Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

गुटखे के दांत साफ करना है तो यह 7 तरीके जाने

गुटखे के दांत साफ करना है तो यह 7 तरीके जाने 

सफेद दांत चेहरे की सुंदरता को और आकर्षित बनाता है। परंतु कई खराब आदतों की वजह से दांत पीले पड़ जाते हैं। दांत पीले पड़ने के सामान्य कारण जैसे  सुपारी चबाना  सिगरेट पीना,  तंबाकू,  गुटखा,पान मसाला खाना, आदि में  निकोटीन (Nicotine) होता है जिसकी वजह से  दांत पीले पड़ने लगते हैं  इसके अलावा  दातों में किड लगना तथा  दांतों का सड़ना, मूह की बदबू आना आदि समस्याएं उत्पन्न होती है। ऐसे में गुटखे के दांत साफ कैसे करे यह सवाल आता है।यदि काले पीले गुटखे के दांत साफ करना है तो इस पोस्ट में बताए गए तरीकों का पालन करें। गुटखे के दांत सफेद करने का तरीका और गुटखे के दांत साफ करने के घरेलू उपाय इस पोस्ट में बताए गए हैं जिसकी मदद से आपको दांतो का पीलापन दूर होगा  और  दांत को सफेद चमकदार  बनाने में मदद मिलेगी तो आइए जानते हैं  गुटखे के दांत साफ करने के तरीके के बारे में। परंतु इसके लिए दांत पीले होने का मुख्य कारन क्या है यह जानना बेहद जरुरी है।


    दांत पीले होने का कारण क्या है ?

    बचपन में सभी के दांत सफेद रंग के होते हैं परंतु बढ़ती उम्र के साथ खराब आदतों की वजह से दांतों में पीलापन आने लगता है। असल में दांतो की ऊपरी सफेद रंग की परत जो Enamel के नाम से जानी जाती है,  बढ़ती उम्र और नशे का सेवन करने के कारण Enamel की सफेद परत पतली होने लगती है जिसके कारण दांतों की  निचली परत (Dentin) दंतधातु दिखाई देती है जो पीले रंग की होती है। दांत पीले होने के कई कारण होते हैं जैसे कि सिगरेट पीना,  तंबाकू,  गुटखा,  सुपारी जब आना, पान मसाला का सेवन आदि  चीजों में निकोटिन होता है जिसका सेवन दातों के इनेमल को पीला करता है। इसके अलावा अधिक चीनी का सेवन, शराब और अधिक कोल्ड ड्रिंक का सेवन दांत के इनेमल (Enamel) को गलाने लगता है और दांत पीले रंग के दिखाई देते हैं। ऐसे में खराब गुटखे के दांत साफ कैसे करे यह सवाल से लोग परेशान रहते है। इस पोस्ट में गुटखे के दांत साफ करने के घरेलू उपाय बताये गये है पूरा पढ़े।


    गुटखे के दांत साफ करने के 7 तरीके

    दांतों का स्वास्थ अच्छा रखने के लिए दांतों की सेहत बनाने के घरेलू उपाय और तरीके निचे बताये गये है जिसकी मदत से गुटखे के दांतों का पीलापन जैसी समस्या दूर होने में मदत मिलेगी. तो आइये जानते है गुटखे के दाट साफ करने के तरीके के बारे में।

    1. गुटखे के दांत सफेद करने के लिए नारियल तेल से गुल्ला करें

    गुटखे के दांत साफ कैसे करे, गुटखे के दांत साफ करने के घरेलू उपाय, गुटखे के दांत को सफेद करने का तरीका और रामबाण इलाज, गुटखे के दांत साफ करने के तरीके
    गुटखे के दांत साफ करने का रामबाण उपाय


