Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

क्या क्या खाने से फैट बढ़ता है। सबसे ज्यादा फैट वाला खाना। वजन बढ़ाने का आहार

क्या क्या खाने से फैट बढ़ता है। सबसे ज्यादा फैट वाला खाना। वजन बढ़ाने का आहार

कुछ लोग बेहद दुबले-पतले होते हैं जिसके कारण क्या क्या खाने से फैट बढ़ता है यह बात वह अक्सर सर्च करते रहते हैं इस पोस्ट में सबसे ज्यादा फैट वाला खाना कौनसा है जिससे आप योग्य मात्रा में वजन बढ़ा सकते हैं इसकी जानकारी बताई गई है। परंतु इसके अलावा यदि आप वजन कम करना चाहते हैं ऐसे में नीचे बताए गए पदार्थों का सेवन कम करें। तो आइये जानते है Sabse jyada fat vala khana और वजन बढ़ाने का आहार के बारे में hindi में List of most fat food in hindi

सबसे ज्यादा फैट वाला खाना, वजन बढ़ाने का आहार
सबसे ज्यादा फैट वाला खाना


    शरीर में वसा की जरूरत क्यों होती है (Why fat is important in body )

    वसा हमारे शरीर का आवश्यक फैटी एसिड का एक स्रोत है। वसा शरीर को विटामिन ए, विटामिन डी और विटामिन ई को घुलने में मदद करता है। जिसका अर्थ है कि उन्हें केवल वसा की मदद से ही अवशोषित किया जा सकता है। लगातार वजन घटना यह एक बीमारी के संकेत भी हो सकते हैं इसके अलावा शरीर के विकास में  देरी होना, कमजोरी होना, कुपोषण, शरीर की  रोगप्रतिकारक शक्ति कम होना आदि सभी समस्याएं अचानक वजन कम होने से उत्पन्न होती है। एसेमे क्या क्या खाने से फैट बढ़ता है यह जानना जरुरी होता है।

    सम्बंधित: सेहत कैसे बनाये घरेलू उपाय

    क्या क्या खाने से फैट बढ़ता है

    अक्सर जिनका वजन लगातार घट रहा है ऐसे में स्वास्थ्य अच्छा रहने के लिए डॉक्टर आम तौर पर उन्हें वजन बढ़ाने की सलाह देते हैं।  इसके अलावा एक्सरसाइज के साथ-साथ  सबसे ज्यादा फैट वाला खाना खाने की सलाह देते हैं। ताकि शरीर का योग्य वजन बढ़ने में मदद मिल सके और शरीर को होने वाली बिमारियोसे बचाया जा सके।

    पतले लोगों के लिए वजन बढ़ाना एक संघर्ष के समान होता है, ऐसे में दुबले पतले लोगों के लिए सबसे ज्यादा फैट वाला खाना कौनसा है  यह जानना बेहद जरूरी होता है। वजन बढ़ाने का आहार में नीचे बताए गए  खाद्य पदार्थ का  सेवन वजन तथा फैट बढ़ाने के लिए काफी मदद कर सकते हैं। इसके अलावा वे मांसपेशियों को बढ़ाने में मदत करते है और पूर्ण रूप से स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।


    सबसे ज्यादा फैट वाला खाना कोनसा है 

    वजन बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा फैट वाला खाना कोनसा है यह सवाल का जवाब हर कोई जानना चाहता है। सबसे ज्यादा फैट वाला खाना वो होता है जिसमे फैट, कैलोरी और कार्बोहायड्रेट की उच्च मात्रा पाई जाती है। जैसे मक्खन वाली चीजे, पनीर, मांस, मूंगफल्ली, प्रोटीन सप्प्लिमेंट आदि। नीचे बताए गए सभी खाद्य पदार्थो से शरीर में जरुरी पोषक तत्वों की पूर्ति करके व्यक्ति को सुरक्षित और प्रभावी रूप से वजन बढ़ाने में मदद करते है। तो आइए जानते हैं सबसे ज्यादा फैट वाले पदार्थ कोनसे है, क्या क्या खाने से फैट बढ़ता है  तथा Sabse jyada fat vala khana कौनसा है इसके बारे में हिंदी में विस्तार से।

    सबसे ज्यादा फैट वाला लिस्ट (List of most fat food in hindi)

    1. मक्खन वाली चीजे (80% fat )

    सबसे ज्यादा फैट वाला खाना, Sabse jyada fat vala khana
    सबसे ज्यादा फैट वाला खाना

