Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

Back Acne Treatment At Home in Hindi। पीठ पर दाने का इलाज 13 घरेलू उपाय

Back Acne Treatment At Home in Hindi। पीठ पर दाने का इलाज 13 घरेलू उपाय

पीठ पर दाने निकलना यह समस्या जवान व्यक्तियों में अधिक दिखाई देती है। पीठ पर मुंहासे आना जिसे Fungal Acne भी कहते हैं, यह दिखने में पिंपल्स के समान होते हैं। अक्सर लोग पीठ के मुहासे का इलाज के लिए Back Acne Home Remedies in Hindi और back acne treatment at home in hindi  यह सर्च करते रहते हैं । इस पोस्ट में  पीठ पर दाने का इलाज तथा पीठ के मुंहासे के घरेलू उपचार के बारे में बताया गया है इसके अलावा पीठ पर दाने निकलने के कारण और पीठ पर निकले हुए गर्मी के दाने का इलाज कौन सा है इसकी पूरी जानकारी बताई गई है। जिसकी मदद से पीठ पर आए हुए पिंपल्स की समस्या दूर होने में मदद मिलेगी।

back acne treatment at home in hindi
back acne treatment at home in hindi


    पीठ पर दाने निकलने के कारण

    चेहरे के साथ-साथ पीठ पर दाने आना तथा पीठ पर पिंपल्स आना यह समस्या अक्सर जवान व्यक्तियों में अधिक दिखाई देती है। ऐसी समस्या को Malassezia or Pityrosporum Folliculitis भी कहते है।  पीठ पर लाल दाने आने पर पीठ के मुंहासे के घरेलू उपचार क्या है और पीठ पर दाने निकलने के कारण कौन से होते हैं या सवाल अक्सर लोगों द्वारा पूजा जाता है। असल में शरीर पर मौजूद तेल बनाने वाले ग्रंथियां अतिरिक्त तेल छोड़ने लगती है जिसके कारण वह स्किन को Oily बनाते हैं जिसका इन्फेक्शन त्वचा की सतह पर होता है जिसके कारण पीठ पर दाने आते हैं, इसे back acne भी कहते है। इसके अलावा पीठ पर दाने निकलने के कारण  कई प्रकार के होते हैं। कंधे पर और पीठ पर पिंपल्स आने के कारण नीचे बताए गए हैं।

    back acne home remedies in hindi

    पीठ पर दाने निकलने के कारण


    • ज्यादा पसीना आना
    • ऑयली स्किन 
    • अनुवांशिकता 
    • अधिकतम मानसिक तनाव
    •  शरीर में पानी की मात्रा कम होना
    • शरीर में गर्मी बढ़ना 
    • खून की खराबी 
    • कब्ज  की अधिक वृद्धि 
    • शरीर में पित्त की मात्रा बढ़ाना 
    • हार्मोनल चेंज 
    • गरम तासीर वाले चीजो का अधिक सेवन 
    • अधिक एंटीबायोटिक दवाइयों का सेवन 
    • जिम प्रोटीन पाउडर का सेवन 
    •  त्वचा पर इस्तेमाल किए गए विभिन्नन क्रीम
    • अनुचित खानपान

    आदि कारणों की वजह से पीठ पर दाने निकल आते हैं। यह दिखने में  मुहांसों की तरह लाल रंग के होते हैं कई बार इन में पीले कलर का पस जमा हो जाता है और खुजली लगने लगती है और हल्का सा दर्द होने लगता है।

    पीठ पर मुहासे (Acne)यह एक परेशान करने वाली और दर्दनाक त्वचा की समस्या है। लेकिन अगर आप पीठ के मुंहासों से पीड़ित हैं तो समस्या और भी गंभीर हो सकती है। अक्सर पीठ पर मुंहासे आपके लिए सोना मुश्किल कर सकते हैं और उपचार को धीमा कर सकते हैं इसके अलावा, पीठ पर आये हुए मुहासे को आप देख नही पाते है, जिसके कारन समस्या कितनी खराब है यह आप नही जान पाते। ऐसे में पीठ पर दाने का इलाज क्या है  इसके बारे में आगे जानेंगे।

     सम्बंधित: सफ़ेद दाग का रामबाण इलाज पतंजलि दवा 

    Back Acne Treatment At Home in Hindi (पीठ पर दाने का इलाज घरेलू उपाय)

