Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

आयुर्वेद में नींद आने की दवा । नींद आने की आयुर्वेदिक दवा । Ayurvedic Medicine For Sleep

आयुर्वेद में नींद आने की दवा । नींद आने की आयुर्वेदिक दवा । Ayurvedic Medicine For Sleep

एक अच्छी नींद शरीर को कई रोगों से दूर रखती है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में  मानसिक तनाव,  टेंशन ,डिप्रेशन आदि चीज हमारे नींद पर प्रभाव करती है जिसके कारण नींद पूरी नहीं होती और कई समस्या उत्पन्न होती है जैसे कि सिर दर्द, कमजोरी, शरीर का हार्मोनल बैलेंस बिगड़ना, आंतरिक गतिविधि नियंत्रित ना होना आदि कई समस्या का सामना करना पड़ता है। शरीर के अच्छे स्वास्थ्य के लिए पूरी नींद होना बेहद जरूरी है। ऐसेमें नींद पूरी करने के लिए लोग आयुर्वेद में नींद की दवा खोजते रहते हैं। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको अच्छी और गहरी नींद आने की आयुर्वेदिक दवा के बारे में बताएंगे जो आपकी नींद पूरी करने में मदद करेगी और आपको तरोताजा मन से दिन की शुरुआत होने में मदद मिलेगी। तो आइए जानते हैं आयुर्वेद में नींद आने की दवा के बारे में। Ayurvedic Medicine For Sleep in hindi 

आयुर्वेद में नींद आने की दवा
आयुर्वेद में नींद आने की दवा


    नींद आने की आयुर्वेदिक दवा

    एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए पूरी नींद का होना बेहद जरूरी है। दिनभर की भागदौड़ और चिंता के कारण  कई लोग नींद की समस्या से पीड़ित है। नींद पूरी ना होने से शरीर का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ जाता है जिसके कारण शरीर थका हुआ महसूस करता है और दैनिक कार्य ठीक नहीं हो पाता तथा किसी काम में मन नहीं लगता। ऐसे अवस्था में लोग अक्सर एलोपैथिक दवाइयों का सहारा लेते हैं। परंतु एलोपैथिक दवाइयों के कई साइड इफेक्ट देखे गए हैं। नींद के लिए एलोपैथिक दवा लेने से मस्तिष्क को उसकी आदत हो जाती है और वह बिना दवाई खाए नींद नहीं ले पाते। इस समस्या से बचने के लिए तथा अच्छी नींद आने के लिए आयुर्वेदिक दवाई का सेवन करें, जो नैसर्गिक और प्राकृतिक रूप से बनाई जाती है, आयुर्वेद में नींद आने की दवा के कोई साइड इफेक्ट नहीं पाये गये है। तो आइए जानते हैं नींद आने की आयुर्वेदिक दवा  के बारे में विस्तार में Ayurvedic Medicine For Sleep


    आयुर्वेद में नींद आने की दवा इस प्रकार है

    गहरी नींद आने के लिए आयुर्वेदिक दवाई के प्रकार निचे बताये गये है जिसमे अच्छी नींद लाने के लिए आयुर्वेदिक दवाईया और सिरप की जानकारी बताई गई है जिसका सेवन करके आप अच्छी नींद ले सकेंगे और दिन की शुरवात प्रफुल्लित मन से कर सकेंगे। Ayurvedic Medicine For Sleep पूरा पढ़े 


    1. (Sweet Dreams) स्वीट ड्रीम्स आयुर्वेदिक दवा से अच्छी नींद ले

    नींद आने की आयुर्वेदिक दवा
    नींद आने की आयुर्वेदिक दवा


    अच्छी नींद आने के लिए आयुर्वेद में इसके कई समाधान है। यदि आपको नींद आने की समस्या है तो आप (sweet Dreams) स्वीट ड्रीम्स आयुर्वेदिक दवा का सेवन कर सकते हैं। स्वीट ड्रीम्स यह नींद आने की आयुर्वेदिक दवा है जो Herb Veda कंपनी  की है। यह दवा नेचुरल तरीके से बनाई गई है इसमें  अश्वगंधा के गुण मिलाए गए है जो मानसिक तनाव को दूर करने में बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा शंखपुष्पी के गुण मिलाए गए हैं जो स्मरण शक्ति को बल प्रदान करती है। इस दवा का सेवन करने से आपको नेचुरल तरीके से नींद आने में मदद मिलेगी। स्वीट ड्रीम्स आयुर्वेदिक दवा का सेवन करने के लिए 1 गोली रोज रात को सोने से पहले खाए। लगभग तीन-चार दिनों में आपको नींद में बदलाव नजर आएगा, एक बार अच्छी नींद आना शुरू होने के बाद आप इस दवाई का सेवन करना बंद सकते हैं। यह आयुर्वेद में नींद आने की दवा अनिद्रा में काफी उपयोगी पाई गई है। यह नींद आने की आयुर्वेदिक दवा किसी भी आयुर्वेदिक मेडिकल स्टोर में आसानीसे उपलब्ध है।


    2. निद्रासन (Nidrasan) आयुर्वेदिक दवाई का सेवन करके अच्छी नींद पाये 

    नींद आने की आयुर्वेदिक दवा
    नींद आने की आयुर्वेदिक दवा 

    मस्तिष्क का संतुलन बनाए रखने के लिए अच्छी नींद का होना बेहद आवश्यक है। कल रात नींद नहीं आई यह बात अक्सर लोगों से सुनते हैं।   ज्यादातर काम का अधिक विचार करने के कारण  शरीर की नींद पूरी नहीं हो पाती। नींद ना आने की समस्या का समाधान आयुर्वेद में किया जा सकता है। आयुर्वेद में नींद आने की दवा उपलब्ध है जो मन को शांत रखने में काफी मदद करती है। निद्रासन (Nidrasan) यह नींद आने की आयुर्वेदिक दवा है  जो  मस्तिष्क के गतिविधि को नियंत्रित करके अच्छी नींद आने में मदद करती है।  इसके लिए रात को सोने से पहले एक गोली का सेवन करें।  लगभग 3 से 4 दिन के बाद आपको नींद में अच्छा बदलाव नजर आएगा और 15 से 20 दिन इस दवा का सेवन करने से नींद की परेशानी दूर हो जाएगी। 


    3. San Relax syrup नींद आने का आयुर्वेदिक टॉनिक

    नींद आने का आयुर्वेदिक टॉनिक
    नींद आने का आयुर्वेदिक टॉनिक

    अक्सर लोग  टेबलेट के साइड इफेक्ट होने के कारण उसे लेना पसंद नहीं करते। आयुर्वेद में नींद आने की दवा तथा टॉनिक दोनों उपलब्ध है। आपको बतादू  San Relax  syrup  यह नींद आने का आयुर्वेदिक टॉनिक है जिसमें जयफल, जटामांसी और ब्राह्मी जैसी प्रसिद्ध जड़ी-बूटियाँ शामिल हैं जो चिंता और मानसिक तनाव को कम करने के लिए जानी जाती हैं। इस San Relax  syrup का सेवन करने से शरीर का स्ट्रेस लेवल कम हो जाता है और दिमाग शांत रखने में मदद मिलती है। यह नींद आने का आयुर्वेदिक सिरप अनिद्रा जैसी समस्याओं पर सटीक काम करता है। रात को सोने से पहले एक चम्मच  सेवन  से यह दवाई आपकी नींद की समस्या को दूर कर देगी।


