Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

शेयर बाजार में कैसे करें निवेश की शुरुआत Step By Step

शेयर बाजार में कैसे करें निवेश की शुरुआत Step By Step Hindi

शेयर मार्केट का गणित हर कोई सीखना चाहता है। क्योंकि शेयर मार्केट कम समय में ज्यादा पैसे कमाने का बेहतरीन तरीका है। परंतु न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए कितनी होनी चाहिए और  शेयर बाजार में कैसे करें निवेश की शुरुआत यह सवाल अक्सर लोगों द्वारा पूछा जाता है। शेयर बाजार में निवेश की शुरुआत करने के लिए  ब्रोकर द्वारा डिमैट अकाउंट शुरू करने की जरूरत होती है, जिसकी मदद से शेयर मार्केट में स्टॉक की खरीदी और बिक्री होती है। इसके अलावा  शेयर बाजार में निवेश की शुरुआत करने के लिए कई बातों को जानना जरूरी होता है जैसे, कौनसे सेक्टर में पैसे निवेश करें, कौन से कंपनी के शेयर खरीदे, कंपनी का विकास कैसा है, कंपनी लंबे समय तक मुनाफा देगी तथा नहीं देगी, कंपनी की Balance Sheet कैसी है, क्या  कंपनी कर्जे में है तथा नहीं है, कंपनी के प्रोडक्ट लंबे समय के लिए फायदेमंद रहेंगे तथा नहीं रहेंगे आदि सभी बातें जानकर शेयर बाजार में निवेश की शुरुआत की जा सकती है।

शेयर बाजार में कैसे करें निवेश की शुरुआत, न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए
शेयर बाजार में निवेश की शुरुवात कैसे करे 

 

    शेयर बाजार में कैसे करें निवेश की शुरुआत

    अच्छा मुनाफा कमाने के लिए आज हर कोई शेयर बाजार में पैसे  निवेश करना चाहता है।  शेयर बाजार में निवेश की शुरुआत कैसे करें  यह सवाल उन्हें चिंता में डाल देता है।  शेयर बाजार में निवेश की शुरुआत करने के लिए  बेस्ट  ब्रोकर को चुनकर डिमैट अकाउंट ओपन करके  शेयर मार्केट में निवेश की शुरुआत की जा सकती है।  शुरुआती समय में  कम पैसे (20 रूपये से ) निवेश करके शेयर मार्केट का गणित सीख सकते हैं, जिसके  बाद  अनुभव आने पर ज्यादा पैसे  निवेश करके शेयर मार्केट से मुनाफा कमा सकते हैं। तो आइए जानते हैं  शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए शेयर बाजार में कैसे करें निवेश की शुरुआत स्टेप बाय स्टेप हिंदी में। तो आइये जानते है शेयर मार्किट अप्प्स की मदत से आप डिमैट अकाउंट कैसे ओपन कर सकते है।


    Step 1: बेस्ट ब्रोकर को चुनकर डिमैट अकाउंट ओपन करें

    शेयर मार्केट में  स्टॉक की खरीदी और बिक्री करने के लिए  डिमैट अकाउंट की जरूरत पड़ती है  जिसे  आप ब्रोकर की मदद से डिमैट अकाउंट खोल सकते हैं। किसी भी Broker से  Share Market Mobile Application द्वारा Demat Account ओपन कर सकते है।  शेयर मार्केट ऐप में Delivery और Intraday Trading की सुविधा दी जाती है जिसके लिए  ब्रोकर कुछ Fees Charge करते हैं जिसे Brokerage charge कहां जाता है। शेयर की खरीदी और बिक्री करने के लिए बेस्ट डिस्काउंट ब्रोकर को चुनना बेहद जरूरी होता है। शेयर मार्केट में कई प्रकार के Broker App  है जिसकी मदद से आसानी से फ्री डिमैट अकाउंट ओपन कर सकते हैं जैसे Angel Broking, Zerodha, Upstock, Grow आदि।

