घर पर चेस्ट कैसे बनाएं: 8 एक्सरसाइज स्टेप-बाय-स्टेप गाइड

क्या आप जिम जाये बिना अपने घर पर चेस्ट वर्कआउट रूटीन बनाने की इच्छा रखते हैं? अपने घर पर एक प्रभावी और व्यक्तिगत चेस्ट वर्कआउट रूटीन तैयार करना आपकी उम्मीद से भी आसान है। इस पोस्ट में, हम आपको घर पर चेस्ट कैसे बनाएं तथा घर पर चेस्ट बनाने की 8 एक्सरसाइज स्टेप-बाय-स्टेप गाइड के माध्यम से, आपको विभिन्न चेस्ट एक्सरसाइजेज की जानकारी बताएँगे, जो आपको आपके फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगी। तो आइए, जानते है Ghar Par Chest Kaise Banaye : 8 एक्सरसाइज स्टेप-बाय-स्टेप गाइड के बारे में.

घर पर चेस्ट कैसे बनाएं, Ghar Par Chest Kaise Banaye
Ghar Par Chest Kaise Banaye

    घर पर चेस्ट कैसे बनाएं

    जब आप घर पर वर्कआउट करने के कई फायदे है। यह आपके जिम जाने के लिए समय बचाने के साथ-साथ, आपको आपकी सुविधा के अनुसार व्यायाम करने की भी आजादी प्रदान करता है। बाइसेप्स और चेस्ट वर्कआउट विभिन्न एक्सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल करके आप अपने चेस्ट के विभिन्न हिस्से को आकर्शित बना सकते है, जिससे आपके माँसपेशियों का शारीरिक विकास होने में बढ़ावा मिल सकता है। निचे चेस्ट एक्सरसाइज के नाम बताये गये है जो आपको सुडौल छाती बनाने के लिए फायदेमंद होंगे.

    घर पर चेस्ट बनाने के लिए आवश्यक उपकरण

    चेस्ट एक्सरसाइज की शुरुवात करने के लिए, आपको घर में एक सुखद व्यायाम क्षेत्र और कुछ उपकरणों की आवश्यक होगी जैसे वजन तथा डंबल, चेस्ट रॉड, योगा मैट, प्रतिरोधी बैंड और घरेलू बेंच आदि. यह उपकरण आपके घर पर चेस्ट वर्कआउट के अनुभव को अधिक मज़बूती प्रदान करने में मदत करेंगे। तो आईये जानते है घर पर चेस्ट कैसे बनाएं तथा घर पर चेस्ट बनाने की 8 एक्सरसाइज के बारे में.

    घर पर चेस्ट बनाने की 8 एक्सरसाइज : स्टेप-बाय-स्टेप गाइड

    1. वार्म अप (Warm-up Exercise)

    घर पर चेस्ट कैसे बनाएं यह सवाल अक्सर युवां लडको द्वारा पूछा जाता है. आपको बता दे चेस्ट वर्कआउट शुरू करने से पहले वार्मअप करना जरुरी होता है यह आपके वर्कआउट रूटीन का एक अनिवार्य हिस्सा है. अपने चेस्ट वर्कआउट की शुरुआत करने के लिए 5 से 10 मिनिट वार्म-अप एक्सरसाइज करना बेहद आवश्यक होता है। उचित वार्म-अप आपके शरीर को आगामी कसरत के लिए तैयार करता है, जिससे रक्त प्रवाह में वृद्धि होती है, मांसपेशियों में लचीलापण आता है, अकड़ी हुई मांसपेशियों का दर्द कम होता है आदि worm up एक्सरसाइज के लाभ होते है. यह वार्मअप एक्सरसाइज विविध प्रकार को होती है जैसे बॉडी स्ट्रेच करना, हांथो को 360 डिग्री मूवमेंट करना, दोड़ना (कार्डियो) , कमर को निचे झुकाना, रस्सी पर कूदना आदि. व्यायामों चेस्ट वर्कआउट के पहले किये जाते है। जोकि बेहद महत्वपूर्ण होते है.