    4. गहरी नींद आने के लिए आयुर्वेदिक घरेलू उपाय

    अच्छी नींद मस्तिष्क की सोचने की कार्य क्षमता को बढ़ाती है और  मस्तिष्क के कई रोगों को दूर रखने में मदद करती है  जैसे  चिड़चिड़ापन,  सिर दर्द,  तनाव,  ब्लड प्रेशर  आदि को नियंत्रित  करने में  करती है।  अक्सर लोग नींद आने की आयुर्वेदिक दवा घरेलू उपाय लेना ज्यादा पसंद करते हैं। आगे जानिए नींद आने का घरेलू आयुर्वेदिक नुस्खा जो आपको अच्छी नींद प्रदान करेगा, जिसके कारण प्रफुल्लित मन से दिन की शुरुआत होने में मदद मिलेगी। 

    सामग्री  

     1. अश्वगंधा चूर्ण

     2. शक्कर

     3. शुद्ध घी (तुप)

     4. दूध

    नींद आने का आयुर्वेदिक घरेलू उपाय
    नींद आने का आयुर्वेदिक घरेलू उपाय

    नींद आने के लिए आयुर्वेदिक दवा बनाने की विधि

    यह आयुर्वेदिक नींद आने की  घरेलू दवा बड़ी आसान तरीके से बना सकते हैं।  इसके लिए एक कप में  2 पतले  चम्मच (Flat tea spoon) अश्वगंधा चूर्ण  ले, उसमें एक चम्मच शक्कर और एक चम्मच घी मिलाएं  और रात को सोने से पहले इसका सेवन करें। यदि आप इसका का सेवन नहीं कर पाते तो इस नुस्खे में दूध मिलाकर सेवन कर सकते है ताकि सेवन करने में आसानी होगी । यह नींद आने का आयुर्वेदिक नुस्खा आपको मीठी नींद प्रदान करने में बहुत कारगर साबित होता है। 


    "अच्छी नींद यह एक वरदान है, जो हमारे स्वास्थ और शरीर को एक साथ बांधे रखती है"-Zero Stress Motivation

    आज हमने क्या सीखा

    नींद ना लगने की समस्या पुरुष के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा पाई जाती है। जैसा कि  आपने इस पोस्ट में  नींद आने की आयुर्वेदिक दवा के बारे में जाना, जो नींद ना आने की समस्या को जड़ से खत्म  करने में मदद प्रतीक है। काम का अधिक तनाव (Stress) होने से  ज्यादातर लोग अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते जिसके कारण उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।  इसीलिए जितना हो सके  उतना खुश रहने की कोशिश करें ताकि चिंता  से दूर रहने में  मदद मिलेगी।  इसके अलावा अच्छी नींद आने के लिए पेट भर भोजन करें और सुबह सुबह प्राणायाम तथा ध्यान  करें  और यदि इसके बावजूद नींद नहीं आती तो हमारे बताए गए  नींद आने के आयुर्वेदिक नुस्खे तथा नींद आने का आयुर्वेदिक टॉनिक का  सेवन  इस्तेमाल करें  ताकि आप एक अच्छी  और गहरी नींद प्राप्त कर सके। परंतु यदि आप अन्य बीमारी से पीड़ित है तो इस दवा का सेवन करने से पहले डॉक्टर से जरूर  राय जाने।

    उम्मीद करता हूं दोस्तों हमारा लिखा गया यह पोस्ट आयुर्वेद में नींद आने की दवा । नींद आने की आयुर्वेदिक दवा आपको जरूर पसंद आया होगा नींद ना लगने के कारण क्या हो सकते हैं कृपया अपनी राय कमेंट में जरूर बताएं। 

    यह पढ़े 

    भूख लगने की होम्योपैथिक दवा

    शराबी को बिना बताये शराब छुड़ाने के उपाय

    खराब मुड को ठीक करने के तरीके

    करी पत्ता के फायदे

    सोयाबीन के फायदे

    चिया बिज से वजन घटाए

    ताकतवर बॉडी बनाने का घरेलू उपाय


    Reactions

    Post a Comment

    0 Comments

    Ad Code