नाक के बलगम में खून आना उपचार एवं कारन-हिंदी जानकारी  


खांसी तथा बलगम में खून आना इसे हेमोटाईसिस (Hemoptysis) भी कहते है. बलगम में खून आने के कारण कई प्रकार के हो सकते हैं तथा यह एक गंभीर समस्या भी हो सकती है इसे नजरअंदाज करना रात के लिए बेहद हानिकारक भी हो सकता है. इस पोस्ट में नाक के बलगम में खून आने के कारण और नाक के बलगम में खून आना उपचार इसके बारे में जानकारी बताई गई है, जिससे बलगम में भरने वाले खून के स्त्राव को रोका जा सकता है. नाक के बलगम में खून आने के घरेलू उपचार भी इस पोस्ट में बताए गए हैं यदि इसके अलावा यदि खून का स्त्राव 2-3 दिनों से अधिक  हो रहा है ऐसे में एचडी की अस्पताल में जाकर इलाज कराएं. तो आइये जानते है nak ke balgam me khun aana upchar aur karan hindi जानकारी 

nak ke balgam me khun aana upchar hindi, नाक के बलगम में खून आना उपचार


    नाक के बलगम में खून आने का कारन 

    अक्सर कई बार नाक के बलगम में खून आने का मुख्य कारन इंफेक्शन होता है, यह इंफेक्शन बैक्टीरियल तथा वायरल भी होता है जिससे नाक के बलगम में खून दिखाई देता है. यह इंफेक्शन कई बार फेफड़ों में नुकसान करता है जिसके कारण फेफड़ों में छोटे-छोटे गोले  बन जाते हैं और इन्फेक्शन का खतरा अधिक बढ़ जाता है. इसके अलावा प्रदूषण, सिगरेट तथा धुम्रपान का सेवन जिसके कारण फेफड़ों के मार्ग में मौजूद रक्त वाहिकाओं में जलन उत्पन्न होती है जिससे रक्त का सिराव होता है, जोकि बलगम में दिखाई देता है. इसके अलावा नाक के बलगम में खून आने का कारण कई प्रकार के हो सकते हैं जिसकी जानकारी नीचे बताई गई है. 

    नाक के बलगम में खून आने के मुख्य कारन 

    1. शरीर में गर्मी बढना 

    2. कोकीन तथा सिगारेट का सेवन 

    3. गरम धुवा तथा गरम पर्यावरण में वास्तव करना 

    4. रक्त में प्लेटलेट्स काउंट कम होना

    5. खून का अधिक पतला होना (रक्त सम्बंधित दवाई का सेवन)

    6. फेफड़ो में ट्युमोर का होना (ट्युमोर से ब्लीडिंग)

    7.  खांसी के कारन गले की नस का छिलना 

    आदि समस्याएं नाक के बलगम में खून आने का कारण होती है. 

    पढ़े: क्या क्या खाने से फैट बढ़ता है

    सर्दी में नाक के बलगम में खून क्यों आता है ?

    जुखाम और सर्दी में अक्सर कई बार नाक से बलगम बाहर निकालते वक्त बलगम में खून नजर आता है, हालांकि सर्दी में यह होना आम बात है.  क्योंकि खांसी और सर्दी में अक्सर कई बार छाती में कफ (cough) जमा रहता है, तथा वह कफ बाहर निकालने के लिए हम नाक को जोर से फुकारते हुए बार-बार  बलगम को बाहर निकालने की कोशिश करते हैं ऐसे में  नाक की श्वसन नली की नस फट जाती है, जिसके कारण बाहर आने वाला बलगम खून के साथ मिक्स हो जाता है. हालांकि 3 से 4 दिनों में वह नस अपने आप ठीक हो जाती है. इसीलिए यदि सर्दी और खांसी हो जाए तो,  नाक पर अधिक जोर देते हुए बलगम निकालने की कोशिश ना करें. हालांकि इसके अलावा बिना खांसी के बलगम में खून आना यह अन्य बीमारी के संकेत भी हो सकते हैं, इसे नजरअंदाज करना सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है, जिसके बारे में दीजिए जानकारी बताई गई है.

