Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

सबसे ज्यादा कमाई वाली फसल । मोटा मुनाफा कमाने वाली फसल

सबसे ज्यादा कमाई वाली फसल। मोटा मुनाफा कमाने वाली फसल

अक्सर लोग अच्छा मुनाफा कमाने के लिए कई फसलो की खेती करते है परंतु उन्हें मन मुताबित्क उत्पादन का  योग्य भाव नही मिल पाता। आज हम आपको सबसे ज्यादा कमाई वाली फसल कोनसी है  इसके बारे में जानकारी देंगे। (vanilla)  वनिला की फसल यह एक मोटा मुनाफा कमाने वाली फसल है जिसकी बाजार में अच्छी मांग है। वनीला यहा एक बेल पौधा है, जिसके फलो को फलिया कहते है. बाजार में फलिया की किमत ₹40000 रूपये  प्रति किलो है। यह वनीला विविधा काम में इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि खाने में फ्लेवर के रूप में, वनीला आइस क्रीम, केक, प्रोटीन पाउडर, मिठाई,ब्यूटी प्रोडक्ट और परफ्यूम आदि अन्य चीजों में वनीला का उपयोग किया जाता है। वनिला फसल की खेती करके सालभर  में 2 करोड़ रूपये आसानीसे कमाए जा सकते है। आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे की ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए वनीला फसल की खेती कैसे की जाती है।

सबसे ज्यादा कमाई वाली फसल
सबसे ज्यादा कमाई वाली फसल



    सबसे ज्यादा कमाई वाली फसल  (वनिला की फसल )

    वनीला यहा एक बेल  पौधा है, जिसका कना लंबा और ऊंचाई  7 फुट तक होती है। वनीला पेड़ की पत्तियां लंबी  होती है जिसपर फल लगते है उस फल को वनीला की फलिया कहते हैं। वनीला बेल को उगाने के लिए  बाजार में वनीला के बीज  उपलब्ध है तथा  यदि आपके पास वनीला की कलम है तो आप  कलम को  पौधे समान काटकर लगा सकते हैं। इस फसल को उगाने के लिए  जैविक पदार्थों की भुरभुरी मिट्टी की  आवश्यकता होती है जिसका Ph मूल्य 6.5 से 7.5  तक होना अनिवार्य है  इसके अलावा ध्यान  रहे वनीला फसल के लिए तापमान ज्यादा ठंडा तथा ज्यादा गर्म ना हो, मध्यम वर्गीय तापमान में वनिला फसल का उत्पादन अच्छा होता है यदि आपके गांव तथा शहर में तापमान अधिक है तो ग्रीन नेट का इस्तेमाल करके तापमान को नियमित कर सकते हैं।  वनीला फसल के एक फल से अनेक बीच की प्राप्ति होती है जो वनीला पेड़ उगाने के काम आते हैं। यदि आप सबसे ज्यादा कमाई वाली फसल ढूंढ रहे है तो वनिला की फसल से आप अच्छी कमाई कर सकते है. आइये जानते है मोटा मुनाफा कमाने के लिए वनिला की खेती तथा वनिला की देखभाल कैसी करे (विस्तार में)

    facebook group se paise kaise kamaye 

    मोटा मुनाफा कमाने के लिए वनीला फसल की देखभाल इस प्रकार करे 

    (vanilla) वनीला का पौधा  बढ़ाने के लिए कई बातो का ध्यान रखना जरुरी है. वनिला यह एक बेल पौधा होने के कारण बेल के आजू-बाजू लकड़ी का इस्तेमाल करें ताकि बेल को लकड़ी को लपेट ते हुए  बढ़ने में मदद मिले। वेनीला बेल से फलिया प्राप्त करने के लिए अच्छे खाद देना बेहद जरूरी है। पौधा लगाते समय शुरुआती तौर पर NPK301010  नाम की खाद दे सकते हैं। इसके अलावा बीज लगाने से पहले मिट्टी की घुटाई करके और वर्मी कंपोस्ट तथा गोबर खाद  मिला सकते हैं।  वनीला फसल के लिए  18 से 30 डिग्री सेल्सियस तक उचित तापमान पाया गया है। जानकारी के लिए बता दे  वनीला पेड़ की उम्र  25 से 30 साल होती है और  बीज लगाने के 2 साल बाद  यह पौधा फल देना शुरू करता है जिसे वनीला की फलियां कहते हैं। परंतु इस फल की एक खास बात है जैसे-जैसे पौधा पुराना होते जाएगा  वैसे वैसे यह अधिक फल देना शुरू करेगा। फसल से मुनाफा कमाने के लिए इसकी हरी फलिया को छांव में सुखाया जाता है ताकि उसका रंग ब्राउन हो जाए। इन ब्राउन फलियों से वनीला की असीम निकाली जाती है और वह अलग अलग तरीकेसे इस्तमाल की जाती है। जैसा की निचे चित्र में दिखाया गया है

