Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

शुगर में मखाने खाने का तरीका। शुगर में माखना कैसे खाए। How To Eat Lotus Seed For Diabetes In Hindi

शुगर में मखाने खाने का तरीका। शुगर में माखना कैसे खाए। How To Eat Lotus Seed For Diabetes In Hindi

मखाना यह एक प्रकार का ड्राई फ्रूट है जिसे Lotus Seed और लावा के नाम से भी जाना जाता है। मधुमेह तथा डायबिटीज से पीड़ित लोग अक्सर, शुगर में माखना कैसे खाए तथा शुगर में मखाने खाने का तरीका यह बात सर्च करते रहते है। इस पोस्ट में शुगर में मखाने खाने का तरीका, शुगर में माखना कैसे खाए और मखाना खाने के फायदे के बारे में जानकारी बताई गई है। आपको बतादू मधुमेह के साथ-साथ अन्य कई बीमारियों को दूर रखने के लिए मखाना बेहद फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं shugar me makhane khane ka tarika और Makhane khane ke fayde के बारे में विस्तार से।

शुगर में मखाने खाने का तरीका

शुगर में मखाने खाने का तरीका

    मखाना में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutrition Value in Lotus Seed)

    निचे टेबल के माध्यम से मखाना में पाये जाने वाले पोषकतत्व का प्रमाण Wikipedia द्वारा बताया गया है. यह बताया गया प्रमाण  प्रति 100 ग्राम तुलनात्मक के प्रतिशत पर बताया गया है. 

    पोषकतत्व प्रमाण प्रति 100g RDA %
    कैलोरी 332 KCL 17%
    कार्बोहाइड्रेट 64.47 g 49%
    प्रोटीन 15.41 g 27%
    वसा 1.97 g 10%
    कोलेस्ट्रॉल 0 mg 0%
    विटामिन
    फोलेट 104 μg 26%
    पैंटोथेनिक एसिड 0.851 mg 17%
    नियासिन 1.60 mg 1 0%
    थायमिन 0.640 mg 53%
    पाइरिडोक्सिन 0.629 mg 48%
    विटामिन ए 50 IU 1.66%
    विटामिन सी 0 μg 0%
    राइबोफ्लेविन 0.150 mg 11.5%
    मिनरल्स
    कैल्शियम 163 mg 16%
    आयरन 3.53 mg 44%
    कॉपर 0.350 mg 39%
    मैग्नीशियम 210 mg 52%
    जस्ता 1.05 mg 9.5%
    मैंगनीज 2.318 mg 100%
    फास्फोरस 626 mg 89%
    सोडियम 5 mg <1 td="">
    पोटैशियम 1368 mg 29%


    शुगर में मखाने खाने का तरीका। शुगर में माखना कैसे खाए

    मखाना यह एक प्रकार का सुखा मेवा है। परंतु शुगर में मखाने खाने का तरीका, डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को कितना मखाना खाना चाहिए  तथा शुगर में माखना कैसे खाए  यहां बात से अक्सर लोग अनजान रहते हैं। यदि आप मधुमेह को जल्द से जल्द खत्म करना चाहते हैं और सेहत के अन्य लाभ पाना चाहते हैं तो रोजाना  सुबह खाली पेट चार मखाने का सेवन करे। मखाने का सेवन करने से शरीर में इंसुलिन बनाने लगता है जिसके कारण शरीर में शुगर की मात्रा कम हो जाती है। जिसके बाद धीरे-धीरे मधुमेह जैसी समस्या खत्म हो जाती है। 

    सम्बंधित: सेहत कैसे बनाये घरेलू उपाय

    मखाना खाकर डायबिटीज की थकान को दूर करे

    अनुचित खानपान तथा सेहत पर ध्यान ना देने से आज कई लोगों मधुमेह की समस्या से परेशान हैं। मधुमेहा तथा डायबिटीज की बीमारी  यहां एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर के खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है, जिसके कारण शरीर में इंसुलिन बनना बंद हो जाता है और उचित समय पर ध्यान ना देने से थकान महसूस करना आदि समस्या उत्पन्न होती है। ऐसे में थकान दूर करने के लिए मखाना बेहद फायदेमंद होता है।  मखाना में भरपूर कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक और कॉपर की मात्रा पाई जाती है। यदि आप थकान तथा कमजोरी महसूस करते हैं  ऐसे में  गर्म दूध में थोड़ी सी मिश्री और 4 मखाने मिलाकर सेवन करे लगभग 3-4 दिन दूध में मखाना मिलाकर सेवन करने से शरीर में थकान की समस्या दूर हो जाएगी। 


    मखाना खाने के फायदे | Makhane khane ke fayde

    मखाना जैसे ड्राई फ्रूट्स को यदि यहां पर नहीं जानते हैं, तो इसके फायदे जानने के बाद आप अपने डाइट में जरूर शामिल करेंगे तो आइए जानते हैं मखाना के फायदे के बारे में

