मानसून के दौरान अपनी त्वचा को कैसे सुरक्षित रखें

गर्मी की बारिश एक सुखद राहत देती है, लेकिन यह बारिश त्वचा के लिए हमेशा अच्छी नहीं होती है, क्योंकि अत्यधिक नमी के कारन त्वचा पर मुँहासे और घुंघराले बालों का कारण बनती है। कॉस्मेटिक तथा त्वचा विशेषज्ञ, डॉ. जयश्री शरद, बारिश के दौरान अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के तरीके के बारे में सुझाव देती हैं, जिसकी जानकारी निचे बताई गई है। How to protect your skin during monsoon in hindi

How to protect your skin during monsoon in hindi
How to protect your skin during monsoon in hindi


 मानसून के दौरान अपनी त्वचा को कैसे सुरक्षित रखें हिंदी जानकारी 

अच्छी तरह से सफाई करें:

बारिश में भीगने पर त्वचा की सफाई करना  बेहद जरुरी होता है। अधिकतम नमी के कारण त्वचा पर पसीना, मैल और धूल जमा हो जाती है, साथ ही बाहर के अन्य विषारी पदार्थ भी जमा हो जाते हैं। इसलिए त्वचा की अच्छे तरीके से सफाई करना बेहद जरुरी होता है.


सनस्क्रीनका इस्तमाल करे:

हम कभी-कभी मन में  गलत धारणा रखते हैं कि  “आज तेज़ धूप नहीं है तो, हमारी त्वचा सूरज UV की किरणों से बची रहेगी”. परंतु यह एक गलत विचार धरना है , “हल्के मौसम” में भी आपको UV किरण के संपर्क में आने का खतरा होता है, जो त्वचा पर चकत्ते, डार्क स्किन, रेखाएं और झुर्रियों का कारण बनती है। इसलिए, रोजाना सनस्क्रीन जरुर लगाये।


वॉटरप्रूफ मेकअप: 

अधिक नमी वाले मौसम में  गाढ़े मेकअप से बचें. वातावरण में अधिक नमी के कारन मेकअप खराब होने लगता है। तथा बारिश के सीजन में वॉटरप्रूफ मेकअप करना अधिक फायदेमंद होता है। ऐसे मौसम में मेकअप के लिए पाउडर-आधारित फाउंडेशन का उपयोग करें, तथा तरल आईलाइनर के बजाय पेंसिल आईलाइनर का इस्तमाल करे; और जल प्रतिरोधी सौंदर्य साधन का इस्तमाल करे।


मॉइस्चराइज़र:

“वातावरण में नमी के कारन त्वचा सुखी पड़ जाती है” यह एक गलत कथन है. परंतु बारिश के मौसम में भी नियमित रूप से मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना आवश्यक है। बिस्तर पर जाने से पहले अपने चेहरे पर हल्का मॉइस्चराइजर जरुर लगाये इसके आलावा अपने शरीर पर मॉइस्चराइजर लगाएं। आपके शरीर के मॉइस्चराइज़र में खोजी जाने वाली सामग्री में शिया बटर, स्क्वैलीन, कोकोआ बटर, बादाम का तेल और जैतून का तेल आदि शामिल हैं।


एंटीफंगल से बचाव: 

बारिश में फंगल संक्रमण का खतरा अधिक होता है. इसलिए फंगल संक्रमण को रोकने के लिए, नहाने के बाद तथा  बिस्तर पर जाने से पहले अपने पैर की उंगलियों, कमर, हाथ के तलवें और बगलों के बीच एंटीफंगल डस्टिंग पाउडर का उपयोग जरुर करें।


अपने जूते सावधानी से चुनें:

बारिश में बाहर जाते समय खुले जूते पहनें पर अधिक जोर दे। इसके आलावा बारिश में कदम रखने के बाद, हमेशा अपने पैरों को साबुन या शॉवर जेल से जरुर धोएं। यदि आपके मोज़े गीले हो गए हैं, तो उन्हें जितनी जल्दी हो सके बदल लें। और हमेशा  जूतों की एक जोड़ी रखें क्योंकि गीले पैरों से संक्रमण होने का खतरा अधिक होता है।


अपने बालों को सुखाएं: 

बारिश के मौसम में बालों को सुखाना बेहद जरुरी होता है. हालाँकि हर बार बाल गीले होने पर बालों को सुखाना मुश्किल होता है, इसलिए जितना संभव हो सके इसे बालों को खुला छोड़ दें तथा तौलिया से पोछे। जब गीले बाल उलझे होते हैं, तो उनमें जूँ, रूसी और फंगल बीमारियाँ हो सकती हैं। इसके आलावा, सिर ठंडा होने के कारन सर दर्द भी हो सकता है.

यह पढ़े: