Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

क्या कैंसर की गांठ में दर्द होता है, कितने दिन में फैलता है, लक्षण

क्या कैंसर की गांठ में दर्द होता है, कितने दिन में फैलता है, लक्षण

लोग अक्सर शरीर पर गांठ आने पर उसे नजर अंदाज करते है। जिसके बाद वेह कैंसर का मुख्य कारण भी हो सकता है। एसेमे कैंसर के शुरुआती लक्षण क्या है यह जानना जरुरी होता है। क्या कैंसर की गांठ में दर्द होता है तथा कैंसर कितने दिन में फैलता है यह सवाल अक्सर लोगो द्वारा पुछा जाता है। इस पोस्ट में आपको कैंसर कैसे होता है, कैंसर होने के मुख्य कारन क्या है और कैंसर की गांठ की पहचान कैसे करें आदि विषयों के बारे में विस्तार से जानकारी बताई गई है। इसके आलावा कैंसर के कितने स्टेज होते है और कैंसर पेशेंट के लिए सरकारी योजना द्वारा मदत इसके बारे में बताया गया है। तो आइये जानते है symptoms of cancer in hindi me 

क्या कैंसर की गांठ में दर्द होता है, कैंसर क्यों और कैसे होता है, कैंसर कितने दिन में फैलता है
kya cancer ki gath me dard hota hai 


    क्या कैंसर की गांठ में दर्द होता है

    कैंसर की गांठ शरीर के किसी भी अंग में हो सकती है जैसे मूह, पेट, गला, छाती, फुफुस, खाक आदि। कैंसर के शुरुवाती स्टेज में गांठ का आकार छोटा होने के कारन दर्द महसूस नही होता, परंतु समय के नुसार ध्यान ना देनेपर कैंसर की गांठ बढ़ने लगती है और गांठ में दर्द होने लगता है। हलाकि शुरुवाती स्टेज में कैंसरकी तथा किसी अन्य गांठ को पहचानना मुश्किल होता है। परंतु नीचे बताए गए कैंसर के लक्षण द्वारा कैंसर बीमारी की पहचान की जा सकती है।  

    सम्बंधित: गुटखे के दांत साफ करने के तरीके 

    कैंसर क्यों और कैसे होता है

    कैंसर की उत्पत्ति शरीर में मौजूद खराब कोशिकाओ के कारण होती है। असल में हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार की कोशिकाए होती है, जो शरीर को तंदुरुस्त रखने के लिए अलग अलग कार्य करती है। परंतु शरीर की कुछ खराब कोशिकाए शरीर से उर्जा लेने के बावजूद नियम का पालन करने में असक्षम हो जाती है जिसके कारण ख़राब कोशिकाओं का विकास अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगता है और वेह शरीर में फैलने लगती है। जिसके कारण शरीर में ट्यूमर तथा कैंसर की गांठ की उत्पत्ति होती है। ऐसे में कैंसर होने के मुख्य कारण कौन से हैं यह जानना बेहद जरूरी होता है। तो आइए जानते हैं शरीर में कैंसर का प्रसार होने के मुख्य कारण 


    कैंसर होने के मुख्य कारन 

     नीचे बताई गई सभी चीजें कैंसर होने में कार्निभुत होती है

    • गुटखा तंबाकू, बीड़ी, सिगरेट, धूम्रपान का सेवन 
    • शराब का सेवन
    • अनुवांशिकता
    • केमिकल से  बने पदार्थों का सेवन
    • तेल में डबल फ्राई किए हुए पदार्थों का सेवन 
    • नमक का अधिक मात्रा में सेवन 
    • अधिकतम बाहर का भोजन
    • X-ray तथा अन्य मशीन के रेडियोएक्टिव रेडिएशन के संपर्क में आना 
    • गाड़ी से निकलने वाला खराब कार्बन मोनोऑक्साइड 
    • जले हुए विषारी पदार्थों का धुर 
    • गर्भनिरोधक दवाइयों का अधिक सेवन 

    कैंसर की गांठ की पहचान कैसे करें, कैंसर होने के मुख्य कारन, क्या कैंसर की गांठ में दर्द होता है
    क्या कैंसर की गांठ में दर्द होता है

    कैंसर की गांठ की पहचान कैसे करें (identify a cancerous lump)