    यदि आप वजन बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा फैट वाला खाना खोज रहे है तो मक्खन वाली चीजे का सेवन जरुर करे। क्योकि मक्खन में 80% प्रतिशत फैट की मात्र पाई जाती है जो शरीर को हेल्दी बनाने में और दुबले पतले शरीर का वजन बढ़ाने में काफी काफी फायदेमंद होता है। इसके आलावा हड्डियों के बिच चिकनाहट बनाने में मक्खन बेहद उपयूक्त होता है जिससे सूक्ष्म बीमारियों को दूर रखने में भी मदत मिलती है।  

    सम्बंधित: बाइसेप्स बनाने की एक्सरसाइज 

    2. पनीर  (20 % वसा/Fat) 

    Sabse jyada fat vala khana, सबसे ज्यादा फैट वाला खाना
    Sabse jyada fat vala khana

    वजन बढ़ाने का आहार में पनीर यह सबसे पोष्टिक आहार है। यदि आपका वजन नही बढ़ रहा है और  क्या क्या खाने से फैट बढ़ता है यह  आप सोच रहे है। तो जान लीजिये सबसे ज्यादा फैट वाला खाना पनीर होता है। पनीर में 20 % वसा (Fat) पाया जाता है जो किसी भी दुबले पतले आदमी का वजन बढ़ाने में सक्षम होता है। इसके आलावा पनीर प्रोटीन, कैल्शियम और कैलोरी का अच्छा स्रोत है। वजन बढ़ाने की भावना रखने वाले व्यक्ति को पनीर की सब्जी तथा पनीर से बने हुए चायनिज पदार्थो का सेवन जरुर करना चाहिए।


    3. मांस (20% Fat)

    सबसे ज्यादा फैट वाला खाना
    सबसे ज्यादा फैट वाला खाना

    यह साबित हुआ है कि मांस का सेवन  शरीर की मांसपेशियों के निर्माण के लिए और वजन बढ़ाने  के लिए काफी मदद करता है। मांस संबंधित पदार्थ जैसे  मछली का टिक्का में क्रिएटिनऔर ल्यूसीन जैसे  पोषक तत्व होते हैं जो शरीर की मांसपेशियों को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मछली का टिक्का  और अन्य मांस में वसा और प्रोटीन की प्रचुर मात्र होती है, जो वजन को बढ़ावा देने के लिए काफी मदत करती है।

    अक्सर डॉक्टर किसी भी व्यक्ति को अपने लिमिट में सेवन करने की सलाह देते है, हालांकि मांस (Meat) में 20 % प्रतिशत फैट की मात्रा मौजूद होती है परंतु मांस का सेवन शरीर को मोटा बनाने की तुलना में दुबले पतले शरीर के लिए और हृदय के लिए हेल्दी फूड का काम करता है। 

    एक अध्ययन के अनुसार में पाया गया कि 40 से 60 साल उम्र की 100 महिलाओं के आहार में दुबला पतला मांस शामिल करने से वजन बढ़ने के साथ-साथ मजबूत रोगप्रतिकारक शक्ति पाई गई। इसके अलावा 18 प्रतिशत तक ताकत बढ़ाने में मदद मिली है। वजन बढ़ाने का आहार में मांस का सेवन बेहद उपयुक्त होता है। 


    4. डार्क चॉकलेट (12 ग्राम फैट)

    Sabse jyada fat vala khana, Kya kya khane se fat bdhta hai
    Kya kya khane se fat bdhta hai

    क्या क्या खाने से फैट बढ़ता है सवाल अधिकतर दुबले पतले लोगो से सुनने को मिलता है। आपको बता दू  डार्क चॉकलेट उच्च वसा का एक उच्च स्त्रोत है जिसमे  12 ग्राम फैट की मात्र, 2 ग्राम प्रोटीन  और  170 कैलोरी पाई जाती है। यदि आप बजन बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा फैट वाला खाना और चोकलेट ढूंढ रहे है तो डार्क चॉकलेट का सेवन एक उच्च फैट और उच्च कैलोरी वाला भोजन है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं।

    वजन बढ़ाने की चाह रखने वाले व्यक्ति को ऐसे डार्क चॉकलेट का सेवन करना चाहिए, जिसमे कोको की मात्रा कम से कम 70 प्रतिशत तक हो।

    सम्बंधित: भूख लगने की होम्योपैथिक दवा

    5. सैल्मन (एक प्रकार की मछली) 10 ग्राम फैट

    क्या क्या खाने से फैट बढ़ता है, सबसे ज्यादा फैट वाला खाना
    क्या क्या खाने से फैट बढ़ता है

