Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

कम समय में ड्राई स्किन को ग्लो कैसे करे घरेलू उपाय

ड्राई स्किन को ग्लो कैसे करे, घरेलू उपाय । How To Glow Dry Skin In Hindi


ड्राई स्किन की समस्या पुरुष, महिलाएं  और  बच्चों में अक्सर देखने को मिलती है। यह समस्या  त्वचा में पानी की मात्रा कम होने के कारण तथा अनुवांशिकता के कारन भी देखने को मिलती है। इसके आलावा अक्सर एक्जिमा (Eczema) और  सोरायसिस (Psoriasis) बीमारी के कारन सुखी त्वचा की समस्या उत्पन्न होती है जिसकी वजह से त्वचा की चमक कम होने लगती है। ऐसे में ड्राई स्किन को ग्लो कैसे करे यह जानना बेहद जरुरी होता है। घरेलू उपाय से सुखी त्वचा को मुलायम और  चमकदार बनाया जा सकता है। इस पोस्ट में कम समय में  सुखी त्वचा को चमकदार बनाने के तरीके बताये गये है, जिसकी मदत से आप घर पर मुलायम और चमकदार त्वचा पा सकते है। तो आइये जानते है dry skin ko glow kaise kare hindi में। 

dry skin ko glow kaise kre, सुखी त्वचा को चमकदार बनाने के तरीके, how to glow dry skin in hindi
सुखी त्वचा को चमकदार बनाने के तरीके 


    Dry skin ko glow kaise kare

    बढ़ती उम्र के साथ साथ शरीर में तेल बनाने वाली ग्रंथियां  कम हो जाती है जिसके कारण त्वचा सूखी पड़ती है और त्वचा पतली होने लगाती है। इसके अलावा  मौसम में बदलाव, सिगरेट का सेवन, हमेशा ऐसी की ठंडक में रहना, अधिक गर्म पानी से नहाने की आदत,  क्लोरीन के पानी में स्विमिंग करना आदि कारणों से त्वचा की नमी  सूख जाती है और त्वचा की चमक कम होने लगती है। सुखी त्वचा पर  मॉइस्चराइज लगाने से  स्किन का वाटर बैलेंस मेंटेन रहता है जिससे त्वचा मुलायम और चमकदार दिखाई देती है। इसके आलावा चेहरे पर एलोवेरा  लगाना, “सल्फेट फ्री” साबुन का इस्तेमाल करना, धूल मिट्टी को चेहरे  को बचाए रखना, गर्मी में सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करना  और पपीता, गाजर, खीरा, हरी सब्जियों का सेवन करना आदि सभी चीजें  ड्राई स्किन को चमकदार बनाने में मदद करती है और सफ़ेद दाग जैसी समस्या दूर होती है। इसके अलावा  ड्राई स्किन को ग्लो करने के घरेलू उपाय नीचे बताए गए हैं इसे पूरा पढ़ें.


    ड्राई स्किन को ग्लो करने के घरेलू उपाय 


    1. ड्राई स्किन को मिल्क क्रीम और हल्दी से चमकदार बनाये

    ड्राई स्किन को ग्लो कैसे करे, सुखी त्वचा को चमकदार बनाने के तरीके
    Dry skin ko glow kaise kare

    ड्राई स्किन को ग्लो करने के लिए मलाई दूध की क्रीम के साथ हल्दी का प्रयोग  बेहद फायदेमंद होता है।  दूध में त्वचा को मुलायम रखने के तत्व पाए जाते हैं जो सूखी त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है।  इसके अलावा हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो त्वचा पर मौजूद गंदगी हटाकर चेहरा चमकदार करने में मदद करता है। यह फेस पैक आप आसानी से घर पर बना सकते हैं, इसके लिए  छोटे से कप में एक चम्मच दूध की मलाई  और ¼  चम्मच हल्दी पाउडर को अच्छे से मिलाएं। तैयार किए गए मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से  धोकर सूखे कपड़े से पूछे। दूध त्वचा को Deep Nourishment देता है जिससे  रूखी सूखी त्वचा  को  सॉफ्ट  करने में मदद करता है।  इस  फेस पैक का प्रयोग हफ्ते में 3 से 4 दिन  करने से ड्राई स्किन का रूपांतर चमकदार  त्वचा में दिखाई देगा। ड्राई स्किन को ग्लो करने के तरीके में यह  उपाय बेहद फायदेमंद है।