    पीठ पर दाने निकलने के कारण जानने के बाद पीठ पर दाने का इलाज क्या है यह सवाल का जवाब जानना जरुरी होता है। इस पोस्ट में पीठ पर गर्मी के दाने का इलाज (back acne home remedies in hindi) और दाने निकलने पर क्या लगाना चाहिए तथा पीठ पर दाने का घरेलू इलाज के बारे में  आयुर्वेदाचार्य डॉक्टर प्रताप चौहान द्वारा जानकारी बताई गई है, जिससे घरेलू उपाय से पीठ पर आये दाने से छुटकारा पा सकते है। तो आइये जानते है पीठ पर दाने का इलाज और घरेलू उपाय के बारे में विस्तार से  hindi में।

    back acne home remedies in hindi

    back acne home remedies in hindi

    सम्बंधित: कम समय में ड्राई स्किन को ग्लो कैसे करे 

    13 Home Remedies For Back Acne in Hindi। पीठ पर दाने 13 घरेलू उपाय 

    आपके चेहरे पर मुंहासों की तरह पीठ पर मुंहासे आना यह त्वचा के छिद्रों में अतिरिक्त सीबम (जरूरत से ज्यादा तेल) के बनने के कारण होते हैं।  मुंहासे छाती, कंधे, हाथ, पैर और पीठ पर भी आ सकते हैं। बॉडी लोशन, मसाज ऑयल या सनस्क्रीन जैसी चीजों का इस्तेमाल करने से शरीर के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं, जिससे मुंहासे और त्वचा के टूटने की समस्या हो सकती है। टाइट-फिटिंग कपड़े, अस्वस्थ आहार, तनाव, शरीर में हार्मोनल परिवर्तन और त्वचा कीअनुचित देखभाल भी मुँहासे पैदा कर सकती है। हालांकि यह दर्दनाक और देखभाल करने में थोडा कठिन होता है, परंतु पीठ के मुंहासों का इलाज कई सरल घरेलू उपचारों से किया जा सकता है पीठ के मुंहासों से जल्दी छुटकारा पाने के लिए यहां कुछ प्राकृतिक उपचार बताये गए हैं। तो आइये जानते है back acne treatment at home in hindi में विस्तार से


    पीठ पर दाने का इलाज 13 घरेलू उपाय (Back Acne Home Remedies in Hindi)


    1. अलोविरा और हल्दी से गर्मी के दाने का इलाज

    पीठ पर दाने का इलाज
    पीठ पर दाने का इलाज

    back acne treatment at home in hindi में मुहासों के लिए एलोवेरा का उपयोग त्वचा संबंधित समस्या को दूर करने के लिए काफी पहले से किया जा रहा है। एलोवेरा में त्वचा के लिए कई प्रकार के औषधि गुण पाए जाते हैं जो फंगल, वायरस, बैक्टीरिया आदि से स्किन को बचाए रखने के लिए बेहद उपयुक्त होते हैं और हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो त्वचा को होने वाले इन्फेक्शन से बचाए रखते हैं। यदि आप पीठ पर दाने का इलाज ढूंढ रहे हैं, ऐसे में एलोवेरा जेल में और एक चम्मच हल्दी को अच्छे से मिक्स करें और मुंहासे वाली जगहों पर हल्के हाथों से अच्छे से लगाए। लगभग 2 हफ्ते बाद आपके मुहासे दूर हो जाएंगे और त्वचा साफ दिखाई देगी। 

     

    2. निम् - पीठ के मुंहासों से छुटकारा पाये

    गर्मी के दाने का इलाज
    गर्मी के दाने का इलाज

    आयुर्वेद में त्वचा के लिए नीम  के पत्ते  का उपयोग कई सालों से किया जा रहा है। नीम के पत्ते में एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जिसकी मदद से त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया नष्ट होने में मदद मिलती है। चेहरे के पिंपल्स तथा पीठ के दाने और मुंहासे को नष्ट करने में नीम के पत्ते बेहद गुणकारी होते हैं। इसके लिए नींद के पत्ते धोकर उसका पेस्ट बना है और उसमें एक चम्मच एलोवेरा, एक चम्मच ग्लिसिरिन और दो विटामिन ई कैप्सूल डालें। अब बनाए गए मिश्रण को पीठ के दाने तथा चेहरे के पिंपल्स पर लगाएं और 10-15 मिनट सूखने के बाद त्वचा को धोए। लगभग 2 हफ्ते बाद आपको पर दिखना शुरू हो जाएगा और धीरे-धीरे मुहासे ठीक होने लगेंगे।

     