    कैंसर की गांठ दिखने में लाल रंग की  ऊभरी  हुई दिखाई देती है जो शरीर के बाह्य तथा अंदरूनी भाग मे होती है जिसे ट्यूमर भी कहा जाता है।  यदि शरीर के किसी भी अंग पर बिना हिलने डुलने वाली ठोस गांठ दिखाई दे तथा उसमेसे खून बाहर आने लगे एसेमे 90% प्रतिशत वेह कैंसर की गांठ होने की संभावना होती है। कैंसर यह एक ऐसी बीमारी है  जिसके लक्षण शुरुवाती  स्टेज में  नजर नही आते, परंतु चौथी और पाचवी स्टेज में यह बीमारी  गंभीर रूप लेती है। ऐसे में कैंसर कितने दिन में फैलता है यह जानना बेहद  आवश्यक है।  इसलिए वक्त रहते कैंसर का शीघ्र उपचार करना बेहद जरूरी  होता है। 

    यदि शरीर पर किसी प्रकार की गांठ है  तो ऐसे में कैंसर की शंका दूर करने के लिए  डॉक्टर द्वारा बायोप्सी और सिटी स्कैन जरूर करवाएं, जिससे शरीर पर मौजूद गांठ कैंसर की है तथा नहीं है यह जानने में आसानी होती है। Biopsy यह टेस्ट केवल कैंसर को पहचानने के लिए की जाती है, जिसमें कैंसर की गांठ के छोटे टुकड़े का परीक्षण किया जाता है और कैंसर की बीमारी का पता लगाया जाता है।

    यह पढ़े : कम समय में ड्राई स्किन को ग्लो करे 

    कैंसर कितने दिन में फैलता है।

    कैंसर के स्टेज से शरीर में कैंसर का फैलाव कितना हुआ है यह जानने में आसानी होती है। कैंसर की बीमारियाँ अलग अलग प्रकार की होती है जिसका फैलाव उनकी बीमारियों पर निर्भर करता है, ज्यादातर कैंसर की पेशी (गांठ)  3 से 4 महीनो में 3 गुना बढ़ जाती है।  हलाकि कैंसर के विभिन्न रोगों के अनुसार कैंसर के अलग अलग stage होते है। परंतु साधारण तह  कैंसर को  5 स्टेज में विभाजित किया जाता है।

    कैंसर कितने दिन में फैलता है, कैंसर के शुरुआती लक्षण क्या है
    कैंसर कितने दिन में फैलता है

    कैंसर के 5 Stage इस प्रकार होते है (Cancer Stage in Hindi)

    1. पहले स्टेज में कैंसर की कोशिकाए (cells) बनाना शुरू होती है।
    2. कैंसर के दुसरे स्टेज में कैन्सर की पेशी द्वारा छोटे छोटे टुकडो का निर्माण होता है। 
    3. कैंसर के तीसरे स्टेज में ठोस गांठ का निर्माण होता है और हल्का सा दर्द महसूस होना शुरू होता है।
    4. जिसके बाद कैंसर के चोथे स्टेज में गांठ का फैलाव शरीर के अन्य भाग (organs) के लिए बाधा डालने लगता  है     
    5. कैंसर के पाचवे स्टेज में गांठ का फैलाव जरूरत से ज्यादा बढ़ जाता है जिसके कारन गांठ के आस पास के organs ब्लॉक हो जाते है।


    कैंसर के शुरुआती लक्षण क्या है? (Symptoms of cancer in Hindi)

    कैंसर की शुरुआत कैसे होती है? यह सवाल अक्सर लोगो द्वारा पूछा जाता है। अक्सर लोग शरीर पर आई हुई गांठ को साधारण गांठ समझ कर नजरअंदाज करते हैं, जिसका परिणाम गंभीर भी हो सकता है। दिन-प्रतिदिन रुग्णों में कैंसर की समस्या बढ़ती जा रही है ऐसे में कैंसर के शुरुआती लक्षण क्या है यह जानना बेहद जरूरी होता है। तो आइए जानते हैं कैंसर के शुरुआती लक्षण के बारे में 

    कैंसर के शुरुआती लक्षण इस प्रकार है (Early signs of cancer in hindi)