    सम्बंधित: सेहत कैसे बनाये घरेलू उपाय 

    नाक के बलगम में खून आना किस बीमारी के संकेत हो सकते हैं 

    बलगम से खून आना यह इन्फेक्शन के कारन होता है. हालाँकि यह वायरल तथा बैक्टीरियल इन्फेक्शन भी हो सकते है. इसके आलावा यदि सही समय पर इलाज ना करने पर यह इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है जिसके कारन अन्य बिमारिय भी हो सकती है. नाक के बलगम में खून आना यह अन्य बीमारी के संकेत हो सकते है जिसकी जानकारी निचे बताई गई है. 

    1. उच्च रक्तदाब (High BP) होना : 

    यदि नाक से अधिक खून बह रहा है तथा वह रुक नहीं रहा है ऐसे में यहां उच्च रक्तचाप के संकेत  होते हैं.  ऐसी परिस्थिति में उच्च रक्तदाब को कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है, इसीलिए जल्द से जल्द अस्पताल जाकर इलाज कराना जरूरी होता है.

     

    2. निमोनिया :

    यदि बुखार तथा खांसी में नाक के बलगम में  खून दिखाई देता है तो यह निमोनिया के लक्षण भी हो सकते है. असल में बुखार तथा सर्दी- खांसी के वक्त छाती में इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है जिसके कारन छाती में अधिकतम कफ जम जाता है, इसलिए यदि सही समय पर इलाज ना मिलने पर निमोनिया का खतरा बढ़ जाता है. एसेमे डॉक्टर मरीज को छाती का X-Ray निकालने की सलाह देते है, ताकि उन्हें “निमोनिया का फैलाव कितना हुआ है” यह जानने में आसानी होती है. 


    3. ट्यूबरकुलोसिस (TB) होना : 

    यदि आपको लंबे समय से खांसी है तथा नाक के बलगम में खून आ रहा है ऐसे में डॉक्टर CT- SCAN की सलाह देते हैं जिससे सांस की नली और फेफड़ों की हालत के बारे में जानकारी प्राप्त होती है,  इसके अलावा ब्रोंकोस्कॉपी टेस्ट की जाती हैं जिसमें नाक के अंदर एक पतली (एंडोस्कोप) नली  डालकर नाक की पूरी नसों को देखा जाता है, जिसमें कई बार छोटे ट्यूमर दिखने की संभावना होती है जिन से खून बहता रहता है, जिसके कारण बलगम में खून नजर आता है. यह स्थिति ट्यूबरकुलोसिस बीमारी को दर्शाती है.  


    4. फेफड़ो में ट्यूमर : 

    यदि नाक के बलगम से खून का स्त्राव रुक नही रहा है तो यह एक गंभीर समस्या भी हो सकती है.  असल में ऐसी स्थिति में फेफड़ो के मार्ग में (मांस का टुकड़ा) तथा टूमोर मौजूद होने की संभावना होती है जिनमेसे खून का स्त्राव बहने लगता है जोकि बलगम में मिक्स होकर दिखाई देता है.  हालाँकि फेफड़ो में ट्यूमर होनेकी यह संभावना बेहद कम होती. 


    5. कैंसर :

    कई बार बलगम में खून नजर आने पर लोग उसे नजर अंदाज करते है तथा कुछ समय बाद यह समस्या अधिक ज्यादा बढ़ जाती है. परंतु यदि बलगम में बार बार खून दिखाई देता है तो यह एक कैंसर बीमारी के संकेत भी हो सकते है तथा इसे नजरंदाज करना हानिकारक हो सकता है. फेफड़े, नाक और गले में ट्यूमर होने से भी बलगम में खून नजर आता है, एसेमे डॉक्टर “ट्यूमर कहा है” यह जानने के लिए कैंसर की जाँच (बायोस्कोपी टेस्ट ) करने की सलाह देते है. ताकि सही समय पर उपचार मिलने में मदत मिल सके. 