    करी पत्ता खाने के फायदे 

    2. स्टीम की मदत से ड्राई स्किनको ग्लो करे 

    सुखी त्वचा को चमकदार बनाने के घरेलू उपाय, how to glow dry skin in hindi
    सुखी त्वचा को चमकदार बनाने का घरेलू उपाय 

    कार्बन, धूल और मिट्टी के कण की वजह से त्वचा रूखी सूखी पड़ जाती है। ऐसे में ड्राई स्किन को ग्लो करने के लिए deep मॉइस्चराइजर की जरूरत होती है जिससे स्किन सॉफ्ट होने में मदद मिलती है। आपको बता दें उबले हुए पानी की गर्म बाप चेहरे पर लेने से त्वचा में नमी उत्पन्न  होती है और त्वचा  मुलायम, चमकदार और खिलखिला दिखने लगती है। Steam लेने के लिए  पानी को गैस पर उबालकर उसमें एक नींबू  निचोड़े और कपड़ा ओढ़ कर गर्म भाप को  चेहरे पर ले। नींबू में विटामिन-सी के तत्व पाए जाते हैं जो स्किन को चमकदार बनाने में काफी महत्वपूर्ण होते हैं।  यह प्रक्रिया हफ्ते में तीन बार करने से ड्राई स्किन को नेचुरल तरीके से ग्लो  होने में मदद मिलती है। ड्राई स्किन को ग्लो कैसे करे इस पोस्ट में यह बेहद उपयोगी तरीका है।


    3. शहद और गुलाबजल की मदत से सुखी त्वचा को चमकदार बनाये 

    dry skin ko glow kaise kre, सुखी त्वचा को चमकदार बनाने के तरीके
    ड्राई स्किन को ग्लो कैसे करे

    त्वचा को चमकदार और मुलायम बनाने के लिए शहद का उपयोग बेहद फायदेमंद होता है।  खासकर सर्दि  के मौसम में  त्वचा  सूखी पड़ जाती है और  त्वचा पर सफेद लाइन दिखाई देती है। इसके अलावा सर्दियों के दिनों में  त्वचा का मोस्ट चराइजर्ड कम होने के कारण वह सुखी पड़ने लगती है। ऐसे में  त्वचा को मॉइस्चराइज करना बेहद जरूरी होता है। इसके लिए एक चम्मच शहद और एक चम्मच गुलाब जल  को  मिक्स करके चेहरे पर लगाने से त्वचा मुलायम और चमकदार दिखाई देती है। शहद त्वचा में water Level बनाए रखने में मदद करता है और गुलाब जल में Estrogen गुण पाए जाते हैं जो चेहरे पर मौजूद  धूल  और  गंदगी (Dirt) को साफ करने में मदद करता है। ड्राई स्किन को ग्लो करने के उपाय में यहां एक  कारीगर नुस्खा है। इस नुस्खे को नियमित रूप से लगाने से लगभग 7 दिनों में आपको चेहरे पर बदलाव नजर आयेगा। 


    4. नहाने से पहले तेल का उपयोग करके ड्राई स्किन को ग्लो करे

    ज्यादातर लोग ड्राई स्किन को ग्लो कैसे करें यह बात से परेशान रहते हैं। अक्सर ड्राई स्किन की समस्या अनुवांशिकता के कारण भी देखी जाती है। असल में त्वचा के अंदर तेल बनाने वाली ग्रंथि (Oil Glands)  कम होने के कारण  त्वचा ड्राई और रूखी - सुखी होती है। ऐसे में  त्वचा  में  मौजूद Oil Glands को बढ़ाना जरूरी होता है।  इसके लिए नहाने के 30 मिनिट पहले त्वचा पर ऑयल लगाते हुए धीरे-धीरे मसाज करें,  नहाने से पहले  त्वचा पर तेल लगाने से  त्वचा पर Protective Layer बन जाती है जिसके कारण  हानिकारक साबुन और अधिक गर्म पानी का दुष्प्रभाव शरीर की त्वचा पर पड़ने से बचाता है और  त्वचा की नेचुरल नमी को  बरकरार रखने में मदद करता है। इसके लिए आप  कोकोनट ऑयल,  बादाम तेल, सरसों का तेल, olive Oil, अलसी का तेल आदि प्रकार के ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें  Omega 3 और Omega 6 Fatty Acids होते हैं जो त्वचा में नमी बनाकर त्वचा चमकदार करने में मदद करते हैं का इस्तेमाल कर सकते हैं।  यह ड्राई स्किन को ग्लो करने का घरेलू उपाय बेहद मददगार साबित होता है। 


