Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

मेरा मूड ठीक करो। ख़राब मुड को ठीक करने के तरीके । 8 Ways to Fix a Off Mood in hindi

मेरा मूड ठीक करो। ख़राब मुड को ठीक करने के तरीके । 8 Ways to Fix a Off Mood in hindi 

आज की दुनिया में  सभी के जीवन में  छोटी-मोटी परेशानियां आती रहती है। जिसकी वजह से लोगो का Mood Off रहता है। जीवन में परेशानियों का आना यह एक आम बात है। यदि कोई कार्य उचित रुप से संपन्न ना  हो तथा किसी कार्य में बाधा आने की वजह से अक्सर लोगों का मूड खराब हो जाता है और वह चिड़चिड़ापन महसूस करते हैं। आपको बता दें  दुनिया में किसी भी परेशानी का हल ढूंढा जा सकता है।  परंतु इसके लिए आपको अपने दिमाग  तथा खराब मुड पर काबू  पाना जरूरी है. दिल और दिमाग पर कण्ट्रोल पाने से आप अपनी परेशानियों का हल  आसानी से ढूंढ सकेंगे। मेरा मूड ठीक करो यह वाक्य अक्सर लोग गूगल पर सर्च करते रहते हैं  ताकि उन्हें परेशानियों का हल मिल सके आज  इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको  मूड ठीक कैसे करें  और खराब मुड ठीक करने के तरीके बताएंगे।  यदि आप इनका अच्छे से पालन करते हैं तो आपका मूड कुछ ही मिनटों में ठीक हो जाएगा और आपके दिमाग को तरोताजा रहने में मदद मिलेगी। परंतु इसके लिए मूड खराब क्यों होता है यह जानना बहुत जरूरी है। तो जानिए मूड खराब होने का कारण


मेरा मूड ठीक करो, mera mood thik kro, mud off
मेरा मूड ठीक करो। ख़राब मुड को ठीक करने के तरीके


    'मेरा मूड ठीक करो' यह सवाल क्यों पूछा जाता है

    आज हर व्यक्ति का जीवन  कुछ परेशानियों से  गुजर रहा है ऐसे में Mood OFF होना आम बात है। मूड खराब होने के कई कारण हो सकते हैं  जैसे,  किसी की डांट सुनना,  समय पर काम  ना होना, किसी से झगड़ा होना, दिल टूट जाना, खुद को अकेला महसूस करना तथा किसी काम में नुकसान होना आदि चीजें होने से मूड खराब हो जाता है। इसीलिए हम अक्सर लोगों से सुनते हैं कि आज मूड खराब है (Aaj Mood OFF Hai Yar)। परंतु  यदि दिन की शुरुआत खराब नूर से हो जाए तो पूरा दिन  खराब जाता है। इसीलिए खुद का मनोबल मजबूत रखें  और जितना ज्यादा हो सके इतना खुश रहने की  तथा हंसने की कोशिश करें। मूड खराब होने पर  आपका पूरा दिन बर्बाद ना  हो सके इसके लिए हम आपको मूड ठीक करने के तरीके बताएंगे। जिससे आपका मूड ठीक हो सके और आप अपने काम में आगे बढ़ सके तो जाने यह मूड ठीक करने के तरीके पूरा पढ़े


    खराब मुड को ठीक करने के 8 तरीके। 8 Ways to Fix a Off Mood

    पढ़िए  मूड ठीक करने के महत्वपूर्ण तरीके जो आपको सकारात्मक सोच देने में मदद करेंगे और आपका आत्मविश्वास मजबूत करेंगे। पूरा पढ़े 

    मेरा मूड ठीक करो, ख़राब मुड को ठीक करने के तरीके, 8 Ways to Fix a Off Mood, mud off
    ख़राब मुड को ठीक करने के तरीके


