोडा का सेवन करना ज्यादा पसंद करते हैं इसके अलावा  स्कूल और कॉलेज  के बच्चे  भी  सोडा पीना  पसंद करते हैं। यह बिजनेस शुरू करने के लिए सोडा बनाने की मशीन की जरूरत होती है जो  60 से 70 हजार में आसानी से मिल जाती है जिसमें कई प्रकार के  सोडा  फ्लेवर आते हैं  जैसे नींबू फ्लेवर, जलजीरा,  कोका कोला,   ब्लूबेरी, ऑरेंज फ्लेवर आदि प्रकार के सोडा फ्लेवर उपलब्ध होते हैं। आप यह बिजनेस कॉलेज के नजदीकी क्षेत्रों में शुरू कर सकते हैं और मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। सोडा की दुकान यह एक कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस है जिसकी मदत से आप लाखो रूपये कमा सकते है।


    7. फरसाण की दुकान शुरू करें

    यदि आप कम पैसे मे अच्छा बिजनेस करना चाहते हैं तो, फरसाण की दुकान शुरू करें। आजकल ज्यादातर सभी लोग चटपटा खाने के शौकीन है।  ऐसे में यदि आप फरसाण की दुकान शुरू करते हैं तो कम लागत में मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। फरसाण  की दुकान में आप आलू चिप्स, नमकीन, चटपटा सेव,  चिवडा, पापड़ी, उपवास का फराली  चिवड़ा  आदि प्रकार की चीजें  बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।  इसके लिए  आपको भाड़े की दुकान  की जरूरत होती है जिसके बाद कंपनी खुद अपना माल आपको बेचने के लिए देती है। 


     8. नेट कैफे का धंधा शुरू करें

     आजकल इंटरनेट सभी के लिए जरूरी बन चुका है। ऐसे में कई लोग ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए तथा इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए  नेट कैफे जाते हैं। अधिकतर लोगों के पास लैपटॉप तथा कंप्यूटर ना होने के कारण वह नेट कैफे जाकर अपना काम करते हैं। यदि आपको कंप्यूटर और प्रिंटर की जानकारी है  तो बड़ी आसानी से आप यह धंधा शुरू कर सकते हैं। ऑनलाइन फॉर्म कई प्रकार के होते हैं। आप बड़ी आसानी से लोगों के ऑनलाइन  फॉर्म भर कर पैसे कमा सकते हैं। यह धंधा शुरू करने के लिए शुरुआती तौर पर  70 से ₹80  हजार रुपए की लागत होती है जिसमें कुछ कंप्यूटर और एक प्रिंटर लेकर आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं और काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।


    9. आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक की दुकान 

    आज बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को कोल्ड ड्रिंक और आइसक्रीम खाना बेहद पसंद है और ज्यादातर गर्मी के दिनों में आइसक्रीम का सेवन करना  काफी मजेदार लगता है। ऐसे में यदि आप आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक की दुकान शुरू करके काफी मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक को ठंडा रखने के लिए फ्रिज (Deep Freezer)  की जरूरत होती है जिसको लागत की तौर पर खरीदना पड़ता है। जिसके बाद कंपनी और अपना माल आपको देती है जिसे आप लोगों को बेच सकते हैं। कम लागत वाले नए व्यवसाय में यह उद्योग काफी फायदेमंद है। 


    10. बैग और पर्स की दुकान शुरू करें

    अक्सर लोग कम लागत में कौन सा बिजनेस शुरू करें यह सोचते रहते हैं। आपको बता दें कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए  आप बैग और पर्स की दुकान शुरू कर सकते हैं।  बैग और पर्स यह ऐसी चीज है जो सभी इस्तेमाल करते हैं।  बच्चों को स्कूल और कॉलेज में किताब रखने के लिए बैग की जरूरत  पड़ती है,  इसके अलावा महिलाएं सामान रखने के लिए पर्स का इस्तेमाल करती है। शुरुआती तौर पर ₹1 लाख रुपए की लागत में छोटे से  स्कूल बैग, कॉलेज बैग, लेडीस बैग,  लेडीज पर्स,  ट्रेवलिंग बैग आदि प्रकार के बैग और पर्स  बेचकर   महीने में 2 लाख रुपए तक का मुनाफा कमा सकते हैं। 