    अक्सर लोग गुटखे के दांत साफ कैसे करें इस बात से परेशान रहते हैं।  गुटखे के कारण  दातों का रंग पीला दिखाई देता है।  ऐसे में  गुटखे  के दांत को सफेद करने के लिए ऑयल पुलिंग यह एक बेहतर तरीका है।  इसके लिए एक चम्मच नारियल के तेल मुंह में ले और 10 से 15 मिनट मुंह में अच्छी तरह से  घुमाते हुए गुल्ला करें फिर इसे थूक दे। ऐसा सुबह शाम करने से मुंह में रहने वाले कीटाणु नष्ट हो जाते हैं इसके अलावा दातों पर जमी गंदगी निकलने में मदद मिलती है  और दांतों का पीलापन साफ होने लगता है। इस प्रक्रिया को  20 से 25 दिन तक करने से पीलेपन की समस्या दूर हो जाती है।

    गंजा होने से कैसे बचे 

    2. गुटखे के दांत साफ करना है तो बेकिंग सोडा से ब्रश करें

    गुटखे के दांत साफ कैसे करे, गुटखे के दांत साफ करने के घरेलू उपाय, गुटखे के दांत को सफेद करने का तरीका और रामबाण इलाज, गुटखे के दांत साफ करने के तरीके
    गुटखे के दांत साफ करने के तरीके


     टूथपेस्ट में  बेकिंग सोडा  का इस्तेमाल करने से मुंह को अल्कलाइन करने में मदद  मिलती की है जिससे मुंह के अंदर के कीटाणु मर जाते हैं। बेकिंग सोडा में  माइल्ड ब्लीचिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है जो दाग धब्बे निकालने में सक्षम  होती है, इसीलिए Teeth whitening तथा दांतो को सफेद करने वाले टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है। पीले दांतो को साफ करने के लिए छुटकी पर बेकिंग सोडा टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करने से धीरे धीरे गुटखे के  पीले दांत  साफ और सफेद दिखाई देते हैं। गुटखे के दांत साफ करने के घरेलू उपाय में यह एक रामबाण उपाय है।

    यह पढ़े : ड्राई स्किन को ग्लो कैसे करे 

    3. हाइड्रोजन पेरोक्साइड की मदत से गुटखे के दांत साफ करे  

    गुटखे के दांत साफ कैसे करे, गुटखे के दांत साफ करने के घरेलू उपाय, गुटखे के दांत को सफेद करने का तरीका और रामबाण इलाज, गुटखे के दांत साफ करने के तरीके
    गुटखे के दांत सफेद करने का तरीका


    पीले तथा गुटखे के दांतो को साफ कैसे करें यहां हर कोई जानना चाहता है।  गुटखे के पीले दांत सफेद करने के लिए Hydrogen Peroxide का इस्तेमाल कर सकते हैं। हाइड्रोजन पेरोक्साइड यह दातों के लिए  नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट और मजबूत कीटाणु नाशक  एजेंट है। इसका ज्यादातर उपयोग Teeth whitening toothpaste में किया जाता है। दांतो को सफेद करने के लिए हाइड्रोजन पराक्साइड 1.5 %  Concentration मैं  इस्तेमाल किया जाता है। मेडिकल में यह आसानी से उपलब्ध है। इसका उपयोग करने के लिए सुबह ब्रश करने से पहले एक कप में 75 % पानी और 25% हाइड्रोजन पराक्साइड मिलाकर  गुल्ला करें।  इसके अलावा बेकिंग सोडा के साथ Hydrogen Peroxide को मिलाकर ब्रश करनेसे गुटखे के दांत साफ होने लगते है। यह गुटखे के दांत साफ करने का रामबाण उपाय है।


    4. फल और कच्ची सब्जियों का सेवन करके गुटखे के दांत साफ करे

    गुटखे के दांत साफ कैसे करे, गुटखे के दांत साफ करने के घरेलू उपाय, गुटखे के दांत को सफेद करने का तरीका और रामबाण इलाज, गुटखे के दांत साफ करने के तरीके
    गुटखे के दांत साफ करने के घरेलू उपाय