    5. नहाने के बाद मॉइस्चराइजर लगाकर चमकदार त्वचा पाये 

    ड्राई स्किन को ग्लो कैसे करे यह सवाल अक्सर लोगो के मन में आता हैं अक्सर लोग नहाते समय शरीर पर रगड़-रगड़कर साबुन लगाते हैं जिसके कारण त्वचा सूखी होने लगती है इसके अलावा हानिकारक केमिकल के साबुन, केमिकल बॉडी वॉश और आधिकतम गर्म पानी से नहाने के बाद त्वचा की नमी सूख जाती है और त्वचा पर भेगाए पढ़ना शुरू हो जाती है। ऐसे में त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए, नहाने के बाद त्वचा को सूखे कपड़े से पोछे और तुरंत बाद बॉडी लोशन लगाकर  स्किन को मॉइस्चराइज करें ताकि त्वचा में नमी की मात्रा बरकरार रहे और त्वचा  चमकदार दिखने में मदद मिले। 

     

    6. सुखी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए “Sulphate Free” साबुन चुने

    मार्केट में त्वचा के लिए कई सुगंधित साबुन उपलब्ध है जो हानिकारक केमिकल द्वारा बनाए जाते हैं। ऐसे में खासकर  सूखी त्वचा वाले पीड़ित व्यक्तियों के लिए सल्फेट से बने साबुन का इस्तेमाल हानिकारक होने की संभावना रहती है।  सल्फेट से बना हुआ साबुन  त्वचा में बनने वाली (Natural Oil Layer) नेचुरल ऑयल की परत को नुकसान पहुंचाता है जिसके कारण त्वचा में मौजूद नमी  सूखने लगती है और स्किन ड्राई होने लगती है। ऐसे हानिकारक केमिकल से बने हुए साबुन का इस्तेमाल करना  त्वचा के लिए हानिकारक  साबित हो  सकते है। सुखी त्वचा को चमकदार और मुलायम बनाने के लिए “सल्फेट फ्री”  साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि Mamaearth soap, Marbella soap, Aadiva Arabic soap आदि।

    आयुर्वेद में नींद आने की दवा 

    7. ड्राई स्किन को विटामिन-इ से चमकदार बनाये

    विटामिन ई यह  स्किन के लिए एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है जो स्किन पर बीमारी फैलाने वाले फ्री रेडिकल्स को नष्ट  करने में मदद करता है। विटामिन ई का उपयोग मॉइस्चराइजर के रूप में स्किन को सॉफ्ट करने  के लिए और ड्राई स्किन को ग्लो करने के लिए किया जाता है। यदि किसी कारण आपको  एलर्जी,  एग्जिमा, फंगल इनफेक्शन, स्केबीज, खुजली, डार्क सर्किल और ड्राई स्किन  जैसी समस्या है,  ऐसे में  विटामिन ई कैप्सूल का तेल बेहद उपयुक्त होता है।  इसके अलावा विटामिन ई स्किन को UV- rays (अल्ट्रावायलेट रेस)  से बचाए रखता है जिससे  स्किन कैंसर होने का खतरा नही रहता है। आप  विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग किसी भी बॉडी लोशन में मिलाकर कर सकते हैं इसके अलावा  विटामिन ई कैप्सूल का तेल निकालकर त्वचा पर लगा सकते हैं जिससे त्वचा चमकदार दिखाई देती है। 