    11. टिकट बुकिंग एजेंसी ओपन करें

    आजकल सभी लोग एक शहर से दूसरे शहर जाने के लिए बस,  रेल्वे, विमान, जहाज से यात्रा करते हैं।  किसी भी साधन से यात्रा करने के लिए  टिकट की जरूरत होती है और आज बढ़ती हुई जनसंख्या के कारण किसी भी टिकट काउंटर पर ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है। ऐसे में अक्सर लोग टिकट बुकिंग एजेंसी जाकर अपना टिकट बुक करते हैं। यदि आपको कंप्यूटर और इंटरनेट की जानकारी है तो मात्र ₹20  हजार रुपए में एक कंप्यूटर लेकर टिकट बुकिंग एजेंसी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। टिकट बुकिंग एजेंसी यह कम पूंजी में ज्यादा कमाई करने वाला बिजनेस है।


    12. फ्रूट जूस शॉप ओपन करें

    आज सभी लोग अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखते हैं और विटामिन से भरपूर तथा हेल्दी चीजें खाना पसंद करते हैं ऐसे में ज्यादातर लोग फ्रूट जूस का सेवन करना अक्सर पसंद करते हैं।  यदि आपके पास लागत कम है  तो आप फ्रूट जूस का ठेला  लगाकर  फ्रूट जूस बेच  सकते हैं। फ्रूट जूस शॉप शुरू करने के लिए मिक्सर मशीन  की जरूरत होती है  जिसमें  आप  मैंगो जूस, ऑरेंज जूस, एप्पल जूस, अननस का जूस, उस का रस, फ्रूट मिल्क शेक आदि प्रकार के फ्रूट जूस निकाल कर बेच सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।


    13. पेट शॉप

    अधिकतर लोगों को जानवर तथा पंछियों से अधिक लगाव होता है ऐसे में वह कुत्ता, खरगोश, रंग बिरंगी मछलियां, तोता, लव बर्ड्स आदि कई प्रकार के पक्षी और जानवर पालना पसंद करते हैं। ऐसे में आप बड़ी आसानी से पेट शॉप ओपन करके कम निवेश में ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

     

     14. केक की दुकान

    हर दिन रोज  किसी ना किसी व्यक्ति का जन्मदिन रहता है ऐसे में उसे खुश करने के लिए लोग केक  खरीदते हैं। और यह सबसे कम लागत का बिजनेस है। आज कई लोग घर पर केक  बनाकर बाजार में बेचते हैं।  यदि आप केक शॉप ओपन करना चाहते हैं इसके लिए केक बनाने की ट्रेनिंग ले सकते हैं जिसके बाद मात्र 50 से 60 हजार रुपए में आसानी से केक शॉप  का बिजनेस कर सकते हैं। आपको बता दें एक केक बनाने में  ₹60 की लागत लगती है और मार्केट में ₹200 से बेचा जाता है। यदि आप कम लागत में लघु उद्योग ढूंढ रहे हैं तो यह केक का बिजनेस  मुनाफा कमाने के लिए बेहद कारगर साबित होगा। 


    15. स्टेशनरी शॉप

     आज सभी लोगों को  तथा बच्चों को रजिस्टर,  बुक,  पेन,  पेंसिल,  रब्बर की जरूरत पड़ती है।  यदि आप कम लागत का बिजनेस खोज रहे हैं तो स्टेशनरी की शॉप ओपन करें। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को कम से कम 1 लाख रुपए की लागत लगेगी।  यह एक ऐसा बिजनेस है जो साल भर  चलता रहता है और कम पूंजी में अच्छा मुनाफा कमाकर देता है


    16. कार और बाइक वॉशिंग बिजनेस

    अक्सर लोगों के पास समय न होने के कारण वे अपनी गाड़ियां धोने के लिए बाहर ले जाते हैं। यह बिजनेस करने के लिए किसी प्रकार का अनुभव होने की जरूरत नहीं है। यह बिजनेस बड़े आसानी से कम पूंजी लगाकर बिजनेस कर सकते हैं  जिसके लिए छोटे से वर्कशॉप में एक एयर कंप्रेसर मशीन और पानी की जरूरत होती है। यदि आपके पास अच्छी जगह है तो आप गाड़ी धोने का बिजनेस शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। जानकारी के लिए बता दूं  आज  एक कार वॉशिंग के ₹200 और  एक बाइक वॉशिंग के ₹70 रूपये  लिए जाते हैं। यदि आप दिन भर में 25 से 30 गाड़ियां धोते हैं तो आप  इस बिजनेस से महीने का एक से डेढ़ लाख रुपया बड़ी आसानी से कमा सकते हैं।