    सैल्मन यह एक प्रकार की समुद्री मछली है जिसमे 100 ग्राम की तुलना में 10 ग्राम फैट पाया जाता है इसके आलावा सैल्मन के मांस में लगभग 240 कैलोरी होती है। सैल्मन मछली का मांस नारंगी रंग का होता है, सबसे ज्यादा फैट वाला खाना में यह मासाहरी पदार्थ में फैट की उच्च मात्र पाई जाती है। वजन बढ़ाने की चाह रखने वालों के लिए। वजन बढ़ाने का आहार में सैल्मन फिश का सेवन यह एक अच्छा विकल्प है। इसमें ओमेगा-3 और प्रोटीन के कई पोषक तत्व भी होते हैं। List of most fat food in hindi में सैल्मन फिश का सेवन वजन बढ़ाने के साथ साथ अन्य कई बीमारियों को दूर रखने में मदत करता है


    6. मूंगफल्ली ( 18 ग्राम फैट)

    Sabse jyada fat vala khana
    Sabse jyada fat vala khana

    सबसे ज्यादा फैट वाला खाना तथा पदार्थो में  मूंगफल्ली यह फैट का उत्तम स्त्रोत है। मूंगफल्ली में 183 कैलोरी और 18 ग्राम फैट होता है। गुड के साथ मूंगफल्ली का सेवन नियमित रूप से करने से व्यक्ति को सुरक्षित रूप से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। मेवा में शेंग्दाना एक बेहतरीन स्नैक हैं और इसे सलाद के रूप से भोजन में शामिल किया जा सकता है। कच्चे या सूखे भुने हुए मेवों का सेवन करने से सबसे ज्यादा स्वास्थ्य लाभ होते हैं।  

    सम्बंधित: ताकतवर बॉडी बनाने के घरेलू उपाय

    7. नाशपाती (Avocados) 15 ग्राम फैट

    क्या क्या खाने से फैट बढ़ता है
    क्या क्या खाने से फैट बढ़ता है

    Avocados को नाशपाती Pear भी कहते है। वजन बढ़ाने का आहार में  एवोकैडो यह फल सबसे लाभदायक होता है. अन्य फलो की तुलना में  नाशपाती में सबसे ज्यादा फैट होता है। 100 ग्राम की तुलना में 15 ग्राम फैट नाशपाती फल में पाया जाता है,  जिसमे  कैलोरी और वसा के साथ-साथ विटामिन और खनिजों से भी समृद्ध हैं। किसी भी दुबले पतले व्यक्ति का वजन बढ़ाने के लिए नाशपाती फल बेहद उपयोगी होता है।


    8. अंडे (5% फैट)

    Sabse jyada fat vala khana, वजन बढ़ाने का आहार
    Sabse jyada fat vala khana

    सबसे ज्यादा फैट वाला खाना कोनसा है इस लिस्ट में अंडा भी शामिल है, हलाकि अंडे में कैलरी की मात्रा काम पाई जाती है, परंतु अंडे में 5% फैट की मात्र पाई जाती है जो वजन बढ़ाने के लिए काफी उपयूक्त होती है। इसके आलावा अंडा  विटामीन्स और अन्य पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं,  जो की अंडे में कार्बोहाइड्रेट्स और शुगर की मात्र नही पाई जाती है जिसके कारन शरीर का उचित वजन बढ़ाने में अंडे काफी मदत करते है। 


    9. Milk ( 3.25% Fat) 

    दूध में 3.25% Fat की मात्रा पाई जाती हैं। दूध यह कैल्शियम  के साथ-साथ विटामिन और खनिजों का भी एक उत्कृष्ट भंडार है। वजन बढ़ाने के लिए दूध का सेवन बेहद उपयोगी होता है दूध में वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा होती है जो वजन बढ़ाने में काफी महत्व प्रदान करती है। 

    एक अध्ययन में पाया गया कि दूध में मौजूद प्रोटीन सामग्री मांसपेशियों के निर्माण के लिए काफी अच्छा विकल्प होता है, जो मांसपेशियों को अधिक प्रभावी ढंग से बनाने में मदद करता है। कसरत के बाद  दूध का सेवन करने वाले व्यक्तियों में बेहतर परेशान पाए गए हैं।

    वजन बढ़ाने की चाह रखने वाले व्यक्ति के लिए दिन भर के आहार में दूध को शामिल करना बेहद जरूरी होता है।