    8. ड्राई स्किन को ग्लो करने का पतंजलि उपाय

    अक्सर लोग ड्राई स्किन को ग्लो करने के उपाय खोजते रहते है।  सर्दियों के मौसम में त्वचा रूखी- सूखी होने लगती है जिसके कारण त्वचा पर भेगाए (Cracks) दिखाई देते है। रामदेव बाबा द्वारा बताई गई पतंजलि दवाइयों में  “ड्राई स्किन को ग्लो करने का उपाय बताया गया है” जिसके लिए पतंजलि का “सौंदर्य COCO BODY BUTTER” यह शुद्ध नारियल से बना हुआ लोशन में विटामिन ई की भरपूर मात्रा उपलब्ध है  जिसका उपयोग करके ड्राई स्किन को चमकदार और मुलायम बनाने में मदद मिलती है। किसी भी पतंजलि स्टोर से  यह लोशन “सौंदर्य COCO BODY BUTTER” आप आसानी से खरीद सकते हैं 

    वजन घटाने के लिए चिया बिज के फायदे 

    9. ड्राई स्किन को ग्लो करने के लिए इन चीजो का सेवन करे


    कम समय में ड्राई स्किन को ग्लो कैसे करे यह बात हर कोई जानना चाहता है। ऐसे में घरेलू नुस्खे के साथ साथ खान पान पर ध्यान देना बेहद जरुरी होता है जिसके कारन त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने वाले पोषकतत्व की पूर्ति होने में मदत मिले। सुखी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए भोजन में इन चीजो को जरुर शामिल करे। 


    ड्राई स्किन को ग्लो करने के लिए खान पान, 7 दिन में ड्राई स्किन को ग्लो कैसे करे
    सुखी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए खान पान 

    यह 5 चीजे अपने डाइट में शामिल करे और ड्राई स्किन को चमकदार बनाये  

    • भरपूर पानी पिए

    पानी हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। पानी पीने से त्वचा फ्रेश और हाइड्रेटेड रहने में मदद मिलती है।  यदि आप ड्राई स्किन को  चमकदार तथा ग्लोइंग स्किन  चाहते हैं तो दिन भर में 8-10 ग्लास पानी जरूर पिए ताकि स्किन को सूखने से बचाया जा सके और स्किन चमकदार होने में मदद मिले। अक्सर लोग ड्राई स्किन को ग्लो करने के नेचुरल तरीके ढूंढते रहते है। भरपूर पानी पिकर चेहरे पर नेचुरल ग्लो आने में मदत मिलती है. 


    • पपीते का सेवन 

    अक्सर लोग ड्राई स्किन को ग्लो कैसे करे इस बात से परेशान रहते है।आपको बता दू त्वचा की चमक लौटाने में पपीता बेहद फायदेमंद फल है।  खासकर ड्राई स्किन वाले व्यक्तियों के लिए पपीता का सेवन बेहद उपयुक्त पाया गया है। पपीते में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं इसके अलावा  इसमें कई विटामिंस  और मिनरल्स पाए जाते हैं  जो चेहरे के लिए जरूरत पोषक तत्वों की पूर्ति करने में मदद करते हैं।  इसके अलावा पपीता को  चेहरे पर लगाने से त्वचा मुलायम और चमकदार दिखाई देती है। 


    • गाजर का सेवन (टाइट स्किन ) 

    अक्सर कई बार  धूप के कारण त्वचा लाल हो जाती है जिसे sun burn तथा जलन कहते हैं। बढती धूप के कारण त्वचा डैमेज होने लगती है, ऐसे में गाजर का सेवन बेहद उपयुक्त  होता है। गाजर में विटामिन ए और बेटा कैरोटीन की भरपूर मात्रा होती है जो त्वचा की कोशिकाओं को एक दूसरे के साथ पकड़े रहने में मदद करती है जिसके कारण  त्वचा टाइट (Skin Tight) रहने में मदद मिलती है। 


    • हरी सब्जिया 

    किनको ड्राइंग बनाने के लिए भोजन में हरी  सब्जियां जरूर शामिल करें यह आपके चेहरे को लंबे समय तक  ग्लोइंग और चमकदार रखने में मदद करती है। हरी सब्जियों में आयरन की भरपूर मात्रा होती है जिसके कारण ब्लड सरकुलेशन  अच्छा रहता है और त्वचा की कोशिकाओं में सुधार लाने में मदद करती है।  हरी सब्जियों में  पालक, मेथी, चावली, सरसों के पत्ते, कुल्फा, अम्बाडी आदि प्रकार की सब्जियों का सेवन त्वचा को लंबे समय के लिए  चमकदार और जवाँ रखने में मदद करता है