    3. Tea Tree ऑइल और नारियल तेल से पीठ के दाने दूर करे 

    पीठ के मुंहासे के घरेलू उपचार

    पीठ के मुंहासे के घरेलू उपचार


    यदि आप भी पीठ पर दाने का इलाज ढूंढ रहे हैं, ऐसे में यह पीठ के दाने दूर करने का घरेलू नुस्खा आपके लिए है। चाय के पेड़ से बना हुआ यह Tea Tree ऑइल त्वचा के औषधि गुण के लिए काफी मशहूर है। त्वचा की समस्या जैसे सूजन लालिमा और मुंहासे को शांत करने के लिए यह बेहद गुणकारी होता है। पेट के दाने  दूर करने का घरेलू नुस्खा बनाने के लिए छोटे बर्तन में एक छोटा चम्मच नारियल तेल डाले और उसमें 8 से 10 बूंदे Tea Tree Oil के मिलाकर अच्छे से मिक्स करे। जिसके बाद रात को सोने से पहले बनाए गए मिश्रण को हल्के हाथों से पीठ के दाने पर लगाया, इसके अलावा यदि  कंधे तथा छाती पर मौजूद मुंहासे के दाने पर लगाए और सुबह होते ही इसे धो ले। लगभग 2 हफ्ते बाद आपके पीठ के मुहासे सूखने लगेंगे और 4 से 5 हफ्तों में मुहासे पूरी तरह से ठीक हो जाएंगे। back acne home remedies in hindi में पीठ पर गर्मी के दाने का इलाज लिए यहां एक बेहद कारीगर नुस्खा है।

      

    4.  मुल्तानी मिट्टी- पीठ के दाने दूर करने के लिए घरेलू उपाय 

    back acne treatment at home in hindi
    back acne treatment at home in hindi

    असल में महिलाओं में तथा पुरुषों में शरीर में  गर्मी बढ़ने के कारण कंधे, छाती और पीठ पर मुहासे आने लगते हैं। ऐसे में गर्मी के दाने का इलाज के लिए मुल्तानी मिट्टी बेहद फायदेमंद होती है। मुल्तानी मिट्टी की तासीर ठंडी होती है जो शरीर की गर्मी दूर करने में और पिंपल्स तथा पीठ के मुहासे को दूर करने में बेहद उपयुक्त होती है। इसके अलावा  मुल्तानी मिट्टी में अधिक मैग्नीशियम क्लोराइड की मात्रा होती है जो अधिकतम तेल बनाने वाली ग्रंथियों को कंट्रोल में रखने के लिए मदद करती है जिससे पीठ पर दाने और मुहासे जैसी समस्या को दूर करने में मदद मिलती है। पीठ के मुंहासे दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी में एक नींबू निचोड़ कर उसमें गुलाब जल मिलाएं और मुहासे वाली जगहों पर लगाए जिससे मुंहासे को ठंडक मिलती है और वह कम होने में मदद मिलती है। 

     पढ़े: वजन कम करने के लिए चिया बिज के फायदेमंद

    5. टमाटर- पीठ के मुंहासे के घरेलू उपचार

    back acne home remedies in hindi

    back acne home remedies in hindi


    टमाटर टमाटर में सैलिसिलिक एसिड होने की वजह से ये मुंहासों के इलाज में मददगार होते हैं। वास्तव में, वे मुँहासे को जल्दी से सूखने में मदद करते हैं। वे मुँहासे के साथ आने वाले दर्द और सूजन को कम करने में भी मदद करते हैं और कोशिका स्तर पर त्वचा की क्षति को ठीक करने में मदद करते हैं । टमाटर के एक टुकड़े को अपनी पीठ के मुंहासों वाली जगह पर कुछ मिनट के लिए हल्के हाथो से लगाये, लगभग 10 मिनट के बाद इसे गर्म पानी से धो लें। ऐसा दिन में 1 बार जरुर करें। आप 1 बड़ा चम्मच टमाटर का रस में नींबू के रस की कुछ बूँदें और आधा चम्मच शहद मिलाकर भी मिश्रण बना सकते हैं। इसे अच्छे से मिलाएं और कॉटन बॉल से उस जगह पर थपथपाएं। 8 से 10 मिनट तक प्रतीक्षा करें और फिर इसे गर्म पानी से धो लें। ऐसा दिन में एक बार करने से मुहासों में ठंडक पहुचेगी जिसके बाद वेह धीरे धीरे कम हो जायेंगे 

     