    पढ़े: रीड की हड्डी में नस दबने का इलाज 

    नाक के बलगम में खून आना उपचार

    नाक के बलगम में खून आना यह एक गंभीर समस्या भी हो सकती है यदि सही समय पर इसका इलाज ना किया जाए तो यह एक बीमारी में तत्पर हो जाती है. परंतु  यदि शुरुआती दिनों में नाक के बलगम में खून दिखाई दे रहा है तो कुछ प्रारंभिक उपचार आप घर पर कर सकते हैं जिससे नाक के बलगम में खून आना बंद हो  सकता है. तो आइये जानते है बलगम में खून आना उपचार तथा घरेलू उपाय के बारे में hindi जानकारी. 

    nak ke balgam me khun aana upchar hindi, नाक के बलगम में खून आना उपचार


    1. कफ सिरप पिए 

    बलगम में खून आना उपचार तथा घरेलू उपाय से लोग आज भी अंजान हैबुखार सर्दी खांसी में अक्सर गाढा कफ गले और छाती में अटक जाता है, जिसके कारण  सांस लेने में काफी तकलीफ होती है और फेफड़े की नडीयां चौड़ी हो जाती है तथा उनसे खून का स्त्राव बहने लगता है. ऐसे में कफ सिरप औषधि द्वारा कफ को पतला किया जाता है जिससे फसा हुआ बलगम आसानी से बाहर निकलता है और सांस लेने की श्वसन नलिका है खुल जाती है. 


    2. स्टीम ले 

    जैसा कि हम सब जानते हैं गरम पानी की भाप कफ को पतला करने में सहायक होती है,  जिससे छाती तथा गले में अटका हुआ कब आसानी से पतला होता है और वह बलगम आसानी से निकलने में मदद मिलती है.  यदि बलगम में खून नजर आता है ऐसे में सर के ऊपर कपड़ा लेकर गर्म पानी की भाप ले सकते हैं.  यह प्रक्रिया दिन में 2 बार करें,  लगभग 3 दिन में आपकी समस्या ठीक हो जाएगी.  परंतु  इसके बावजूद भी यदि बलगम में खून नजर आ रहा है ऐसे में डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 


    3. अधिक आराम करे 

    कई बार गले में फंसा हुआ बलगम निकालने के लिए हम जोर से नाक  को छिंगते  है. तथा  छिंगने के कारन नाक  की श्वसन नली का तथा गले की नस  छिलने लगती है और जिससे खून का मिश्रण बलगम के साथ होता है जिसके कारण बलगम में खून दिखाई देता है,  ऐसे परिस्थिति में बलगम निकालने के लिए अधिक जोर ना करें, तथा विश्राम को अधिक प्राधान्य दे ताकि फटी हुई नस को दोबारा अपने आप जुड़ने में समय मिल सके. अधिकतर मरीजों में अधिकतम नाक छिंगने के कारण नस फट जाना यह संभावना देखी जाती है. मैं जितना हो सके शरीर को आराम की जरूरत होती है ताकि  शरीर अपने आप को सुधार करने में समय दे सके. 


    4. हल्दी, शहद और तुलसी 

    जैसा कि आप सभी जानते हैं हल्दी का प्रयोग सेहत के लिए बेहद उपयोगी होता है.  ऐसे में यदि आप बलगम में खून आने का उपचार ढूंढ रहे हैं तो हल्दी शहद और तुलसी का प्रयोग आपके लिए बेहद उपयोगी हो सकता है.  इसके लिए  शहद में आधा चम्मच हल्दी पाउडर  और तुलसी के पत्ते का रस  मिलाकर मिश्रण का सेवन करें.  हल्दी और शहद का प्रयोग कफ को पतला करने में बेहद फायदेमंद होता हैं जिससे खासी को आराम मिलता है और छोटी मोटी बीमारी तथा बैक्टीरिया को नष्ट करता है. यह नुस्खा नाक के बलगम में खून आना उपचार पर सटीक काम करता है.