    गुटखे के दांत साफ करने के घरेलू उपाय में फल और कच्ची सब्जियों का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है, जिसके कारन पीले दांत सफ़ेद होने में मदत मिलती है। इसके लिए फलो में स्ट्रोबेरी, टमाटर, अननस (पाइनएप्पल ), आवला आदि में विटामिन-सी की मात्र पाई जाती है जो दांतों को सफ़ेद करने में मदत करता है। इन फलो का सेवन करने से पीले दांत की समस्या दूर होने में मदत मिलती है। इसके आलावा कच्ची पत्तागोबी और फुलगोबी का सेवन दांतों के स्वास्थ के लिए बेहद उपयुक्त होता है। परंतु  ध्यान रहे फलो के चिलको से दांतों को ना घिसे ऐसा करने से दांतों के इनेमल को काफी नुकसान हो सकता है।

    यह पढ़े : भूख लगने की होमेइओपथिक दवा 

    5. गुटखे के दांत साफ करना है तो दातो में च्युइंग गम चबाये 

    यदि आपकी गुटखा खाने की आदत छोड़ना मुश्किल हो रहा है, ऐसे में गुटखे के दांत सफ़ेद करने का तरीका क्या है यह सवाल अक्सर पुछा जाता है। आपको बता दे ऐसे में गुटखा खाने के बाद पानी से गुल्ला करे और दांतों में  च्युइंग गम (Chewing gum) चबाये। च्युइंग गम चबाने से मूह में लाळ का प्रमाण बढ़ जाता है और पीले दाग-धब्बे मिटाने में मदत करता है। इसके आलावा दांतों के कोने में चिपका हुआ पदार्थ निकालने में मदत करता है जो मूह की बदबू को दूर करने में फायदेमंद होता है। गुटखे के दांत साफ करने के तरीके  में यह फायदेमंद नुस्खा है।


     6. गुटखे के दांत सफेद करने के लिए यह आदते अपनाये  

    • दिन में सुबह और रात में भोजन के बाद ब्रश करें
    • हर 3 घंटे बाद अच्छे से गुल्ला करें
    • रोजाना दूध का सेवन करें और इनेमल को मजबूत रखे 
    • सफेद दातों के लिए रोजाना फलों का सेवन करें 
    • हफ्ते में  कम से कम 3 दिन लवंग तथा  कच्ची लहसुन की कली का सेवन करें
    • हफ्ते में 2 बार नीम की डाली से दांत साफ करें 
    • हफ्ते में एक बार गरम गुनगुने पानी में  नमक मिलाकर  गुल्ला करें
    • हर 6 महीने बाद दातों के डॉक्टर की सलाह

    बिना बताये शराब छुड़ाने के उपाय 

    7. गुटखे के दांत साफ करना है तो यह आदते बंद करे

    • दांतों पर रगड रगड के ब्रश ना करे  
    • कोयले से दांत ना घिसे 
    • फलो के छिलके से दांत ना घिसे 
    • प्लास्टर ऑफ़ पेरिस से दांत ना घिसे 
    • एप्पल साइडर विनेगर से दांत ना घिसे 
    • धूम्रपान, तंबाकू, गुटखा  आदि नशे दार वस्तु का सेवन ना करें 
    • Teeth whitening toothpaste  का अधिक इस्तेमाल ना करें

    कोयला, फलो के छिलके , प्लास्टर ऑफ़ पेरिस, एप्पल साइडर विनेगर आदि चीजो का उपयोग दांत घिसने के लिए ना करे। इन चीजो से मसूड़े छिलने का खतरा होता है और इन चीजो का ज्यादा उपयोग करने से दांतों का इनेमल (Enamel) खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। दांतो को साफ करने के लिए यह चीजे बेहद हानिकारक होती है।


    यह पढ़े : बालो को घना करने का घरेलू उपाय 


    गुटखे के पीले दांत सम्बंधित लोगो द्वारा पूछे गये सवाल जवाब (FAQ )


    Q1. दांतों से गुटखे के दाग कैसे हटाये?