    6. सेब का सिरका- पीठ के दाने दूर करने के लिए उपयुक्त 

    back acne treatment in hindi
    back acne treatment in hindi

    सेब के सिरके का उपयोग मुंहासों को ठीक करने के सर्वोत्तम प्राकृतिक तरीकों में से एक है। यह सूजन और बैक्टीरिया के विकास को रोकता है जो त्वचा के टूटने का कारण बनते हैं। यह त्वचा के अम्ल स्तर को भी बाहर करने में मदद करता है, जो आपकी त्वचा को समस्याओं से मुक्त रखने के लिए महत्वपूर्ण है। एक कप पानी में1 बड़ा चम्मच कच्चा, बिना फिल्टर किया हुआ सेब का सिरका मिलाएं। इस मिश्रण को अपनी पीठ के मसुहो वाले भाग पर लगाएं लगभग 10 मिनट तक प्रतीक्षा करने के बाद, इसे गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा दिन में 2 बार करने से पीठ के दाने दूर हो जायेंगे। back acne treatment at home in hindi में मुहासों को ठंडक पहुचाने के लिए यह बेहद फायदेमंद नुस्खा है

    इसके आलावा रोजाना सेब का सिरका पीने से आपकी त्वचा अंदर से स्वस्थ रहती है। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच कच्चा, अनफ़िल्टर्ड सेब का सिरका और थोड़ा सा शहद मिलाकर दिन में दो बार पियें। जिससे मुहासे को ठंडक मिलेगी और गर्मी में दाने का इलाज तथा पीठ पर दाने का इलाज जल्दी होने में मदत मिलेगी।

     पढ़े: सेहत कैसे बनाये घरेलू उपाय 

    7. करी पत्ता के सेवन से पीठ के दाने से छुटकारा पाये

    हार्मोनल चेंज और खून की खराबी के कारण पीठ पर दाने की समस्या उत्पन्न होती है ऐसे में खून को शुद्ध करना बेहद जरूरी होता है, जिससे पीठ के दाने से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। इसलिए रक्त शुद्ध करने के लिए नीम के पत्ते का सेवन करना बेहद जरूरी होता है। करी पत्ता की तासीर ठंडी होती है जो मुंहासे को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद होती है यदि आप पीठ के पिंपल्स तथा मुहासे की वजह से परेशान हैं ऐसे में रोज सुबह 4 से 5 नीम के पत्ते धोकर खाने से शरीर का रक्त शुद्ध होने में मदद मिलती है और ब्लॉकेज दूर हो जाते हैं जिससे मुहासे जैसी समस्या दूर होने में मदद मिलती है। back acne treatment at home in hindi में करी पत्ता का सेवन यह एक बेहद फायदेमंद घरेलू उपाय है

     

    8. गर्मी के दाने का इलाज के लिए पानी का सेवन जरुरी 

    home remedies for back acne in hindi
    home remedies for back acne in hindi

    जिस प्रकार से शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी का सेवन जरूरी है उस प्रकार पानी में ऐसे कई तरीके होते हैं जिनसे यह आपकी त्वचा को बेहतर बना सकता है। back acne home remedies in hindi में पानी का सेवन सबसे महत्वपूर्ण घटक है। समय के साथ पानी का उचित सेवन मुंहासों को सुधारने में मदद करता है। शरीर और मुहासों में मौजूद विषारी पदार्थ (टॉक्सिन्स) और बैक्टीरिया को हटाने में मदद करता है, इसलिए  दिन में कम से कम 3 लीटर पानी जरुर पिएं। 

     सम्बंधित: चेहरे की पुराने से पुंनी झाईयाँ दूर करने के उपाय  

    9. सुहागा (Borax Powder)- गर्मी के दाने का इलाज के लिए फायदेमंद

    pith ke dane ka ilaj, pith ke dane ka ghrelu upay
    pith ke dane ka ilaj

    सुहागा (Borax Powder) पीठ के मुंहासों को ठीक करने का एक प्राकृतिक तरीका है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह त्वचा पर मौजूद  बैक्टीरिया और अन्य विषारी पदार्थों को मारता है। सुहागा पाउडर की खास बात यह है की इसमे इन्फ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो सूजन को कम करने का काम करते  है और पीठ के मुंहासों के साथ आने वाले दर्द को कम करने में मदद करता है। एक बाउल में आधा चम्मच बोरेक्स पाउडर डालें, उसमे 1 चम्मच ग्लिसरीन और थोड़ा पानी मिलाकर मिश्रण बनाये। अब बनाये गये मिश्रण को अपनी पीठ पर जहां मुंहासे हैं वहां लगाएं और कुछ देर 15 मिनट इसे पूरी तरह सूखने दें। सूखने के बाद पीठ को (त्वचा को) को गर्म पानी से धो लें और ठंडे पानी से उस जगह पर छींटे मारें और त्वचा को तौलिए से पोछ ले। ऐसा दिन में 2 बार करनेसे पीठ के मुहासे जैसे समस्या जल्दी दूर हो जाती है। back acne home remedies in hindi में यह बेहद कारीगर नुस्खा है