    परंतु शेयर मार्केट एप्लीकेशन में  बेस्ट ब्रोकर एप्लीकेशन कौनसा है यह सवाल कई बार पूछा जाता है।  आपको बता दें अन्य ब्रोकर के मुकाबले Zerodha बहुत बेहतरीन ब्रोकर ऐप है, इसमें  प्रॉफिट होने पर ब्रोकरेज चार्ज बहुत कम लेता है जिसके कारण Zerodha सबसे बेहतरीन Best Discount Broker App है। आज की तारीख में Zerodha यह नंबर वन डिस्काउंट ब्रोकर होने के साथ साथ इसका Trading Platform नई टेक्नोलॉजी पर काम करता है और Zerodha का Chat Analysis करना अन्य ब्रोकर ऐप के मुकाबले काफी यूजर फ्रेंडली है, इसके अलावा Zerodha  का Auto square off time : 3:20 PM का है जो अन्य ब्रोकर के मुकाबले ज्यादा होने के कारण ज्यादा देर तक ट्रेडिंग करने का फायदा देता है।  आप गूगल प्ले स्टोर से यह ऐप डाउनलोड करके बड़ी आसानी से फ्री डिमैट अकाउंट ओपन कर सकते हैं।

    मोबाइल से online पैसे कैसे कमाए

    Step 2: सेंसेक्स और निफ्टी को समझे 

    सेंसेक्स और निफ्टी क्या है ?  शेयर की खरीदी और बिक्री स्टॉक एक्सचेंज कंपनियों द्वारा की जाती है। भारत में शेयर की खरीदी और बिक्री करने के लिए दो Stock Exchange कंपनियां है जिसे NSE और BSE के नाम से जाना जाता है।  NSE को (National Stock Exchange) कहते हैं, इसे Nifty के नाम से भी जाना जाता है। NSE में कुल 5500 से अधिक कंपनियां Listed है। इसके अलावा  दूसरी स्टॉक एक्सचेंज कंपनी  BSE (Mumbai Stock Exchange) है जिसे Sensex भी कहते हैं, BSE में लगभग 3000 कंपनियां Listed है। NSE और BSE में लिस्टेड कंपनी के शेयर की Financial performance जानने के लिए निफ्टी और सेंसेक्स यह मार्केट की index Value बताने का काम करती हैं, जिसकी मदद से  शेयर मार्केट में चढ़ाव और उतार जानने में मदद मिलती है।


    Step 3: Stock Market Sector को चुने 

    कोनसे सेक्टर में पैसे निवेश करें यह सवाल से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। स्टॉक मार्केटमें जो भी कंपनियां Listed है वह एक विशेष क्षेत्र की होती है। स्टॉक मार्केट सेक्टर कई प्रकार के हैं जिसे समझकर पैसे निवेश किए जाते हैं। Market condition के अनुसार सेक्टर को चुना जाता है। देश की आर्थिक परिस्थिति के अनुसार  स्टॉक मार्केट सेक्टर में चढ़ाव-उतार होते हैं, जिसे जानकर Sector को चुन सकते है।  जैसे कि कोरोना की वजह से सभी लोग घर से काम (Work from home) कर रहे हैं, जिसके कारण IT sector के शेयर में काफी बड़ोती देखने को मिल रही है। उसी प्रकार सभी सेक्टर का अध्ययन करके  शेयर मार्केट में योग्य Sector को चुनकर पैसे निवेश करें। NSE और BSE में जुड़े हुए शेयर मार्केट सेक्टर नीचे बताए गए हैं जिसमें विभिन्न प्रकार की कंपनियां लिस्टेड होती है। 