    • खीरे का सेवन करे 

    खीरे में पानी की मात्रा भरपूर पाई जाती हैं जिसके कारण खीरे का सेवन त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। खीरा खाने से शरीर में पानी की मात्रा बढ़ जाती है  जिसके कारण त्वचा में नमी बनी रहती है।  सूखी त्वचा से पीड़ित व्यक्तियों के लिए खीरे का सेवन बेहद फायदेमंद होता है 


    सुखी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए यह चीजे बंद करे 

    • अधिकतम गरम पानी से नहना बंद करे 
    • एयर कंडीशन मैं अधिक समय ना बिताए 
    • धूम्रपान और सिगरेट का सेवन बंद करें
    • त्वचा सूखी होने पर मुल्तानी मिट्टी ना लगाएं
    • भोजन में नमक की मात्रा कम करें
    • केमिकल से बने साबुन का इस्तेमाल ना करें
    • हाथ गंदे होने पर चेहरे को ना लगाएं
    • नहाते समय त्वचा को पत्थर से अधिक रगड़ना बंद करे

    ड्राई स्किन सम्बंधित लोगो द्वारा पूछे गये सवाल जवाब (FAQ)


    1. ठंडी में रुखी त्वचा के लिए क्या करे ?

    खासकर  ठंडी के मौसम में त्वचा रुखी सुखी होने पर शुद्ध नारियल तेल तथा वेसिलीन पेट्रोलियम जैली त्वचा पर लगाये, जिससे त्वचा में नमी मी मात्र बनाये रखने में मदत मिलती है और त्वचा फटने की समस्या को दूर करती है इसके आलावा  त्वचा रुखी सुखी होने से बचाता है.
     

    2. स्किन ड्राई क्यों होती है ?  

    ड्राई स्किन होने के कई करना है जैसे  कार्बन, धुल, मिट्टी के कण, त्वचा को रगड के धोना, ठंडी का मौसम, क्लोरीन के पानी में स्विमिंग करना, हानिकारक  केमिकल से बने  साबुन का इस्तमाल करना आदि कारणों की वजह से त्वचा की तेल बनाने वाली कोशिका (Oil Glands) कम होने लगती है जिसके कारन त्वचा सूखने (dry) लगती है.    

    3. ड्राई स्किन के लिए कोनसी क्रीम अच्छी होती है ? 

    त्वचा (dry) सुखी होने पर उसे मुलायम रखना बेहद जरुरी होता है. ड्राई स्किन के लिए नेचुरल तरीके से बनी हुई क्रीम का इस्तमाल करे जैसे Nivea Soft cream. यह क्रीम नॉन ग्रीसी फार्मूला से बनाई गई है जिसमे विटामिन-इ और जोजोबा ऑइल की भरपूर मात्र है. यह क्रीम स्किन को गहराई से मोस्टचराइज करके त्वचा को नमी बनाये रखता है जिससे त्वचा मुलायम रहती है और  त्वचा का स्वास्थ अच्छा रखने में मदत करती है. 

    आज हमने क्या सीखा

    सूखी त्वचा पर ध्यान ना देने से कई समस्या उत्पन्न होती है जैसे दाग, जलन, खुजली, एक्जिमा,  सोरायसिस, स्किन कैंसर आदि। कारण की वजह से सूखी त्वचा की देखभाल कैसे करें तथा ड्राई स्किन को ग्लो कैसे करें यह बात समझना बेहद जरूरी होती है।  सही समय पर योग्य उपचार करने से सूखी त्वचा को दोबारा चमकाया जा सकता है।  सूखी त्वचा पर तेल की मालिश करने से  त्वचा में नमी उत्पन्न होती है जिसके कारण त्वचा मुलायम और चमकदार दिखने लगती है। यदि आप  त्वचा संबंधित अन्य बीमारी से पीड़ित है तो  चर्म रोग डॉक्टर से मिलकर  उनकी राय ले।  ताकि वक्त रहते ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा मिल सके।


    उम्मीद करता हूं दोस्तों हमारा लिखा गया यह पोस्ट ”Dry Skin Ko Glow kaise kare” आपको जरूर पसंद आया होगा।यदि आपके पास  सूखी त्वचा को चमकदार और मुलायम बनाने का तरीके है तो  कमेंट में जरूर बताएं। 

    यह पढ़े 





    Reactions

    Post a Comment

    0 Comments