     

    10. दलिया-पीठ पर दाने का इलाज घरेलू उपाय 

    back acne treatment at home in hindi में दलिया बेहद का उपयोग बेहद फायदेमंद होता है। दलिया (ओटमील)  मुंहासों के इलाज में मदद करता है क्योंकि यह आपकी त्वचा के छिद्रों को स्वाभाविक रूप से साफ कर सकता है और अतिरिक्त तेल सोख लेता है। यह मृत त्वचा को भी साफ करता है और सूजन वाले क्षेत्र को शांत करने में काफी मददगार होता है। इसके लिए 1 चम्मच ओटमील में एक निम्बू निचोड़कर थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। जिसके बाद त्वचा को गीला करें और पेस्ट को मुहासे तथा दाने वाले क्षेत्र पर लगाएं। लगभग 10 मिनट तक सूखने के बाद त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें । ऐसा हफ्ते में 2 से 3 बार करें करते रहने से मुहासों की समस्या दूर हो जाती है।

     पढ़े: बालो के लिए हिबिस्कुस फुल के फायदे 

    11. पीठ के मुंहासे दूर करने के लिए योगा, प्राणायम 

    pith ke muhase ghrelu upchar
    pith ke muhase ghrelu upchar

    Back Acne Treatment At Home in Hindi में आपको यह जानकर हैरानी होगी कि योगा और प्राणायाम का नियमित रूप से अभ्यास करने से  स्वास्थ्य को ठीक रखने के साथ-साथ  मुहासे और फुंसी ( पिंपल्स) जैसे त्वचा की समस्या में 10 गुना तक सुधार होता है।चिकित्सा अनुसंधान ने बताया है की , योगा करने से मानसिक तनाव कम हो जाता है, और यह कारण मुंहासे को दूर करने के लिए  बेहद जरूरी होता है। पीठ के मुंहासे का इलाज करने के लिए योगा एक बेहतरीन उपाय है जिसमें चित्र में नीचे बताए गए  पीठ के मुंहासे दूर करने के लिए प्राणायाम तथा योगा शामिल है

    • मत्स्यासन:
    • सर्वांगासन:
    • भुजंगासन
    • चक्रासन:
    • पद्मासन:
    • हलासन:

    सम्बंधित: ख़राब मुड को ठीक करने के तरीके 

    12. पीठ के मुंहासे ठीक करने के लिए इन चीजों का सेवन करें 

    पीठ पर मुंहासे आने के कारण कई प्रकार के होते हैं, परंतु एक रिसर्च के मुताबिक छाती और चेहरे पर दाग धब्बे तथा पीठ पर मुंहासे आने का कारण गलत खानपान पाया गया है। ऐसे में खानपान में जरूरी बदलाव करना आवश्यक होता है, ताकि शरीर के लिए महत्वपूर्ण विटामिंस और जरूरी पोषक तत्व की पूर्ति होने में मदद मिल सके और मुंहासे जैसी समस्या को दूर कर सके। back acne treatment at home in hindi में पीठ के मुहासे दूर करने के लिए उचित आहार निचे बताया गया है

    इस बात का ध्यान रहे चेहरा, छाती और पीठ के मुहासे दूर करने के लिए अपने भोजन ठंडी तासीर वाली चीजें शामिल करें जैसे दही, कद्दू के बीज, नारियल पानी, चुकंदर, गाजर आदि सभी चीजों का सेवन त्वचा को हिंदी बनाने में मदद करता है और मुंहासों की समस्या धीरे-धीरे कम हो जाती है। 

     


    13. गर्मी के दाने दूर करने के लिए यह चीजे ना करे 

    यदि आप back acne treatment at home in hindi के बारे में जानना चाहते है ऐसेमें  पीठ के दाने तथा पीठ के मुंहासे दूर करने के लिए यह आदतें बंद करें और इन चीजों का सेवन ना करें