    • मखाना  मधुमेह के साथ-साथ दिल की बीमारी जैसे हार्ट अटैक को दूर रखने के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके सेवन से रुदय तंदुरुस्त रहता है और  पाचन क्रिया भी तंदुरुस्त रहती है।
    • मखाने का सेवन करने से मानसिक तनाव दूर होने में काफी मदद मिलती है और और अनिद्रा जैसे नींद की समस्या दूर हो जाती है, इसके लिए दूध के साथ मखाने का सेवन जरूर करें।
    • मखाने में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं जो हड्डियों को मजबूत रखने में काफी महत्वपूर्ण होता है। जिसके कारण जोड़ों का दर्द और घटिया जैसे मरीजों के लिए मखाने का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। 
    • मखाना यह एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो सभी आयु वर्ग के लोगों इसका आसानी से पाचन कर सकते हैं। 
    • फुल मखाना में एस्ट्रोजेन के तत्व पाए जाते हैं जिससे दस्त जैसी बीमारी से छुटकारा मिलता है और भूख में सुधार करने के लिए मदद करता है। 
    • जोकि मखाने में शुगर की मात्रा कम होने के कारण यह स्प्लीन (spleen) को डिटॉक्सिफाई करके है  शरीर के विषारी पदार्थों को बाहर निकालने में  काफी मदद करता है,  जिसके कारण खून को बेहतर बनाए रखने के लिए और किडनी को मजबूत बनाने के लिए मखाना बेहद उपयोगी है।
    • अक्सर कई व्यक्ति समय से पहले बूढ़े दिखने लगते हैं तथा उनकी त्वचा समय से पहले सिकुड़ने लगती है, ऐसे में मखाना का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें एंटी एजिंग के गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को टाइट रखने के लिए बेहद कारगर होते हैं। 
    • मखाने में जिंक की मात्रा पाई जाती है जो बालो के स्वास्थ के लिए बेहद जरुरी पोषकतत्व होता है। बालो की समस्या जैसे बाल टूटना, बाल झड़ना आदि को मखाना के सेवन से दूर किया जा सकता है। 

    Shugar Me Makhane Khane Ka Tarika- Video 

    इस पोस्ट में शुगर में मखाने खाने का तरीका और मखाना खाने के फायदे बताये गये है जिसका नियमित रूप से सेवन करके स्वास्थ के लिए अच्छे लाभ पा सकते है. इसके आलावा यदि आप विडियो के माध्यम से शुगर में मखाने खाने का तरीका जानना चाहते है तो निचे दिए गये विडियो को देख सकते है.


    माखना सम्बंधित लोगो द्वारा पूछे गये सवाल जवाब  (FAQ'S)

    Q1. मखाने कब और कैसे खाना चाहिए

    4-5 मखाने दूध के साथ रोज सुबह खाली पेट सेवन करना चाहिए जिससे थकान और मधुमेह जैसे समस्या से जल्दी छुटकारा पाने में मदत मिलती है। जिससे शरीर का स्वास्थ अच्छा रहता है

    Q2. मखाने के फायदे शुगर में

    मखाने में शुगर की मात्रा बेहद कम पाई जाती है, जिसके कारन शरीर में इन्सुलिन बनने में मदत मिलती है और लगभग 2 महीने मखाने का नियमित सेवन करने से शुगर की बीमारी दूर होने लगती है।

    Q3. दूध और मखाने खाने के फायदे

    दूध और मखाने के कई फायदे है जैसे हड्डियों में कैल्शियम की पूर्ति, जोड़ो को मजबूती प्रदान करना, थकान दूर करना, पाचनतंत्र मजबूत होना, बालो की मजबूती बढ़ाना आदि के लिए दूध के साथ मखाने का सेवन बेहद उपयुक्त होता है। 

    निष्कर्ष:

    जैसा कि आपने इस पोस्ट में शुगर में मखाने खाने का तरीका और Makhane khane ke fayde के बारे में जाना। मखाना में कई प्रकार के जरूरी पोषक तत्व, मिनरल्स और विटामिंस  पाए जाते हैं जो शरीर के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहद उपयोगी  होते हैं। इसीलिए  हफ्ते में 3-4 दिन मखाना का सेवन जरूर करें परंतु यदि आप किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित है ऐसे में  किसी भी  नए नुस्खे को अपनाने से पहले अपनी डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

    उम्मीद करता हूं दोस्तों हमारा लिखा गया यह पोस्ट शुगर में मखाने खाने का तरीका। शुगर में माखना कैसे खाए। How To Eat Lotus Seed For Diabetes In Hindi आपको जरूर पसंद आया होगा।  मखाना के फायदे के बारे में आपकी राय कमेंट में जरूर बताएं

    यह पढ़े 

    भूख बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा 

    टॉन्सिल्स का होम्योपैथिक इलाज 

    चेहरे की पुराने से पूरे झाईयाँ दूर करने के उपाय

    हर्निया ऑपरेशन के बाद सावधानियाँ  

    शराबी को बिना बताये शराब छुड़ाने के उपाय 

    Reactions

    Post a Comment

    0 Comments