    2. पुश-अप्स (Push-Ups)

    घर पर चेस्ट कैसे बनाएं, Ghar Par Chest Kaise Banaye
    Push-Ups

    पुश-अप्स एकमात्र श्रेष्ठ चेस्ट व्यायाम है जिसे आप अपने फिटनेस स्तर के अनुसार कर सकते हैं. पुश-अप्स यह चेस्ट बनाने की ऐसी एक्सरसाइज है जिसे कोई उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है. जैसा की उपर चित्र में बताया गया है, इस एक्सरसाइज को करने के लिए दोनों हांथो को जमीन पर एक निश्चित दुरी पर रखा जाता है और शरीर के वजन को उपर की तरफ उठाकर वापस निचे की ओर कम करना पड़ता है, आपके हाथों को दूर रखने से बाहरी छाती को महत्व दिया जाता है, जिसके कारन लगने वाला दबाव हाथों की जगह आंतरिक छाती पर केंद्रित होता है। इस एक्सरसाइज के दौरान लगने वाला यह तनाव और संकुचन मांसपेशी फाइबर को उत्तेजित करता है जिससे छाती की मांसपेशियाँ सक्रिय रूप से काम करती हैं. घर पर चेस्ट बनाने की एक्सरसाइज में पुश-अप्स एक मुख्य भूमिका निभाता है अगर आप एक शुरुआती हैं, तो Flat पुश-अप्स से शुरू करें और धीरे धीरे शक्ति बढ़ाते हुए inclined पुश-अप्स तक पहुँचें।

    3. डंबल बेंच प्रेस (Dumbbell Bench Press)

    Ghar Par Chest Kaise Banaye, घर पर चेस्ट कैसे बनाएं
    Dumbbell Bench Press

    "घर पर चेस्ट कैसे बनाएं?" के लिए एक अन्य अच्छा विकल्प है डंबल बेंच प्रेस. डंबल बेंच प्रेस छाती के मांसपेशियों को विकसित करने के लिए एक बहुत ही प्रभावी व्यायाम है, डंबल्स बेंच प्रेस एक्सरसाइज करने से आपके मांसपेशियों को सक्रिय करने में मदद मिलती है। यह एक्सरसाइज को आप घर पर आसानीसे कर सकते है. डंबल बेंच प्रेस सीधे छाती के मांसपेशियों को निश्चित रूप से लक्षित करता है. जिसके लिए आपको बेंच और डंबल की आवश्यकता होगी. जैसा की चित्र में दिखाया गया है, इसके लिए आप बेंच पर पीठ के बल लेट जाये और दोनों हाथो में निश्चित दुरी बनाकर डंबल्स को नीचे लाये और उन्हें फिरसे उपर की ओर ले जाये. इस एक्सरसाइज से चेस्ट की पेक्टोरल मांसपेशियों की समन्वय को बढ़ावा मिलता है.

    4. इंक्लाइन पुश-अप्स (Incline Push-Ups)

    मजबूत और सुडौल छाती बनाने के लिए इनक्लाइन पुश-अप्स एक फायदेमंद व्यायाम है। इनक्लाइन पुशअप्स यह एक्सरसाइज आपकी ऊपरी छाती की मांसपेशियों को विकसित करती हैं।

    Ghar Par Chest Kaise Banaye, घर पर चेस्ट कैसे बनाएं
    Incline Push-Ups

    इसके लिए अपने हाथों को किसी ऊंची जगह पर रखें, जैसे बेंच, मजबूत फर्नीचर, या सीढ़ियाँ आदि। इस एक्सरसाइज को करने के लिए ध्यान रखे आपके हाथ यह कंधे की चौड़ाई से थोड़े दूर होने चाहिए. इसके आलावा अपने पैरों को ज़मीन पर रखे और आपना शरीर सिर से एड़ी तक एक सीधी रेखा में रखे. अब अपनी हाथ की कोहनियों को मोड़कर अपनी छाती को ऊँची सतह की ओर ले जाये और वापस प्रारंभिक स्थिति में आ जाएं. जिससे आप ऊपरी पेक्टोरल मांसपेशियों को अधिक प्रभावी ढंग से विकसीत होने में मदत मिलेंगी.

