History of Red Fort in Hindi। लाल किले का इतिहास हिंदी जानकारी 

भारत देश में घुमने के लिए कई जगह है, उन्ही में से एक आकर्शित केंद्र "लाल किला" है जो दिल्ली में  स्तिथ है। यमुना नदी के तट पर बसे हुए इस किले को देखकर मुघल शासकोकी छवी दिखाई देती है। आज हम आपको History Of Red Fort In Hindi इसके बारे में जानकारी देंगे यह किला 256 एकर में फैला हुआ है। यह किला वास्तुकारी और शिल्पकारी का बेजोड़ नमूना है। दूर दूर से देश विदेश  के लोग बड़ी संख्या में यह किला देखने केलिए आते है। तो अगर आप कभी दिल्ली में किला घुमने आते है , तो इस लेख को जरुर पढे क्योकि हम आपको लाल किला से जुडा हर स्थान और उनकी जानकारी देंगे जो लाला किला घुमने वक्त आपके काम आ सकती है पूरा पढ़े.


दिल्ली के लाल किला का इतिहास हिंदी जानकारी। History of Red Fort in Hindi

लाल किले का इतिहास, दिल्ली का लाल किला, lal kila hindi jankari, main places of red fort, history of red fort, lal kila history in hindi, red fort history in hindi, lal kila history, red fort history in english, lal qila history, red fort matter in english, history of lal kila in hindi, red fort matter in telugu, lal kila history in english, lal qila history in hindi, lal kila story, history of lal quila, historical significance of red fort, red fort details in english, lal kila ki history, red fort details in hindi, red fort history in english in short paragraph, lal kila history hindi, lal kila itihas, lal kila ka history, brief history of red fort, red fort story in english, red fort historical places, history behind red fort, dilli ka lal kila
source : Wikipedia

अक्सर लोगो के मन में लाल किला के बारे में कई सवाल होते है जैसे की लाल किला किसने बनवाया  (Who Made Red Fort In Hindi), लाल किला कब बनाया था, लाल किला का इतिहास क्या है (History of Red Fort In Hindi ), लाल किले में क्या देखने लायक है, आदि. इन सारे सभी सवालो के जवाब आपको इस लेख में पढने को मिलेंगे. पूरा पढ़े 


लाल किले का इतिहास । History Of Red Fort In Hindi

मुघलो ने भारत देश में २०० वर्ष  से ज्यादा शासन किया था । मुघल साम्राज्य के पाचवे शहंशाह शाहजहां  ने लाल किले का निर्माण किया था। शाहजहां आपनी राजधानी आगरा दे दिल्ली करवाना चाहते थे एसे में दिल्ली आने के पहले शाहजहां ने किला बनाने का आदेश दिया था। लाल किले का बांधकाम 13 मई 1638 को मोहरम का दिन चुनकर किया गया। शाहजहां के हुक्म पर लाल किले की पहली नीव इज्जर खान द्वारा रखी गयी और शाहजहां ने वस्तुशात्र के लिए अहमद लाहोरी को चुना था। 

शाहजहां को लाल रंग का अधिक लगाव था। इसी कारन दिल्ली के किले को लाल बलुआ पत्थरों से बनाने का निर्णय हुआ, तभी इस किले का नाम लाल किला पडा। शाहजहां ने कई किले बनवाये लेकिन वे यह किला सभी किलो से बड़ा बनवाना चाहते थे। लाल किले को पूरा बांधनेमें  10 साल का समय लगा ,1648 में इस किले का बांधकाम पूर्ण हुआ। लाल किले की शिल्पकारी और चमक देखकर सभी आचर्यच्कित रह गये 

शाहजहां ने दिल्ली के इस लाल किले पर कई सालो तक राज किया। माना  जाता था इस किले की खूबसूरती की मिसाल दी जाती थी।  शाहजहां के पुत्र औरंजेब के शासनकाल में किले पर कई बार हमले हुए और किले की चमक धीरे धीरे फीकी पडती गयी।

अंग्रेजो के शासनकाल में किले के कई हिस्सों को हानी हुई। यह जड़े कई खजाने, अनमोल रत्न आदि वस्तुओं को अंग्रेज ने लुटकर ब्रिटेन भेज दिए गये। आज़ादी के बाद भारतीय पुरातत्व द्वारा इस किले की मरम्मत कराई गई। और आज फिर एक बार यह किल्ला दिल्ली की आन मान शान बनकर खड़ा है।


लाल किले का आकर्षण केंद्र । Attraction Point Of Red Fort In Hindi 

लाल किले में कई ऐसे आकर्षण केंद है जिन्हें देखकरहमे भारत के प्राचीन इतिहास की याद दिलाती है। History Of Red Fort Hindi इस पोस्ट में आगे जानिए दिल को छु जाने वाले लाल किले के कुछ आकर्षण केंद्र के बारे में   