    • पीठ पर दाने आने पर उसे रगड़-रगड़ कर ना धोए।
    • छाती तथा पीठ के मुहांसों को टॉवेल से रगड़ कर ना पोछे।
    • मुंहासे को ना फोड़े तथा ना खुजाये, ऐसा करने पर वह तेजी से बढ़ते है। 
    • मुहासे आने पर सोडियम वाली साबुन का इस्तेमाल ना करें।
    • अधिक मसालेदार पदार्थ तथा जंक फूड से दूर रहें।
    • तले और वसायुक्त खाद्य पदार्थों से दूर रहें।
    • शराब, सिगरेट, तंबाकू आदि नशे वाली वस्तुओं का सेवन ना करें।
    • गर्म तासीर वाले पदार्थों का अधिक सेवन ना करें।
    • सिर पर अधिक तेल ना लगाये, ऐसा करने से तेल गर्दन कंधे और पीठ पर उतरता है जिससे मुहासे की समस्या बढ सकती है। 

     सम्बंधित: शराबी को बिना बताये शराब छुड़ाने के तरीके


    Back Acne Home Remedies in Hindi video


    पीठ के मुंहासे सम्बंधित सवाल जवाब (FAQ)


    Q1. शरीर में छोटे छोटे दाने क्यों निकलते हैं? 

    शरीर में मौजूद तेल बनाने वाली ग्रंथिया (Oil Glands) जब अतिरिक्त तेल बनाने लगती है, जिसके कारन वेह तेल शरीर के रोमछिद्रो से बाहर आने लगता है और त्वचा की सतह पर आता है जिसके कारन शरीर में छाती, कंधे, पीठ पर छोटे छोटे दाने निकलने लगते है.  

    Q2. पीठ के दाग धब्बे कैसे हटाए?

    अक्सर मुहासे तथा पीठ के दाने ठीक होने के बाद वेह पीठ पर दाग धब्बे छोड़ जाते है, एसेमे दाग धब्बे के निशान मिटाने के लिए निम् के पत्तो में थोडासा पानी और निम्बू का रस डालकर मिक्सर में पेस्ट करे और नहाने से 15 मिनिट पहले उसका लेप पीठ के दाग धब्बो पर लगाये. निम् यह एक औषधी गुणकारी पौधा है जो पीठ पर दाने का इलाज करने के लिए बेहद गुणकारी होता है.

    Q3. दाने निकलने पर क्या लगाना चाहिए?

    दाने निकले पर एलोवेरा में 1 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच शहद मिलाकर नहाने से 15 मिनिट पहले  उसका पेस्ट मुहासों पर तथा दानो पर लगाये. इसके आलावा उचित आहार शामिल करे और दिन भर में काम से काम 3 लीटर पानी का सेवन जरुर करे. इसके साथ साथ ध्यान रहे गरम तासीर वाली चीजो का सेवन काम करे.


    आज आपने क्या सिखा 

    जैसा कि इस पोस्ट में  back acne treatment at home in hindi के बारे में जाना जिसमे गर्मी के दाने का इलाज, पीठ पर दाने निकलने के कारण और पीठ के मुंहासे के घरेलू उपचार के बारे में पूरी जानकारी बताई है। अक्सर युवा लोगों में चर्म रोग की समस्या देखी जाती है,  कई बार शरीर में गर्मी बढ़ जाने के कारण यह समस्या उत्पन्न होती है तो कई बार हार्मोन चेंज और प्रदूषण तथा उचित खानपान आदि कारणों की वजह से चेहरे छाती तथा पीठ पर मुहांसों की समस्या उत्पन्न होती है। पीठ पर दाने का इलाज घरेलू उपाय द्वारा किया जा सकता है जिसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में बताई गई है।  परंतु यदि मुहासे की समस्या अधिक हो रही है ऐसे में चर्म रोग (डरमेट्रोलॉजिस्ट डॉक्टर) को जरूर दिखाएं।

    उम्मीद करता हूं दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट पीठ पर दाने का इलाज 13 घरेलू उपाय। Back Acne Treatment At Home in Hindi जरूर पसंद आए होंगे back acne home remedies in hindi के बारे में आपकी क्या राय है कमेंट में जरूर बताएं


    यह पढ़े 

    कैसे पता करे डिलीवरी नार्मल होगी की सिजेरियन 

    करी पत्ता के फायदे 

    पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे 

    गुटखे के दांत साफ करने के तरीके 

    ताकदवर बॉडी बनाने का घरेलू उपाय 

    सोयाबीन खाने के फायदे 

    गंजा होने से कैसे बचे

    Reactions

    Post a Comment

    0 Comments