Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

शराबी को बिना बताए शराब छुड़ाने के उपाय और तरीके

बिना बताए शराब छुड़ाने के उपाय। शराब छोड़ने के तरीके और घरेलू उपाय। 6 Ways  To Quit Alcohol in Hindi

ज्यादातर लोग दारू, शराब कैसे छोड़े यह सवाल से वंचित रहते है दारू तथा शराब यह एक प्रकार का नशा है। अक्सर लोग अक्सर लोग टेंशन,  मानसिक तनाव  तथा डिप्रेशन का शिकार होने के कारण  शराब पीने लगते हैं और वह यह सोचते हैं कि शराब पीने से तनाव दूर हो जाता है लेकिन यह गलत सोच है। हालांकि शराब का सेवन महीने में 1-2 बार उचित माना गया है परंतु यदि इसका सेवन जरूरत से ज्यादा हो जाए तो यह शरीर के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। WHO के मुताबिक एक साल में दुनियाभर में 30 लाख से अधिक लोगों की मृत्यु केवल शराब का अधिक व्यसन करने से पाई गई है। अक्सर लोग गम भुलाने के लिए तथा पार्टियों में शराब का सेवन करते हैं। कुछ लोग शराब का मर्यादित सेवन करते हैं वहीं कुछ लोगों के लिए यह शराब एक प्रकार का नशा बन जाता है जिससे उनको छुड़ाना मुश्किल हो जाता है। आज  इस पोस्ट के माध्यम से  किसी को बिना बताए शराब छुड़ाने के उपाय के बारे में बताएंगे। अक्सर लोग शराब के नशे में अपना घर, संसार, स्वाभिमान, पैसा  बर्बाद कर देते हैं। ऐसे में उनके परिवार वालों को अक्सर उनकी चिंता सताती रहती है इसलिए वह  शराबी व्यक्ति को बिना बताए शराब छुड़ाने का टोटका उन पर इस्तेमाल करते हैं, जिससे शराब छूटने में मदद मिलती है। तो आइये जानते है शराब छोड़ने के घरेलू उपाय के बारे में। way to quit alcohol in hindi

बिना बताए शराब छुड़ाने के उपाय
बिना बताए शराब छुड़ाने के उपाय



    बिना बताए शराब छुड़ाने के उपाय

    यदि इंसान अपने मन में ठान ले तो वह खुद  नशा करना छोड़ सकता है। हमारे देश की  कुछ युवा पीढ़ी  आज भी  शराब की लत में है। यह शराब  शरीर की किडनी  और लीवर  पर अत्यधिक प्रभाव करती है,  जिससे शरीर  कमजोर  बन जाता है और कई बीमारियां उत्पन्न होती है, ऐसे में शराब का सेवन कैसे छोड़े शराब छोड़ने के उपाय क्या है यह सवाल उत्पन्न होता है,  इस पोस्ट में हम आपको शराब छोड़ने के घरेलू उपाय  और शराब छोड़ने की दवा  तथा शराब छोड़ने के टोटके  के बारे में जानकारी देंगे। तो आइए जानते हैं शराब छोड़ने के तरीके  पूरा पढ़ें


    शराबी को बिना बताए शराब छुड़ाने के उपाय

    शराब छुड़ाने के उपाय, शराब छोड़ने के तरीके
    शराबी व्यक्ति को बिना बताए शराब छुड़ाने के उपाय । शराब छोड़ने के तरीके

    6  महत्वपूर्ण शराब छुड़ाने के तरीके । 6 Way To Quit Alcohol in Hindi 

    1. शराब छुड़ाने का घरेलू टोटका (अदरक और नींबू का प्रयोग)

    अक्सर लोग शराब छुड़ाने के उपाय तथा शराब छुड़ाने के तरीके खोजते रहते है। आज हम आपको शराब छोड़ने का घरेलू नुस्खा बताएंगे, इसके लिए   अदरक  के  बारीक बारीक टुकड़े करें और  उसके ऊपर नींबू  के रस को अच्छे से निचोड़े। इस नुस्खे को छोटी सी डिब्बी में भरकर जेब में रखें और जब भी शराब की लत लगती है  तथा शराब पीने का मन करता है उस दौरान इस अदरक के  बारीक टुकड़े को मुंह में चबाये। अदरक में सल्फर की मात्रा अधिक पाई जाती है जिससे  शरीर का मानसिक संतुलन नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। यह शराब छुड़ाने का घरेलू टोटका बेहद फायदेमंद साबित होता है।


    2. शराब छोड़ने के लिए अजवाईन का प्रयोग

    यदि कोई इंसान सच में अपने आप से शराब छोड़ने का निश्चय करता है, परंतु वह दारू छोड़ नही पा रहा। तो उसके लिए शराब छोड़ने का घरेलू तरीका में यह नुस्खा बेहद कारीगर साबित होता है। इसके लिए 100 ग्राम अजवाईन को 800 ml गरम पानी में उबालें और  आधा पानी सूख जाने के बाद उसे पतीले में तथा काँच के गिलास में रखे। इस बनाए गए नुस्खे को रोज 1-1 कप भोजन  से पहले  सुबह-शाम सेवन करने से इंसान की शराब पीने की इच्छा नष्ट हो जाएगी और खराब हुआ लीवर ठीक होने में मदद मिलेगी। यह नुस्खा शराबी व्यक्ति को बिना बताए शराब छुड़ाने के उपाय में बहुत कारीगर साबित होता है.

