Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

लिवर में इन्फेक्शन के लक्षण। लिवर का रामबाण इलाज पतंजलि दवा

लिवर में इन्फेक्शन के लक्षण। लिवर का रामबाण इलाज पतंजलि दवा

लिवर (Liver) को हिंदी में जिगर कहा जाता है। लिवर हमारे शरीर मैं पाए जाने वाला सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण अंग (Organ) है जो, शरीर के विषारी तत्व को साफ करने में मदद करता है। लिवर यह शरीर का एकमात्र ऐसा अंग है जो, खराब होने पर दोबारा पूर्ण रूप से ठीक (Regenerate) होने में सफल होता है।  यह हमारे शरीर की लगभग 500 क्रिया को नियंत्रित करने में मदद करता है इसके आलावा शरीर में 30% खून की आपूर्ति करता है। इसीलिए अन्य चीजों के साथ-साथ लिवर का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। लिवर की दवा पतंजलि में उपलब्ध है। आज भी कई लोग लिवर में इन्फेक्शन तथा कमजोर लिवर की समस्या से पीड़ित है। इसीलिए इस पोस्ट के माध्यम से लिवर में इन्फेक्शन के लक्षण और कमजोर लिवर का रामबाण इलाज पतंजलि दवाई द्वारा कैसे किया जाता है तथा लिवर को स्ट्रांग बनाने की दवा पतंजलि आदि के बारे में जानकारी देंगे। तो आइए जानते हैं लिवर में इन्फेक्शन के लक्षण के बारे में

लिवर का रामबाण इलाज पतंजलि, लिवर में इन्फेक्शन के लक्षण, लिवर को स्ट्रांग बनाने की दवा, लिवर की दवा पतंजलि
लिवर का रामबाण इलाज पतंजलि दवा 


    लिवर में इन्फेक्शन के लक्षण 

    लिवर शरीर के अधिकतर क्रिया को नियंत्रित करता है जैसे खाना  पचाना, शरीर से विषारी (Toxin) पदार्थों को बाहर निकालना, शरीर को ऊर्जा (Energy) प्रदान करना, शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत देना आदि प्रकार के कार्य करने में लिवर  का स्वास्थ्य मजबूत  होना बेहद जरूरी है। लिवर खराब होने पर शरीर की कार्य करने की क्षमता  बहुत कम हो जाती है। लिवर इन्फेक्शन के लक्षण कई प्रकार के हो सकते हैं इसीलिए खराब लिवर का सही समय पर इलाज करना बेहद जरूरी है। तो आइए जानते हैं लिवर में इन्फेक्शन के लक्षण होने पर शरीर इस प्रकार संकेत देता है।

    लिवर में इन्फेक्शन के 10 लक्षण को जाने

    1. पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द महसूस होना 
    2. पैर और एडीओ  में सूजन आना
    3. आंख और नाखून का रंग पीला होना 
    4. लगातार पेट में गैस  तैयार होना
    5. छाती में जलन और भारीपन महसूस होना
    6. बुखार ना होने पर भी मुंह का स्वाद कड़वा होना
    7. लिवर  में अमोनिया बढ़ने के कारण मुंह से  खराब बदबू आना
    8. लिवर में सूजन आने की वजह से पेट का आकार बढ़ना 
    9. तेजी से वजन घटना
    10.  मल में काले रंग तथा खून का आना 

    लिवर खराब होने का कारन। लिवर खराब कैसे होता है

    अधिक शराब और धूम्रपान का सेवन करने से हानिकारक दुआ और जहरीले रसायन लिवर तक पहुंच जाते हैं जिसके कारण लिवर खराब होने का खतरा अधिक रहता है। इसके अलावा  जरूरत से ज्यादा भोजन करने से शरीर में फैट (Extra Fat) की मात्रा अधिक हो जाती है, जिसके कारण कोशिकाओं से फैट बाहर निकलकर लिवर में जमा  होना शुरू होता है जिस से लिवर डैमेज होने लगता है। अधिकतर लोग छोटे-मोटे दर्द के लिए पेन किलर (Pain-killer) का सेवन आते हैं  जिसका प्रभाव पर और किडनी पर होता है जिसके कारण लिवर और किडनी की बीमारियां उत्पन्न होती है। तो आइये आगे जानते है मजबूत लिवर के लिए पतंजलि दवा के बारे में। पूरा पढ़े 