    17. वेल्डिंग का बिजनेस करें

    कम लागत में  कौन सा बिजनेस शुरू करें यह सवाल लोगों को चिंता में डाल देता है। आपको बता दें  वेल्डिंग का बिजनेस यह कम लागत का बिजनेस है जिसमें केवल  ₹30 हजारों रुपए  की लागत होती है  जिससे वेल्डिंग मशीन और ग्राइंडिंग मशीन  खरीद कर यह धंधा शुरू किया जा सकता है। लगभग सभी के घर में कुछ ना कुछ बिल्डिंग का काम  पड़ता है  ऐसे में कम पूंजी लगाकर ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए बिल्डिंग का बिजनेस बेहद फायदेमंद और  मोटा मुनाफा कमाने के लिए बेहद कारगर है।


    18. ट्रांसपोर्टेशन बिजनेस

    ट्रांसपोर्टेशन यह एक ऐसा बिजनेस है जो कभी बंद नहीं हो सकता। आज लोग ट्रक रेलवे तथा जहाज में ट्रांसपोर्टेशन करते हैं। लेकिन यदि आप कम इन्वेस्टमेंट में ट्रांसपोर्टेशन का बिजनेस करना चाहते हैं तो शुरुआती तौर पर  किसी पुरानी कार तथा बस लेकर पैसेंजर ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू कर सकते हैं।  और कमाई बढ़ने के बाद  रख से सामान ट्रांसपोर्ट का बिजनेस और बड़ा कर सकते हैं।  ट्रांसपोर्टेशन का यह बिजनेस आपको जबरदस्त मुनाफा कमाने में काफी मदद करता है।


    19. तेल का व्यवसाय करें

    खाने का तेल यह एक ऐसा बिजनेस है जो कम समय में ज्यादा मुनाफा कमाकर देता है। बाजार में सोयाबीन तेल, फल्ली तेल, सरसों का तेल की काफी मांग है ऐसे में आप यह बिजनेस शुरू कर के मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। तेल का व्यवसाय शुरू करने के लिए तेल निकालने की मशीन की जरूरत पड़ती है इसके साथ साथ  तेल छानने की मशीन की आवश्यकता होती है।  इस बिजनेस को शुरू करने के लिए  लगभग 1 लाख रुपए लागत  की जरूरत होती है। मशीन में सोयाबीन डालकर उसका तेल निकाला जाता है और  तेल छानने के बाद  बोतल तथा कैन  में भरकर बाजार में बेचा जाता है। यह व्यवसाय  से कम लागत में तेल का उत्पादन करके आसानी से लाखों रुपए कमाए  जा सकते हैं।


    20. कपुर और अगरबत्ती का बिजनेस

    कपूर और अगरबत्ती  की जरूरत पूजा-पाठ की सामग्री  होती है। आज हर कोई घर में कपूर और अगरबत्ती का इस्तेमाल करता है।  आपको बता दें कपूर और अगर पति यह दोनों अलग-अलग बिजनेस है। चारकोल का कच्चा माल  और अगरबत्ती बनाने की मशीन लेकर  बड़े आसानी से यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं।  अगरबत्ती का बिजनेस शुरू करने के लिए आमतौर पर 60 से 70 हजारों रुपए की लागत होती है। इसके अलावा कपूर का बिजनेस शुरू करने के लिए 80 से 90 की लागत होती है। आज कपूर और अगरबत्ती की बाजार में भरपूर मांग होने के कारण यह बिजनेस आज काफी मुनाफा कमाकर देता है। 


    21. टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस

    टी शर्ट प्रिंटिंग यह कम पूंजी में शुरू करने के लिए एक बेहतर बिजनेस है। दिन प्रतिदिन बाजार में टी शर्ट की मांग बढ़ती जा रही है। टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस शुरू करने के लिए  टी शर्ट के ऊपर प्रिंटिंग मशीन की मदद से डिजाइन को छाप दिया जाता है  और बाजार में बेचा जाता है। इसके अलावा एक समान टी शर्ट प्रिंट  करवाने के कई ऑर्डर होते हैं  जिसे  पूरा करके अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। टी शर्ट का बिजनेस  शुरू करने के लिए 60 से 70 हजार की लागत होती है। लोगों की पसंद के अनुसार आप टी शर्ट प्रिंट करके उन्हें भेज सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।