    दातों से गुटखे के  दाग हटाने के लिए   टूथपेस्ट में  खाने का सोडा  तथा नमक मिलाकर ब्रश करने से गुटके के  पीले दाग  दूर हो जाते हैं. बेकिंग सोडा में ब्लीचिंग एजेंट होता है जो पीले दाग को साफ करने में मदद करता है

    Q2. गुटखे के पीले दांत कैसे साफ करें?

    गुटके के पीले दांत साफ करने के लिए  सुबह उठने के बाद  और शाम को भोजन के बाद ब्रश करें,  कच्चे फल और हरी सब्जियों का सेवन करें इसके अलावा  गुनगुने पानी में नमक मिलाकर  गुल्ला करें और हफ्ते में दो बार नीम की डाली से दांत साफ करें,  ऐसा करने से  दातों  में मौजूद बैक्टीरिया और  पीलापन दूर हो जाएगा.

    Q3. खराब दांत कैसे साफ करें?

    खराब दांत साफ करने के लिए गुटखा, धूम्रपान, शराब का सेवन करना बंद करें और  खाने के बाद अच्छे से गुल्ला करने की आदत डालें. इसके आलावा रोजाना नियमित रूप से ब्रश करें और कच्चे फलों का सेवन अधिक मात्रा में करें  जैसे  टमाटर,  फाइनल,  स्ट्रॉबेरी, आंवला आदि में विटामिन सी की  भरपूर मात्रा होती है  जो खराब दांतो को साफ करने में काफी मदद करता है.

    Q4. दांतों के कालेपन को कैसे हटाएं? घरेलू उपाय 

    धातु में काले रंग की परत चढ़ना यह दांतों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है.  दातों के कालेपन को दूर करने के लिए  एक चम्मच हल्दी पाउडर मैं  आधा चम्मच नमक मिलाएं और ¼  चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर दंत मंजन की तरह  5 मिनट ब्रश करने से  दातों में  कालेपन की समस्या दूर हो जाती हैं. हिंदी में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हुए जो  दातों के कीटाणु को मारने के लिए सक्षम होते हैं और नमक में सोडियम की मात्रा होती है जो दातों को  सफेद करने में मदद करती है.


    आज हमने क्या सीखा

    अक्सर  चाय, कॉफी, चॉकलेट  आदि वस्तु का अधिक सेवन करने से  दातों पर पीले रंग की परत चढ़ जाती है।  इसके अलावा कई नशे दार चीज है जैसे दारू, गुटखा, निकोटीन,  धुम्रपान आदि चीजों के कारण दातों में सड़न होती है जो, दांत को कमजोर बनाती है। गुटखे के दांत साफ करने के तरीके और घरेलू उपाय की  जानकारी  इस पोस्ट में बताई गई है जिसका पालन करने से गुटखे के पीले दांत साफ करने में मदद मिलती है। गुटखा यह एक हानिकारक नशा है जिसकी वजह से लिवर की बीमारी और मसुडो का कैंसर होने की संभावना रहती है। इसीलिए गुटखे की आदत छोडकर अपने दांतों और मसुडो का स्वास्थ अच्छा बनाने का प्रयास करे। 

    यह पढ़े : ताकतवर बॉडी बनाने का घरेलू उपाय 

    उम्मीद करता हूं दोस्तों हमारा लिखा गया यह पोस्ट "गुटखे के दांत सफेद करने के तरीके । गुटखे के दांत साफ करने के तरीके" आपको जरूर पसंद आया होगा गुटखे के दांत सफेद करने के टिप्स के बारे में आपकी राय कमेंट में जरूर बताएं

    यह पढ़े 

    सफ़ेद दाग का रामबाण इलाज पतंजलि दवा 

    करी पत्ता के फायदे 

    सोयाबीन खाने के फायदे 

    वजन कम करने के लिए चिया बिज के फायदेमंद  

    ख़राब मुड को ठीक करने के तरीके 


    Reactions

    Post a Comment

    0 Comments