    10. Protein shakes

    प्रोटीन शेक का सेवन किसी व्यक्ति को बेहद आसानी से और कुशलता से वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। बॉडीबिल्डिंग करने वाले लोग अक्सर प्रोटीन शेक का सेवन करना पसंद करते हैं।  यदि कसरत के तुरंत बाद  प्रोटीन शेक पिया जाए तो मांसपेशियों के निर्माण में मदद करने के लिए यह काफी प्रभावी होता है। ज्यादातर लोग वजन बढ़ाने के लिए तथा Fat Gain करने के लिए प्रोटीन शेक का सेवन करते हैं क्योंकि इसमें प्रोटीन के अलावा वसा की अधिक मात्रा होती है जो मसल्स को फुलाने में और वजन बढ़ाने में काफी मदद करती है। 

    हालांकि, इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है कि प्रोटीन शेक में अक्सर अतिरिक्त चीनी और अन्य हानिकारक केमिकल होते हैं जिन्हें जानना  बेहद जरूरी होता है।  इसीलिए किसी भी प्रोटीन पाउडर तथा प्रोटीन शेक को खरीदते वक्त लेबल को ध्यान से  पढ़ें 

    सम्बंधित: चिया बिज से वजन घटाए

    11. चावल (0.3  प्रतिशत फैट)

    यदि आप दुबले पतले हैं और सोच रहे हैं कि क्या क्या खाने से फैट बढ़ता है तो चावल का सेवन आपको योग्य वजन बढ़ाने के लिए काफी मदद कर सकता है। चावल में 100 ग्राम की तुलना में 0.3  प्रतिशत फैट  की मात्रा होती है। इसके अलावा चावल, यह कार्बोहाइड्रेट का  एक अच्छा स्रोत है, जो वजन बढ़ाने में भरपूर योगदान देता है। बहुत से लोगों को चावल को सब्जियों में मौजूद प्रोटीन वाले भोजन में शामिल करना पसंद करते हैं।


    12. साबुत अनाज की ब्रेड

    अनाज में जटिल मात्र में वसा और कार्बोहाइड्रेट मी मात्रा होती हैं, जो वजन को बढ़ावा देने में काफी मदत करते है। कुछ अनाज में बीज भी पाये जाते है, जो वजन बढ़ाने के आलावा कई अतिरिक्त लाभ प्रदान करते हैं।


    13. प्रोटीन पाउडर सप्लीमेंट (3।5 ग्राम फैट)

    सबसे ज्यादा फैट वाला खाना में प्रोटीन सप्लीमेंट यह शरीर में फैट बढ़ाने का उच्च स्त्रोत है। वजन बढ़ाने की चाहत रखने वाले बॉडी बिल्डर अक्सर मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए प्रोटीन सप्लीमेंट का उपयोग करते हैं। प्रोटीन सप्लीमेंट में लगभग 100 ग्राम की तुलना में 3.5 ग्राम फैट की मात्रा पाई जाती है।

    अक्सर लोग क्या क्या खाने से फैट बढ़ता है यह सवाल गूगल पर सर्च करते रहते है। प्रोटीन सप्लीमेंट यह फैट बढ़ाने का सबसे आसन तरीका है। इसे आप ऑनलाइन खरीद सकते है। प्रोटीन सप्लीमेंट अधिक कैलोरी का उपभोग करने का तथा वजन बढ़ाने का एक सस्ता तरीका हैं।


    14. सूखे मेवे (Dry Fruits)

    Sabse jyada fat vala khana, वजन बढ़ाने का आहार
    Sabse jyada fat vala khana


    सूखे मेवे में पोषक तत्वों और कैलोरी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। एक चौथाई कप के सूखे मेवे में लगभग 130 कैलोरी होती है।

    बहुत से लोग सूखे सूखे मेवे में काजू, बादाम, पिस्ता, अंजीर आदि पसंद करते हैं। यदि सुखे मेवे का सेवन दूध के साथ किया जाये तो फैट की उच्च मात्रा बनती है।  सूखे मेवे व्यापक रूप से बाजार में तथा ऑनलाइन उपलब्ध हैं


    15. दही

    शरीर में फैट की मात्रा बढ़ाने के लिए दही का सेवन बेहद उपयूक्त होता है दही में  0.4 - 3.3% फैट की मात्रा पाई जाती है। इसके आलावा दही में फैट के साथ साथ  प्रोटीन और पोषक तत्व भी पाये जाते है जो दुबले पतले शरीर के वजन को बढ़ावा प्रदान करता है। मिलावट वाला स्वादयुक्त दही और कम फैट वाले दही से बचें, क्योंकि इनमें अक्सर अतिरिक्त शुगर होती है। जितना हो सके उतना शुद्ध दही का सेवन करे।


    16. पास्ता 

    सबसे ज्यादा फैट वाला खाना में पास्ता का सेवन बेहद लाभदायक होता है, क्योकि  पास्ता में 6 ग्राम फाइबर और 1.3 ग्राम फैट की मात्र होती अहै इसके आलावा योग्य वजन बढ़ाने के लिए पास्ता कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है जो वजन बढ़ाने में काफी मदत करता है। 

    मिलावट वाले पास्ता से बचें, क्योकि ऐसे पास्ता का अधिक सेवन पेट दर्द का कारन भी बन सकता है।

    List Of Most Fat Food In Hindi Video



     सबसे ज्यादा फैट वाला खाना सम्बंधित सवाल जवाब (FAQ’s)

    Q1. जल्दी वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए?