    22. चप्पल का बिजनेस

    चप्पल यहां एक ऐसी चीज है जो हर कोई  पहनता है। चप्पल का बिजनेस कम लागत में शुरू किया जा सकता है इसके लिए  शुरुआती तौर पर  मानवी मशीन (Manual Machine) का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें  सोल कटिंग मशीन,  ड्रिलिंग मशीन और स्ट्रिपर मशीन की जरूरत होती है। स्लीपर का बिजनेस शुरू करने के लिए लगभग 80 से ₹90 हजार रुपए की लागत होती है। बनाई गई चप्पल को  बाजार में,  मॉल में  और दुकानों में आसानी से  बेचकर काफी अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।


    23. गेम शॉप ओपन करें (PlayStation Shop)

    छोटे बच्चों को गेम खेलना बेहद पसंद आता है। परंतु  वह है PS2, PS3, PS4 जैसे गेम्स महंगे होने के कारण खरीद नहीं पाते। ऐसे में यदि आप  गेम शॉप ओपन  करके बच्चों के लिए अच्छे और मजेदार गेम रखते हैं तो बच्चे आपकी शॉप पर गेम खेलने के लिए जरूर आएंगे जिससे आप काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। गेम शॉप ओपन करने के लिए शुरुआती तौर पर बड़े टीवी की जरूरत होती है इसके अलावा PS2, PS3, PS4 गेम्स की जरूरत होती है जिसमें लगभग 1 लाख रूपये की लागत आती है। यह गेम शॉप ओपन करके आप महीने का एक से डेढ़ लाख रुपए आराम से कमा सकते हैं।


    24. सलून और ब्यूटी पार्लर का बिजनेस करें

    सैलून यह कम लागत का बिजनेस है जो  जिससे आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आज हर कोई  अच्छा दिखने की कोशिश करता है जिसके लिए वह सलून और ब्यूटी पार्लर मैं जाता है। यदि आप कम निवेश में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ब्यूटी पार्लर और  हेयर कटिंग  की ट्रेनिंग लेकर आसानी से यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको  लागत की तौर पर कॉस्मेटिक्स क्रीम और सलून की सामग्री की जरूरत पडती है जिसमें लगभग 1 लाखों रुपए का खर्च आता है। जानकारी के लिए बता दो आज की तौर पर एक व्यक्ति  के बाल काटने की कीमत लगभग ₹200 है। यदि आप  दिन में  8 घंटे काम करते हैं  तो इस बिजनेस से महीने का लाखों रुपया कमा सकते हैं।


    25. खिड़की बनाने का बिजनेस

    अक्सर लोग कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस ढूंढते रहते है यदि आपको मेजरिंग टेप तथा मौज माप करने की जानकारी है,  तो आप काम पूंजी में  खिड़की बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। खिड़की बनाने के लिए  एलुमिनियम फ्रेम और कांच की जरूरत होती है। आजकल हर कोई खिड़की में एलुमिनियम स्लाइडिंग फ्रेम लगाता है। खिड़की के माप के अनुसार एलुमिनियम और कांच को काटकर  खिड़की के लिए एलुमिनियम फ्रेम बनाई जाती है। बड़े बिल्डिंग के बांधकाम में  यह खिड़की बनाने का बिजनेस बेहद मुनाफा कमाकर देता है।


    26. खाने का ठेला लगाए

    यदि आपको खाना बनाने में रुचि है तो यह बिजनेस आपके लिए बेहद फायदेमंद है। ज्यादातर लोगों को बाहर का खाना बेहद पसंद आता है और दिन प्रतिदिन  फूड बिजनेस काफी  बढ़ता जा रहा है। यह एक ऐसा बिजनेस है जो 12 महीने चलता है। यह बिजनेस शुरू करने के लिए फूड लाइसेंस की जरूरत होती है। खाने का ठेला मैं आप  चाइनीस फूड, मंचूरियन,  राइस, इडली, दोसा, सांभर वडा,  पोहे, समोसे, कचोरी, आलू बोंडा, दाबेली, वडा पाव आदि प्रकार के नाश्ते  का ठेला लगाकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। 


    27. अचार, पापड़ का बिजनेस

    अचार और पापड़ का बिजनेस यह लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस करने की आसान संधि है यह उद्योग शहर के साथ साथ गांव में चलने वाला बिजनेस है। घर बैठकर कौन सा बिजनेस करें यह सवाल अक्सर  महिलाओं को चिंतित करता है। आपको बता दें अचार और पापड़ का बिजनेस महिलाओं के लिए काफी मददगार और फायदेमंद होता है। आप घर पर कई प्रकार के अचार और पापड़  बनाकर अच्छे दाम में बाजार में बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं। आज सभी लोग खाने में अचार और पापड़ का सेवन  करना पसंद करते हैं। ऐसे में  अचार, पापड़ का बिजनेस शुरू करके उन्हें लोगों के घर तक आसानी से पहुंचा कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। अचार और पापड़ का यह लघु उद्योग एक होम बिजनेस है जो लगभग बिना पूंजी  के शुरू किया जा सकता है।