    5. अधिक भार वाला काम ना करे 

    सर्दी और खांसी में  शरीर में कफ की मात्रा बढ़ जाती है जिससे श्वसन नली का चोक-अप होने की संभावना अधिक रहती है तथा सांस लेने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.  ऐसे में यदि आप अधिक भार वाला काम करते हैं तो यह परेशानी और बढ़ सकती है जिससे नसों पर खून का दबाव बढ़ जाता है और बलगम में खून दिखाई देता है.  इसीलिए बेहतर यह है कि आप ऐसी परिस्थिति में अधिक भार वाला काम ना करें. नाक के बलगम में खून आना उपचार में बताये गये इस प्रक्रिया का पालन करना बेहद जरुरी होता है. 


    6. विक्क्स इनहेलर का इस्तमाल ना करे 

    बुखार में सर्दी होने पर कई बार हम विक्क्स इनहेलर का इस्तमाल करते है हालाँकि यह लेने पर थोड़ी देर के लिए नाक की नसे खुल जाती है और  हम कुछ देर तक अच्छा महसूस करते है. परंतु असल में इसे सुंगने के थोड़ी देर बाद हमारी तकलीफ दुगनी बढ़ जाती है और हम इसे दोबारा सुंगने लगते है तथा हम विक्क्स इनहेलर के आधीन हो जाते है, जिससे हमारा कफ बाहर नीलने की बजाए वेह अंदर ही अंदर और जमने लगता है, इसीलिए ऐसे परिस्थिति में विक्क्स इनहेलर का अधिक इस्तमाल हानिकारक साबित होता है.


    7. नजदीकी डॉक्टर से मिले 

    यदि ऊपर बताए गए घरेलू उपचार के बावजूद भी बलगम से खून आ रहा है ऐसे में यह एक गंभीर समस्या हो सकती है.  ऐसी स्थिति में बिना देर किए नजदीकी अस्पताल में जाकर अपना  इलाज कराएं. ताकि सही समय पर सही इलाज मिल सके, कई बार डॉक्टर की दवाई द्वारा इस समस्या का समाधान किया जाता है.  परंतु यदि बलगम में खून का स्त्राव नहीं रुक रहा है ऐसे में डॉक्टर ब्लड टेस्ट, ट्यूबरकुलोसिस,  x-ray,  बायोप्सी, सिटी स्कैन आदि प्रकार की टेस्ट करने की सलाह देते हैं. इससे उन्हें यह जानने में आसानी होती है कि “बलगम में खून कहां से आ रहा है” ताकि मरीज को योग्य उपचार मिल सके. 

    पढ़े:  प्राइवेट पार्ट को गोरा करने की क्रीम एव घरेलू उपाय

    आज आपने क्या सीखा ?

    जैसा कि आपने नाक के बलगम में खून आने का कारण और नाक के बलगम में खून आना उपचार के बारे में जाना. इस पोस्ट में बताए गए नाक के बलगम में खून आने का घरेलू उपचार  का प्रयोग आप कर सकते हैं परंतु इसके  बावजूद भी यदि खून नहीं रुक रहा है ऐसे में यह एक गंभीर बीमारी का कारण भी हो सकती है.  इसीलिए बिना देर किए डॉक्टर द्वारा अपनी जांच कराएं और डॉक्टर द्वारा दी गई दवाइयों का सेवन करें.

     उम्मीद करता हूं दोस्तों हमारा लिखा गया यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आया होगा.  "नाक के बलगम में खून आना उपचार"  तथा "नाक के बलगम में खून आने के अन्य कारण" के बारे में आपके पास जानकारी हो तो हमें  कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं.


    यह पढ़े