    मोटा मुनाफा कमाने वाली फसल
    मोटा मुनाफा कमाने वाली फसल


    वनीला की फसल से मोटा मुनाफा कैसे कमाए

    (vanilla) वनीला के बीज बोने के बाद करीब 2 साल में यह पौधा बड़ा हो जाता है। जिसके बाद बेल की पत्तियों में फूल लगने लगते हैं जो 6 महीने के बाद फल में रूपांतरित होते हैं. इस फल को बाजार में बेचा जाता है। यह वनिला की फलिया दिखने में चौली की सेंग समान होती है।वनिला पौधे की खास बात है की, जैसे-जैसे पौधा पुराना होता है  वैसे वैसे यहां अधिक फल देना शुरू करता है। फल लगने के पहले साल यह पौधा करीब 250 ग्राम  फल उगाता है  और वही अगले साल  करीब 1 किलो फल का उत्पादन देता है। आज बाजार में वनीला के फलिया की कीमत ₹40000 रूपये  प्रति किलो है।  इसी कारण से यह सबसे ज्यादा कमाई वाली फसल मानी जाती है। 1 एकर में 2400 वनीला की फसलें आसानी से उगाई जा सकती है। यदि आप  इस फसल की खेती करते हैं  तो सालाना  2 करोड़ की कमाई इस  फसल के माध्यम से  प्राप्त कर सकते हैं।

    30 कम लागत के बिज़नेस आइडियाज  

    सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए फसल की लागत को जाने

    वनीला फसल की लागत में कई चीजो का समावेश है जैसे, गोबर की खाद,  केंचुए की खाद, नीम  की खाद  इसके अलावा  फसलों को पानी देने के लिए ड्रीप सिंचाई प्रणाली ( drip Irrigation system)   का उपयोग किया जाता है  इसके साथ-साथ  1 किलो NPK fertilizer को 100  लीटर पानी मैं मिलाकर  पौधों पर छिड़काव किया जाता है।  वेलिना की फलियां को पूरी तरह पकाने के लिए 150-170 डिग्री फ़ारेनहाइट तक गर्म पानी में डुबाने   (Dripping) के बाद फलियों को निचोड़ा (Sweating) जाता है और सुखाया (Drying) जाता है। जिसके बाद वनीला तैयार होता है। वनीला फसल की बताई गई इस पूरी प्रक्रिया को 1 एकड़ जमीन में 3  से 4  लाख  रुपए की लागत आती है।

    11 best investment plan with high return in Hindi

    मोटा मुनाफा कमाने वाली फसल के उत्पादन को कहा बेचे

    वनिला सबसे ज्यादा कमाई वाली फसल है जो आसानीसे बेचीं जा सकती है। भारत में कई प्रकार की खाद्य कंपनियां है (food factory)  जो वनीला का इस्तेमाल  वनीला फ्लेवर आइसक्रीम, वनीला मिल्क शेक, वनीला मिल्क पाउडर,  वनीला मिठाई  आदि चीजें बनाने में करती है। इस  दौरान आप नजदीकी कंपनी में तथा दलाल (broker) के माध्यम से बेच सकते हैं।  इसके अलावा विदेश में वनीला की काफी मांग (demand) है। जिसके लिए भारतीय सरकार ने किसान को अपना उत्पादन विदेश में बेचने की अनुमति प्रदान की है। भारत देश के अलावा अन्य कई देशों में वनीला की फलियां बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। यह फसल का बाजार में उचा दाम होने की वजह से यह फसल आपके लिए मालामाल करने वाली फसल है।



    "किसान के बिना देश किसी काम का नही"- Kissan Quotes

    आज हमने क्या सीखा

    जैसा कि आज हमने सबसे ज्यादा कमाई वाली फसल  के बारे में बताया जिससे  साल भर में 2  करोड़ तक का मुनाफा कमाया जा सकता है। परंतु किसी भी नई फसल का उत्पादन करने से पहले फसल को लगने वाला हवामान और मिट्टी के पोषकतत्व  की जाँच जरुर  करे ताकि आप सही तरीकेसे फसलो की खेती कर सके। इसके साथ -साथ ध्यान रहे आपके द्वारा किये गए उत्पादन का सेवन करने से किसी व्यक्ति को हानि ना पहुंचे। अक्सर लोग पैसे कमाने के लिए  मिलावट वस्तुओं का उत्पादन करते हैं  जिसमें काफी मात्रा में हानिकारक उर्वरक (Fertilizer) का इस्तेमाल किया जाता है जिसके कारण मनुष्य का स्वास्थ्य को काफी नुकसान होता है। इसलिए पैसे कमाने के चक्कर में ऐसा कोई काम ना करें जिससे किसी अन्य व्यक्ति को हानि पहुंचे।

     उम्मीद करता हूं दोस्तों हमारा लिखा गया यह पोस्ट सबसे ज्यादा कमाई वाली फसलमोटा मुनाफा कमाने वाली फसल आपको जरूर पसंद आया होगा इसके अलावा यदि आपके पास ज्यादा मुनाफा कमाने वाली फसल की जानकारी हो तो कमेंट में जरूर बताएं।

    यह पढ़े 







    Reactions

    Post a Comment

    0 Comments

    Ad Code