    5. चेस्ट फ्लायस (Chest Flyes )

    घर पर चेस्ट कैसे बनाएं, घर पर चेस्ट बनाने की 8 एक्सरसाइज
    Chest Flyes

    मजबूत छाती बनाने के लिए चेस्ट फ्लाईज़ एक महत्वपूर्ण व्यायाम है, जिससे आपको संतुलित और सुडौल छाती प्राप्त करने में मदद मिलती है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए पीठ के बल पर एक सपाट बेंच तथा जमीन पर लेट जाएं। आपके पैर ज़मीन पर सपाट होने चाहिए। दोनों हाथ में डम्बल पकड़ें, और अपनी बाहों को सीधे अपनी छाती के ऊपर फैलाएँ। अब अपनी कोहनियों को हल्का सा मोड़कर दोनों हांथो को धिरे धिरे निचे लाये और फिरसे उपर की ओर ले जाये. वजन उठाने के लिए अपनी छाती की मांसपेशियों का उपयोग करने पर ध्यान दें. अब आप अपनी छाती की मांसपेशियों में खिंचाव महसूस करने लगेंगे. इस दौरान एक क्षण के लिए रुकें और फिरसे वह एक्सरसाइज को दोहराए. उत्तम प्रयास के साथ आप धीरे-धीरे डम्बल का वजन बढ़ा सकते हैं।

    6. डिक्लाइन पुश-अप्स (Decline Push-Ups)

    "घर पर चेस्ट कैसे बनाएं?" इसके लिए एक आसान तरीका है पुश-अप्स का अभ्यास करना। डिक्लाइन पुश-अप्स यह एक क्लासिक पुश-अप है जो की छाती की निचली मांसपेशियों को लक्षित करती है और छाती के विकास के लिए लाभ प्रदान करती है।

    Ghar Par Chest Kaise Banaye, घर पर चेस्ट कैसे बनाएं

    Decline Push-Ups

    डिक्लाइन पुश-अप्स करने के लिए पैर को किसी उंची सतह पर रखे जैसे बेड, टेबल, कुर्सी आदि. और दोनों हांथो को जमीन पर रखे. याद रहे आपके हाथ ज़मीन पर कंधे की चौड़ाई से थोड़े चौड़े होने चाहिए. अब नियंत्रित गति बनाए रखते हुए, अपनी कोहनियों को मोड़कर अपनी छाती को ज़मीन की ओर नीचे करें और फिरसे अपने प्रारंभिक स्थिति में वापस पुश करें. इस प्रकार चेस्ट की मस्पेशियाँ बिल्ड करने के लिए अपनी छाती की कसरत की दिनचर्या में डिक्लाइन पुश-अप्स को शामिल करें.

    7. स्थिर सतह पर डिप्स (Dips)

    Ghar Par Chest Kaise Banaye, घर पर चेस्ट कैसे बनाएं
    Dips

    "घर पर चेस्ट कैसे बनाएं?" के लिए एक और सुझाव है डिप्स एक्सरसाइज का सराव करना हालाँकि यह एक्सरसाइज थोड़ी कठिन हो सकती है, परंतु छाती की मांसपेशियों के निर्माण के लिए डिप्स एक उत्कृष्ट व्यायाम है छाती, ट्राइसेप्स और कंधे सभी जुड़े हुए हैं, जिससे शरीर के ऊपरी हिस्से के साथ साथ लोअर चेस्ट का व्यापक विकास होता है। घर पर चेस्ट बनाने के लिए आप डिप्स एक्सरसाइज को दो समानांतर बार तथा दो स्थिर सतहों के बीच भी उपयोग करके किया जा सकता है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए स्थिर सतह वाले दो रॉड तथा दो ऊँचे टेबल तथा दो कुर्सियाँ की आवश्यकता होती है. इसमें आपको अपने पुरे शरीर को हाथों के सहारे उपर उठाना पड़ता है जैसा की चित्र में दिखाया गया है. आप यह एक्सरसाइज डिप बेल्ट के साथ वजन जोड़कर भी कर सकते है.

    8. शरीर के भार के साथ पुलओवर्स (Bodyweight Pullovers)