    शेयर बाजार में निवेश की शुरुवात कैसे करे 

    3. शराब छुडाने की होम्योपैथिक दवा

    शराब का अधिकतम सेवन करने से शरीर में सल्फर की मात्रा काम हो जाती है जिसके वजह से कई बीमारियां उत्पन्न होती है और इंसान मानसिक संतुलन को बैठता है जैसे अजीब बर्ताव करना, मारपीट करना, चिड-चिड़ापण आदि। इन सभी समस्याओं का समाधान  शराब छुड़ाने की दवा से किया जा सकता है। इसके लिए सल्फर 200 CH (Sulphur Dilution 200 CH) यह  शराब छुड़ाने की होम्योपैथिक दवा है, इसकी 2  बुँदे जुबान पर डाले। इसके अलावा यदि शराबी को बिना बताये शराब छुड़ाने के लिए आप  इसकी 2  बुँदे 1 ग्लास पानी में मिलाकर शराबी इंसान को सेवन करने के लिए दे,  जिससे शरीर में सल्फर की पूर्ति होगी। इस दवाई का सेवन  दिन में दो बार करने से 7 दिन में शराब से छुटकारा मिलेगा। यहां दवाई मेडिकल स्टोर में आसानी से मिल जाती है। 


    4. शराब छोड़ने के लिए पतंजलि की दवा

    शराब छोड़ने के तरीके कई प्रकार के हैं। ऐसे में पतंजलि  की शराब छोड़ने की दवा  जो PATANJALI Apple Vinegar (सिरका) के नाम से जानी जाती है। यह शुद्ध रूप से बनाया गया सेब का जूस है जिसका स्वाद सर आप जैसा होता है। परंतु यह  दवा शराब छोड़ने में बेहद कारगर पाई गई है। इसके लिए पानी के साथ आधा गिलास पतंजलि एप्पल विनेगर मिलाकर सेवन करें जो कुछ ही दिनों में शराब छोड़ने में मदद करता है। यह दाव शराब छोड़ने का रामबाण उपाय है जो व्यक्ति को शराब से दूर रखने में मदत करता है

     

    5. योगासन तथा व्यायाम करके शराब छोड़े 

    यदि किसी व्यक्ति के मन से शराब छोड़ने की इच्छा हो तो वह जिम व्यायाम तथा योगासन करें  जिससे शराब पीने की इच्छा पूरी तरह से नष्ट हो जाएगी। प्राणायाम में  भस्त्रिका, कपालभाति, अनुलोम विलोम, भ्राम रुद यह 4 मुख्य प्राणायाम  बेहद महत्वपूर्ण है।इससे  अच्छे हार्मोन ( bit do firinclam hormones)  बढ़ने लगते हैं और prolactin Katishool आदि चिंताजनक  हार्मोन (stress hormones) घटने लगते हैं।  इसके अलावा  सूर्य नमस्कार,  दौड़ लगाना (Jogging), साइकिल चलाना (cycling),  कसरत करना (exercise) आदि सभी का प्रयोग  करने से कमजोरी,  थकान  और मानसिक तनाव दूर हो जाता है जिससे  दारु पीने की इच्छा शरीर में उत्पन्न नहीं होती। 

    फेसबुक ग्रुप से पैसे कैसे कमाए 

    6. शराब छुड़ाने का मंत्र 

    शराब की लत यह  एक बहुत बुरा नशा है जो अच्छे-अच्छे इंसान को  भी बर्बाद कर  देता है। अक्सर बहुत कोशिश करने के बाद भी लोग शराब से छुटकारा नहीं ले पाते।  ऐसे में यदि कोई व्यक्ति अपने मन से शराब छोड़ना चाहता है तो उनके लिए शराब छुड़ाने का आसान तरीका  बताएंगे। अक्सर  लोगों का पुरानी  तंत्र मंत्र की बातों पर विश्वास  होता है, यह विश्वास  शराब छोड़ने का मंत्र  के रूप में काम करता  है। शराब छोड़ने का मंत्र नीचे बताए गए वीडियो के माध्यम से समझे। 



    "हर नशा बर्बादी का पैगाम है"- अच्छी सिख

    11 Best Investment Plan With High Return In Hindi

    आज हमने क्या सीखा

     जैसा कि हमने शराब छोड़ने के उपाय बताए हैं।  परंतु यदि घर के मुख्य सदस्य को   शराब पिने  की लत  लग जाए  और वह अपनी शराब छोड़ नहीं पा रहे हैं, ऐसे में उस शराबी व्यक्ति को बिना बताए  शराब छोड़ने के उपाय अपनाएं। सेहत के लिए दारू से छुटकारा पाना बेहद जरूरी होता है।  यदि सही समय पर दारू छुड़ाने का तरीका  तथा दारू छोड़ने के नुस्खे अपनाए जाए  तो  सेहत को नुकसान होने से बचाया जा सकता है। यदि आपका खुद पर कंट्रोल है  तो आप महीने में दो बार शराब का सेवन कर सकते हैं परंतु शराब की लत लगाने की कोशिश बिल्कुल ना करें क्योंकि यहां इंसान को बर्बादी की ओर ले जाती है।  

    उम्मीद करता हु दोस्तों आपको हमारी पोस्ट  बिना बताए शराब छुड़ाने के उपाय। Way To Quit Alcohol in Hindi जरुर पसंद आई होगी. दारू छोड़ने के मामले में आपकी क्या राय है, कमेंट में जरुर बताए.


    यह पढ़े.


    खराब मुड को ठीक करने के तरीके

    बालो को घना करने का ऑइल

    ताकतवर बॉडी बनाने का घरेलू उपाय

    सेहत कैसे बनाये घरेलू उपाय

    सोयाबीन खाने के फायदे

    गंजे होने से कैसे बचे

    Reactions

    Post a Comment

    0 Comments

    Ad Code