    यदि आप जल्दी और सुरक्षित रूप से वजन बढ़ाना चाहते है तो रोजाना दूध के साथ केले  का सेवन करे। इसके आलावा गुड के साथ मूंगफल्ली के दाने का सेवन करे। मूंगफल्ली में 183 कैलोरी और 18 ग्राम फैट होता है। इसके आलावा दूध और केले शरीर में उचित विटामिन्स की पूर्ति करके वजन बढ़ाने में सक्षम होते है 

    Q2. गुड़ से मोटापा बढ़ता है क्या?

    गुड में शुगर और कार्बोहायड्रेट के साथ साथ कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर का मोटापा बढ़ाने कारन बन सकती  है। कुछ मात्रा में गुड का सेवन करने से कोई नुकसान नही है, परंतु यदि आप डाइटिंग पर है एसेमे गुड का सेवन ना करे।  

    Q3. मोटापा कौन सी चीज खाने से बढ़ता है?

    मोटापा बढ़ाने के लिए हाई कैलोरी और उच्च वसा वाले पदार्थो का सेवन करने से बढ़ता है। जैसे पनीर, मक्खन वाले पदार्थ, गुड, मूंगफल्ली, सूखे मेवे, मांस, डार्क चोकलेट आदि चीजो में फैट और कैलोरी की अधिक मात्रा होती है जो मोटापा तथा वजन बढ़ाने में मदत मदत करती है। यदि आप डाइटिंग पर है तो इन चोजी से दूर रहे।

    Q4. पतले आदमी को क्या खाना चाहिए ?

    शरीर में कैलोरी और फैट की मात्र कम होने से व्यक्ति दुबला पतला होता है ऐसे में  हाई कैलोरी और उच्च वसा वाले पदार्थो का सेवन करे जैसे जैसे पनीर, मक्खन वाले पदार्थ, गुड, मूंगफल्ली, सूखे मेवे, मांस, डार्क चोकलेट, नाशपाती, दूध, केले आदि पदार्थ उचित वजन बढ़ाने के लिए योग्य होते है। 

    Q5. क्या रोटी खाने से मोटापा बढ़ता है?

    गेहू के आटे से बनी हुए रोटी में 10% प्रोटीन और  20-22 प्रतिशत फैट होता है, परंतु यह हमारे डेली रूटीन का हिस्सा है जो शरीर में मोजूद विटामिन्स को फैट के माध्यम से अवशोषित (घुलनशील) करने में मदत करता है। कुल कहा जाये तो रोटी एक हेल्दी खाना है। परंतु यदि आप अधिक मोटे है एसेमे रोटी का सेवन कम करे।


    सबसे ज्यादा फैट वाला खाना : निष्कर्ष 

    जैसा की आपने वजन बढ़ाने का आहार के बारे में पढ़ा जिसमे आपको List of most fat food in hindi, क्या क्या खाने से फैट बढ़ता है तथा सबसे ज्यादा फैट वाला खाना कोनसा है इसके बारे में जानकारी प्राप्त हुई। उपर बताई गई सभी चीजे फैट और कैलोरी से भरपूर है। यदि आप दुबले पतले है तो उपर बताई गई सभी चीजो का सेवन करके आप अपनी धष्ट पुष्ट तथा मजबूत हेल्थ बना सकते है और योग्य वजन बढ़ा सकते है। परंतु यदि आप डाइटिंग पर है एसेमे उपर बताई गई चीजो का सेवन बेहद काम मात्रा में करे। 

    उम्मीद करता हु दोस्तों हमारा लिखा गया यह पोस्ट क्या क्या खाने से फैट बढ़ता है। सबसे ज्यादा फैट वाला खाना आपको जरुर पसंद आया होगा। वजन बढ़ाने का आहार में और कोनसी चीजे शामिल करे इसके बारे में कमेंट में जरुर बताये।

    यह पढ़े

    बिना बताये शराब छुड़ाने के उपाय
    Reactions

    Post a Comment

    0 Comments