    Ghar Par Chest Kaise Banaye, घर पर चेस्ट कैसे बनाएं

    Bodyweight Pullovers


    "घर पर चेस्ट कैसे बनाएं?" इसके लिए एक और व्यायाम है जिसे पुलओवर्स एक्सरसाइज कहते है चेस्ट छाती की मांसपेशियों के निर्माण के लिए बॉडीवेट पुलओवर एक फायदेमंद व्यायाम है। बॉडीवेट पुलओवर एक्सरसाइज में आपको पीठ के बल लेटकर आपकी बाहों को ऊपर की ओर फैलाना होता है, जिसके बाद बाइसेप्स और चेस्ट पर जोर लगते हुए अन्य शरीर को उपर की और उठाना पड़ता है, जिस की चित्र में दिखाया गया है। इस पुलओवर मूवमेंट के दौरान छाती की मांसपेशियों में खिंचाव और तनाव पैदा करता है, जोकी मांसपेशियों के विकास के लिए योगदान देता है. यह गहरा खिंचाव मांसपेशियों की वृद्धि और लचीलेपन को बढ़ावा देता है, जिससे छाती अच्छी तरह से विकसित होती है। बॉडीवेट पुलओवर एक्कोसरसाइज को किसी भी उपकरण की आवश्यकता के बिना किया जा सकता है। अपने वर्कआउट रूटीन में बॉडीवेट पुलओवर को शामिल करना आपकी छाती की मांसपेशियों को लक्षित करने और बनाने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है.

    Important Note : इन चेस्ट की आठ विविध एक्सरसाइजों को शामिल करके, आप अपनी चेस्ट के विभिन्न क्षेत्रों को लक्षित कर सकते हैं और एक संतुलित शरीर विकसित कर सकते हैं। परंतु याद रखें, चेस्ट बनाने के इस रूटीन को हफ्ते में केवल 2-3 बार करे.

    पढ़े: बिस्कुट खाने के फायदे और नुकसान

    घर पर चेस्ट एक्सरसाइज सुरक्षा और सावधानियां:

    छाती की मांसपेशियों को मजबूत और सुडौल बनाना यह सभी युवां लडको की इच्छा होती है, जिसके लिए वेह चेस्ट की एक्सरसाइज करते है. परंतु वर्कआउट के दौरान चोट ना लगे इसके लिए सुरक्षा को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण होता है। छाती के व्यायाम करते समय कुछ सुरक्षा और सावधानियां बरतना अधिक जरुरी है जिसके बार्रे में निचे बताया गया है.

    • घर पर चेस्ट वर्कआउट के लिए इस्तमाल किये जाने वाले जुगाडू उपकरण अच्छे हो इस बात की जरुर पुष्टि करे, अन्यथा आपको वर्कआउट के दौरान चोट लग सकती है
    • हमेशा अपनी छाती की कसरत उचित वार्म-अप के साथ शुरू करें
    • यदि आप शुरुआती हैं, तो खासकर हल्के वजन से शुरुआत करें
    • भारी वजन उठाते समय, एक अन्य वक्ती को (सपोर्ट की तौर पर) सहायता मांगे
    • वर्कआउट के बीच अपनी छाती की मांसपेशियों को ठीक होने के लिए पर्याप्त समय दें अन्यथा थकान और चोटों का खतरा बढ़ सकता है।
    • हर चेस्ट एक्सरसाइज के बिच हलका हलका पानी पिकर खुदको हाइड्रेटेड रखे
    • यदि आपके कंधे या छाती में कोई चोट है, तो एसेमे कुछ दिन चेस्ट वर्कआउट बंद करे तथा इस व्यायाम को करने से पहले किसी फिटनेस ट्रेनर की सलाह ले।
    • व्यायाम के दौरान, आँखों में अँधेरा छाना, असामान्य दर्द, चक्कर तथा अगर कुछ सही नहीं लगता है, तो व्यायाम बंद कर दें.

    निष्कर्ष

    जैसा की आपने इस पोस्ट में घर पर चेस्ट कैसे बनाएं तथा घर पर चेस्ट बनाने की 8 एक्सरसाइज के बारे में जाना. यदि आप बिना जिम जाये घर पर चेस्ट बनाने के बारे में सोच रहे है, तो इस पोस्ट में बताये गये एक्सरसाइज की मदद से आप घर पर आसानीसे आकर्षक और सुडौल छाती बना सकते है. जिससे धीरे धीरे आपकी चेस्ट मांसपेशियां फूलने लगती हैं. परंतु एक्सरसाइज करने से पहले आप किसी प्रकार की चोट से पीड़ित नही है, इस बात का खास ध्यान रहे.

    उम्मीद करता हु दोस्तों हमारा लिखा गया यह पोस्ट "घर पर चेस्ट कैसे बनाएं: 8 एक्सरसाइज स्टेप-बाय-स्टेप गाइड" आपको जरुर पसंद आया होगा. कृपया आपनी राय कमेंट द्वारा बताये.

    यह पढ़े :