    स्टॉक मार्केट सेक्टर कुछ इस प्रकार है। Types of Stock Market Sector in Hindi 

    • Banking and Finance sector
    • Cement and construction sector
    • Chemical sector
    • Automobile sector 
    • Technology and IT sector 
    • Pharma sector 
    • Oil and Gas sector
    • Food and beverage sector
    • Engineering sector
    • Real estate sector
    • Service sector
    • Metal and mining sector
    • Gold ATM sector
    • Utility sector
    • Media sector 
    • Telecom sector
    • Manufacturing sector 
    • Tobacco sector Utility sector 
    • Miscellaneous sector


    Step 4: कोनसे कंपनी के शेयर खरीदे 

    एक स्मार्ट इन्वेस्टर बनने के लिए अच्छे कंपनी का शेयर चुनना बहुत जरूरी है। किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने से पहले  कंपनी की Balance sheet, Track Record,  Financial Performance,  Asset  Value,  Management, Company Turnover आदि प्रकार की महत्वपूर्ण  जानकारी प्राप्त करें और कंपनी का बढ़ता हुआ विकास को समझकर शेयर की खरीदी करें। आप बड़ी आसानी से Google के माध्यम से किसी भी कंपनी का नाम टाइप करके कंपनी के बारे में विस्तार से  जान सकते हैं, ताकि कंपनी का विकास कैसा है और कंपनी  का पुराना रिकॉर्ड अच्छा है तथा फ्रॉड है, यह जानने में आसानी होती है। इसके अलावा बताये गये विविध ब्रोकरेज ऐप के माध्यम से कंपनी का शेयर चाट का अध्ययन कर सकते हैं। किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

    न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए, कोनसे कंपनी का शेयर खरीदे
    शेयर बाजार में कैसे करें निवेश की शुरुआत


    शेयर खरीदने से पहले इन 5 बातों का ध्यान रखें

    • कंपनी का पुराना ट्रैक रिकॉर्ड जाने और फ्रॉड कंपनी से दूर रहे।
    • यदि किसी कंपनी पर अधिक कर्जा हो, ऐसी कंपनी में निवेश ना करें।
    • किसी भी कंपनी में निवेश करने के लिए Sales के साथ-साथ Profit का बढ़ते रहना जरूरी है।
    • किसी भी कंपनी का नेट Net Profit Margin बिना जाने पैसे निवेश ना करें।
    • कंपनी के प्रोडक्ट की बिक्री लंबे समय तक रहेगी या नहीं, इस बात का ध्यान रखकर पैसे निवेश करें। 


    Step 5: Uptrend, Downtrend और sideways trend को समझकर शेयर खरीदे 

    स्टॉक मार्केट तथा शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाऐ यह जानने के लिए ट्रेडिंग चार्ट को समझना बेहद जरूरी होता है। ट्रेडिंग चार्ट में Candle Sticks द्वारा ग्राफ बनता है जो शेयर मार्केट का मूल्य में  उतार - चढ़ाव Uptrend, Downtrend  और Sideway trend chart  द्वारा दर्शाने में मदद करता है। जैसा कि नीचे चित्र में candles द्वारा बताया गया है। शेयर बाजार में कैसे करें निवेश की शुरुआत यह जानने के लिए ट्रेडिंग चार्ट को समझे । जैसा कि नीचे चित्र के माध्यम से candles द्वारा बताया गया है।


    Uptrend चार्ट क्या होता है?

    जिस दौरान ट्रेंड चार्ट में candle की दिशा Higher highs और higher lows  बनाते हुए लगातार ऊपर की ओर बढ़ने लगती है इस दौरान बाजार में Uptrend होता है। इस समय बाजार में supply  की तुलना में Demand की तुलना अधिक होती है। इसीलिए बाजार में शेयर का मूल्य बढ़ने की संभावना बनी रहती है, जिसे देखकर  शेयर मार्केट में खरीदारी करने के संकेत मिलते हैं। जैसा कि नीचे चित्र में बताया गया है।

    शेयर बाजार में कैसे करें निवेश की शुरुआत, न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए,
    Uptrend chart in Hindi


    Downtrend Chart क्या होता है?