    • खाना निगलते वक्त परेशानी होना 
    • शरीर पर तथा मुह में छाले आना 
    • अल्सर का ठीक ना होना तथा दोबारा उत्पन्न होना 
    • लंबे समय से खासी  का होना 
    • खासते समय खून का आना 
    • बार-बार पेशाब आना तथा पेशाब होने में परेशानी होना
    • शरीर के अंग से तथा मलद्वार से खून का निकलना 
    • शरीर में असामान्य अंग का बढ़ना (ट्यूमर का बढ़ना) 
    • शरीर पर ठोस गांठ उत्पन्न होना और गांठ का बढ़ते रहना
    • शरीर पर आई हुई गांठ का रंग बदलना
    • पाचनतंत्र बार-बार खराब होना
    • पेट के फेफड़े में दर्द होना  

     सेहत कैसे बनाये घरेलू उपाय

    कैंसर होने पर क्या करना चाहिए?

    कैंसर के इलाज पर निश्चित रूप से दवाई  अभी तक नहीं पाई गई है इसीलिए आमतौर पर कैंसर होने पर अक्सर लोग घबरा जाते हैं। कैंसर होने पर सबसे पहले बीमारी से लड़ने का खुदपर आत्मविश्वास रखे और खुश रहने का प्रयास करे ताकि आपका मनोबल मजबूत बना रहे। आज की एडवांस टेक्नोलॉजी की मशीनें  कैंसर का इलाज करने के लिए सक्षम है। कैंसर का इलाज रेडिएशन मशीन द्वारा किया जाता है जिसमें Light Radiation के माध्यम से कैंसर की गांठ को कम किया जाता है इसी के साथ-साथ कैंसर की दवाई सलाइन मार्फ़त  शरीर में दी जाती है जिसे कीमोथेरेपी (chemo Treatment) कहते हैं। यह पूरा ट्रीटमेंट Cancer hospital में दिया जाता है। इसके आलावा कैंसर होने पर क्या करना चाहिए  तथा कैंसर होने पर किस चीज का सेवन करना चाहिए यह जानना बहुत जरूरी है। 

    कैंसर होने पर इन चीजों का पालन करके बीमारी से जीते 

    • डॉक्टर द्वारा बताई गई कैंसर ट्रीटमेंट को अपनाएं 
    •  शराब, तंबाकू, धूम्रपान  हाथी नशे वाली चीजों का सेवन बंद करें
    • मसालेदार चीजों का सेवन बंद करें
    • बाहर का खाना बंद करें 
    • भोजन में हरी सब्जियां जरूर शामिल करें
    • सोयाबीन पनीर तथा सोया मिल्क का सेवन करे 
    • अन्य फलों के साथ-साथ नारियल पानी का सेवन जरूर करें
    • अदरक और लहसुन का सेवन कैंसर की कोशिकाओ से लड़ने के लिए फायदेमंद है 

    कैंसर पेशेंट के लिए सरकार द्वारा मदद, कैंसर पेशेंट के लिए सरकारी योजना
    कैंसर पेशेंट के लिए सरकारी योजना

    कैंसर पेशेंट के लिए सरकार द्वारा मदद

    कैंसर के इलाज के लिए पैसे कहां से लाएं यह सवाल अक्सर  चिंता में डाल देता है। कैंसर का इलाज काफी महंगा होता है ऐसे में सर्व सामान्य वर्ग के लोगों के लिए कैंसर के इलाज के लिए खर्च करना मुश्किल हो जाता है। कैंसर के इलाज के लिए सरकार द्वारा  महात्मा ज्योतिबा फूले योजना अंतर्गत 1,50,000/- रूपये  की राशि की मदत मिलती  है परंतु इसके लिए  राशन कार्ड होना अनिवार्य होता है। इसके आलावा सरकार द्वारा राजीव गांधी जीवन आरोग्य योजना अंतर्गत  3,50,000/- रूपये राशी  की मदद दी जाती है, इसके लिए राजीव गांधी जीवन आरोग्य कार्ड निकालना अनिवार्य होता है। बताए गए इस योजना का लाभ  सभी वर्गों के व्यक्ति को दिया जाता है। 

    टॉन्सिल्स का होम्योपैथिक इलाज 

    कैंसर सम्बंधित सवाल जवाब 

    Q1. कैंसर किस उम्र में होता है?