1) दिल्ली गेट। Dilli Gate In Red Fort In Hindi

यह दरवाजा किले की दक्षिण और है ।दिल्ली गेट का नाम भारत की राजधानी पर पीडीए है। दरवाजे के दोनों और विशाल हाती की पत्थरी मुर्तिया होनेसे यह दरवाजा और आकर्शित दिखाई देता है।


2) लाहोरी गेट । Lahori Gate In Red Fort In Hindi

यह किले का विशाल मुख्य दरवाजा है ।यह गेट 59 फूट उचा है। मुघल शासन काल में लाहोर के नाम पर इस गेट का नाम "लाहोरी गेट" रखा गया था । भारत की आज़ादी के बाद पंडित जवाहरलाल नेहरु जी ने लेहराया था। इसके बाद हर साल के स्वतंत्र दिन पर प्रधानमंत्री द्वारा यह तिरंगा लेहराया जाता है।   


3) हमाम। Hamam In Red Fort

हमाम यह एक प्रकार का स्नान घर है, जहा पहले के राजा महाराजा लोग नाहते ( स्नान ) करते थे। हमाम में गुलाब का इत्र (Perfume ) का उपयोग किया जाता था। यह स्नान घर बहुत विशाल होते थे, इसमे श्रुंगार भी  किया जाता था। हमाम में अन्य राजा और मेहमानों के लिए बड़े बड़े बात टब जैसे कुण्ड होते थे, जहा दास और दासिया हर तरह का प्रबंद करते थे।


4) हिरा महल। Hira Mahal In Red Fort Hindi Information

इस हिरा महल को सम्राट बहादुरशाह द्वितीय ने बनवाया था यह भव्य महल बहुत खुबसुरत और आकर्शित  है।आपको बता दे की सम्राट बहादुरशाह ने कोहिनूर हिरे से भी ज्यादा कीमती का हिरा इस महल में छुपाया था ,इसी कारन इसे हिरा महल कहा जाता है। सन 1857 में अंग्रेज से हुए विवाद में महल का बड़ा हिस्सा नष्ट हो गया ।


5) खास महल। Khas Mahal In Red Fort In Hindi

यह महल शहंशाहां का व्यक्तिगत (Personal) आवास हुआ करता था। यह महल सफेद मार्बल से निर्मित है, जिसपर आकर्शित फूलो की आकृती का आकर दिया गया है। इस खास महल में तीन कक्ष है जिसमेसे एक प्रार्थना कक्ष, दूसरा राजसी शयन- कक्ष और तीसरा मुसम्मन बुर्ज है।


6) मुमताज महल। Mumtaj Mahal In Red Fort In Hindi

शहंशाहां ने आपनी सबसे चाहिती  बेगम मुमताज के लिए यह महल बनवाया था। इस महल पर खुबसुरत फूलो की कारीगरी की गई है। शहंशाहां के शासन काल में महिलाये इस कक्ष में रहा करती थी। अब भारत सर्कार ने इस महल को संग्रालय का रूप दिया है । इस संग्रालय में मुघ्लोकी कई विशेष प्राचीन कलाकृतियों को रखा गया है जैसे प्राचीन तलवारे, कालीन, पेंटिंग, परदे, पोशाख व आदि अन्य वस्तुऐ देख सकते है।


7) रंग महल। Rang Mahal In Red Fort In Hindi

इस रंग महल को "पैलेस ऑफ़ कलर्स" के नाम से भी जाना जाता है। History Of Red Fort Hindi में पर्यटकों के लिए यह एक खुबसुरत आकर्षण केंद्र है यह विशेष महल शहंशाह ने आपनी रानियों के लिए बनवाया था। यह खुबसुरत महल बड़ी बारीकी  खुबसुरतिसे तराश गया है। महल के बीचो बिच कमल के आकृती से घेरा हुआ एक फब्बारा है , इस फब्बारे में नाहर के माध्यम से यमुना नदी का पानी भरा जाता है। इस नहर को नहर-ए-बहिश्त के नाम से भी जाना जाता है । गर्मियों के दिनों में रंग महल का तापमान ठंडा होता है।   


8) दीवाने-ऐ-आम। Diwane-E-Aam In Lal kila Hindi

दीवाने-ऐ-आम ये एक बहुत बड़ा प्रांगन है जिसे शहंशाहां ने 1631 से 1640 के बिच बनवाया था। इस बड़े प्रांगन में सम्राट का दरबार भरता था जहा सम्राट लोगो की समस्या का हल निवारण करते थे। दीवाने-ऐ-आम की दिवारो पर सुन्दर नक्षीकाम किया गया है जिसे लोग देखतेही रेह्जाते है।