    जिस दौरान ट्रेंड चार्ट में candle की दिशा Lower Highs और Lower Lows  बनाते हुए लगातार नीचे की ओर बढ़ने लगती है इस दौरान बाजार में Downtrend होता है। इस समय बाजार में Demand  की तुलना में supply की तुलना अधिक होती है। जिसके कारण शेयर बाजार में मंदी का माहौल बना रहता है। इस समय बाजार में शेयर का मूल्य घटने की संभावना बनी रहती है, जिसे देखकर  शेयर मार्केट में  बिक्री करने के संकेत मिलते हैं। जैसा कि नीचे चित्र में Downtrend chart बताया गया है। 

    शेयर बाजार में कैसे करें निवेश की शुरुआत, न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए
    Downtrend chart in Hindi


    Sideway Trend कैसा होता है?

    जिस दौरान trend chart  में कैंडल्स सीमित दायरे में High और Low  बनाकर चलती है तब बाजार में Sideway trend  होता है। इस समय बाजार में Supply और Demand एक दूसरे के बराबर होती है, इसीलिए शेयर बाजार एक सीमित रेंज में चलता हुआ दिखाई देता है। जिसे देखकर बाजार में खरेदी और बिक्री करने के संकेत का अनुमान लगाना मुश्किल होता है। जैसा कि नीचे चित्र Sideway trend में बताया गया है।

    शेयर बाजार में कैसे करें निवेश की शुरुआत, न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए
    Sideways trend chart in hindi


    Step6: न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए

    शेयर बाजार में निवेश की शुरुआत कितने पैसों से करें यह सवाल सभी के मन में आता है। शेयर मार्केट में निवेश की शुरुआत कम से कम पैसों से ( लगभग 20 - 30 रुपए से ) की जा सकती है। परंतु यदि आपके पास अच्छा बजट है और आप शेयर मार्केट सीखना चाहते हैं, तो आप  शुरुआती समय में 5 हजार रुपए के शेयर खरीदकर  निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा  शेयर मार्केट का गणित समझने के बाद तथा शेयर मार्केट में अच्छा अनुभव आने के बाद आप लाखों रुपए इन्वेस्ट कर सकते हैं। परंतु  शुरुआती समय में  शेयर मार्केट सीखने के लिए  ज्यादा पैसे निवेश ना करें, क्योंकि ऐसा करने पर आपको नुकसान भी हो सकता है। 

    शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाये

    Step7: ऐसे कमाए शेयर मार्केट से मुनाफा 

    शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए यह सवाल ज्यादातर पुछा जाता है किसी भी कंपनी का शेयर खरीदने से पहले कंपनी का  पिछले 5 साल का रिकॉर्ड जानकर यह पता करें कि 5 साल में  शेयर की कीमत कितनी बड़ी है और कितनी घटी है। यह जानकर पैसे निवेश करने में मदद मिलती है। यदि किसी शेयर का मूल्य घटा हुआ  होने पर उसे खरीद ले और शेयर का मूल्य बढ़ जाने पर उसे बेचकर अच्छा मुनाफा कमाए। इसके विपरीत यदि किसी शेयर का मूल्य बड़ा हुआ है और मार्केट के अनुसार शेयर का मूल्य कम होने की संभावना बन रही है ऐसे में पहले शेयर बेचकर  बाद में खरीदी करके मुनाफा कमाया जाता है। यदि आप लंबे समय के लिए शेयर मार्केट में पैसे निवेश करना चाहते हैं तो Delivery  trade में निवेश करें। इसके अलावा यदि आप कम समय के लिए तथा 1 दिन के लिए शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो intraday trading में निवेश कर सकते हैं। अक्सर कई बार कंपनी के शेयर 4-5 साल में अधिक बढ़ जाते हैं, जिससे 3 से 4 गुना मुनाफा भी कमाया जाता है। परंतु यह सारी बातें मार्केट कंडीशन तथा कंपनी के सेल्स और प्रॉफिट पर निर्भर करती है।