    छोटे बच्चों के मुकाबले बुढो में कैंसर की संभावना अधिक पाई गई है। WHO के एक अध्ययन के अनुसार कैंसर होने की संभावना 50 साल के उम्र से अधिक व्यक्तियों में पाई गई है। जिसमें (मुंह का कैंसर) शराब और धूम्रपान का सेवन करने वाले व्यक्तियों की संख्या ज्यादा पाई गई है। 

    Q2. कैंसर कैसे ठीक हो सकता है?

    यदि कैंसर प्रारंभिक स्टेज में है, ऐसे में कैंसर के इलाज के लिए मरीज को सलाइन द्वारा दवाई दी जाती है जिसे कीमोथेरेपी (chemo) कहते है और इसीके साथ साथ  मशीन द्वारा रेडिएशन दिए जाते हैं जो कैंसर को कोशिकाओ को खत्म करने में मदत करती है जिसे रेडियोथैरेपी कहते हैं। परंतु यदि शरीर में कैंसर का फैलाव अधिक हुआ है ऐसे में ऑपरेशन (सर्जरी) द्वारा ट्यूमर को निकालकर मरीज को ठीक किया जाता है।  

    Q3. कैंसर का लास्ट स्टेज क्या है?

    साधारण पाचवी स्टेज  कैंसर की अंतिम स्टेज होती है।  परंतु कैंसर की बीमारी के अनुसार  कैंसर की अलग-अलग स्टेज पाई जाती है। यदि कैंसर की गांठ का फैलाव शरीर के अन्य अंग में अधिक हुआ है  तो यह कैंसर की लास्ट स्टेज होती है, एसेमे ऑपरेशन द्वारा कैंसर की गांठ (ट्यूमर) को निकालना जरूरी होता है जिसके बाद chemo + Radiation द्वारा कैंसर ठीक किया जा सकता है और मरीज को बचाया जा सकता  है।  

    Q4. कैंसर की दवा कौन सी है?

    कैंसर की बीमारी पर अभी तक किसी प्रकार की दवाई नहीं पाई गई है। कैंसर की गांठ को कम करने के लिए कीमोथेरेपी, रेडियोथेरेपी और सर्जरी यह ट्रीटमेंट  द्वारा कैंसर को ठीक किया जाता है। 

    आज आपने क्या सीखा

    क्या कैंसर की गांठ में दर्द होता है  इसकी पूरी जानकारी विस्तार से बताई गई  है। दिन प्रतिदिन केमिकल से बने पदार्थों का सेवन करने से कैंसर की बीमारीयाँ का प्रमाण अधिक बढ़ रहा है। इसके कारण यह थी शरीर पर किसी प्रकार के गांठ आती है ऐसे में लोग मन की शंका दूर करने के लिए  कैंसर के शुरुआती लक्षण क्या है और  कैंसर कितने दिन में फैलता है यह जानने लगते है। जैसा कि इस पोस्ट में कैंसर की गांठ की पहचान कैसे करें यह बताया गया है जिसकी मदद से आप अपने मन की शंका दूर कर सकते हैं। इसके अलावा यदि किसी प्रकार की गिनती शरीर पर आती है ऐसे में बिना घबराए डॉक्टर की सलाह द्वारा बायोप्सी (Biopsy) और सिटी स्कैन जरूर करवाएं। यदि आपकी परिस्थिति गरीब है ऐसे में कैंसर पेशेंट के लिए सरकार द्वारा मदद के लिए सरकारी योजना का लाभ उठाएं जिसकी जानकारी ऊपर बताई गई है। 

    "समाज को सुन्दर स्वस्थ बनाना हैं, कैंसर को भगाना हैं"- Cancer Quotes

    उम्मीद करता हूं दोस्तों हमारा लिखा गया यह पोस्ट क्या कैंसर की गांठ में दर्द होता हैकैंसर कितने दिन में फैलता है आपको जरूर पसंद आया होगा। कैंसर होने पर क्या करना चाहिए इसके बारे में यदि आपके  अन्य सुझाव हो, तो कमेंट में जरूर बताएं।

    यह पढ़े 

    आयुर्वेद में नींद आने की दवा

    बिना बताये शराब छुड़ाने के उपाय

    ताकतवर बॉडी बनाने का घरेलू उपाय

    काले बालो के लिए करी पत्ता का नुस्खा

    चिया बिज से वजन घटाए

    मैगी किस चीज की बनती है 

    Reactions

    Post a Comment

    0 Comments