    ख़राब मूड को ठीक करने के लिए ये उपाय अपनाये

    1. खुद को शांत रखने की कोशिश करे  

    अक्सर काम बिगड़ जाने पर लोग गुस्सा तथा चिड़चिड़ा महसूस करते हैं  जिनकी वजह से उनका मूड परिवर्तन हो जाता है। लेकिन ऐसे में वह यह बात भूल जाते हैं कि कुछ चीज से उनके हाथ में नहीं होती यदि आप किसी गलती को  शांति से समझोगे तो चीजे समझने में उतनी आसान हो जाती है।  इसीलिए यदि आपका मूड ऑफ हो जाए  तो सबसे पहले अपने आप को शांत करने की कोशिश करें और परेशानी का हल ढूंढे। 


    2. खुद को दुसरे काम में व्यस्थ रखे और मुड ठीक करे 

    कई बार होता है कि, यदि  किसी काम को बार-बार करने के बावजूद भी सफलता नहीं मिलती, जिसके कारण चेहरे पर उदासी और मायूसी छा जाती है ऐसे में इंसान का मूड  खराब हो जाता है। लेकिन ऐसे में यदि आप  खुद को दूसरे काम में व्यस्त कर देते हैं तो आपका मूड ठीक होने में मदद मिलती है। क्योंकि दूसरे काम  करने में मन लगाने से  पुराने बिगड़े हुए काम की याद नहीं आती और अपना समय बर्बाद होने से बच जाता है।  इसीलिए यदि किसी काम को लेकर आपका मूड खराब हो जाए तो तुरंत  कुछ मिनटों के लिए दूसरा काम करें, जिससे आपका खराब मूड  एक अच्छे मूड में परिवर्तित हो जाता है।


    3. मुड ठीक करने के लिए दोस्तों के साथ समय बिताये 

    अक्सर प्यार में दिल टूटने के बाद  तथा  किसी से झगड़ा होने के बाद अक्सर लोगों का मूड खराब हो जाता है और वह खुद को अकेला महसूस करते हैं। ऐसे में यदि  किसी दोस्त के साथ कुछ समय बिताने से  कुछ देर के लिए उस बात को भुलाया जा सकता है। इसके आलावा  अपने मन की बात दुसरो के साथ  साझा करने से मन हल्का हो जाता है,  जिससे  उस परेशानी का हल मिलने में आसानी होती है और  बिगड़ा  हुआ काम ठीक होने की संभावना दिखाई देती है  जिससे मूड ठीक होने में मदद मिलती है।  इसीलिए यदि किसी बात को लेकर आपका मूड खराब हो जाता है तो  उसे दूसरों के साथ  बांटकर  तुरंत अपना मूड ठीक करें।

     

    4. भगवान के गाने सुनकार मुड ठीक करे 

    यदि कोई काम हमेशा के लिए बिगड़ जाए तो इंसान अपना Mood Off  कर देता है। परंतु आपको बता दें कुछ काम  हमारे बस में नहीं होते हैं और ऐसे में उनको स्वीकार करना मुश्किल हो जाता है। अब जो हो गया है उसे स्वीकार करना सीखे और  ऐसे में मोड ऑफ करने की बजाय  थोड़ी देर शांत रह कर  भगवान के गाने सुने  तथा उन्हें याद करने की  कोशिश क्योंकि वही सभी समस्याओं का समाधान करता है,  जिससे हमारे बिगड़े हुए काम को अच्छा मार्ग  मिलने  मैं मदद मिलती है और हमारा गुस्से वाला मुड शांत हो जाता है।


    5. पुरानी बातो में मन ना लगाये 

    हमारे जीवन में कुछ ऐसी  घटनाएं  घट जाती है जिससे बाहर निकलना कठिन हो जाता है।  परंतु बीते हुए कल  को याद करने की  बजाएं यदि आप अपने  आने वाले कल के बारे में सोचना शुरू करेंगे तो आपके लिए  चीजों को समझना आसान हो जाएगा। क्योकि परेशानियां आती-जाती रहती है और कुछ समय बाद उसे भुलाया भी जा सकता है ।इसीलिए  पुरानी बातों को याद करके अपना समय बर्बाद ना करे। किसी अन्य चीजों में ध्यान लगाकर अपना मूड ठीक करने की कोशिश करें क्योंकि  गुस्सा और बिगड़ा हुआ मुड  दोनों दिमाग के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। 