    28. खाद और बीज की दुकान शुरू करें

    ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों को हमेशा खाद और बीज जरूरत होती है, ऐसे में वह खाद और बीज खरीदने के लिए शहर की  ओर जाते हैं। यदि आप  गांव के आस-पास में  खाद और बीज की दुकान लगाते हैं तो लोग शहर की ओर बंद रहते हैं। खाद और बीज का बिजनेस  यह गांव में चलने वाला बिजनेस  जिससे आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। यदि आप सरकार द्वारा दी गई सब्सिडी को अपने ग्राहकों तक पहुंचाएंगे जिसके कारण ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आपकी दुकान से खाद और बीज खरीदेंगे जिससे आपको  मोटा मुनाफा होगा। आप यहां बिजनेस कम लागत में शुरू करके ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।


    29. दूध उत्पादन का व्यवसाय

    गांव में कौन सा बिजनेस शुरू करें यह सवाल ज्यादातर किसान लोगों का होता है। आपको बता दें दूध उत्पादन यह किसानों के लिए कम लागत का बिजनेस है। आज दूध की मदद से कई प्रकार की खाने की चीजें बनाई जाती है। इसके अलावा मार्केट में  दूध में पानी की मिलावट होने के कारण शुद्ध दूध की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में यदि आप दूध का बिजनेस शुरू करते हैं और अच्छा क्वालिटी का शुद्ध दूध बाजार में बेचते हैं तो आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। दूध उत्पादन का व्यवसाय शुरू करने के लिए  शुरुआती तौर पर 70 से 80 हजार की लागत लगती है जिसमें आप भैंस तथा गाय खरीद सकते हैं। जिसके बाद शुद्ध दूध की पैकिंग करके मार्केट में ऊंचे दाम में बेचकर मोटा फायदा कमा सकते हैं।


    30.फूलो का बिज़नस 

    फूलों का उपयोग आजकल सभी जगह किया जाता है जैसे कि  भगवान को चढ़ाने के लिए, डेकोरेशन के लिए, हार तथा गजरा बनाने के लिए आदि प्रकार में फूलों का इस्तेमाल किया जाता है।  इसके अलावा  लगभग सभी के घरों में फूल का रोजाना उपयोग किया जाता है। यह शहर में और गांव में चलने वाला बिजनेस बेहद फायदेमंद है। इस  बिजनेस को आप दो प्रकार से शुरू कर सकते हैं। यदि आपके पास खेती करने के लिए जमीन है, तो फूलों के बीज बोकर फुल बाजार में बेच सकते हैं। इसके अलावा फूलों की छोटी सी दुकान लगाकर और फूलों को बेचकर मोटा मुनाफा कमा सकते हैं।



    "बिज़नेस वही करते है जो खुद पर भरोसा करते है।"- Business Quotes


    आज हमने क्या सीखा

    आज नौकरी में मंदी के कारण सभी लोग बिजनेस तथा धंधे की ओर बढ़ रहे हैं। अक्सर कई लोग जल्दबाजी में बिना सोचे समझे  बिजनेस शुरू करते हैं जिसके बाद उन्हें काफी नुकसान का सामना करना पड़ता है। किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले उसकी जानकारी जरूर प्राप्त करें ताकि आपको व्यवसाय करने में आसानी होगी। जैसा कि हमने इस पोस्ट के माध्यम से कम लागत का बिजनेस की जानकारी दी है, जिसकी मदद से आपको कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौन सा है तथा कौन सा बिजनेस फायदेमंद है यह जानने में आसानी होगी। 

    उम्मीद करता हूं दोस्तों हमारा लिखा गया यह पोस्ट 30 बिज़नेस आईडिया -कम लागत का बिजनेस । कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस आपको जरूर पसंद आया होगा यदि आपके पास कम लागत के बिजनेस के बारे में जानकारी  है, तो कमेंट में जरूर बताएं।

    यह पढ़े

    सबसे ज्यादा कमाई वाली फसल

    शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाये

    मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

    धन योग हस्त रेखा

    जानिए बिल गेट्स की एक दिन की कमाई

    जानिए कोहिनूर हिरे की कीमत कितनी है

    बालो को घना करने का ऑइल 


    Reactions

    Post a Comment

    0 Comments