    शेयर मार्केट रिस्क को कैसे समझे 

    न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए Share Market Risk को जानना बेहद जरुरी होता है।  स्टॉक मार्केट में Risk Management  सीखना यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा होता है। अक्सर लोग बिना  जानकारी प्राप्त किए किसी भी कंपनी  का स्टॉक खरीद कर रखते हैं जिसके बाद उन्हें काफी नुकसान का सामना करना पड़ता है। शेयर मार्केट रिस्क क्या है इसकी जानकारी नीचे बताई गई है ध्यान से पढ़ें 

    • शेयर मार्केट यह कोई सरकारी स्कीम नहीं है, शेयर मार्केट का गणित बिना समझे यदि आप निवेश करते हैं तो यह आपके लिए काफी जोखिम भरा हो सकता है।
    •  यदि आप लंबे समय के लिए निवेश करना चाहते हैं तो डिलीवरी ट्रेड का ऑप्शन चुने जिसमें शेयर बढ़ने का इंतजार होने पर शेयर बेचा जाता है और जोखिम कम होता है।
    • यदि आप  कम समय में ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं और जोखिम उठाने के लिए तैयार है  तो आप इंट्राडे ट्रेडिंग में निवेश कर सकते हैं।
    •  शेयर मार्केट में  फायदा और मुनाफा होना यह आम बात है। शुरुआती समय में शेयर मार्केट में कम पैसे निवेश करें ताकि  यदि कोई नुकसान होता है तो वह कम रहे।  शेयर मार्केट का अनुभव आने के बाद आप ज्यादा पैसे निवेश कर सकते हैं।
    • शुरुआती समय में बहुत पुरानी तथा भरोसेमंद कंपनी के शेयर खरीदे  जैसे, टाटा मोटर्स। 
    •  किसी भी ब्रोकर ऐप द्वारा शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाएं  इसके बारे में जरूर जानकारी प्राप्त करें ताकि खरीदी और बिक्री  के समय  गलती होने की संभावना से बच सके। 
    • जरूरत पड़ने पर शेयर मार्केट में नुकसान से बचने के लिए Stop Loss  का इस्तेमाल कर सकते हैं।


    आज हमने क्या सीखा

    शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें तथा शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करें इसकी जानकारी इस पोस्ट से मिलती है।  शेयर मार्केट से अमीर कैसे बने यह बात अक्सर लोग सोचते रहते हैं।  यदि आपको शेयर मार्केट का गणित तथा शेयर मार्केट का अनुभव नहीं है तो शुरुआती तौर पर कम पैसे निवेश करके शेयर मार्केट का अभ्यास कर सकते हैं। एक अच्छा ट्रेडर बनने के लिए शेयर मार्केट का अनुभव होना बेहद जरूरी होता है।  कई लोगों को शेयर मार्केट से भरपूर फायदा होता है तो कई लोगों को  काफी नुकसान भी होता है।  इसीलिए अपनी जरूरत के अनुसार ही शेयर मार्केट में पैसे निवेश करें ताकि होने वाले नुकसान से बचा जा सके।  शेयर मार्केट के अलावा पैसे कमाने के कई तरीके हैं जिसमें आप सुरक्षित रूप से बिना जोखिम लिए पैसे कमा सकते हैं। 

    उम्मीद करता हूं दोस्तों हमारा लिखा गया यह पोस्ट शेयर बाजार में कैसे करें निवेश की शुरुआत आपको जरूर पसंद आया होगा। शेयर मार्केट में पैसे कैसे कमाए इसके बारे में आपकी क्या राय है कमेंट में जरूर बताएं। 

    यह पढ़े 

    Reactions

    Post a Comment

    0 Comments

    Ad Code