    6. खराब मुड ठीक करने के लिए खुली हवा में ध्यान और व्यायाम करे 

    अक्सर किसी काम को लेकर  मनुष्य का मूड ऑफ हो जाता है। ऐसे में यदि आप कुछ समय के लिए काम बंद करके खुली हवा में टहलने जाते हैं।  तथा  खुली हवा में व्यायाम और ध्यान करके   पर्यावरण  का  आनंद  महसूस करते हैं तो आप काम बिगड़ा हुआ मूड ठीक होने में जल्दी मदद मिलती है। जिसके कारण दिमाग को काम करने के नए मार्ग मिलते हैं। इसीलिए यदि आपका मूड ऑफ हो जाए तो कुछ देर के लिए बाहर की सैर जरूर करें ताकि आपका मूड अच्छा होने में मदद मिल सके। यह खराब मूड को ठीक करने का रामबाण उपाय है।


    7. शांत मन से मुसीबत का हल ढूंढो 

    अक्सर लोग सोचते रहते हैं कि मेरे साथ ही यह गलत क्यों हो रहा है।  जिसकी वजह से वह काफी चिड़चिड़ापन महसूस करते हैं और गुस्से के कारण मोड ऑफ कर बैठते हैं।  ऐसे में  किसी परेशानी के बारे में शांतिपूर्वक सोचना बहुत जरूरी होता है।  गुस्सा करने से काम और बिगड़ने का खतरा रहता है।  इसीलिए कुछ देर मन को शांत करके मुसीबत का हल ढूंढा जा सकता है और बिगड़े हुए मूड को ठीक किया जा सकता है।  नूर को ठीक करने के उपाय में यह नुस्खा एक अहम भूमिका निभाता है।


    8. मुड ठीक करने के लिए खुद पर विश्वास रखे 

    अक्सर लोग सर्च करते हैं कि मेरा मूड ठीक करो। आपको बता दें मूड ठीक करने के उपाय कई प्रकार के हैं। लेकिन सबसे जरूरी है खुद पर विश्वास होना, यदि आपका खुद पर विश्वास है तो आप चाह कर भी मूड ऑफ नहीं कर सकते। और यदि किसी कारण आपका मूड खराब हो जाए तो आप का मनोबल मजबूत होना जरूरी है क्योंकि आपका मजबूत मनोबल ही  बिगड़े हुए काम को सुलझाने में मार्ग ढूंढता है के कारण आपको सफलता प्राप्त होती है और आपका बिगड़ा हुआ मूड ठीक हो जाता है। इसीलिए दूसरों से ज्यादा अपने आप पर विश्वास करना सीखें।


    "जिने का बस यही अंदाज रखो, जो तुम्हे ना समझे उसे नजरअंदाज करो।"- Mood Off Motivation

    आज हमने क्या सीखा

     जैसा कि आपने  मूड ठीक करने के तरीके  के बारे में जाना। हमारे जीवन में कई उतार चढाव आते है, एसेमे दुसरो की  बातो का बुरा मानना हमे चिंता में डाल देता है जीवन में हर समस्या का समाधान किया जा सकता है. इसलिए किसी बात पर  मुड ऑफ करके अपने आप को नुकसान ना पहुचाये अक्सर लोग मुड ऑफ करके खुद को चिंता (Depression) में डाल देते है, जो सोचने का गलत तरीका है इस पोस्ट में मुड को ठीक करने के तरीके बताये गये है जिसका पालन करके आप अपना मुड कुछ ही मिनिट में अच्छा कर सकते है अब आपको मूड ठीक कैसे करें इस बात का जवाब मिल गया होगा। 

    उम्मीद करता हूं दोस्तों आपको हमारा यह पोस्ट  "मेरा मूड ठीक करो। ख़राब मुड को ठीक करने के तरीके । 8 Ways to Fix a Off Mood in hindi"   मूड ठीक कैसे करें इसमें आपकी राय क्या है  कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

    यह पढ़े








    Reactions

    Post a Comment

    0 Comments

    Ad Code