    शराबी को बिना बताये शराब छोड़ने के उपाय 

    लिवर का रामबाण इलाज पतंजलि दवा

    लिवर में इन्फेक्शन के लक्षण दिखाई देने पर लिवर के स्वास्थ्य पर ध्यान देना जरूरी बेहद होता है।  लिवर का रामबाण इलाज पतंजलि दवाइयों द्वारा किया जा सकता है। लिवर की समस्या कई प्रकार की होती है जैसे की  फैटी लिवर, सिरोसिस लिवर आदि। आयुर्वेदिक पतंजलि दवाइयों में लिवर को मजबूत करने के लिए  उत्तम दवाइयां उपलब्ध है जिसका सेवन करने से लिवर संबंधित बीमारियां दूर होने में मदद मिलती है। तो आइए जानते हैं लिवर के लिए पतंजलि दवा के बारे में विस्तार से। लिवर को स्ट्रांग बनाने की दवा पूरा पढ़े 

    ताकतवर बॉडी बनाने का घरेलू उपाय 


    लिवर की दवा पतंजलि। लिवर को स्ट्रांग बनाने की दवा पतंजलि 

    मजबूत लिवर की दवा पतंजलि में उपलब्ध है, जिसकी जानकारी निचे बताई गई है.

    1. पतंजलि लिवामृत सिरप से  लिवर मजबूत बनाएं (Patanjali Livamrit Syrup)

    लिवर का रामबाण इलाज में पतंजलि लिवामृत सिरप यह दवाई लिवर के लिए बेहद फायदेमंद है। यह लिवर  को इंफेक्शन से बचाए रखने में मदद करता है। लिवामृत सिरप में कई प्रकार की जड़ी बूटियाँ का समावेश है जैसे भूमि अमला, पुनर्नवा, भृंगराज, गिलोय, कटुकी, काकामाची, अर्जुना, मुलेटी जड़ी बूटी आदि प्रकार की जड़ी बूटियों में एंटीवायरल, हेपेटोप्रोटेक्टिव और एम्मुनिटी बढ़ाने के गुण होते है जो खून को साफ रखने में और लिवर की सुजन को कम करने मे बेहद फायदेमंद पाये गये है। लिवामृत सिरप का सेवन 2-2 चम्मच सुबह-शाम खाली पेट करे। लिवामृत यह पतंजलि दवाई लिवर के स्वास्थ्य के लिए लिवामृत सिरप और लिवामृत टेबलेट दोनों प्रकार में उपलब्ध है। नजदीकी पतंजलि स्टोर से तथा पतंजलि वेबसाइट से आसानी से मंगवा सकते हैं। 


    2. लिवर का रामबाण इलाज पतंजलि काढ़ा ‘सर्वकल्प क्वाथ’ (Sarvakalp Kwath)

    अफसर लिवर  में सूजन आने की वजह से पेट के ऊपरी भाग में दर्द होना शुरू होता है।  ऐसे में लिवर को मजबूत बनाने के लिए पतंजलि काढ़ा ‘सर्वकल्प क्वाथ’ का सेवन करने से यह बीमारी दूर हो जाती है। यह  लिवर  को ठीक करने का आयुर्वेदिक काढ़ा है जिसमें पुनर्नवा, भूमि आंवला और मकोय जैसी जड़ी बूटियों का समावेश है जो, लिवर की सूजन कम करने में और पाचन तंत्र नियमित करने के लिए बेहद फायदेमंद है। काढ़ा बनाने के लिए  10 ग्राम (2-3 चम्मच ) सर्वकल्प क्वाथ  400ml पानी में डालकर गैस पर उबाले, लगभग 15-20  मिनट बाद काढ़ा बनकर तैयार हो जाएगा, इस काढ़े का सेवन भोजन से 2 घंटे पहले करे।


    3. कमजोर लिवर के लिए पतंजलि गोमूत्र

    लिवर को स्ट्रांग बनाने की दवा में पतंजलि आयुर्वेदिक दवा का बोहोत बड़ा योगदान है। यदि लिवर की बीमारी तथा लिवर की कमजोरी फैटी लिवर और सिरोसिस लिवर से संबंधित है, तो पतंजलि गोमूत्र का सेवन अधिक उपयुक्त पाया गया है। यह गाय का गोमूत्र एंटीबायोटिक और एंटीफंगल होता है, जो शरीर में  एंटी-माइक्रोबियल के प्रभाव को बढ़ाने में मदद करता है जिसके कारण फैटी लिवर और सिरोसिस लिवर जैसी बीमारियां ठीक होने में मदद मिलती है। 

    सेहत कैसे बनाये घरेलू उपाय

    लिवर को स्ट्रांग कैसे बनाये घरेलू उपाय

    लिवर का रामबाण इलाज पतंजलि के माध्यम के साथ साथ घरेलू तरीको से भी किया जा सकता है। यदि लिवर में इन्फेक्शन के लक्षण नजर आते है तो, निचे बताये गये लिवर मजबूत बनाने का घरेलू तरीके का उपयोग कर सकते है। पूरा पढ़े 