9) दीवाने-ऐ-खास। Diwane-E-Khas In Lal kila Hindi

लाल किला के आकर्षण केंद्र में से एक "दीवाने-ऐ-खास" भी आता है। इसकी बनावट सफेद मार्बल की है। इस दीवाने-ऐ-खास में राजा की सभा और उनके मंत्री मंडल के साथ चर्चा बातचित किया करते थे। इसके उपरी छत पर चारों और आकर्शित गुम्बथ बनाया गया है जो इस दीवाने-ऐ-खास की शोभा बढ़ता है।


10) नौबत खाना। Naubat Khana In Lal Kila

इसे नक्कर खाना के नाम से भी जाना जाता है। शहंशाहां ने संगीतकारों के लिए इसे विशेष रूप से बनवाया था। मुघल के शासन काल में यहा शाम को संगीत संध्या आयोजित की जाती थी


11) चट्टा चौक। Chatta Chowk In Lal kila

ये चट्टा चौक लाल किले की लाहोरी गेट के पास स्तिथ है। मुघल शासन काल की समय में यह भव्य बाजार भरता था । इस  बाजार में महल के शाही वंशजो के लिए लगने वाले रेशीम कपड, दागिना, आभूषन और अन्य कई कीमती वस्तु बेचे जाते थे। लाल किला का इतिहास में इस चौक का बड़ा महत्व था। 


12) मोती मस्जिद। Moti Masjid in Red Fort

इस मस्जिद को पर्ल मस्जिद के नाम से भी जाना जाता है। शाहजहाँ के पुत्र औरंजेब ने आपनी निजी मस्जिद के रूप में "मोती मस्जिद" का निर्माण सन 1659 में किया गया था। यह मस्जिद ,राजमहल के निकट बनाई गई है, इस शाही मस्जिद में कई छोटी-मोटी सफेद  गुंबद बेहद खुब्सुर्तिसे बनाई गई है। इस मस्जिद का एक आंगन भी है। History Of Red Fort In Hindi में आगे जानिए लाल किले के नाईट शो के बारे में

 

लाल किले का महत्व और नाईट शो  ( Night Show Of Red Fort In Hindi )

यह लाल किला दिल्ली का प्रमुख दर्शनीय स्थल है।लोग हजारो की संख्या में यह आते है। किला हफ्ते में छे  दिन (6 days) खुला रहता है,आपको  बतादे की सोमवार को यह किला बंद रहता है।भारतीय लोगो के लिए टिकिट 10 रूपये और अन्य विदेशी लोगो के लिए 150 रूपये टिकिट मुल्यांक है। किला सुभ 9:00 से शाम 5:30 बजे तक खुला रहता है। 

यह हर शाम को नाईट शो और साउंड शो होता है जो मुघलोके प्राचीन इतिहास को दिखाता है। यह शो पर्यटकों का मुख्य आकर्षण केंद्र होता है। इस लाइट शो को देखने के लिए 50 रूपये अलग से देने पड़ते है। यहा कुछ महल प्राचीन महल जैसे साफ सजाके रखे है, ताकि आने वाली पीढ़ी को लाल किला का इतिहास और संकृति के बारे में जान सके।

  

लाल किले की सुरक्षा  ( Security of Red Fort In Hindi)

घातक आतंवादी हमलों से बचने के लिए, लाल किले की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाता है। यह किले का एरिया नो फ्लाइंग झोन (No Flying Zone) होने की वजहसे, किले के उपर से कोई भी विमान (Aeroplan ) नही उड़ता यह History Of Red Fort की खास बात है यह सैनिक दल व् दिल्ली पुलिस लाल किले की अच्छे से निगरानी करते है। स्वतंत्रता दिवस के समय इस किले की सुरक्षा और बधा दी जाती है


लाल किले के आस पास घुमने की जगेहे 

लाल किला पुराणी दिल्ली में स्तिथ है आपको किले के आस पास चेहेल-पहेल अच्छा खासा चांदनी चौक मार्केट देखनेको मिलेगा। यह बाजार आपनी सस्ती कीमती के लिए दिल्ली में मशहूर है आप मार्केट में घूमकर शौपिंग भी कर सकते हो। लाल किले से 700 मीटर की दुरी पर भारत की मशहूर जमा मस्जिद भी है कई लोग ये मस्जिद देखने आते है।

-------------------------------------------------------------

उम्मीद करता हु दोस्तों आपको  ये दिल्ली के लाल किला का इतिहास हिंदी जानकारी । History of Red Fort in Hindi। छोटीसी जानकारी पसंद आई होगी. 

-------------------------------------------------------------


Must Read जरुर पढ़े 

# Shivaji maharaj fort information । शिवाजी महाराज के किले देखे। 

# History of Shivaji maharaj । शिवाजी महाराज का इतिहास। 

# Who is tanaji malusare। तानाजी मालुसरे कोंधाना यूद्ध। 

# Who was Bhagat singh Information Hindi। जानिए भगत सिंह कोण थे।