    1. लिवर  के स्वास्थ्य के लिए हल्दी  फायदेमंद

    लिवर को मजबूत बनाने के लिए हल्दी बेहद फायदेमंद होती है। हिंदी में एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते जो लिवर को इंफेक्शन से बचाने में मदद  करते हैं। इसका नियमित रूप सेवन करने के लिए एक गिलास गुनगुने दूध में हल्दी मिलाकर सुबह-शाम सेवन करें जिससे लिवर का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।


    2. मजबूत लिवर के लिए पपीता का सेवन

    लिवर को स्ट्रांग बनाने का घरेलू उपाय में पपीता का बोहोत बड़ा योगदान है।लिवर सिरोसिस जैसी बीमारी को कम करने के लिए पपीता का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। इसके आलावा लिवर मजबूत बनाने के लिए पपीते के पत्तो का रस का सेवन कर सकते है। इसके लिए 2 चम्मच पपीते के पत्तो के रस में 1 चम्मच निम्बू का रस मिलाकर सेवन करने से लिवर  इन्फेक्शन काम होने में मदत मिलती है।


    3. सेब का सिरका 

    सेब का सिरका लिवर से ख़राब पदार्थ बाहर निकलने में मदत करता है। खाने से पहले सेब के सिरके का सेवन करने से शरीर में मौजूद वसा को मेटाबोलिस करता है। लिवर को मजबूत करने के घरेलू उपाय में यह नुस्खा काफी फायदेमंद है। इसके लिए 1 ग्लास पानी में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर सेवन करे जिससे लिवर  का स्वास्थ अच्छा रहने में मदत मिलती है।


    4. आवला का सेवन मजबूत लिवर के लिए  

    लिवर शरीर में कोलेस्ट्रोल को तोडकर बाईल जूस में रूपांतरित करता है। आवले का सेवन लिवर के स्वास्थ को मजबूत बनाने में मदत करता है। आवले में विटामिन सी और लिवर सेफ्टी गुण पाये जाते है। लिवर  कीबीमारी के लिए कच्चे आवले तथा आवले का मुरब्बा का सेवन कर सकते है।


    5. मुलैठी चाय 

    लिवर को स्ट्रांग बनाने की दवा में  ‘मुलैठी’ यह लिवर  के लिए आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो लिवर की बीमारी के लिए बेहद असरदार पाई गई है। लिवर डैमेज की समस्या में यह आयुर्वेदिक जड़ी बूटी की चाय अधिक उपयुक्त है। इसके लिए मुलैठी की जड़ को पीसकर उबलते पानी में डाले। कुछ देर बाद मिश्रण को ठंडा होने दे, जिसके बाद मिश्रण को छान कर उसका सेवन कर सकते है। 


    5. लिवर के लिए गाजर का जूस फायदेमंद

    लिवर को मजबूत बनाने के घरेलू उपाय में  गाजर का जूस अधिक उत्तम पाया गया है। गाजर में फ्लेवोनॉयड्स और बिता कैरोटीन की उच्च मात्र होती है जो लिवर  का स्वास्थ बढने के लिए सक्षम होते है। इसके आलावा गाजर में विटामिन-ए पाया जाता है जो मुख्य रूप से लिवर की बीमारी को दूर रखने में मदत करता है।  कमजोर लिवर  को मजबूत बनाने के लिए सुबह शाम गाजर के जूसका  सेवन कर सकते है।  


    आज हमने क्या सीखा

    जैसा की आपने लिवर में इन्फेक्शन के लक्षण कोनसे है और लिवर का रामबाण इलाज पतंजलि दवा के बारे जाना। परंतु यदि आपके घर कोई छोटे बच्चे तथा प्रेगेनेंट महिला है, तो किसी भी दवाई का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर ले। इसके आलावा यदि आप लिवर को स्ट्रांग बनाने की दवा तथा लिवर को स्ट्रांग बनाने के घरेलू उपाय खोज रहे है तो उपर बताये गये घरेलू उपाय और लिवर की दवा पतंजली आयुर्वेदिक काढ़े  का सेवन कर सकते है। जिससे लिवर का स्वास्थ ठीक रहने में मदत मिलेगी। 


    उम्मीद करता हु दोस्तों हमारा लिखा गया यह पोस्ट लिवर में इन्फेक्शन के लक्षण। लिवर का रामबाण इलाज पतंजलि दवा आपको जरुर पसंद आया होगा, लिवर को स्ट्रांग बनाने की दवा के बारे में आपकी क्या राय है कमेंट में जरुर बताये।

    यह पढ़े 








    Reactions

    Post a Comment

    0 Comments

    Ad Code